ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे? ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक ढूंढना बहुत ही आसान हैं. ब्लॉग बना लेने के बाद बहुत लोगों को समझ नहीं आता कि किस टॉपिक पर हम पोस्ट लिखें. क्‍योंकि धीरे-धीरे उनके पास टॉपिक का कमी होने लगता है.

यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं. आपको ब्लॉग पोस्ट के लिए विषय या आईडिया नहीं मिल रहा है, तो इस लेख में इसकी जानकारी दी गई है. जिससे ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक का चयन इजली कर पाएंगे. जिससे ब्लॉग टॉपिक कि कभी भी कमी नहीं होगी. फिर अपने वेबसाइट के लिए आर्टिकल्स लिख पाएंगे. यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

इंटरनेट पर जब ब्‍लॉग टॉपिक आईडियाज सर्च करेंगे, तो आपको बहुत सारा वहां आर्टिकल्स दिखाई देगा. लेकिन उन आर्टिकल्स में आपको बहुत कम ही ऐसे होगें. जिसमें यह बताया गया है कि अपने साइट के लिए टॉपिक कैसे खेज सकते हैं.

क्योंकि ब्लॉग की बहुत सारी जानकारी आपको मिल जाती हैं कि किस टॉपिक पर काम करेंगे तो आपको अच्छा कमाई होगा.

यूट्यूब वीडियो के लिए टॉपिक कैसे सर्च करें

Blog Likhne Ke Liye Topic Kaise Dhundhe - ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

लेकिन ब्लॉग बनाने के बाद उसपर जो भी आप केटेगरी बनाएंगे. उसके लिए किस तरह का विषय और टॉपिक क्या होना चाहिए. इसकी जानकारी नहीं मिल पाता है कि हम किस विषय पर उस कैटेगरी में एक अच्छा ब्लॉग लिखें. यह अक्सर सभी नए ब्लॉगर्स की समस्या होगी.

एक ब्लॉगर के लिए आज इस तकनीक की दुनिया में यदि आर्टिकल के लिए विषय का कमी हो जाए आर्टिकल का कमी हो जाए तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि बहुत ही आसानी से ऑनलाइन इंटरनेट पर कंटेंट आईडियाज ब्लॉग टॉपिक को सर्च कर पाएंगे.

उस पर एक अच्छा आर्टिकल्स भी लिख सकेंगे. ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढ़ुंढ़ें का नीचे बहुत से ऐसे तरीके बताए गए हैं. जिससे टॉपिक आईडियाज को ढूंढकर आर्टिकल्स भी लिख पाएंगे.

ब्लॉग लिखने के लिए ऑनलाइन टॉपिक कैसे ढूंढे

Quora.com

ऑनलाइन ब्लॉग लिखने टॉपिक का एड्रेस ढूंढने के लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म कोरा है. जिस पर दुनिया के लगभग सभी लोग इस वेबसाइट पर आकर अपना सवाल पूछते हैं. उसका जवाब पाने की कोशिश करते हैं.

यदि आप किसी भी कैटेगरी में आर्टिकल लिखते हो, तो उसका नेम quora.com पर जाकर सर्च करें. उससे संबंधित ढेर सारा सवाल आपको वहां दिखाई देगा. उन सवालों से जो भी अच्छा लगे उसका चयन करके और उस पर एक अच्छा बेहतर आर्टिकल्स लिखें.

Answerthepublic.com

यह भी एक बहुत ही बेहतर एवं अच्छा ब्‍लॉग है. जिस पर बहुत सारे टॉपिक आईडियाज आसानी से मिल जाएंगे. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद जिस कैटेगरी या कीवर्ड कााज्ञन चाहेंगे. उस कीवर्ड को जाकर इस वेबसाइट पर ढ़ूंढ़ें.

आप कंट्री का चयन करेंगे. किस कंट्री में उस कीवर्ड के बारे में सर्च करना चाहते हैं तो वहां पर आपको ढेर सारा विचार दिखाई देगा जिस पर एक बेहतर ब्लॉग लिखें.

Google Question Hub

इस वेबसाइट का भी टॉपिक सर्च और विषय आईडिया सर्च करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. लेकिन गूगल क्वेश्चन हब पर तभी आप किसी टॉपिक या क्वेश्चन को सर्च कर पाएंगे.

जब आपका पहले से एक वेबसाइट बनाया हुआ हो. तब गूगल क्वेश्चन हब का उपयोग करके यहां से आप कई विषय आईडिया को  सर्च कर पाएंगे, तथा उस क्वेश्चन का जवाब भी दे सकते हैं. जिससे आपके वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बढ़ सकता है.

गूगल ट्रेन्‍ड द्वारा जो भी वर्तमान में ज्यादातर सर्च किया जाता है. उन सभी टॉपिक्स के बारे में गूगल ट्रेंड में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. भारत में या अन्य किसी भी देश में जिस देश से संबंधित Articles लिखना चाहते हैं.

वहां करंटली किस चीजों को लोग ज्यादा सर्च कर रहे हैं. यहां से पता करके आइडिया निकाल सकते हैं. ट्रेंडिंग विषय पर ब्लॉग आर्टिकल्स को लिख सकते हैं. यदि ट्रेंडिंग टॉपिक पर काम करेंगे, तो हो सकता है कि वह आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत जल्द रैंक करें और गूगल से ट्रैफिक भी मिलना शुरू हो जाए.

Blog Competitor Website Analysis

एक ब्लॉगर के लिए सबसे जरूरी है कि वह अपने साइट Competitor को भी विजिट करें. उनके कंटेंट को पढ़े और वहां से भी आईडिया प्राप्त करें.

आपके Competitor किस चीजों के बारे में लिख रहे हैं. उसपर क्या-क्या नयी ऐसी चीजें हैं, जो लोग पढ़ना पसंद कर रहे हैं. दूसरे ब्लॉगर के आर्टिकल पर जाकर भी Idea प्राप्त कर पाएंगे.

क्योंकि बहुत से ऐसे बड़े बड़े ब्लॉगर हैं जो बहुत अच्छे विषय और जो ट्रेंडिंग विषय, ज्यादा सर्च और जो लोग पसंद करते होंगे. वैसे टॉपिक पर भी ब्लॉग लिखते हैं. सबसे एक बेहतर तरीका यह भी है कि आप दूसरे के आर्टिकल पर जाएं और वहां से भी अच्छे Blog Ideas को प्राप्त कर सकते हैं.

न्यूज़ पेपर से

समाचार पत्र न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपके लेखनी में बहुत ही ज्यादा सुधार होता है साथ ही साथ ढेर सारे चीजों की जानकारी प्राप्त हो जाती है. क्योंकि न्यूज़ पेपर में जो भी Current खबरें और समाचार होगा उससे रूबरू होते हैं.

न्यूज़पेपर में बहुत ऐसी जो महत्वपूर्ण घटनाएं या जो जानकारियां होती हैं. जिस पर लोग लंबे समय तक गूगल पर सर्च करके पढ़ना पसंद करते हैं. वैसे चीजों की भी जानकारी आपको न्यूज़ पेपर से प्राप्त हो जाएगी.

  • न्यूज़ पेपर से ऐतिहासिक जानकारियां के बारे में पढ़ें.
  • न्यूज़ पेपर में जो भी ऐतिहासिक जानकारी है उस पर कंटेंट लिखें.
  • न्यूज़पेपर में किसी वैसे राजनेता अभिनेता या खिलाड़ी या और भी अलग-अलग क्षेत्रों से जो भी प्रसिद्ध लोग हैं उनके बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  • जो सामाजिक जीवन में प्रसिद्ध लोग हैं उनके बारे में पोस्ट लिखें.
  • न्यूज़ पेपर पढ़ने से जो भी सामाजिक मनोरंजन के क्षेत्र में जुड़े लोग खेलकूद अर्थशास्त्र एवं अन्य सभी क्षेत्रों से जुड़े हुए लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करें.

इसे भी पढ़ें

सारांश

ब्लॉग के लिए टॉपिक ढूढ़ने की जानकारी दी गई है जिसमें अलग-अलग तरह के तरीकों को बताया गया है जिससे एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग कैटेगरी के हिसाब से टॉपिक सर्च करने में बहुत ही आसानी हो तथा हो एक अच्छा टॉपिक को सर्च करें.

Leave a Comment

Discover more from gyanitechraviji.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading