कंप्यूटर कैसे सीखे : आसान तरीकें 2023

कंप्यूटर कैसे सीखे – गांव, शहर, छात्र-छात्राएं, बच्चे, बच्चियां, युवा पीढ़ी के लोग भी कंप्यूटर सीखना चाहते हैं। हर उम्र के लोग आज टेक्नोलॉजी के युग में कंप्यूटर सीखना चाहते हैं। उन लोगों के लिए हम इस लेख में बहुत ही आसान एवं बेहतर जानकारी लेकर उपस्थित हुए हैं। जिससे वह आसानी से घर बैठे कंप्यूटर सीख सकते हैं।

चाहे आप गांव में रहते हो या शहर में वही से कंप्यूटर का हर एक फंडामेंटल ज्ञान हासिल कर पाएंगे। धीरे-धीरे हमारा देश भी अब डिजिटल युग में प्रारंभ कर गया है। आज पैसों का लेनदेन भी डिजिटल पेमेंट सिस्टम के साथ हो रहा है। रेलवे टिकट भी अब अपने स्मार्टफोन से बुक किया जा रहा है। साधारण टिकट यदि लोकल ट्रेन में भी जाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी स्वयं अपने फोन से टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

अब जब सब कुछ कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है। तब हर एक मानव को भी टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हो जाना चाहिए। यदि अभी तक आप कंप्यूटर नहीं सीखे हैं, तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी कंप्यूटर जरूर सीख जाएंगे।

कंप्यूटर कैसे सीखे

हम कुछ अलग-अलग भागों में विभाजित किए हैं। जिससे आपको समझने में आसानी होगा। स्टेप बाय स्टेप हम लोग कंप्यूटर बेसिक से लेकर एडवांस तक की इनफॉर्मेशन प्राप्त करेंगे। जिसमें इंटरनेट नेटवर्किंग, वर्ड प्रोसेसिंग, एक्‍सेल, प्रोग्रामिंग, कोडिंग, साइबर सिक्योरिटी और डाटा प्राइवेसी तक की जानकारी इस पोस्ट में हासिल करेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे

Computer Kaise Sikhe - कंप्यूटर कैसे सीखे

कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त करें

कंप्यूटर सीखने का पहला काम उसके मूल तत्वों को समझाना होता है. जिसमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी पॉइंट्स को जानना चाहिए। जिसके लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल, यूट्यूब, गूगल एक प्रमुख माध्यम है। जहां से हर एक पॉइंट को हिंदी में पढ़ पाएंगे।

बेसिक गुण सीखे

कंप्यूटर का बेसिक स्किल कुछ इस प्रकार हैं। जैसे कीबोर्ड में टाइपिंग कैसे करते हैं। फाइल फोल्डर क्रिएट करना। बेसिक कुछ दिक्कतों को ठीक करना। इंटरनेट का उपयोग करना। यह कुछ बेसिक चीज हैं। जिनको सीखना चाहिए। जैसे ईमेल भेजना, प्राप्त करना इत्यादि।

ऑपरेटिंग सिस्टम का ज्ञान

हार्डवेयर एक कंप्यूटर के रूप में तभी परिवर्तित होता है। जब उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम को डाला जाता है। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होता है. जिससे कंप्यूटर का पूरा सिस्टम कंट्रोल होता है। उदाहरण के लिए विंडोज, मैक ऑपरेटिंग सिस्टम, लिनक्स यह कुछ प्रमुख नाम है।

इंटरनेट का ज्ञान प्राप्त करें

इंटरनेट, मोबाइल, स्मार्टफोन से लेकर के हर प्रकार के सिस्टम में प्रयोग किया जा रहा है। इसलिए इंटरनेट का उपयोग सीखना चाहिए। ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं। ब्राउज़र, ऑनलाइन सर्च वेबसाइट यह कुछ बेसिक चीज हैं। जिनको इंटरनेट पर उपयोग किया जाता है. इन सभी चीजों के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

कंप्यूटर से ईमेल भेजना सीखे

कंप्यूटर कैसे सीखे का जअपनी सूचनाओं को तुरंत एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने का ईमेल एक प्रमुख माध्यम है। जिससे किसी संस्था, संगठन, कंपनी, व्यक्ति, समुदाय, स्कूल, कॉलेज को तुरंत संदेश ईमेल के माध्यम से भेजा जा सकता है। जिसके लिए एक ईमेल आईडी बनाना पड़ता है. उसके बाद उससे ऑनलाइन किसी से भी बातचीत शुरू किया जा सकता है।

एमएस वर्ड सीखे

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक प्रोसेसिंग डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है. जिसमें बेसिक लेवल के डॉक्यूमेंट तैयार किए जाते हैं। बायोडाटा, रिज्यूम, लेटर बनाने के लिए सबसे ज्यादा वर्ड प्रोसेसिंग डाक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर का ही उपयोग किया जाता है। जिसको सीखना चाहिए।

स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर का ज्ञान प्राप्त करें

डाटा शीट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, गूगल शीट एक प्रमुख प्लेटफॉर्म है। जहां पर बड़े-बड़े कंपनियों का डाटा भी तैयार किए जाते हैं। इसमें फार्मूला के माध्यम से कैलकुलेशन भी आसानी से किया जाता है. जिसके बारे में भी सिखना जरूरी है। यह किसी भी काम चाहे कंपनी, घर, कार्यालय, दुकान हर जगह पर सबसे ज्यादा प्रयोग में लिया जाता है.

बेसिक प्रोग्रामिंग सीखे

कंप्यूटर पूरी तरह से एक प्रोग्रामिंग एल्गोरिथम के रूप को ही समझता है और उसके अनुसार काम करता है. इसीलिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना चाहिए। कुछ बेसिक लैंग्वेज है. जैसे एचटीएमएल, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, c++, सी लैंग्वेज का महत्वपूर्ण ज्ञान जरूर हासिल करना चाहिए।

ऑनलाइन कोडिंग प्लेटफार्म का उपयोग करें

इंटरनेट पर कुछ अच्छे ऑनलाइन कोडिंग प्लेटफार्म भी उपलब्ध है। जहां पर कोडिंग किए जा सकते हैं। जैसे Codecsdemy, Coursera, Udmey यह कुछ पॉपुलर प्रोग्रामिंग प्लेटफार्म है. जो आपके कोडिंग में काफी मदद करेंगे। इन प्लेटफार्म पर स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल और एक्सरसाइज मिलेंगे। जिससे कोडिंग ज्ञान को बेहतर कर पाएंगे।

साइबर सिक्योरिटी को समझें

कंप्यूटर कैसे सीखे कंप्यूटर इंटरनेट का सुरक्षा भी एक बहुत ही प्रमुख कार्य है. इसीलिए साइबर सिक्योरिटी को भी समझना होगा. अपने पर्सनल डाटा, व्यापारिक डाटा को सुरक्षित रखने के लिए साइबर सिक्योरिटी का महत्व एवं इसके गुण को भी सीखे. जिससे डाटा सुरक्षित रखने में मदद मिलेगा।

डाटा का बैकअप और रिकवरी लेना सीखे

कभी-कभी डाटा किसी भी कारण बस से नष्ट हो जाते हैं। डिलीट हो जाते हैं। तब उसको रिकवर करना बहुत ही कठिन काम होता है. उस समय यदि आप पहले से अपने डाटा का बैकअप लेकर रखते हैं। तब आपका काम बहुत ही आसान हो जाता है. अब उसके लिए क्लाउड स्टोरेज सर्विस का भी उपयोग किया जा रहा है। जिसके माध्यम से गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स या वन ड्राइव में आप अपने डाटा का बैकअप स्टोर कर पाएंगे।

एडवांस स्किल सीखे

बेसिक फंडामेंटल कंप्यूटर सीखने के बाद आपको एडवांस लेवल का भी स्किल सीखना चाहिए। जिससे आपको ग्राफिक डिजाइन, वीडियो एडिटिंग, डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्रामिंग में बहुत ही ज्यादा सहायता मिलता है। अब डिजिटल मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ रहा है। जिसके कारण आपको समय के हिसाब से अपने आप को एडवांस्ड स्किल से सुसज्जित करना होगा। सोशल मीडिया पर भी छोटे-छोटे वीडियो ज्यादा पॉपुलर हो रहे हैं। जिसके लिए ग्राफिक डिजाइनिंग और वीडियो एडिटिंग स्किल सीखना होगा।

सर्टिफिकेट प्राप्त करें

नौकरी रोजगार व्यवसाय के लिए यदि कंप्यूटर सीखना चाहते हैं, तो उसके लिए शिक्षा के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी अवश्य प्राप्त करें। इससे आपके व्यवसाय या रोजगार में फायदा होगा। किसी भी वैसे संस्थान से आप कंप्यूटर सीख सकते हैं। जहां पर आपको बेहतर ज्ञान के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी मुहैया कराया जाता है.

नियमित अभ्यास करें

अभ्यास एक ऐसी कला है। जिसके माध्यम से किसी भी चीज को सीखा जा सकता है। निरंतर अभ्यास जरूरी है। कंप्यूटर ऐसा चीज है. जिसमें नियमित रूप से हर एक-एक चीज को भी रोज सीखे. आप इसके दो-तीन महीने में ही बेसिक चीजों को समझ सकते हैं। इसीलिए एक समय के हिसाब से इस पर सीखना प्रारंभ करें।

नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रहें

कंप्यूटर कैसे सीखे रोज इस क्षेत्र में नए तरह के टेक्नोलॉजी को लांच किया जा रहा है। जिससे अपडेट रहने के लिए हर उस चीज से वाकिफ होना होगा। जो मार्केट में लॉन्च किया जा रहा हैं। तभी आप कंप्यूटर के क्षेत्र में हर चीज को अच्छे से समझ पाएंगे।

इंटरनेट, न्यूज़ पेपर, डिजिटल प्लेटफॉर्म कुछ ऐसे माध्यम है। जिससे हर एक नई अपडेट की जानकारी मिलती रहती है। इसीलिए इन प्लेटफार्म पर नजर बनाए रखें।

कंप्यूटर सीखने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म

यूट्यूब – दुनिया का सबसे अच्छा प्लेटफार्म यूट्यूब है। जहां पर आप कंप्यूटर सीख सकते हैं। यहां पर बड़े-बड़े ज्ञानी लोगों का चैनल है। जहां पर अच्छा क्वालिटी वीडियो बनाकर डाला जाता है। उन वीडियो के माध्यम से कंप्यूटर बेसिक से लेकर एडवांस तक की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

गूगल सर्च – हर भाषा में गूगल पर अच्छे आर्टिकल्स उपलब्ध है। कंप्यूटर की पूरी सीरीज भी कई ब्लॉग साइट पर उपलब्ध है। जहां पर बेसिक से लेकर के एडवांस तक हर चीज को अच्छे से बताया गया है। उसको आप नोट्स या ऑनलाइन प्रिंट करा कर भी घर पर पढ़कर सीख सकते हैं।

ऑनलाइन कोचिंग – अब तो ऑनलाइन कोचिंग भी दिया जा रहा है। जहां पर आप नामांकन करके ज्ञान के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं। यदि आप घर से ही सीखना चाहते हैं, तो आपके लिए ऑनलाइन कोचिंग एक अच्छा ऑप्शन है.

इंस्टीट्यूशन – इसके लिए अच्छे संस्थान मौजूद हैं। जहां पर एडमिशन करा कर कंप्यूटर के बारे में बेहतर शिक्षा हासिल किया जा सकता है। वैसे लोग जो 12वीं पास कर चुके हैं। वे लोग इसमें नामांकन अपनी इच्छा के अनुसार ले सकते हैं। जहां पर कई बेसिक कोर्स उपलब्ध हैं।

सारांश

इस लेख में कंप्यूटर सीखने के सभी तरीके के बारे में जानकारी दी गई है। जिसमें प्राथमिक से लेकर के हायर लेवल तक के सूचनाओं के बारे में बताया गया है। जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से ज्ञान प्राप्त कर सकता है। आशा करते हैं कि दी गई जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी।

सवाल जवाब

Q1. ऑनलाइन कंप्यूटर कैसे सीखे

Ans. यूट्यूब पर अच्‍छे चैनल को खोजे जिसके बाद नियमित रूप से उस पर डाले के वीडियो देंखें। ये ऑनलाइन कंप्‍यूटर सीखने के सबसे बेस्‍ट तरीका हैं।

Leave a Comment