ब्‍लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

ब्लॉग के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे Blog Likhne ke Liye topic kaise dhundhe ब्लॉग बना लेने के बाद बहुत से लोगों के साथ ऐसी समस्या होता है कि उनको समझ में नहीं आता है कि किस टॉपिक पर हम पोस्ट लिखें एक ब्लॉग बनाने के बाद धीरे-धीरे उनके पास टॉपिक का कमी होने लगता है.

उनको समझ में नहीं आता है कि हम किस विषय पर पोस्ट लिखें और क्या लिखें यदि आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं आपको ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक नहीं मिल रहा है आईडिया नहीं मिल रहा है तो आप कैसे अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक सर्च कर सकते हैं ब्लॉग पोस्ट के लिए आईडिया ढूंढ सकते हैं.

जिसके बारे में इस लेख में आपको जानकारी दी गई है जिससे बहुत ही आसानी से ब्‍लॉग के लिए टॉपिक का चयन कर सकते हैं ब्लॉग आइडिया को पा सकते हैं जिससे आपके पास ब्लॉग के लिए टॉपिक कि कभी भी कमी नहीं होगा और बहुत ही आसानी से आप टॉपिक को खोज पाएंगे और आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल्स लिख पाएंगे.

Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe

इंटरनेट पर जब ब्‍लॉग टॉपिक आईडियाज सर्च करते हैं तो आपको ढेर सारा वहां पर आर्टिकल्स दिखाई देगा लेकिन उन आर्टिकल्स में आपको बहुत कम ही ऐसे आर्टिकल होगें जिसमें यह बताया गया है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक कैसे कर सकते हैं ब्लॉग टॉपिक का आईडीयाज कैसे ढूंढ सकते हैं.

क्योंकि ब्लॉग के बारे में ढेर सारी जानकारी आपको मिल जाते हैं कि आप किस पर काम करेंगे तो आपको अच्छा कमाई होगा आप ढेर सारा पैसा कमा पाएंगे.

लेकिन ब्लॉग के लिए ब्लॉग बनाने के बाद उस ब्लॉग पर जो भी आप केटेगरी बनाते हैं उन कैटेगरी के लिए किस तरह का टॉपिक होना चाहिए और टॉपिक क्या होना चाहिए इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाता है कि हम किस टॉपिक पर उस कैटेगरी में एक अच्छा ब्लॉग लिखें यह अक्सर सभी नए ब्लॉगर्स के साथ समस्या होता है.

Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe

ब्‍लॉग के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

एक ब्लॉगर के लिए और आज इस तकनीक की दुनिया में आपके पास यदि ब्लॉग के लिए टॉपिक का कमी हो जाए ब्लॉग एड्रेस का कमी हो जाए तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि बहुत ही आसानी से आप ऑनलाइन इंटरनेट पर ब्लॉग आईडियाज ब्लॉग टॉपिक को ढूंढ सकते हैं सर्च कर सकते हैं.

और उस पर एक अच्छा आर्टिकल्स भी लिख सकते हैं ब्लॉग के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे के बारे में आपको नीचे बहुत से ऐसे तरीके बताए गए हैं जिससे आसानी से आप ब्लॉग के लिए टॉपिक आईडियाज को ढूंढ सकते हैं और उस पर अपना आर्टिकल्स भी लिख सकते हैं.

ऑनलाइन ब्‍लॉग के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

Quora.com – ऑनलाइन ब्‍लॉग के लिए टॉपिक का एड्रेस ढूंढने के लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म कोरा है जिस पर दुनिया के लगभग सभी लोग इस वेबसाइट पर आ करके अपना सवाल पूछते हैं उसका जवाब पाने की कोशिश करते हैं.

तो यदि आप किसी भी कैटेगरी में ब्लॉग लिखते हो तो उस केटेगरी का नेम आप quora.com पर जा करके सर्च करेंगे तो उससे संबंधित ढेर सारा सवाल आपको वहां दिखाई देगा. उन सवालों में से आपको जो भी अच्छा लगे उसका चयन करके और उस पर आप एक अच्छा बेहतर आर्टिकल्स लिख सकते हैं.

Answerthepublic.com – यह भी एक बहुत ही बेहतर एवं अच्छा वेबसाइट है जिस पर बहुत सारे टॉपिक के लिए आईडियाज आसानी से मिल जाएंगे इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप जिस भी कैटेगरी का या जिस कीवर्ड के बारे में ढेर सारा टॉपिक सर्च करना चाहते हैं उस कीवर्ड को आप जाकर के इस वेबसाइट पर सर्च करेंगे.

और आप कंट्री का चयन करेंगे किस कंट्री में उस कीवर्ड के बारे में आप सर्च करना चाहते हैं तो वहां पर आपको ढेर सारा टॉपिक दिखाई देगा जिस पर आप एक बेहतर ब्लॉग आर्टिकल्स लिख सकते हैं.

गूगल क्वेश्चन हब Google question hub.com – इस वेबसाइट का भी आप टॉपिक सर्च करने के लिए टॉपिक आईडिया सर्च करने के लिए उपयोग कर सकते हैं लेकिन गूगल क्वेश्चन हब पर तभी आप किसी भी टॉपिक या क्वेश्चन को सर्च कर पाएंगे.

जब आपका पहले से एक ब्लॉग वेबसाइट बनाया हुआ हो तब आप गूगल क्वेश्चन हब का उपयोग कर सकते हैं और यहां से आप ढेर सारे टॉपिक आईडिया को  सर्च कर सकते हैं.

तथा उस क्वेश्चन का जवाब भी दे सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बढ़ सकता है तो क्वेश्चन हब भी एक बेहतर प्लेटफॉर्म है जहां से आप ढेर सारा आइडिया ब्लॉग के लिए प्राप्त कर सकते हैं.

Google trends –  गूगल ट्रेन्‍ड के माध्यम से जो भी वर्तमान में ज्यादातर सर्च किया जाता है उन सभी टॉपिक्स के बारे में गूगल ट्रेंड में जा कर के आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि भारत में या अन्य किसी भी देश में जिस देश के बारे में आप ब्लॉग Articles लिखना चाहते हैं.

वहां के बारे में करंट ली किस चीजों को लोग ज्यादा सर्च कर रहे हैं वहां से आप पता कर सकते हैं और टॉपिक निकाल सकते हैं और ट्रेंडिंग टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग आर्टिकल्स को लिख सकते हैं.

तो यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर काम करते हैं तो हो सकता है कि वह आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत जल्द रैंक करें और आपको गूगल से ट्रैफिक भी मिलना शुरू हो जाए.

Blog Competitor website analysis – एक ब्लॉगर के लिए सबसे जरूरी है कि वह अपने ब्लॉग के Competitor के ब्लॉग को भी विजिट करें और उनके ब्लॉग को पढ़े और वहां से भी Blog के लिए आईडिया प्राप्त करें कि आपके Competitor किस चीजों के बारे में लिख रहे हैं और क्या-क्या नयी ऐसी चीजें हैं जो लोग पढ़ना पसंद कर रहे हैं दूसरे ब्लॉगर जो लिख रहे हैं तो आप दूसरे के ब्लॉग पर जा करके भी आप ढेर सारा Idea प्राप्त कर सकते हैं.

वहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि बहुत से ऐसे बड़े बड़े ब्लॉगर हैं जो बहुत अच्छे टॉपिक्स और जो ट्रेंडिंग टॉपिक होता है या जो लोग ज्यादा सर्च करते हैं पसंद करते हैं वैसे टॉपिक पर भी ब्लॉग लिखते हैं तो सबसे एक बेहतर तरीका यह भी है कि आप दूसरे के ब्लॉग पर जाएं और वहां उनके ब्लॉग को देख कर के और वहां से भी आप अच्छे Blog Ideas को प्राप्त कर सकते हैं.

न्यूज़ पेपर से ब्‍लॉग के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

समाचार पत्र न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपके लेखनी में बहुत ही ज्यादा सुधार होता है साथ ही साथ आपको ढेर सारे चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाता है क्योंकि न्यूज़ पेपर में जो भी Current खबरें होती हैं समाचार होता है उससे आप रूबरू होते हैं.

तथा न्यूज़पेपर में बहुत ऐसे जो महत्वपूर्ण घटनाएं होती है या जो जानकारियां होती हैं जिस पर लोग लंबे समय तक गूगल पर सर्च करते हैं पढ़ना पसंद करते हैं वैसे चीजों के बारे में भी जानकारी आपको न्यूज़ पेपर से प्राप्त हो जाता है.

  • न्यूज़ पेपर से ऐतिहासिक जानकारियां के बारे में पढ़ें.
  • न्यूज़ पेपर में जो भी ऐतिहासिक जानकारी है उस पर ब्लॉग लिखें.
  • न्यूज़पेपर में किसी वैसे राजनेता अभिनेता या खिलाड़ी या और भी अलग-अलग क्षेत्रों से जो भी प्रसिद्ध लोग हैं उनके बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  • जो सामाजिक जीवन में प्रसिद्ध लोग हैं उनके बारे में ब्लॉग पोस्ट लिखें.
  • न्यूज़ पेपर पढ़ने से जो भी सामाजिक मनोरंजन के क्षेत्र में जुड़े लोग खेलकूद अर्थशास्त्र एवं अन्य सभी क्षेत्रों से जुड़े हुए लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करें.

सारांश

इस लेख में ब्लॉग के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे ब्लॉग के लिए टॉपिक आईडीया कैसे पता करें Blog likhne ke liye topic kaise dhundhe के बारे में जानकारी दी गई है जिसमें अलग-अलग तरह के तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग कैटेगरी के हिसाब से टॉपिक सर्च करने में बहुत ही आसानी हो तथा हो एक अच्छा टॉपिक को सर्च करें.

इस लेख में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर जरूर करें ताकि दूसरे लोगों को भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment