ब्‍लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे|

Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe. Blog Likhne ke Liye topic kaise dhundhe ब्लॉग बना लेने के बाद बहुत से लोगों के साथ ऐसी समस्या होता है कि उनको समझ में नहीं आता है कि किस topic पर हम पोस्ट लिखें एक ब्लॉग बनाने के बाद धीरे-धीरे उनके पास topic का कमी होने लगता है.

उनको समझ में नहीं आता है कि हम किस विषय पर पोस्ट लिखें और क्या लिखें यदि आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं आपको ब्लॉग पोस्ट के लिए topic नहीं मिल रहा है आईडिया नहीं मिल रहा है तो आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए topic सर्च कर सकते हैं ब्लॉग पोस्ट के लिए आईडिया ढूंढ सकते हैं.

जिसके बारे में इस लेख में आपको जानकारी दी गई है जिससे बहुत ही आसानी से Blog likhne ke liye topic का चयन कर सकते हैं ब्लॉग आइडिया को पा सकते हैं जिससे आपके पास ब्लॉग के लिए topic कि कभी भी कमी नहीं होगा और बहुत ही आसानी से आप topic को खोज पाएंगे और आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल्स लिख पाएंगे.

Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe

इंटरनेट पर जब ब्‍लॉग topic आईडियाज सर्च करते हैं तो आपको ढेर सारा वहां पर आर्टिकल्स दिखाई देगा लेकिन उन आर्टिकल्स में आपको बहुत कम ही ऐसे आर्टिकल होगें जिसमें यह बताया गया है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए topic कैसे कर सकते हैं ब्लॉग topic का आईडीयाज कैसे ढूंढ सकते हैं.

क्योंकि ब्लॉग के बारे में ढेर सारी जानकारी आपको मिल जाते हैं कि आप किस पर काम करेंगे तो आपको अच्छा कमाई होगा आप ढेर सारा पैसा कमा पाएंगे.

Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe

लेकिन ब्लॉग के लिए ब्लॉग बनाने के बाद उस ब्लॉग पर जो भी आप केटेगरी बनाते हैं उन कैटेगरी के लिए किस तरह का topic होना चाहिए और topic क्या होना चाहिए इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाता है कि हम किस topic पर उस कैटेगरी में एक अच्छा ब्लॉग लिखें यह अक्सर सभी नए ब्लॉगर्स के साथ समस्या होता है.

Blog likhne ke liye topic कैसे ढूंढे

एक ब्लॉगर के लिए और आज इस तकनीक की दुनिया में आपके पास यदि ब्लॉग के लिए topic का कमी हो जाए ब्लॉग एड्रेस का कमी हो जाए तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि बहुत ही आसानी से आप ऑनलाइन इंटरनेट पर ब्लॉग आईडियाज ब्लॉग topic को ढूंढ सकते हैं सर्च कर सकते हैं.

और उस पर एक अच्छा आर्टिकल्स भी लिख सकते हैं Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe के बारे में आपको नीचे बहुत से ऐसे तरीके बताए गए हैं जिससे आसानी से आप ब्लॉग के लिए topic आईडियाज को ढूंढ सकते हैं और उस पर अपना आर्टिकल्स भी लिख सकते हैं.

ऑनलाइन Blog likhne ke liye topic कैसे ढूंढे

Quora.com – ऑनलाइन Blog likhne ke liye topic का एड्रेस ढूंढने के लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म कोरा है जिस पर दुनिया के लगभग सभी लोग इस वेबसाइट पर आ करके अपना सवाल पूछते हैं उसका जवाब पाने की कोशिश करते हैं.

तो यदि आप किसी भी कैटेगरी में ब्लॉग लिखते हो तो उस केटेगरी का नेम आप quora.com पर जा करके सर्च करेंगे तो उससे संबंधित ढेर सारा सवाल आपको वहां दिखाई देगा. उन सवालों में से आपको जो भी अच्छा लगे उसका चयन करके और उस पर आप एक अच्छा बेहतर आर्टिकल्स लिख सकते हैं.

Answerthepublic.com – यह भी एक बहुत ही बेहतर एवं अच्छा वेबसाइट है जिस पर बहुत सारे topic के लिए आईडियाज आसानी से मिल जाएंगे इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप जिस भी कैटेगरी का या जिस कीवर्ड के बारे में ढेर सारा topic सर्च करना चाहते हैं उस कीवर्ड को आप जाकर के इस वेबसाइट पर सर्च करेंगे.

और आप कंट्री का चयन करेंगे किस कंट्री में उस कीवर्ड के बारे में आप सर्च करना चाहते हैं तो वहां पर आपको ढेर सारा topic दिखाई देगा जिस पर आप एक बेहतर ब्लॉग आर्टिकल्स लिख सकते हैं.

गूगल क्वेश्चन हब Google question hub.com – इस वेबसाइट का भी आप topic सर्च करने के लिए topic आईडिया सर्च करने के लिए उपयोग कर सकते हैं लेकिन गूगल क्वेश्चन हब पर तभी आप किसी भी topic या क्वेश्चन को सर्च कर पाएंगे.

जब आपका पहले से एक ब्लॉग वेबसाइट बनाया हुआ हो तब आप गूगल क्वेश्चन हब का उपयोग कर सकते हैं और यहां से आप ढेर सारे topic आईडिया को  सर्च कर सकते हैं.

तथा उस क्वेश्चन का जवाब भी दे सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बढ़ सकता है तो क्वेश्चन हब भी एक बेहतर प्लेटफॉर्म है जहां से आप ढेर सारा आइडिया ब्लॉग के लिए प्राप्त कर सकते हैं.

Google trends –  गूगल ट्रेन्‍ड के माध्यम से जो भी वर्तमान में ज्यादातर सर्च किया जाता है उन सभी topic्स के बारे में गूगल ट्रेंड में जा कर के आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि भारत में या अन्य किसी भी देश में जिस देश के बारे में आप ब्लॉग Articles लिखना चाहते हैं.

वहां के बारे में करंट ली किस चीजों को लोग ज्यादा सर्च कर रहे हैं वहां से आप पता कर सकते हैं और topic निकाल सकते हैं और ट्रेंडिंग topic पर आप अपना ब्लॉग आर्टिकल्स को लिख सकते हैं.

तो यदि आप ट्रेंडिंग topic पर काम करते हैं तो हो सकता है कि वह आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत जल्द रैंक करें और आपको गूगल से ट्रैफिक भी मिलना शुरू हो जाए.

Blog Competitor website analysis – एक ब्लॉगर के लिए सबसे जरूरी है कि वह अपने ब्लॉग के Competitor के ब्लॉग को भी विजिट करें और उनके ब्लॉग को पढ़े और वहां से भी Blog के लिए आईडिया प्राप्त करें कि आपके Competitor किस चीजों के बारे में लिख रहे हैं और क्या-क्या नयी ऐसी चीजें हैं जो लोग पढ़ना पसंद कर रहे हैं दूसरे ब्लॉगर जो लिख रहे हैं तो आप दूसरे के ब्लॉग पर जा करके भी आप ढेर सारा Idea प्राप्त कर सकते हैं.

वहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि बहुत से ऐसे बड़े बड़े ब्लॉगर हैं जो बहुत अच्छे topic और जो ट्रेंडिंग topic होता है या जो लोग ज्यादा सर्च करते हैं पसंद करते हैं वैसे topic पर भी ब्लॉग लिखते हैं तो सबसे एक बेहतर तरीका यह भी है कि आप दूसरे के ब्लॉग पर जाएं और वहां उनके ब्लॉग को देख कर के और वहां से भी आप अच्छे Blog Ideas को प्राप्त कर सकते हैं.

न्यूज़ पेपर से Blog likhne ke liye topic कैसे ढूंढे

समाचार पत्र न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपके लेखनी में बहुत ही ज्यादा सुधार होता है साथ ही साथ आपको ढेर सारे चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाता है क्योंकि न्यूज़ पेपर में जो भी Current खबरें होती हैं समाचार होता है उससे आप रूबरू होते हैं.

तथा न्यूज़पेपर में बहुत ऐसे जो महत्वपूर्ण घटनाएं होती है या जो जानकारियां होती हैं जिस पर लोग लंबे समय तक गूगल पर सर्च करते हैं पढ़ना पसंद करते हैं वैसे चीजों के बारे में भी जानकारी आपको न्यूज़ पेपर से प्राप्त हो जाता है.

  • न्यूज़ पेपर से ऐतिहासिक जानकारियां के बारे में पढ़ें.
  • न्यूज़ पेपर में जो भी ऐतिहासिक जानकारी है उस पर ब्लॉग लिखें.
  • न्यूज़पेपर में किसी वैसे राजनेता अभिनेता या खिलाड़ी या और भी अलग-अलग क्षेत्रों से जो भी प्रसिद्ध लोग हैं उनके बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  • जो सामाजिक जीवन में प्रसिद्ध लोग हैं उनके बारे में ब्लॉग पोस्ट लिखें.
  • न्यूज़ पेपर पढ़ने से जो भी सामाजिक मनोरंजन के क्षेत्र में जुड़े लोग खेलकूद अर्थशास्त्र एवं अन्य सभी क्षेत्रों से जुड़े हुए लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करें.

सारांश

इस लेख में Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe ब्लॉग के लिए topic आईडीया कैसे पता करें Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe के बारे में जानकारी दी गई है जिसमें अलग-अलग तरह के तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग कैटेगरी के हिसाब से topic सर्च करने में बहुत ही आसानी हो तथा हो एक अच्छा topic को सर्च करें.

इस लेख में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर जरूर करें ताकि दूसरे लोगों को भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके.

Leave a Comment