आईपीएल ऑनलाइन फ्री में कहां देखें बेस्‍ट 9+ मोबाइल ऐप 2024

कुछ ही दिनों में आईपीएल शुरू होने वाला है. अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि हम फ्री में आईपीएल ऑनलाइन कहां देखें तथा कैसे देखें. इसलिए इस लेख में हम कई बेहतर एवं महत्वपूर्ण ऐप बताएंगे. जहां आप फ्री में आईपीएल मैच का लुफ्त उठा सकते हैं.

दुनिया में क्रिकेट के फैंस सबसे ज्यादा भारत में पाए जाते हैं. जब से आईपीएल शुरू हुआ है. तब से भारत में क्रिकेट के प्रशंसकों की संख्या भी कई गुना बढ़ चुकी है. पहले एक समय था. जब लोगों को टीवी पर भी मैच देखने को नहीं मिलता था. क्योंकि उस समय बिजली की व्यवस्था नहीं होती थी. लेकिन अब आप गांव या शहर कहीं भी रहते हो. आपके पास एक स्मार्टफोन जरूर होगा. इस फोन से आप कई बेहतरीन ऐप के माध्यम से फ्री में ऑनलाइन आईपीएल देख सकेंगे. अगर आप भी ऑनलाइन अपने मोबाइल में फ्री आईपीएल कहां देखें सोच रहे हैं तो, हम नीचे एक-एक करके उन सभी ऐप की जानकारी देंगे.

आईपीएल ऑनलाइन फ्री में कहां देखें

फ्री में आईपीएल मैच देखने के लिए जिओ सिनेमा, टाटा प्ले ऐप, एयरटेल ऐप, डिजनी हॉटस्टार इत्यादि कुछ प्रमुख ऐप है. जहां आप फ्री मैच देख सकेंगे. लेकिन इसके अलावा भी कई बेहतरीन प्लेटफार्म है. जहां लाइव प्रसारण देखा जा सकता हैं. नीचे हम एक-एक करके सभी प्लेटफार्म की सूची आपको बता रहे हैं. जहां आप मुफ्त में क्रिकेट मैच देख सकेंगे.

ipl online free me kaha dekhe - आईपीएल ऑनलाइन फ्री में कहां देखें

5. डिजनी हॉटस्टार

भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध यदि कोई एक ऐप्लीकेशन है. जहां आईपीएल क्रिकेट या अन्य प्रकार के खेलों का लुफ्त उठाया जाता हैं. तब उनमें से एक हॉटस्टार डिज्नी है .यह बहुत पुराना एप्लीकेशन हैं. पहले इसपर फ्री प्रसारण होता था. उसके बाद कुछ दिनों तक इसको देखने के लिए प्लान खरीदना पड़ता था.

लेकिन जैसे ही जिओ कंपनी ने फ्री लाइव प्रसारण ऐप के माध्यम से दिखाना शुरू किया. उसके बाद से हॉटस्टार ने भी अपने प्लेटफार्म पर क्रिकेट मैच आईपीएल का प्रसारण मुफ्त देना शुरू कर दिया है. जहां पर आप क्रिकेट फैंस को फ्री में क्रिकेट की सूचनाओं की इनफार्मेशन मिलता हैं.

1. जिओ सिनेमा

भारत के मशहूर व्यवसायी एवं रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी कंपनी के द्वारा जिओ सिनेमा ऐप को लंच किया गया है. जिसके माध्यम से फ्री में आईपीएल मैच का प्रसारण देखा जा सकता है. जिओ सिनेमा पर मैच के अलावा भी कई प्रकार के और लाइव प्रसारण होते हैं. जहां मनोरंजन से लेकर के क्रिकेट मैच इत्यादि की इनफॉर्मेशन भी प्राप्त कर सकते हैं.

2. टाटा प्ले ऐप

यदि आप अपने घर में टाटा प्ले का उपयोग करते हैं. जैसे हर घर में एक टीवी तो जरूर होगा. जिसमें आप डीटीएच टाटा स्काई जिसका नाम अब टाटा प्ले हो चुका हैं. उसका यदि आप प्रयोग अपने टीवी पर मनोरंजन के लिए करते हैं. तब आप फ्री अपने मोबाइल फोन में टाटा प्ले का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. जहां आपको लाइव प्रसारण का पूरा लुफ्त उठाने का मौका मिलता हैं. जो भी चैनल आप अपने टीवी में देखते हैं. उन सारे चैनल को लाइव टाटा प्ले ऐप पर भी देखेंगे.

आईपीएल 17 बेटिंग ऐप

आज कई ऐसी वेबसाइट तथा मोबाइल ऐप्लीकेशन भी बनाए गए हैं. जहां क्रिकेट का लाइव प्रसारण दिखाए जाते हैं. उनमें से एक IPL 17 बेटिंग ऐप भी है. जिसपर भी इंडियन क्रिकेट प्रीमियर लीग के मैचों के सूचनाएं दिखाए जाते है.

3. Thop tv

थोप टीवी नाम से एक मोबाइल ऐप बनाया गया है. इसके माध्यम से भी क्रिकेट का प्रसारण देख पाएंगे. इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा. इसके बाद आईपीएल के सभी मैचों का सीधा प्रसारण देख पाएंगे.

4. एयरटेल / वीआई

भारत के सबसे बड़े टेलकम कंपनी एयरटेल और वीआई द्वारा भी एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया हैं. जिसका नाम एयरटेल और वीआई हैं. इन दोनों एप्लीकेशन से भी क्रिकेट तथा अन्य प्रकार के खेलों का लाइव प्रसारण होता हैं. लेकिन इस ऐप पर आपको कुछ प्लान भी खरीदने पड़ते हैं. तभी आपको आईपीएल तथा अन्य मैचों के सेवाओं का सुविधा मिलेगा.

6. फेसबुक

सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला वेबसाइट तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक हैं. इसपर यदि आप सक्रिय रूप से जुड़े रहते हैं. तब आपको कहीं दूसरे जगह जाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि फेसबुक पर भी कई ऐप के माध्यम से उनके पेज पर लाइव प्रसारण आईपीएल का दिखाया जाता है. जैसे जिओ टीवी, डिजनी हॉटस्टार तथा और कई ऐसे पेज फेसबुक पर उपलब्ध है.

जिसे आपको फॉलो करना है. उसके बाद उसपर आपको फ्री में क्रिकेट तथा आईपीएल का प्रसारण दिखाई देने लगेंगे.  यदि आप फेसबुक पर ही मैच का लुत्‍फ लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले जिओ टीवी, डिजनी हॉटस्टार इत्यादि कुछ प्रमुख पेज को लाइक और फॉलो कर लें. इसके बाद आपके पास स्वयं उसका नोटिफिकेशन और प्रसारण फेसबुक पर दिखाई देने लगेगा.

7. जीएचडी स्पोर्ट्स

यह भी एक प्रकार का मोबाइल ऐप्लीकेशन ही है. जिसको विशेष रूप से आईपीएल मैचों के प्रसारण के लिए ही बनाया गया है. यहां आपको मैच देखने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर जाकर इसका ऐप सर्च करना है. फिर वहां से आप डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेंगे. इसके बाद यहां से आप प्रसारण देख सकेंगे.

8. गूगल सर्च

यदि आप किसी भी मैच का लाइव प्रसारण स्कोर इनफॉर्मेशन पाना चाहते हैं. तब उसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल सर्च करना चाहिए. हर किसी के स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउज़र या फिर आपके होम स्क्रीन पर गूगल सर्च का ऑप्शन होता है. वहां पर जाकर आईपीएल या क्रिकेट मैच का इनफार्मेशन तुरंत इंस्टेंट प्राप्त कर सकते हैं.

 9. यूट्यूब

यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल बनाए गए हैं. जिस पर आईपीएल के क्रिकेट मैच का प्रसारण दिखाया जाता है. आपको यदि किसी भी मैच का प्रसारण देखना है, तो यूट्यूब पर जाकर सर्च भी कर सकते हैं. इसके बाद आपके सामने कोई न कोई ऐसा चैनल होगा. जो फ्री में प्रसारण दिखाता होगा. नहीं तो कुछ ऐसे भी चैनल होंगे जो प्रीमियम होंगे. उसके लिए आपको मेंबरशिप या उसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा. तब आप यूट्यूब से भी आईपीएल के मैच देख पाएंगे.

सारांश

इंडियन प्रीमियर लीग जिसका मतलब भारतीय प्रीमियर लीग मैच का लाइव प्रसारण मोबाइल फोन से देखने वाली यूजर के लिए इस लेख में कई बेहतरीन ऐप का जानकारी साझा किया है. जिससे आप फ्री तथा कुछ ऐसे ऐप भी है. जहां पर कुछ पैसे आपको खर्च करने पड़ते हैं. उन प्लेटफार्म से आप मैचों का प्रसारण देखेंगे.

सवाल जवाब

Q1. फ्री में मैच कौन से ऐप पर देखें?

Ans. जिओ टीवी ऐप पर आप फ्री में मैच देखेंगे. जो कि जिओ कंपनी द्वारा दिखाया जाता है.

Q2. आईपीएल फ्री डिश पर कैसे देखें?

Ans. फ्री डिश पर आईपीएल न्यूज़ चैनल पर देख सकेंगे. वैसे लाइव प्रसारण के लिए आपको पेड सर्विस लेना होगा

Q3. हॉटस्टार फ्री में कैसे देखें?

Ans. वर्तमान में हॉटस्टार को फ्री में यूजर के लिए लागू कर दिया गया है. जिसको बस आपको अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना है. उसके बाद इसको देख सकेंगे.

Leave a Comment