वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे 

वीडियो एडिटिंग एक बहुत ही जबरदस्त कला है. लेकिन इस कला को कैसे सीखा जा सकता है. यह सबसे बड़ा सवाल है. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि हम हाई वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे, तो यह लेख आपके लिए है. क्योंकि हम यहां पर आपको कुछ बेसिक फंडामेंटल चीजे बताएंगे. जिससे एडिटिंग के जितने भी स्किल हैं. वे आसानी से आप सीख सकते हैं. क्योंकि अब 2024 में दुनिया का हर व्‍यक्ति वीडियो एडिटिंग सीखना चाहता है. 

क्योंकि अब हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट्स और लॉन्ग वीडियो डालने का प्रचलन सबसे ज्यादा बढ़ चुका है. जहां भी लोग जाते हैं. वहां का सीन कैप्चर करना चाहते हैं. जिसके बाद उसमें कुछ अच्छे इफेक्ट्स लगा कर तथा कुछ गलत पार्ट्स को हटा करके वह अपने वीडियो को एक बेहतर रूप देना चाहते हैं. लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको वीडियो एडिटिंग का स्किल सीखने होंगे. इसके बारे में हम आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बताएंगे.

वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे 

एडिटिंग करने के लिए दो तरह के सिस्टम उपलब्ध हैं. सबसे ज्यादा लोग स्मार्टफोन उपयोग करते हैं. अब स्मार्टफोन में भी कई ऐसे एडिटिंग ऐप आ चुके हैं. जिससे आप अपने वीडियो को अपने मोबाइल फोन में अच्छे से एडिट कर सकेंगे. जिसमें बैकग्राउंड रिमूव करना, अच्छे इफेक्ट्स लगाना, ट्रांजिशन डालना, गलत पार्ट को हटाना तथा एक साथ कई वीडियो को जोड़ना भी शामिल है. यह सभी काम आप अपने मोबाइल फोन में कुछ एडिटिंग ऐप्स को डाल करके कर सकते हैं.

लेकिन यदि आप चाहते हैं कि हाई क्‍वालिटि वीडियो एडिटिंग स्किल सीखे. तब उसके लिए आपको कुछ बेसिक कोर्स करने चाहिए. बड़े-बड़े फिल्म इंडस्ट्री में जो भी फिल्म बनाए जाते हैं. उसको एडिट करने के लिए कंप्यूटर डिवाइस का उपयोग किया जाता है. जिसके लिए कई बेहतरीन सॉफ्टवेयर हैं. जिससे वीडियो एडिटिंग किया जाता है. उनमें से फिल्मोड़ा, इनशॉर्ट, शॉर्टकट, ओपन शॉट इत्यादि कुछ प्रमुख सॉफ्टवेयर हैं. जो सबसे ज्यादा प्रचलित हैं. 

video editing kaise sikhe - वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे 

लेकिन इन सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए आपको स्किल्ड डेवलप करना होगा. उसके लिए एडिटिंग कोर्स किया जा सकता हैं. अब हम नीचे आपके मोबाइल फोन में ऐप के माध्यम से तथा कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर के माध्यम से वीडियो एडिट करने के लिए कौन-कौन से ऐसे तरीके हैं. जिससे आप एडिटिंग स्किल को आसानी से सीख पाएंगे. उन सभी पॉइंट्स को हम नीचे एक-एक करके बताएंगे.

वीडियो एडिटिंग ऐप 

देखिए एक नए व्यक्ति को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में ही कुछ बेहतरीन ऐप्स डाउनलोड करना चाहिए. जैसे फिल्मोड़ा ऐप, काइन मास्टर ऐप, इनशॉट ऐप इत्यादि कुछ फेमस एडिटिंग ऐप है. जो कि मोबाइल में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. यदि आप बिना खर्च के फ्री में एडिटिंग के कुछ बेसिक स्किल सीखना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में इन ऐप के माध्यम से छोटे-छोटे वीडियो क्लिप को एडिट करना सीखे. जिसके लिए यूट्यूब पर जाकर कुछ वीडियो देखें. जिसमें बताया जाता है कि आप किसी भी ऐप के माध्यम से कैसे किसी भी क्लिप को एडिट कर सकेंगे.

अलग-अलग ऐप्लीकेशन के लिए अलग-अलग वीडियो भी बनाया जाता है. मेरा नाम रवि शंकर तिवारी है. हम एक यूट्यूबर भी हैं. मेरे यूट्यूब चैनल का नाम मिस्टर रवि शंकर तिवारी है. जहां पर हमने काइन मास्टर वीडियो एडिटिंग ऐप से कैसे किसी भी क्लिप को एडिट किया जाएगा. उसके बारे में विस्तार से एक वीडियो बनाया है. जहां पर आप ए टू जेड काइन मास्टर के एडिटिंग स्किल को सीख पाएंगे. ठीक इसी प्रकार से आप कई दूसरे यूट्यूब चैनल पर जाकर भी इनशॉर्ट, फिल्मोड़ा ऐप इत्यादि के ट्यूटोरियल देख सकेंगे. जहां पर उन सभी ऐप्स के बारे में इनफार्मेशन दिया गया होगा.

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर कोर्स 

ऊपर हमने पहले ही बताया था कि आपको हाई लेवल के स्किल सीखने के लिए कुछ वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को सिखना पड़ता है. जिसके लिए सबसे पहले आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए. जिसमें आप किसी भी एक सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करेंगे. उसके बाद उसके एक-एक फीचर्स को सीखने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे. जिसमें नीचे हम कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स बताएंगे. जिससे आप किसी भी सॉफ्टवेयर के माध्यम से किसी भी वीडियो को अच्छे से एडिट कर पाएंगे.

इंस्टिट्यूट ज्वॉइन करें 

कई ऐसे इंस्टिट्यूट है. जहां पर वीडियो एडिटिंग का कोर्स कराया जाता है, तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप किसी भी इंस्टिट्यूट में नामांकन करा ले. वहां पर आप 3 महीने से लेकर के 1 साल तक या 6 महीने के कोर्स कर सकते हैं. जहां पर आपको एडिटिंग के हर एक स्किल सिखाया जाता है. जिसमें कट, ड्रीम, दो वीडियो को जोड़ना, गलत पार्ट को रिमूव करना, इमेज, टेक्स्ट, वीडियो को जोड़ना यह कुछ प्रमुख स्किल है. 

इसे आप किसी भी इंस्टीट्यूशन में सीखे. वहां पर अलग-अलग सॉफ्टवेयर के बारे में भी इनफॉर्मेशन दिया जाता है. जहां पर फिल्मोड़ा, इनशॉर्ट या शॉर्टकट ओपन इत्यादि सॉफ्टवेयर के बारे में भी आपको सिखाया जाता है. एक कोर्स को कंप्लीट करने के बाद वहां से आप सर्टिफिकेट भी प्राप्त करेंगे. जिसके माध्यम से आप किसी भी कंपनी में एडिटर के रूप में जॉब भी प्राप्त कर सकेंगे. आज कई कंपनियों में वीडियो एडिटिंग करने के लिए लोगों को हायर किया जाता है. जहां पर आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं.

यूट्यूब 

दूसरा फ्री प्लेटफार्म है. जहां पर आप नियमित रूप से अच्छे ट्यूटोरियल सीख सकते हैं. यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है. जहां पर आपको विजुअल से एक-एक पॉइंट्स को समझाया जाता है. जिसके लिए जो भी सॉफ्टवेयर की जानकारी आप जानना चाहते होंगे. उन सॉफ्टवेयर के बारे में आप वीडियो ट्यूटोरियल्स देख सकते हैं. जहां पर जितने भी सॉफ्टवेयर हैं. उसका कंपलीट कोर्स भी फ्री में यूट्यूब पर बनाए गए हैं. जहां पर आपको देखना है. उसके बाद प्रैक्टिकल अपने लैपटॉप पर करके भी उसको नियमित रूप से सीखे. इस तरीके से अभ्यास नियमित रूप से करके आप बिना खर्च के भी घर बैठे वीडियो एडिटिंग सीख लेंगे.

नियमित रूप से अभ्यास करें 

एक महत्वपूर्ण पॉइंट्स जिसको हर एक व्यक्ति को फॉलो करना चाहिए. किसी भी चीज को सीखने के लिए सबसे जरूरी है. नियमित रूप से अभ्यास करना. क्योंकि हर दिन आप एक-एक पॉइंट्स को भी सीखेंगे तो आप वीडियो एडिटिंग के सारे स्किल सीख जाएंगे. जितने भी यूट्यूबर हैं. वह सभी लोग लगातार धीरे-धीरे चीजों को सिख करके आगे बढ़े हैं. जिसके लिए हर दिन वीडियो एडिटिंग के एक-एक स्किल को सिखाते हैं. उदाहरण के लिए मेरा ही आप एक एग्जांपल ले लें

हमने कहीं से भी वीडियो एडिटिंग का कोर्स नहीं सीखा है. लेकिन हम फिल्मोड़ा, शॉर्टकट वीडियो एडिटर और जितने भी ऐप हैं. उन सभी चीजों पर बेहतर इनफॉर्मेशन प्राप्त कर चुके हैं. हम अपने वीडियो को स्वयं एडिट करते हैं. जिसके लिए शॉर्टकट वीडियो एडिटर का उपयोग करते हैं. लेकिन कहीं से भी हमने किसी भी तरह का कोर्स नहीं किया है. हम स्वयं अभ्यास करके ही धीरे-धीरे सभी फीचर्स को लर्न किए हैं. इस तरीके से आप भी घर बैठे बिना ₹1 लगाए वीडियो एडिटिंग सीखे.

सवाल जवाब 

Q.1. वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए योग्यता 

Ans. वैसे इसके लिए कोई योग्यता निर्धारित नहीं है. लेकिन एक वैसा व्यक्ति जो इंग्लिश के बारे में अच्छी नॉलेज रखता हो. उसे एडिटिंग सीखने में बहुत ही आसानी होगा. इसीलिए आपके पास अंग्रेजी का बेहतर जानकारी होना चाहिए. यह एक महत्वपूर्ण योग्यता है. जिससे आप एक्टिंग को बहुत ही जल्द सीख पाएंगे.

Q.1 वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए मुझे क्या चाहिए 

Ans.उसके लिए आपके पास एक मोबाइल फोन या लैपटॉप होना चाहिए. जिसमें यदि आप लैपटॉप से एडिटिंग करना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर होने चाहिए. जैसे शॉर्टकट ओपन फ्री सॉफ्टवेयर है. इसको आप इंटरनेट से भी आसानी से फ्री में प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन यदि मोबाइल से आप एडिट करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन तथा उसमें कुछ महत्वपूर्ण ऐप्स जैसे काइन मास्टर, ओपन शॉट, इनशॉर्ट फिल्मोड़ा इत्यादि होना चाहिए. उसके बाद एक छोटा क्लिप होना चाहिए. जिसको आप एडिट करेंगे.

Leave a Comment

Discover more from gyanitechraviji.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading