11 टॉप बेस्‍ट बिजनेस आईडियाज – कम निवेश में अधिक कमाई

वर्तमान में चलने वाले सबसे हॉट बेस्‍ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी की जानकारी यहां सीखेंगे. जिसमें व्यापार का 11 सबसे बेस्ट आईडियाज साझा करेंगे. जिससे आप जहां रहते हैं. वहीं पर अपने व्यवसाय को प्रारंभ कर पाएंगे. भारतीय प्रधानमंत्री का यह नारा है, कि हम हर एक भारतीयों को स्वतंत्र रूप से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हम डिजिटल दुनिया के माध्यम से आपको इस लेख में 11 बेहतरीन बिजनेस के गुण सिखाएंगे. जिससे आप अपना काम शुरू कर पाएंगे.

सदैव चलने वाला बिजनेस जो कभी मंदी से ग्रसित नहीं होगा. वैसे व्यवसाय जैसे स्कूल, आईटी कंपनी, किताब की छपाई, कोचिंग सेंटर, बिल्डर व्यवसाय, फूलों की खेती, डेयरी फार्म, चावल आटा की सप्लाई, दवाइयाें का व्यवसाय, खाने वाले सामानों का डिस्ट्रीब्यूटरशिप, यूट्यूब चैनल, ब्लॉगिंग यह कुछ व्यवसाय हैं.

जिनके बारे में पूरी इनफार्मेशन नीचे जानेंगे. जिससे ये सारे बिज़नेस स्टार्ट करने में आपको बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगा. बिजनेस कैसे करें 8+ रियल आईडियाज.

बिजनेस आईडियाज इन हिंदी

हम किसी भी एक बेस्ट आईडियाज को सीख कर जब अपना व्यवसाय शुरू करेंगे. तब हमारी आने वाली पीढ़ी को भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. क्योंकि हमारा काम पहले से चला आ रहा है. जिससे आने वाली हमारी पीढ़ी के लोग उसको और आगे बढ़ा पाएंगे. जिससे समाज घर परिवार का बैलेंस व्यवस्थित रहता है. नौकरी और व्यवसाय में यह दो सबसे बड़ा अंतर है, कि हमें नौकरी के क्षेत्र में हर बार नए तरीके से जीरो से शुरुआत करना पड़ेगा.

लेकिन जब एक बार हम अपना व्यवसाय शुरू कर देंगे. तब उसको निरंतर हमें आगे बढ़ाने की जरूरत होगी. जिससे हमारे बच्चे और आने वाले भविष्य की जो भी पीढ़ी होगी. वह भी व्यापार बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए अपने जीवन के जरूरी खर्च इत्यादि को व्यवस्थित करेंगे.

इसीलिए अपने जीवन में बिजनेस के महत्व को समझते हुए नीचे बताए गए इन 11 व्यवसाय में से किसी भी एक व्यवसाय को आप भी प्रारंभ जरूर करें. जिसमें आपकी रुचि सबसे ज्यादा हो.

Best Business Idea in hindi - बिजनेस आईडियाज

प्राइवेट स्कूल का व्यवसाय

शिक्षा हर एक व्यक्ति के जीवन की प्राथमिक जरूरत होती है. जिससे दुनिया के बारे में हमें ज्ञान प्राप्त होता है. गांव, शहर से लेकर हर कोने-कोने में रहने वाले लोग अपने बच्चों को शिक्षित बनाना चाहते हैं. जिसके लिए वह एक अच्छा स्कूल तलाश करते हैं. जहां पर अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिला सके. लोग अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए प्राइवेट स्कूल की ओर आगे बढ़ रहे हैं. जिनसे उन्हें बेस्‍ट क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त हो सके.

इसलिए आप जहां रहते हों. वहीं पर एक बेहतर स्कूल का स्थापना कीजिए. जिसमें अच्छे शिक्षक रखें. एक अच्छा जगह पर स्कूल का निर्माण करें. बच्चों को पढ़ने के लिए जरूरी संसाधन की व्यवस्था करें. स्कूल में बड़े-बड़े रूम, बैठने के लिए बेंच, कुर्सी, मॉनिटर टेबल, शौचालय, कार्यालय, खेलकूद के लिए व्यवस्था बेहतर बनाएं. जिससे आपके स्कूल में जो भी नजदीक के बच्चे होंगे, वह सभी पढ़ने के लिए आएंगे.

स्कूल खोलने के लिए ज्यादा पूंजी निवेश करने की भी जरूरत नहीं है. क्योंकि शुरुआत के दिनों में कम पूंजी लगाकर भी एक छोटा स्कूल खोला जा सकेगा. धीरे-धीरे उसमें और पूंजी बढ़ाकर उसको बड़े लेवल पर बनाया जा सकता है. इसलिए कोई भी व्यक्ति जो अपने ज्ञान के प्रकाश को आने वाली पीढ़ी को प्रकाशित करना चाहगें. वे स्कूल का बिजनेस अपने घर के पास ही शुरू कर सकते है.

आईटी कंपनी का बिजनेस

आईटी का फुल फॉर्म इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी होगा. जो आज का ट्रेडिंग डिमांड बन गया है. क्योंकि अब हर कोई टेक्नोलॉजी से जुड़ना चाहता है. अपने व्यापार को ऑनलाइन लेकर जाना चाहता है. जिसके लिए वह एक आईडी कंपनी की तलाश करते है. जहां पर वेबसाइट डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, ऐप डेवलपमेंट, बिजनेस की इनफॉर्मेशन गूगल में सबसे टॉप पर लाना चाहते है.

जिससे उनके व्यापार बिजनेस आईडियाज में ज्यादा से ज्यादा लोग भागीदारी ले सके. इसके लिए लोग आईटी कंपनी की तलाश करते हैं. इसलिए यदि कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की अनुभव रखते हों, तो आप अपने शहर में एक आईटी कंपनी का निर्माण करें. जहां पर सभी प्रकार का टेक्नोलॉजिकल सेवाएं दे सकेंगे. जिससे लोगों का भी काम होगा और आपका व्यवसाय बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ेगा. क्योंकि आज इंटरनेट, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी का जॉब है. हर काम कंप्यूटर से किया जा रहा है. इसीलिए आज आईटी कंपनी का व्यवसाय वर्तमान एवं भविष्य दोनों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर होगा.

एक आईटी कंपनी खोलने में ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं होगी. क्योंकि इसको एक छोटे से रूम से भी प्रारंभ हो सकता है. क्योंकि शुरुआत में आप दो-चार लैपटॉप खरीद करके उसमें एक कंपनी शुरू कर पाएंगे. जहां पर आप एवं और एक दो एम्पलॉई शुरुआत के दिनों में रखें. धीरे-धीरे अपनी कंपनी का विस्तार करिए. जिसमें लगभग 2 से 3 लख रुपए निवेश करने की आवश्यकता होगी.

जरूरी संसाधन

  • लैपटॉप
  • प्रिंटर
  • इंटरनेट
  • चेयर
  • टेबल
  • लाइट

पुस्‍तक प्रकाशन व्यवसाय

कॉपी, किताब, कार्ड, आमंत्रण पत्र, निमंत्रण पत्र, डायरी, बिलिंग रसीद, इनविटेशन कार्ड, पंपलेट, हैंड बिल का व्यवसाय करें. सभी को अपने व्यवसाय के लिए डायरी, किताब, हैंड बिल, पंपलेट की आवश्यकता होती है. जिसके लिए वह एक अच्छे पब्लिकेशन की तलाश करते हैं. यदि आप पब्लिकेशन का व्यवसाय शुरू करेंगे, तो इसमें भी बहुत ही अच्छा आमदनी होगा. क्योंकि इस क्षेत्र में काम की कमी कभी नहीं होगी. 12 महीने चलने वाला यह व्यवसाय है. जहां पर लोग अपने पब्लिकेशन के कामों के लिए संपर्क करते हैं.

एक पब्लिकेशन सेंटर खोलने में लगभग₹200000 खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद अपने शहर में एक रोड पर रूम लेकर इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकेगा. जहां पर हर महीने लगभग 50000 तक का कमाई इस व्यवसाय से कर पाएंगे.

कंस्ट्रक्शन कंपनी शुरू करें

छोटे लेवल से कंस्ट्रक्शन कंपनी शुरू करके कई लोग बड़े-बड़े कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक बन गए हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है. जिसको छोटे लेवल से शुरू करके एक बड़ा रूप दिया जा सकेगा. जिसमें कम से कम निवेश की भी जरूरत होती है. इस व्यवसाय को प्रॉपर्टी डीलर के रूप में भी शुरू किया जाता है. जहां से धीरे-धीरे अपने व्यापार को आगे बढ़ाते हुए पूरा एक बड़ा कंस्ट्रक्शन कंपनी का रूप दिया जाएगा.

गांव के लोग अब शहरों की तरफ रख कर चुके हैं. शहर में लोग अपना घर बनाना चाहते हैं. अपार्टमेंट में फ्लैट खरीदना चाहते हैं. जमीन लेकर भी अपना मकान बनाना चाहते हैं. उन लोगों को आप फ्लैट, जमीन का उचित मार्गदर्शन देकर अपने कंस्ट्रक्शन कंपनी को बड़ा कर सकते हैं.

वर्तमान समय कंस्ट्रक्शन बिजनेस एक नई ऊंचाइयों की तरफ आगे बढ़ रहा है. क्योंकि गांव के 80 पर्सेंट आबादी अब शहरों में निवास कर रही है. धीरे-धीरे गांव के लोग अलग-अलग जगह पर जमीन लेकर घर बना रहे हैं. जिनके लिए आप एक अच्छा बिजनेस कंस्ट्रक्शन के रूप में शुरू करके सेवाएं दे सकते हैं. जिसमें निवेश 50 से 1 लाख तक भी करके शुरू किया जा सकेगा. जो एक प्रॉपर्टी डीलर के रूप में होगा. यदि आप ज्यादा पूंजी लगाना चाहते हैं, तो आप शहरों में जमीन खरीद कर अपार्टमेंट बना सकेंगे. इसके बाद उस अपार्टमेंट में बनाए गए हर एक फ्लैट को सेल करें. इससे ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाएंगे, तो कंस्ट्रक्शन का बिजनेस एक बेहतरीन आईडियाज साबित होगा.

फूल की खेती

बड़े-बड़े इंजीनियर अपनी नौकरी छोड़कर गांव और शहर के नजदीक फूल की खेती कर रहे हैं. क्योंकि फूल का डिमांड बढ़ गया है. शहरों में लोग फूल सजावट से लेकर के पूजा पाठ तक के लिए हर दिन उपयोग में ले रहे हैं. जहां पर फूल की बिक्री बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है.

अब यदि फूल की खेती आप करते हैं, तो उसे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा पाएंगे. क्योंकि इसका डिमांड कभी कम होने वाला नहीं है. हर दिन हर समय फूल की बिक्री बढ़ती जा रही है. इसमें कई तरह के फूल लगा सकेंगे. जिसका माला लोग अपने हर फंक्शन पर प्रयोग में लाते हैं.

फूलों की खेती में आपको बहुत ही कम पूंजी लगाना है. इसमें आप ₹50000 तक निवेश करके भी प्रारंभ कर पाएंगे. इसके लिए बस जमीन की आवश्यकता है. उसकी देखरेख समय से करना है. इसके बाद फूल का व्यवसाय आपके जीवन में एक अच्छा अनुभव देगा.

डेयरी फार्म

दूध की सप्लाई का व्यापार करें. आप जहां रहते हों वहीं पर गाय पालन शुरू करें. आप अपने घर पर कम से कम 20 से 25 गायों का पालन शुरू करिए. उनके द्वारा दिए गए दूध को मार्केट में सप्लाई करिए. इसके लिए डेयरी फार्म का सदस्यता ले सकते हैं. जिसके बाद नियमित रूप से दूध की सप्लाई डेयरी में करें. गांव में अधिकतर डेयरी में लोग दूध देते हैं. 

शहरों में दूध, दही, घी, मक्खन, खोया, पनीर, पेड़ा, मिठाई बनाने के लिए दूध की डिमांड बहुत ज्यादा है. इसीलिए यह एक ऐसा बिजनेस है. जो की 12 महीने निरंतर चलता है. बच्चों को दूध पिलाने के लिए, बुजुर्गों को समय से छेना, मिठाई, मक्खन, घी बनाने के लिए लोग दूध बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदते हैं. इसीलिए आप जहां रहते होंगे वहीं से डेयरी फार्म का व्यवसाय प्रारंभ करें.

इसको शुरू करने के लिए कम से कम चार लाख रुपए का निवेश करना होगा. जो आप अपने लिए गायों का खरीदारी करेंगे. डेयरी फार्म से सदस्यता प्राप्त करेंगे. इसके बाद दूध की सप्लाई शुरू करेंगे.

चावल गेहूं का बिजनेस आईडियाज

शहरों में चावल और गेहूं का शुद्ध पैकेट लोग पाना चाहते हैं. आप अपने गांव में चावल और गेहूं की खरीदारी करिए. उसके बाद उसको 40 किलो का अलग-अलग पैकेट बनवाइए. एक कंपनी का निर्माण कर लीजिए. जिस पर आप इस व्यवसाय को रजिस्टर्ड करेंगे. अब अपने पैकेट पर उसका पूरा विवरण प्राइस, प्रोडक्ट, कंपनी का नाम सब कुछ अच्छे से मेंशन कर लीजिए. उसके बाद उस पैकेट को अपने नजदीकी शहरों में सप्लाई करना शुरू करें.

जब आप शहरों में डायरेक्ट लोगों से बात करेंगे, तो आपके चावल के पैकेट को लोग ज्यादा पसंद करेंगे. क्योंकि गांव में बनाया गया शुद्ध चावल होता है. जिसको आप पॉलिशर में मशीन से चावल तैयार करवाए हैं. जिसको पॉलिश नहीं किया गया है. उसमें किसी भी प्रकार की कोई मिलावट नहीं होगा. वैसे शुद्ध चावल की डिमांड लोग ज्यादा करते हैं. बस लोगों को आपको समझाने की जरूरत है, कि यह एक बेहतर क्वालिटी का गांव का देसी चावल है. जिससे शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या बीमारी उत्पन्न नहीं होगी.

क्योंकि आज मिलावटी सामान का मार्केट बढ़ गया है. इसलिए लोग ओरिजिनल शुद्ध सामान चाहते हैं. इस तरह से शहरों में चावल और गेहूं का पैकेट सप्लाई करके अच्छा व्यवसाय आगे बढ़ाएंगे.

दवाइयाें का व्यवसाय

जैसे-जैसे हर चीज का विकास हो रहा है. वैसे-वैसे नए-नए रोग भी आ रहे हैं. जिसके कारण बार-बार दवाइयों को खरीदना पड़ रहा है. दवाइयों का बिक्री आज बढ़ गया है. क्योंकि रोग भी नए-नए उत्पन्न हो रहे हैं. इसीलिए आज मेडिसिन का व्यापार करना भी एक अच्छा विकल्प होगा. क्योंकि इसका मार्केट हर समय ऊपर की तरफ रहता है. इसमें कभी गिरावट नहीं देखी जाती है. इसीलिए आप एक मेडिकल स्टोर का भी बिजनेस शुरू करें. जिसके लिए आपको मेडिसिन का कोर्स करना पड़ता है. तभी एक मेडिकल स्टोर का रजिस्ट्रेशन करा कर इसको ओपन कर पाते हैं.

जब एक बार आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर देंगे. भविष्‍य में आपको मुनाफा बहुत ही ज्यादा होता है. क्योंकि दवाइयां पर बहुत ज्यादा मार्जिन है. जो एक दवाई का दाम ₹100 है. उस पर आपको लगभग ₹30% का मार्जिन मिलता है.

क्योंकि दवा बनाने वाली कंपनी उसको मैक्सिमम रिटेल प्राइस सेट करती है. जिस दाम पर आप उस दवा को बेचते हैं. लेकिन आप उसको बहुत ही कम प्राइस पर खरीदेंगे और अधिक दाम पर बेचेंगे. जिससे आपको मेडिसिन में सबसे ज्यादा फायदा होगा.

एफएमसीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप

एफएमसीजी का मतलब फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स होता है. यह ऐसा प्रोडक्ट होता है. जिसको रोज लोग अपने खाने-पीने के लिए खरीदते हैं. खाने पीने वाली सामानों का बिक्री निरंतर होता है. क्योंकि भोजन की आवश्यकता हमें हर समय होगी. इसलिए यदि आप एफएमसीजी प्रोडक्ट का एक डिस्ट्रीब्यूटरशिप अपने शहर में ओपेन करना एक अच्‍छा आईडियाज होगा। इस बिजनेस में भी आपको अच्छा लाभ मिलेगा. अपने शहर में डिस्ट्रीब्यूटरशिप खोल कर वहां से आप सारे रिटेलर्स के पास प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं. इसमें बहुत ज्यादा मार्जिन राशि प्राप्त होगा. जिससे एक डिस्ट्रीब्यूटर को ज्यादा फायदा होगा.

डिस्ट्रीब्यूटरशिप खोलने के लिए आपको बस शहर में रूम की आवश्यकता होगी. जहां पर कुछ एम्पलाई रख सकते हैं. जिससे आप अपने शहर में मार्केटिंग करवाएंगे. इसको खोलने के लिए अलग-अलग कंपनियों का मार्जिन राशि अलग होता है. लेकिन इसमें कम से कम आपको 5 लाख या 3 लाख तक की राशि लगाना पड़ता है. 

तभी आपको किसी कंपनी द्वारा डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिलता है. वैसे कुछ ऐसी कंपनियां भी होती है, जो कि कम पैसों पर भी आपको डिस्ट्रीब्यूटरशिप देती हैं. आप किसी भी एफएमसीजी कंपनी से वेबसाइट के माध्यम से कांटेक्ट करके पता कर सकते हैं, कि कौन शहर डिस्ट्रीब्यूटरशिप के याेग्‍य है.

इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई करके आप उस कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले पाएंगे.

यूट्यूब चैनल खोलें

बिना पूंजी बिना निवेश का व्यापार यूट्यूब है. लेकिन इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करना पड़ता है. जिसके लिए नियमित वीडियो बनाना होगा. जो आप बताना चाहते हैं. उस टॉपिक पर आपको हर रोज नए-नए वीडियो बनाने पड़ेंगे. जिसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल पर उसको अपलोड करेंगे. जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर पूरा हो जाएगा. तब गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेंगे. उसके बाद यूट्यूब चैनल से एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से पैसे कमाने की प्रक्रिया शुरू होगी.

इसमें थोड़ा धैर्य, परिश्रम, बोलने की कला की सबसे ज्यादा जरूरत होगी. तभी यूट्यूब पर आगे बढ़ पाएंगे.

जिसके लिए एक अच्छा स्मार्टफोन, स्टैंडी, माइक, लैपटॉप, स्क्रीन रिकॉर्डिंग, वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर, वीडियो कैमरा, लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था करनी पड़ेगी. जिसके लिए आपको कम से कम ₹100000 तक का निवेश करना होगा. क्योंकि आज के समय में एक अच्छा क्वालिटी वीडियो शूट करने के लिए कुछ जरूरी संसाधन आपको खरीदना पड़ेगा.

ब्लॉगिंग

यह एक फ्री व्यवसाय है. जिसको ब्लॉगर पर भी शुरू किया जा सकेगा. इसमें एक पैसा भी लगाने की जरूरत नहीं है. लेकिन जो बहुत जल्द पैसे कमाना चाहते हैं. उनके लिए फ्री ब्लॉगर प्लेटफार्म नहीं है. उनके लिए वर्डप्रेस बेस्ट प्लेटफॉर्म है. जहां पर भी अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाएंगे. इसके लिए डोमिन और होस्टिंग खरीदना पड़ेगा. जिसके बाद में वर्डप्रेस पर फ्री में अपना ब्लॉग सेटअप करेंगे.

उसके बाद निरंतर स्वयं बेहतर क्वालिटी कंटेंट लिखना पड़ता है. तब धीरे-धीरे ब्लॉग का विकास होगा. जब ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा. तब उनको अपने ब्लॉग से कमाई भी होगा. लेकिन इसमें आपको 6 महीने से 1 साल तक का समय देना होगा. तभी आपको कुछ पैसों का कमाई होगा. यह ऐसा व्यवसाय नहीं है कि इसको आज शुरू किए और कल से पैसा कमाना शुरू हो जाएगा. इसीलिए इसमें र्धर्य, परिश्रम, लिखने की कला होनी चाहिए. तभी यह व्यापार आप सफल कर पाएंगे.

सारांश

इस लेख में हम 12 महीने चलने वाला विलेज बिजनेस आईडियाज की जानकारी दिए हैं. जिससे कोई भी व्यक्ति जहां रहता है. वहीं से अपने व्यवसाय को शुरू कर पाएगा. आशा करते हैं कि ऊपर दी गई पूरी जानकारी आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद जरूर करेगा. फिर भी यदि आपको लगता है, कि हमें इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहिए, तो आप हमारे साथ जुड़िए. हम आपके हर सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

सवाल जवाब

Q1.12 महीने चलने वाला बिजनेस आईडियाज कौन सा है

Ans. फल, सब्जी, खाने पीने वाला सामान, कपड़ा, चप्पल यह 12 महीने चलने वाला व्यवसाय है.

Q2. सबसे तेज चलने वाला बिजनेस कौन सा है

Ans. रोटी, कपड़ा, मकान, वाहन यह एक ऐसा बिजनेस है, जो सबसे तेज चलता है.

Q3. सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा होता है

Ans. वैसे फ्री एवं सबसे अच्छा बिजनेस आज यूट्यूब है. जहां पर नियमित रूप से वीडियो बनाकर पैसे कमाए जा सकते हैं.

Q4. आज के दौर में कौन सा बिजनेस करना चाहिए

Ans. स्कूल, कोचिंग सेंटर, ऑनलाइन पढ़ाई का व्यवसाय आज के युग में सबसे बेस्ट बिजनेस है. जिसको करके बहुत जल्द आगे बढ़ाया जा सकेगा.

Leave a Comment