Find and Replace in word फाइंड रिप्लेस गोटू एम एस वर्ड में सीखें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Find Replace GoTo का उपयोग क्‍या हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट के अंदर किसी भी तरह के word को Find कमांड से बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते हैं.

Explain find and replace in ms word in hindi. इस लेख में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के Find Replace GoTo के बारे में डिटेल्स में जानकारी दी गई हैं. Find and Replace एक बहुत ही कमाल का ऑप्शन है. जिसका उपयोग किसी भी शब्द को सर्च करने के लिए किसी शब्द को बदलने के लिए रिप्लेस करने के लिए किया जाता है.

आइये इस लेख में एमएस वर्ड के अंदर Find Replace GoTo का उपयोग कैसे करते हैं के बारे में भी पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्‍त करते हैं वर्ड में किसी भी डॉक्यूमेंट में जब काम किया जाता है. तो किसी शब्द को यदि सर्च करना होता हैं तो Find टूल से बहुत ही आसानी से सर्च कर लिया जाता है. तथा किसी शब्‍द को रिप्लेस करना है तो रिप्लेस कमांड से उसको रिप्लेस कर दिया जाता है.

Find and replace in word in hindi

वर्ड में फाइंड का काम तब होता है जब किसी एक बड़े डॉक्यूमेंट में किसी शब्द को खोजना हो तो उसको खोजने में काफी समय लगेगा लेकिन फाइन्ड कमांड की सहायता से किसी भी शब्द को बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं इसलिए जब भी किसी शब्द को खोजना होता है, सर्च करना होता है तो Find ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.

रिप्लेस कमांड का तब उपयोग किया जाता है. जब एक डॉक्यूमेंट में किसी शब्द को किसी लाइन को या किसी पैराग्राफ को जब बदलना होता है तो उसके लिए रिप्लेस कमांड का उपयोग किया जाता है. जैसे यदि किसी भी शब्‍द को बदलना चाहते हैं या और भी जो एक ही तरह के शब्द हैं उसको बदलना चाहते हैं तो रिप्लेस कमांड से रिप्लेस ऑल पर क्लिक करके सारे शब्दों को आसानी से बदल सकते है.

find and replace in ms word in hindi

फाइंड का उपयोग कैसे करें

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट को ओपन करेंगे
  • Home Tab में जाएंगे
  • एडिटिंग ब्लॉक में जाएंगे
  • Find पर क्लिक करेंगे
  • Find what – इस बॉक्स में अब आप जो भी शब्द को अपने एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में खोजना चाहते हैं उसको टाइप करेंगे.
  • जैसा की फोटो में दिखाई दे रहा है ठीक उसी प्रकार आप अपने शब्द को बॉक्स में लिखेंगे.

find and replace in ms word in hindi

  • Find next पर क्लिक करेंगे.

उसके बाद डॉक्यूमेंट में जो भी शब्द आपने सर्च किया था वह हाईलाइट होकर दिखाई देगा.

रिप्लेस का उपयोग कैसे करें

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट को ओपन करेंगे
  • Home Tab में जाएंगे
  • एडिटिंग ब्लॉक में जाएंगे
  • Replace पर क्लिक करेंगे

find and replace in ms word in hindi2

  • Find what – अपने डॉक्यूमेंट से जिस शब्द को आप बदलना चाहते हैं उस शब्द को यहां लिखेंगे.
  • उसके बाद नीचे
  • Replace with – इस बॉक्स में जो शब्द आप जोड़ना चाहते हैं उस शब्द को यहां टाइप करेंगे.
  • Replace पर क्लिक करेंगे
  • जिसके बाद जो शब्द अपने रिप्लेस किया है वहां पर नया शब्द सेट हो जाएगा.

Note यदि एक डॉक्यूमेंट में एक ही तरह के 10 शब्द हैं और 10 शब्द के जगह पर आप दूसरा शब्द रखना चाहते हैं तो उसके लिए आप रिप्लेस ऑल पर क्लिक करके सारे शब्दों को एक साथ बदल सकते हैं.

Go To का उपयोग कैसे करें

  • Open Microsoft word document
  • Home Tab में जाएंगे
  • एडिटिंग ब्लॉक में जाएंगे
  • फाइंड पर क्लिक करेंगे
  • Go to पर क्लिक करेंगे.

find and replace in ms word in hindi3

अब गोटू के अंदर बहुत सारा ऑप्शन दिया हुआ है जिसका आप अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग कर सकते हैं जैसे

Page number – यदि किसी डॉक्यूमेंट में एक से ज्यादा पेज है और आप किसी एक पेज पर जाना चाहते हैं तो उसके लिए पेज नंबर डाल करके नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे तो आप उस पेज पर चले जाएंगे.

Section – इस कमांड से यदि आप किसी पार्टिकुलर सेक्शन में जाना चाहते हैं तो उसके लिए आप सेक्शन को सिलेक्ट करेंगे और उसके बाद जिस सेक्शन में जाना चाहते हैं उसको आप डाल करके नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे.

Line – किसी एक डॉक्यूमेंट में यदि किसी खास लाइन पर आप जाना चाहते हैं तो उसके लिए आप लाइन को सेलेक्ट करेंगे और लाइन नंबर डाल करके नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे.

Bookmark – बुकमार्क डॉक्युमेंट के किसी बुकमार्क पर आप जाना चाहते हैं तो उसके लिए बुकमार्क को सेलेक्ट करेंगे और बुकमार्क का नाम डाल कर के आप गोटू पर क्लिक करेंगे.

Comment – जैसे किसी वर्ड डॉक्यूमेंट में कभी-कभी किसी के द्वारा किसी खास शब्द पर उस शब्द के बारे में अपना राय कमेंट के माध्यम से दिया जाता है यदि उस खास शब्द के कॉमेंट पर जाना चाहते हैं तो उसके लिए उस रिव्यू का नाम डाल करके नेक्स्ट पर क्लिक करके जा सकते हैं.

Footnote – डॉक्यूमेंट के किसी भी फुटनोट में जाना चाहते हैं तो उस फुटनोट का नंबर डाल करके नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे.

इस तरह से एमएस वर्ड में गोटू ऑप्शन का आप जितने भी फंक्शन है उसका उपयोग कर सकते हैं.

Find replace go to shortcut key

  • फाइंड कमांड के लिए Ctrl + F प्रेस करें
  • रिप्लेस कमांड के लिए Ctrl + H प्रेस करें
  • गो टू कमांड के लिए Ctrl + G को प्रेस करें.

Explain find and replace in ms word in hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फाइंड जो टूल है इसके मदद से किसी वर्ड डॉक्यूमेंट में ढेर सारे शब्दों के बीच से किसी शब्द को ढूंढना हो तो फाइंड टूल के मदद से हम लोग बहुत ही आसानी से किसी वर्ड को सर्च कर सकते हैं खोज सकते हैं. तो फाइंड कमांड माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में वर्ड को सर्च करने में बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है.

Replace tool in ms word in hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर रिप्लेस कमांड की सहायता से किसी शब्द को यदि बदलना है तो बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं. रिप्लेस कमांड से हम लोग जिस शब्द को बदलना चाहते हैं उस शब्द के साथ-साथ जो शब्द नया जोड़ना चाहते हैं.

उस शब्द को भी लिख करके डायरेक्ट हम लोग रिप्लेस कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के किसी बड़े डॉक्यूमेंट में काम करने के लिए किसी शब्द को रिप्लेस करने के लिए रिप्लेस टूल का बहुत बड़ा role है. 

Goto tool in ms word in hindi

गो टू कमांड माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर उपयोग किया जाता है. गो टू कमांड का मुख्य रूप से उपयोग यदि किसी बड़े से बड़े डॉक्यूमेंट के अंदर किसी पेज पर डायरेक्ट जाना हो तो Go to कमांड के तहत हम लोग पेज नंबर को डालकर के डायरेक्ट जा सकते हैं.

साथ ही साथ गो टू कमांड से किसी particular line लाइन को सेलेक्ट करना हो चुनना हो या किसी बुकमार्क को टारगेट करना हो या किसी कमेंट सेक्शन को टारगेट करना हो या फुटनोट को टारगेट करना हो तो goto कमांड के द्वारा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है.

गो टू कमांड माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी बड़े डॉक्यूमेंट के अंदर काम करने के लिए बहुत ही अच्‍छा टूल  है. Find Replce Go To कमांड के बारे में जानने के लिए वीडियो को पूरा जरूर देखें इसमें Find and Replace गो टू कमांड के बारे में पूरी step by step जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़े

सारांश 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में find and replace in ms word ऑप्शन का उपयोग कैसे करते हैं, इसका मतलब क्या होता है. Find and Replace के फायदे क्या है, इसका उपयोग कैसे करते हैं इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

Find and Replace से संबंधित यदि किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में है तो ऊपर दिए गए वीडियो को देख सकते हैं या कमेंट करके पूछ सकते हैं.साथ ही साथ फाइन्ड रिप्लेस के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा? कृप्या कमेंट करके जरूर बतायें  तथा इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें. 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के Find and Replace गो टू कमांड के बारे में हमने यहां पर जानकारी देने का प्रयास किया है. आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ये भी पढ़े

Leave a Comment