ब्लॉग कैसे लिखें 10 बेहतरीन तरीकें

ब्लॉग कैसे लिखते हैं. Blog kaise likhe जब भी किसी भी व्यक्ति के द्वारा ब्लॉग लिखने की बात आती हैं तो सबसे पहले दिमाग में यह बात आता हैं कि Blog kaise likhe क्योंकि ब्लॉग लिखना भी एक बहुत बड़ी कला हैं.

एक अच्छा ब्लॉग लिखेंगे तभी तो गूगल में रैंक करेगा और उसका अच्छा ट्रैफिक आएगा.

how to write blog in hindi, एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखते हैं सर्च करते हुए इस वेबसाइट पर आए हैं तो इस लेख में आपको ब्लॉग कैसे लिखते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला हैं.

Blog kaise likhe

एक अच्छा क्वालिटी ब्लॉग लिखना एक ब्लॉगर के लिए सबसे पहला parioty हैं. क्योंकि जब तक एक अच्छा क्वालिटी ब्लॉग लिखना नहीं आएगा तब तक आप ब्लॉग वेबसाइट बना लीजिए आप फ्री ब्लॉग ब्लॉगर में आप कुछ भी लिख करके डालते रहें उससे कुछ नहीं होगा.

क्योंकि जब तक एक अच्छा एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग नहीं लिखेंगे तब तक आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं करेगा. उस पर ट्रैफिक नहीं आएगा और यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा भी कमाना चाहते हैं तो आप पैसा भी नहीं कमा पाएंगें.

इसलिए एक ब्लॉग ही सब कुछ होता हैं एक ब्लॉगर के लिए एक ब्लॉग और वेबसाइट के लिए क्योंकि कहा गया हैं कॉन्टिनेंट इज द किंग यदि आपका कटेंट अच्छा हैं ब्लॉग अच्छा हैं ब्लॉग लिखने की अच्छी कला आपके पास हैं आपने अच्छी जानकारी लिखा हैं विस्तृत जानकारी दिया हैं SEO-friendly ब्लॉग लिखा हैं तो आपका ब्लॉग सबसे बेहतर होगा.

Blog kaise likhe

ब्लॉग लिखना एक कला हैं और एक अच्छा ब्लॉग लिखने की कला एक ब्लॉगर में होना चाहिए. यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं और ब्लॉग लिखते हैं तो आपको यह जानने की जरूरत हैं कि ब्लॉग कैसे लिखते हैं.

ब्लॉग लिखने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफार्म हैं पहला ब्लॉग और दूसरा वर्डप्रेस ब्लॉगर में आपको Plugin की सुविधा नहीं मिलता हैं जिसके कारण उसको किस तरह से अरेंज किया जाए किस तरह से उसको सजाया जाए कैसे seo फ्रेंडली बनाया जाए यह आपको सीखने की जरूरत पड़ता हैं.

जबकि वर्डप्रेस में यूजर प्लॉगइन या फिर और अन्य प्लॉगइन की सहायता से आप अपने ब्लॉग का एसीओ कर लेते हैं.

ब्लॉग लिखने से पहले क्या करें 

Blog लिखने के पहले किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं उसके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं. जब तक आपको टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी ना हो तब तक आप एक अच्छा ब्लॉग नहीं लिख सकते. इसलिए सबसे पहले टॉपिक का चयन करना चाहिए उसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहिए समझना चाहिए उसके बाद ब्लॉग शुरू करना चाहिए.

एक ब्लॉग का एसीओ करना ही अच्छा ब्लॉग लिखने की कला नहीं होता हैं. एक अच्छा ब्लॉग उसी को कहा जाता हैं जिसमें शुरुआत से लेकर के अंत तक स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी को समझाया गया हैं. उसको अलग-अलग पैराग्राफ में हेडिंग के द्वारा समझाया गया हैं वैसे एक ब्लॉग को अच्छा ब्लॉग माना जा सकता हैं.

Quality Blog kaise लिखते हैं

क्वालिटी ब्लॉग का मतलब होता हैं आपके द्वारा लिखा गया ब्लॉग में आपने उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से समझाया हुआ हैं. जिसमें शुरुआत के पैराग्राफ में आपने उस ब्लॉग के बारे में जानकारी दिया हैं. छोटे छोटे पैराग्राफ में आपने उस ब्लॉग को सजाया हैं.

उस टॉपिक के बारे में हर एक छोटी से लेकर के बड़ी जानकारी को आपने लिखा हैं. एक फोटो का इस्तेमाल किया हुआ हैं. इंटरनल लिंकिंग का उपयोग किया हैं. एक्सटर्नल लिंकिंग का उपयोग किया हैं इन सभी चीजों को मिलाकर एक क्वालिटी ब्लॉग लिखा जाता हैं.

आइए नीचे ब्लॉग लिखने से पहले कुछ स्टेप्स को जानते हैं 

Keyword research

जैसा कि ऊपर बताया गया हैं कि ब्लॉग लिखने से पहले ब्लॉग टॉपिक का चयन कर लें. उसके बाद कीवर्ड रिसर्च करें. कीवर्ड रिसर्च करने के लिए Semrush,Ahref,Google keyword planner tool का इस्तेमाल कर सकते हैं.

शुरुआत के दिनों में जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं उस समय आप कम से कम कीवर्ड डिफिकल्टी वाला टॉपिक का चयन करें जिस पर सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो.

Blog title

अब यहां से आप अपने ब्लॉग को लिखना शुरू करते हैं. सबसे पहले ब्लॉग का टाइटल ऐसा लिखें जिसको लोग पढ़ने के बाद उस पर क्लिक जरूर करें. अट्रैक्टिव ब्लॉग का टाइटल अपने टॉपिक से मिलता जुलता लिखना चाहिए.

Blog first paragraph

ब्लॉग के पहले पैराग्राफ में आप जिस टॉपिक के बारे में लिखना चाहते हैं. उसके बारे में आप short जानकारी पहले पैराग्राफ में दें. जिसमें आप ब्लॉग के बारे में जो लिखने वाले हैं उसका पूरा जानकारी मिल जाए.

जिससे पढ़ने वाले व्यक्ति को यह समझ आ जाए कि आपने इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी नीचे दिया हुआ हैं. फर्स्ट पैराग्राफ के 150 शब्दों के बीच में अपने मेन की वर्ड का इस्तेमाल भी जरूर करें. तभी आपका एक एसीओ  फ्रेंडली पोस्ट होगा.

Table of contents

टेबल ऑफ कांटेक्ट में आप उन सभी मेन पॉइंट्स को लिखें जिसके बारे में आप नीचे जानकारी देने वाले हैं. जोकि आपका मेन हैंडिंग के साथ-साथ sub heading के रूप में इस्तेमाल करेंगे ताकि लोगों को पोस्ट समझने में आसानी हो.

H1 H2 H3 heading 

वर्डप्रेस में ब्लॉग लिखते समय आपको यह s2 s3 हेडिंग का ऑप्शन मिल जाता हैं. लेकिन ब्लॉगर में जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं. उस समय आपको अपने हिसाब से हेडिंग सेट करना होता हैं. जैसे कि सबसे पहला जो ब्लॉग टाइटल होता हैं.

वह h1 हेडिंग होता हैं. एक ब्लॉग पोस्ट में H1 हेडिंग एक ही बार इस्तेमाल किया जाता हैं. उसके बाद हेडिंग दो एक बार इस्तेमाल किया जाता हैं फिर H3 heading का इस्तेमाल किया जाता हैं. आप अपने ब्लॉग पोस्ट में हर एक पैराग्राफ का ऊपर हेडिंग जरूर दें. ताकि लोगों को समझने में आसानी हो.

Main keyword का उपयोग

अपने ब्लॉग पोस्ट में जब भी आप हेडिंग टू का इस्तेमाल करते हैं उसमें आप अपने मेन की वर्ड का उपयोग करें. साथ ही साथ आप अपने हैं ब्लॉग में मेन की वर्ड का इस्तेमाल पैराग्राफ के बीच में भी कर सकते हैं. यदि आपका ब्लॉग पोस्ट 1000 शब्दों का हैं तो उसका एक परसेंट main keyword का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पोस्ट में कर सकते हैं

ब्लॉग कितने शब्द का होना चाहिए

जहां तक ब्लॉग कितने शब्द का होना चाहिए इसको लेकर के कोई भी निश्चित उत्तर नहीं हो सकता हैं. क्योंकि यह पूरी तरह से हैं उस टॉपिक पर डिपेंड करता हैं. जिसके बारे में आप ब्लॉग लिख रहे हैं फिर भी एक ब्लॉग कम से कम 600 शब्द से लेकर 1000 शब्द का होना चाहिए या फिर 1000 शब्दों से लेकर के 3000-4000 शब्दों तक का भी ब्लॉग लिख सकते हैं.

लेकिन उसमें आपको उस टॉपिक के बारे में सही जानकारी नहीं देना होगा ना कि आप कुछ भी अनावश्‍यक चीज अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखेंगे.

Internal linking

एक एसीओ क्वालिटी ब्लॉग के लिए इंटरनल लिंकिंग बहुत ही जरूरी हैं. क्योंकि एक ब्लॉग से दूसरे ब्लॉग पर जाने के लिए इंटरनल लिंकिंग करना पड़ता हैं.

आप अपने ब्लॉग में दूसरे ब्लॉग जो कि आपके ब्लॉग से मिलता जुलता हैं उसका लिंक आप अपने ब्लॉग में लगाएंगे. जिससे आपके वेबसाइट का बाउंस रेट भी कम होगा साथ ही साथ रीडर्स को भी अगले पेज पर जाने और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने में सुविधा होगा.

External linking

आप अपने ब्लॉग से संबंधित दूसरे ब्लॉग जिसका विश्वसनीयता काफी ज्यादा हो एक अच्छा ब्लॉग लिखा गया हो वैसे वेबसाइट का लिंक आप अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर लगाएंगे. जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट का seo करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

Image

एक क्वालिटी ब्लॉग लिखते समय आप उस ब्लॉग में अच्छा फोटो भी जरूर लगाएं. क्योंकि बिना फोटो का कभी भी एक अच्छा ब्लॉग तैयार नहीं हो सकता हैं. एक अच्छा फोटो लगाने से आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी मिल पाता हैं.

जैसे ही कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आता हैं तो उसको सबसे पहले वहां पर इमेज देखता हैं जिससे पता चलता हैं कि आपका ब्लॉग किस टॉपिक से संबंधित हैं इसलिए आप अपने ब्लॉग में एक अच्छा फोटो का इस्तेमाल जरूर करें.

ब्लॉग कैसे लिखें एक नजर

Blog कैसे लिखते हैं उसके बारे में जानकारी दी गई हैं फिर भी जहां तक ब्लॉग कैसे लिखें इसका जवाब यदि आपको एक लाईन में समझा जाए तो आप अपने लेखन कला से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं.

यदि आपको एक अच्छा लेख अथवा कहानी लिखने आता हैं तो आप एक अच्छा ब्लॉग भी लिख सकते हैं. बस उसके लिए आपको थोड़ी बहुत एसीओ के बारे में जानकारी करना होता हैं.

सारांश 

इस लेख एक में पूरी जानकारी दी गई हैं. फिर भी ब्लॉग कैसे लिखें से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. ऊपर दी गई जानकारी आपको कैसा लगा आप अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “ब्लॉग कैसे लिखें 10 बेहतरीन तरीकें”

  1. Wow your article is very nice and Your article हिंदी ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये Complete Guide in Hindi 2022is Very Helpful. i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much
    Contact our platform ns article to know about blogging and how to earn money.

    Reply

Leave a Comment