एमएस वर्ड में हेडर फूटर का उपयोग

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में  Header and footer in hindi क्या हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Header and Footer का उपयोग कैसे करते हैं के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई हैं.

किसी भी प्रकार के किताब के ऊपर  जो हेडिंग छपा रहता है और उसके नीचे में जो शब्द लिखा रहता है वही शब्द बार-बार एक पेज के बाद दूसरे पेज तीसरे पेज पर रिपीट होता है उसके लिए हेडर एण्‍ड फुटर का उपयोग किया जाता हैं. तो आईये हेडर एण्‍ड फुटर को नीचे सीखते हैं. एमएस एक्‍सेल क्‍या हैं

What is Header and Footer in hindi 

जैसा कि किसी भी बुक किताब मैगजीन में हर एक पेज के ऊपर तथा पेज के नीचे कुछ लिखा हुआ रहता हैं जैसे कि किसी पाठ्यक्रम का नाम या फिर किसी भी प्रकार का कोई इमेज या लोगो लगा रहता हैं जिसको हर एक पेज पर देखा जा सकता हैं.

इस तरह के जितने भी टेक्स्ट या फोटो इमेज या कुछ भी लिखा हुआ रहता हैं उसको लिखने के लिए या फिर फोटो इमेज या कुछ भी ऐड करने के लिए पेज के अंदर Header and Footer का इस्तेमाल किया जाता हैं.

header-and-footer-in-hindi

हैडर फुटर ऑप्‍सन का उपयोग एवं फायदे

  1. Special Heading :- कभी-कभी ऐसा किसी भी डॉक्यूमेंट में जरूरत होता है कि कुछ खास हेडिंग ऊपर दिया जाए जो हर एक अलग अलग पेज पर एक ही तरह का हो उसके लिए हैडर का उपयोग किया जाता है.
  2. Page created :- कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी पेज पर उस व्यक्ति का नेम लिखा हुआ रहता है ताकि पता चले कि इस पेज या डॉक्यूमेंट को किसने बनाया है.
  3. Page created on :- किसी डॉक्यूमेंट में डॉक्यूमेंट का तारीख देना होता है कि किस तारीख को इस डॉक्यूमेंट को बनाया गया है उसके लिए भी है डर का उपयोग करके और उसके तारीख को दिया जाता है
  4. File name :- जब किसी एक बड़े फाइल को तैयार किया जाता है तो उस फाइल का एक नाम देने दिया जाता है जिस नाम से उस फाइल का पहचान होता है.

 

  1. Insert date :- किसी भी डॉक्यूमेंट में अभी तारीख को डालना है तो उसके लिए इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं जो कि बहुत ही कमाल का ऑप्शन है.
  2. Insert time :- जब किसी डॉक्यूमेंट में समय को डालना होता है टाइम को इंसर्ट करना होता है तो उसके लिए इस ऑप्शन का उपयोग करता है.
  3. Close header and footer :- हेडर फूटर को जब बंद करना होता है उसे बाहर निकलना होता है तो उसके लिए क्लोज Header and Footer पर क्लिक करते हैं.
  4. Picture :- कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी भी डॉक्यूमेंट के अंडर सेक्शन में अब फूटर सेक्शन में किसी फोटो को डालना होता है उसके लिए पिक्चर पर जाकर के किसी फोटो को डाल सकते हैं.
  5. Clip art :- कभी-कभी कुछ फोटो बनाया हुआ या तैयार किया हुआ इसी प्रकार का डायग्राम हो या फिर किसी तरह का कोई इमेज डाटा हो उसको यदि हेडर फूटर सेक्शन में डालना होता है तो उसके लिए क्लिप आर्ट में क्लिक करके उसको डाला जा सकता है.
  6. Previous section :- हेडर फूटर के किसी भी पिछले सेक्शन में जाने के लिए नेविगेट करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.
  7. Next section :- Header and Footer के किसी भी दूसरे सेक्शन में जाने के लिए नेविगेट करने के लिए सो नेक्स्ट पर क्लिक करते हैं.

हेडर का मतलब

आईए एक उदाहरण से समझते हैं किसी भी किताब में हर एक पेज के ऊपर कुछ हेडिंग दिया हुआ रहता हैं उस हेडिंग को देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर Header and Footer का इस्तेमाल किया जाता हैं.

जैसे 10 पेज का एक डॉक्यूमेंट तैयार करना हैं और उसमें हर एक पेज का हेडिंग एक ही शब्द लिखना हैं तो उसके लिए Header का उपयोग किया जाता हैं.

फूटर क्या हैं 

किसी पेज के सबसे नीचे वाले भाग को फूटर कहा जाता हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Header and Footer ऑप्शन का इस्तेमाल किसी पेज के ऊपर तथा पेज के सबसे नीचे Footer में कुछ लिखने के लिए या इमेज लगाने के लिए फूटर का इस्तेमाल किया जाता हैं.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे किसी एक किताब मैगजीन के हर एक पेज के नीचे कुछ टेक्स्ट लिखा हुआ रहता हैं वही टेक्स्ट हर एक पेज यानी कि page1 page2 page3 से लेकर के जितना भी पेज होता हैं सभी पेज पर एक बार फूटर में लिख देने से वही चीज हर एक पेज पर दिखने लगता हैं.

उपयोग 

  • Ms Word को ओपन करेंगे
  • Insert पर क्लिक करेंगे
  • Header and Footer ब्लॉक में हेडर पर क्लिक करेंगे.
  • हेडर पर क्लिक करने के बाद हेडर के कुछ स्टाइल दिखने लगेंगे
  • उसमें से किसी भी एक स्टाइल पर क्लिक करेंगे
  • आप डॉक्यूमेंट में सबसे ऊपर टाइप टेक्स्ट में कुछ भी लिखेंगे.
  • लिखने के बाद हेडर से बाहर निकलने के लिए नीचे दो बार क्लिक करेंगे.

Header and footer in hindi1

Different first page :- Header and Footer में यदि पहले पेज पर कुछ भी अलग लिखना चाहते हैं और आगे के जितने भी पेज हैं उस पर सब कुछ एक ही जैसा आगे के हर एक पेज पर देखना चाहते हैं तो उसके लिए डिफरेंट फर्स्ट पेज को सेलेक्ट कर लेंगे उसके बाद वर्ड के पहले पेज पर कुछ अलग लिख सकते हैं.

और आगे के जितने भी पेज हैं उस पर कुछ अलग हेडिंग रख सकते हैं. इस ऑप्शन से केवल पहले पेज पर ही हेडिंग को बदल सकते हैं बाकी और जितने भी पेज हैं उस पर एक ही तरह हेडिंग रहेगा.

Different odd and even pages :- Header and Footer के अंदर डिफरेंट odd page जितने भी एक डॉक्यूमेंट के अंदर होंगे उस पर एक अलग तरह का हेडिंग दे सकते हैं जो कि सारे odd page  पर दिखेगा. Odd page क्या हैं इसका मतलब हैं की पेज नंबर 1 पेज नंबर 3 पेज नंबर 5 पेज नंबर 7 पेज नंबर 9 ऐसे ही आगे जितने भी odd page होंगे.

उन पर एक ही तरह का हेडिंग दिखेगा जबकि even page कुछ अलग हेडिंग दिखेगा even page वैसे पेज होते हैं जो पेज नंबर 2 पेज नंबर 4 पेज नंबर 6 पेज नंबर 8 पेज नंबर 10 ऐसे ही जितने पेज होते हैं उन सभी पेज पर हेडिंग अलग दिखेगा.

Header and footer in hindi

फूटर का उपयोग कैसे करते हैं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर फूटर का जो ऑप्शन है उसका उपयोग किसी पेज के नीचे किसी प्रकार का कोई शब्द को जब लिखते हैं और उस शब्द को बार-बार अगले पेज पर भी  हम लोग लिखना चाहते हैं  तो उसके लिए हम लोग Footer ऑप्शन का उपयोग करते हैं.

    • एक बार जब वर्ड डॉक्यूमेंट के अंदर हेडर को इंसर्ट कर देते हैं
    • उसके बाद पेज के नीचे फूटर ब्लॉक में इंसर्ट हो जाता हैं
    • फूटर बॉक्स में कुछ भी लिखने के लिए पेज के नीचे Footer ब्लॉक में नीचे दो बार क्लिक करेंगे.
    • क्लिक करने के बाद जो भी Footer में लिखना हैं उसको लिखेंगे
    • Footer से बाहर निकलने के लिए डॉक्यूमेंट के अंदर बीच में कहीं पर भी दो बार क्लिक करेंगे.
    • जैसे हेडर का उपयोग बताया गया हैं ठीक उसी प्रकार फूटर का भी उपयोग किया जाता हैं इसमें भी पहला पेज तथा odd and even page पर कुछ अलग टेक्स्ट को लिख सकते हैं.

सस्‍ता एवं विश्‍वसनीय स्‍त्रोत्र खोज रहे हैं तो ये किताब आपकी तलाश को पूरा कर सकती हैं

Header and Footer को कैसे हटाएं

यदि वर्ड डॉक्यूमेंट के अंदर से आप Header and Footer को हटाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • Insert Tab पर क्लिक करें
  • Header and Footer ब्लॉक में जाएं
  • हेडर पर क्लिक करें
  • नीचे रिमूव हेडर का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें
  • Header and Footer आपके word डॉक्युमेंट से हट जाएगा.

Page number 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी भी पेज का जब पेज नंबर सेट करना चाहते हैं तो उसके लिए  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के इंसर्ट टैब के अंदर Header and Footer ब्लॉक में पेज नंबर का ऑप्शन मिलता है इस ऑप्शन का उपयोग करके किसी भी पेज का पेज नंबर सेट कर सकते हैं जैसे किसी किताब का जब पेज नंबर के हिसाब से चेक करते हैं.

जैसे पहला पेज दूसरा फिर तीसरा पेज इसी तरह से यदि माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड के अंदर जो भी डॉक्यूमेंट तैयार करते हैं उसको पेज नंबर के हिसाब से सेट करना चाहते हैं तो उसके लिए पेज नंबर का जो ऑप्शन होता है उस ऑप्शन का उपयोग करके सेट कर सकते हैं. 

पेज नम्‍बर का उपयोग 

पेज नंबर का एक बार किसी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में इंटर कर देने के बाद जितना भी वर्ड के अंदर पेज होगा उन सभी पेज पर अपने आप पेज का नंबर दिखने लगता हैं. आइए नीचे जानते हैं कि पेज नंबर का उपयोग कैसे करते हैं.

पेज नम्‍बर का उपयोग करने के लिए 

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करेंगे
  • Insert Tab पर क्लिक करें
  • Header and Footer ब्लॉक में जाएंगे
  • पेज नंबर पर क्लिक करेंगे
  • उसके बाद नीचे कुछ ऑप्शन दिखने लगेगा.
  • पेज नंबर को आप सबसे ऊपर दिखाना चाहते हैं या सबसे नीचे या पेज मार्जिन में जहां भी आप पेज नंबर को दिखाना चाहते हैं उसके अनुसार आप यहां से उस ऑप्शन को choose करेंगे.
  • उसके बाद उस पर क्लिक करेंगे
  • अब वर्ड के अंदर जितना भी पेज होगा उस पर पेज नंबर दिखाई देने लगेगा.

page-number-in-header-and-footer in hindi

पेज नम्‍बर को एमएस वर्ड से कैसे हटायें

  • Click on insert tab
  • Go to header and footer block
  • Click on page number
  • Click on remove page number.

हेडर और फूटर में डेट और टाइम कैसे इन्‍सर्ट करते हैं

हेडर फूटर में कभी-कभी डेट और टाइम को भी इंसर्ट करके और हर एक पेज में दिखाया जाता है जब किसी बुक में हर एक पेज पर समय और तिथि को प्रकाशित करना होता है तो उसके लिए हैडर आप्‍शन में जाकर के डेट और टाइम ऑप्शन के द्वारा इसको उपयोग किया जाता है.

date and time

  • Header को इंसर्ट करने के बाद हैडर में डबल क्लिक करके उसको सक्रिय करते हैं उसके बाद डेट एंड टाइम या और भी जो ऑप्शन है वह दिखाई देने लगते हैं.
  • अब डेट एंड टाइम वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.
  • उसके बाद डेट एंड टाइम डायलॉग बॉक्स में बहुत तरह का ऑप्शन दिखाई देगा कि किस तरह से आप डेट और टाइम का फॉर्मेट रखना चाहते हैं उसका चयन करेगें.
  • उसके बाद ओके पर क्लिक करेंगे.
  • इस तरह से समय और तिथि को Header में insert करते हैं.

Header and Footer के बारें में जानने के लिए नीचे दिये गये वीडियों को देखें.

सारांश 

इस लेख में हेडर एण्‍ड फुटर तथा पेज नंबर का उपयोग कैसे करते हैं हेडर एण्‍ड फुटर क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी यदि हेडर एण्‍ड फुटर से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं.

तथा हेडर एण्‍ड फुटर के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा अपना राय कमेंट करके जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

3 thoughts on “एमएस वर्ड में हेडर फूटर का उपयोग”

    • पूरी जानकारी के लिए पोस्‍ट को अच्‍छा से पढ़े एवं किसी एक पेज पर या अन्‍य पेज पर मैनुअली हैडर में कुछ भी सेट कर सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment