व्हाट्सएप क्‍या हैं? उपयोग, विशेषता एंव सभी फीचर्स, पूरी जानकारी

दोस्तों  WhatsApp kya hai in hindi आजकल किसी को भी यदि तुरंत कोई मैसेज भेजना है तो एस एम एस का इस्तेमाल किया जाता है किसी को कोई टेक्स्ट मैसेज भेजना हो फोटो भेजना वीडियो भेजना हो किसी तरह का कोई डॉक्यूमेंट भेज ना हो पीडीएफ फाइल भेजना हो तो तुरंत दिमाग में व्हाट्सएप का नाम याद आता है.

क्योंकि व्हाट्सएप दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोगों में लोकप्रिय है. व्हाट्सएप का हम सभी लोग इस्तेमाल भी करते हैं फिर भी व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही कम लोगों को पता है क्योंकि व्हाट्सएप के जितने भी फीचर्स हैं WhatsApp in hindi किस देश का है व्हाट्सएप को किसने बनाया व्हाट्सएप का इतिहास क्या है.

व्हाट्सएप का मतलब क्या होता है व्हाट्सएप को हिंदी में क्या कहते हैं व्हाट्सएप पर अकाउंट कैसे बनाते हैं व्हाट्सएप के फीचर्स क्या है इस तरह के जितने भी सवाल हैं इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी है. यदि आप भी इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

WhatsApp kya hai व्हाट्सएप क्‍या हैं

यह एक टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप है जिसको दुनिया के अधिकतर लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है सबसे पहले जब WhatsApp को बनाया गया था उस समय इस को टेक्स्ट मैसेज करने के लिए ही तैयार किया गया था.

लेकिन धीरे-धीरे व्हाट्सएप में और भी ढेर सारा  फीचर्स को जोड़ते हुए व्हाट्सएप आज एक कंपलीट ऑनलाइन सर्विसेज के रूप में लोगों के लिए बहुत ही पसंदीदा ऐप बन गया है. व्हाट्सएप में एक नए फीचर्स को भी कुछ दिन पहले जोड़ा गया है जिसके द्वारा आप व्हाट्सएप से किसी भी व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं.

WhatsApp kya hai in hindi

तो उसको भी आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. WhatsApp से टेक्स्ट इमेज वीडियो पीडीएफ फाइल वर्ड फाइल, Excel, पावर पॉइंट या अन्य किसी भी तरह का कोई भी डाक्यूमेंट्स भेजना हो तो व्हाट्सएप के माध्यम से भेज सकते हैं. 

what is whatsApp  in hindi

व्हाट्सएप एक विश्व का सबसे पसंदीदा टेक्स्ट मैसेजेस ऐप हैं. जिसको अब हम लोग अपने लैपटॉप डेक्सटॉप पर वेबसाइट के माध्यम से भी यूज कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से इंसटैंटली किसी को भी हम टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं.
 
और ऑनलाइन चैट कर सकते हैं. दुनिया में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला आसान और सुरक्षित ऐप हैं. इस ऐप को बिल्‍कुल फ्री रखा गया हैं. किसी भी व्‍यक्ति को इस ऐप को प्रयोग करने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं हैं. इस एप्‍प को चलाने के लिए इंटरनेट का रहना जरूरी हैं.

व्हाट्सएप का इतिहास

Whatsapp को बनाने के बारे में सबसे पहले याहू के दो भूतपूर्व कर्मचारियों ने इस ऐप के बारे में काम करना शुरू किया था. जिनका नाम जेन कूम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) हैं. व्हाट्सएप को सबसे पहले 2009 में इन लोगों ने लांच किया.

जिसको 2014 में फेसबुक के द्वारा खरीद लिया गया. फिर भी वर्तमान में व्हाट्सएप के सीईओ जेेन कूूम अपने 120 कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं.

व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जो सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया हैं. इस ऐप को हम लोग किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप टैब में बहुत ही आसानी से प्रयोग कर सकते हैं. व्हाट्सएप ऐप अमेरिकन बेस्ट कंपनी हैं. जिसको व्हाट्सएप Inc के नाम से जाना जाता हैं.

व्हाट्सएप का उपयोग

Text message

व्हाट्सएप से किसी भी तरह का कोई टेक्स्ट यदि किसी को भेजना है तो भेज सकते हैं चाहे वह टेक्स्ट का लैंग्वेज हिंदी हो अंग्रेजी हो आसानी से भेज सकते हैं.

Image

यदि किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह का कोई फोटो इमेज भेजना हो तो व्हाट्सएप से दुनिया के किसी भी कोने में व्हाट्सएप का नंबर हो आप तो भेज सकते हैं.

Video

इस ऐप के माध्यम से यदि किसी के पास वीडियो भेजना हो चाहे वह वीडियो का साइज छोटा हो या बड़ा हो बहुत ही आसानी से किसी को भी आप वीडियो भी भेज सकते हैं.

Document

इस ऐप के माध्यम से यदि किसी को किसी भी तरह का कोई डॉक्यूमेंट भेजना चाहते हैं जैसे कोई आपका पीडीएफ डॉक्युमेंट हो या किसी अन्य फॉर्मेट में भी डॉक्यूमेंट हो तो उसको भी आप व्हाट्सएप ऐप से भेज सकते हैं.

Money Transfer

व्हाट्सएप का एक नया फीचर आया है जिसके द्वारा आप किसी भी व्यक्ति को यदि आप पैसा भेजना चाहते हैं तो आप अपने व्हाट्सएप से किसी को भी पैसा भेज सकते हैं.

Audio

यदि किसी को आप किसी भी तरह का कोई ऑडियो भेजना चाहते हैं या अपने आवाज को रिकॉर्ड करके भेजना चाहते हैं तो आसानी से आप व्हाट्सएप के द्वारा भेज सकते हैं.

Contact

आपके कांटेक्ट में यदि किसी भी व्यक्ति का नंबर शेयर करना चाहते हैं तो आसानी से आप WhatsApp के द्वारा अपने कांटेक्ट लिस्ट से किसी भी नंबर को भी भेज सकते हैं.

Location

व्हाट्सएप के माध्यम से आप लोकेशन भेजना चाहते हैं आप वर्तमान समय में कहां हैं आप अपनी लोकेशन का जानकारी देना चाहते हैं या और कहीं का भी यदि आप लोकेशन किसी को भेजना चाहते हैं साझा करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप से भेज सकते हैं.

Audio call

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप किसी को कॉल करना चाहते हैं तो WhatsApp के थ्रू आप उनको ऑडियो कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है.

Video call

व्हाट्सएप ऐप से आप वीडियो कॉलिंग भी किसी को भी कर सकते हैं इसके लिए भी आपको किसी तरह का कोई चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है व्हाट्सएप से आप आसानी से किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं.

Group

व्हाट्सएप पर जब आप अपना लॉगिन करके आईडी बना लेते हैं उसके बाद यदि आप ग्रुप बनाना चाहते हैं तो आप ग्रुप आसानी से बना सकते हैं जिसमें आप जिसको भी अपने ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं जोड़ सकते हैं. 

व्हाट्सएप में लॉगिन कैसे करें

व्हाट्सएप में लॉगिन करने के लिए व्हाट्सएप को आप अपने मोबाइल में चलाना चाहते हैं तो उसके लिए यदि आपके मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप है तो आप उसको ओपन कर सकते हैं

या फिर आप प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं उसके बाद व्हाट्सएप में आप लॉगिन करने के लिए आप अपना कोई भी एक मोबाइल नंबर के द्वारा व्हाट्सएप में लॉगिन कर सकते हैं.

  • मोबाइल में व्हाट्सएप को चलाने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर WhatsApp टाइप करके सर्च करेंगे उसके बाद व्हाट्सएप को डाउनलोड करेंगें.
  • फिर इस ऐप्‍प में अपना मोबाइल नंबर डाल कर के ओके करेंगें.
  • व्हाट्सएप के तरफ से एक मैसेज रिसीव होगा. उसको हम लोग फिर ऐप्‍प में डाल करके ओके करेंगें.
  • अपना प्रोफाइल नेम सेट करेंगें.
  • प्रोफाइल फोटो सेट करेंगें.
  • व्हाट्सएप पूरी तरह से मोबाइल में सेट हो जाएगा.
  • अब आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं.

व्हाट्सएप को कंप्‍यूटर में कैसे चलायें 

इस ऐप को वेब ब्राउज़र में यूज करने के लिए सबसे पहले WhatsApp के वेबसाईट  को ओपन करेंगें. ओपन करने के बाद वहां पर एक कोड दिया रहेगा.

अपने मोबाइल में स्कैन करेंगें. स्कैन करने के बाद आपका व्हाट्सएप वेबसाइट में वेरीफाइड हो जाएगा. फिर वहां से आप मैसेज या वेबसाइट के माध्यम से आप सारे ऑप्शन को यूज़ कर पाएंगें.

व्हाट्सएप का गुण 

WhatsApp अपना काम आज भी स्वतंत्र रूप से कर रहा हैं. सबसे पहले इस ऐप को मोबाइल के लिए ही तैयार किया गया था. लेकिन धीरे-धीरे इसको वेब साईट के लिए भी अपग्रेड किया गया. आज हम लोग इस ऐप्‍प को मोबाइल और लैपटॉप दोनों में आसानी से यूज कर सकते हैं.

यह ऐप्‍प बहुत ही सुरक्षित और आसान हैं. जब दो लोग एक दूसरे के साथ चैट करते हैं. तो यह end-to-end इंक्रिप्शन के साथ सुरक्षित मुहैया कराता हैं. यदि हम चाहते हैं कि अपनो ऐप्‍प को लॉक के द्धारा सुरक्षित करें तो ये भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

व्हाट्सएप के फीचर

  • किसी को पर्सनल (Text) टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं.
  • (Voice Call) वॉइस कॉल कर सकते हैं .
  • (Video Call) वीडियो कॉल कर सकते हैं.
  • (Group Chat) ग्रुप चैट कर सकते हैं.
  • (Photo) फोटो भेज सकते हैं.(Video) वीडियो भेज सकते हैं.
  • किसी प्रकार के (Text File) टेक्स्ट फाइल को भेज सकते हैं.
  • अपने (Voice Record) वॉइस को रिकॉर्ड करके भेज सकते हैं.
  • इसमें अपना स्टेटस सेट कर सकते हैं. जिसमें फोटो लगा सकते हैं. वीडियो लगा सकते हैं टेक्स्ट डाल सकते हैं.

FAQ 

व्हाट्सएप का मतलब क्या होता है

WhatsApp शब्द को अंग्रेजी के what’s up शब्द से बनाया गया है जिसका मतलब होता है क्या हाल है. व्हाट्सएप को बनाने का लक्ष्य था कि जब भी किसी के द्वारा किसी भी तरह का कोई जानकारी एक से दूसरे व्यक्तियों के बारे में लेना हो तो बहुत ही आसानी से उसको कोई मैसेज भेजा जा सके हालचाल पूछा जा सके इसीलिए इसका नाम व्हाट्सएप रखा गया था.

व्हाट्सएप का हिंदी क्या होता है

अक्सर इंटरनेट पर लोक सर्च करते रहते हैं कि व्हाट्सएप को हिंदी में क्या कहते हैं क्योंकि व्हाट्सएप WhatsApp शब्द से बना है जिसका मतलब क्या हाल है होता है.

व्हाट्सएप किस देश का है

यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसका मालिक भी मार्क जुकरबर्ग हैं व्हाट्सएप का हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया शहर के मेंनलो पार्क अमेरिका में स्थित है

व्हाट्सएप किस देश का ऐप है

WhatsApp पर एक अमेरिका कंपनी का ऐप है अमेरिका देश का ऐप है. ऐसा बार बार पूछा जाता है कि WhatsApp कहां की कंपनी है किस देश का ऐप है तो व्हाट्सएप पर अमेरिका का ऐप है.

व्हाट्सएप किसने बनाया

WhatsApp का अविष्कार अमेरिका के दो महान व्यक्तियों के द्वारा किया गया है जिनका नाम Jan koum और Brain Acton ने वर्ष 2009 में किया था.

Whatsapp dp

व्हाट्सएप में सभी लोग अपना फोटो लगाते हैं जिसको अग्रजी में डिस्‍पेल पिक्‍चर कहते हैं. DP ka Full Form :-Display Picture होता हैं.

सारांश 

WhatsApp kya hai व्हाट्सएप के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है जिसमें व्हाट्सएप क्या है व्हाट्सएप का इतिहास क्या है व्हाट्सएप किस देश का है व्हाट्सएप का मालिक कौन है किसने बनाया और भी ढेर सारा जानकारी दी गई है.

व्हाट्सएप से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. व्हाट्सएप के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट जरूर करें.

क्योंकि आपके विचार आपके भाव को समझने में मदद मिलता है और उससे प्रेरणा भी प्राप्त होता है जिससे और भी बेहतर और अच्छा जनकारी आप लोगों के लिए साझा करने में सुखद अनुभूति प्राप्त होता है. व्हाट्सएप के बारे में दी गई जानकारी अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment