पॉलिटेक्निक क्‍या हैं कोर्स, योग्‍यता व फायदें

पॉलिटेक्निक करने के लिए कैसे एडमिशन लिया जाता हैं Polytechnic kya hai in hindi इसमें क्या योग्यता होनी चाहिए. इसमें कौन सा ब्रांच हैं यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में प्राप्त करेंगे.कोई भी छात्र जब टेंथ या ट्वेल्थ पास कर लेता हैं उसके बाद उसको यह टेंशन होता हैं कि, कौन सा कोर्स करें जिससे कि आगे चलकर उसका फ्यूचर अच्छा बन सके.

हर छात्र चाहते हैं की पढ़ाई करके आगे चलकर अच्छा कोई जॉब पाकर एक अच्छा इंसान बन सके, ताकि उनका जिंदगी बेहतर हो जाए. किसी अच्छा कंपनी में अच्छा जॉब मिल सके ताकि वह अपना जिंदगी अच्छे से बिता सकें. अपना कैरियर अच्छा बना सके. वैसे भी आजकल तो हर नौकरी के लिए बहुत ही प्रतियोगिता हो रहा हैं. इस वजह से कोई भी नौकरी छात्रों के लिए बहुत हार्ड हो गया हैं.

उसमें बहुत ही लगन मेहनत और परिश्रम करने की जरूरत हैं.कोई कोर्स अगर छात्र करना भी चाहते हैं तो, उसके बारे में उसको पूरा पता नहीं रहता हैं. जिस वजह से आगे की पढ़ाई करने में परेशानी होती हैं तो, हम आप लोगों को इस लेख में Polytechnic क्या हैं. इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे इस जानकारी को अच्छे से जानने के लिए आप लोग इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें. ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें 

पॉलिटेक्निक क्या हैं

यह एक डिप्लोमा टेक्निकल कोर्स हैं. Polytechnic टेक्निकल कोर्स एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स होता हैं. इसको कोई भी छात्र 10th या ट्वेल्थ पास कर लेते हैं. उसके बाद अगर करना चाहे तो कर सकते हैं.

Polytechnic का जो अर्थ होता हैं इसका मतलब यही होता हैं कि किसी भी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करना. जो छात्र Polytechnic करता हैं, उसको जूनियर इंजीनियर के रूप में देखा जाता हैं. कंप्यूटर साइंस क्या हैंं

Polytechnic kya hai in hindi

What is Polytechnic in hindi

इस डिप्लोमा में जूनियर लेवल के इंजीनियर के रूप में तैयार करने के लिए पढ़ाई होता हैं. इसको करने के बाद किसी भी कंपनी में जूनियर इंजीनियर के लेवल पर कोई भी अच्छा नौकरी मिल सकता हैं.

इस डिप्लोमा का सबसे खास बात यह हैं कि, अगर आप बी टेक करना चाहते हैं तो, इस डिप्लोमा को करने के बाद बी टेक के सेकंड ईयर में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं. Polytechnic का मतलब बहुत सारे तकनीक होते हैं. पोली का मतलब बहुत सारा होता हैं, और टेक्निक का मतलब तकनीक होता हैं. इस दोनों को मिलाकर बहुत सारे तकनीक डिप्लोमा के अंदर आते हैं.

पॉलिटेक्निक के अंतर्गत कौन-कौन से कोर्स आते हैं

पॉलिटेक्निक के अंतर्गत कई कोर्स आते हैं. आप अपने रूचि के अनुसार इसमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं जैसे कि

  • सिविल इंजीनियरिंग
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग
  • कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  • केमिकल इंजीनियरिंग
  • एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग
  • टैक्सटाइल इंजीनियरिंग

इसमें बहुत सारे ऐसे कोर्स आते हैं जिसको करके कोई भी छात्र आगे चलकर अपना कैरियर बहुत ही बढ़िया बना सकता हैं. कंप्यूटर इंजीनियरिंग करके कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना नाम कर सकता हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करके सॉफ्टवेयर फील्ड में बहुत ही पैसा कमा सकता हैं.

पॉलिटेक्निक में एडमिशन कैसे लें

पॉलिटेक्निक करने के लिए सबसे पहले इसमें एडमिशन लेने के बारे में जानना बहुत जरूरी हैं. इसमें एडमिशन हम कैसे ले सकते हैं कब ले सकते हैं. Polytechnic डिप्लोमा कोर्स करने के लिए सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं.

अगर एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा नंबर आ जाए तो इसमें एडमिशन मिल सकता हैं. इसमें जो एंट्रेंस एग्जाम दिया जाता हैं उसको CET कहा जाता हैं जिसका पूरा नाम common entrance test होता हैं.

अगर कोई छात्र गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता हैं तो, उसके लिए उसको एंट्रेंस एग्जाम में बहुत ही अच्छा नंबर और अपना रैंक अच्छा लाना पड़ता हैं. तभी गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल सकता हैं.

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन का फीस बहुत कम लगता हैं. अगर कोई प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता हैं तो, उसमें फीस बहुत ही ज्यादा लगता हैं. इस कोर्स में बहुत सारे तकनीकों के बारे में बताया जाता हैं. इसीलिए यह कलाओं का संस्था भी कहा जाता हैं. ताकि कोई भी छात्र आगे चलकर जिस भी फील्ड में जॉब करें तो अपना कैरियर बहुत ही बेस्ट बना सके.

पॉलिटेक्निक करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले छात्र को 10th या ट्वेल्थ पास होना बहुत जरूरी हैं. तभी उस छात्र को Polytechnic टेक्निकल डिप्लोमा में एडमिशन मिल सकता हैं. इस कोर्स को करने के लिए ट्वेल्थ में कम से कम 35 परसेंट मार्क्स होना बहुत ही जरूरी हैं. इसमें तीन सब्जेक्ट मेन होता हैं. जिसके बारे में आपको जानकारी होना और मार्क्स इसमें अच्छा होना चाहिए.

जैसे कि इंग्लिश मैथ और साइंस. ट्वेल्थ पास करने के बाद ही छात्रों को इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम जो होता हैं, उसमें बैठने का मौका मिलता हैं.  इस एग्जाम को पास करने के बाद आप जिस भी कॉलेज चाहे आप सरकारी में या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

पॉलिटेक्निक कोर्स कितने साल का होता हैं

 यह कोर्स 3 साल का होता हैं. जब कोई 10th पास करने के बाद यह कोर्स करता हैं तो, उसको 3 साल में इस कोर्स को पूरा करना पड़ता हैं. जो इसे ट्वेल्थ पास करने के बाद यह डिप्लोमा कोर्स करना चाहता हैं तो, उसको 2 साल में यह कोर्स पूरा हो जाता हैं.

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने का क्या फायदा हैं

कोई भी अगर पढ़ाई किया जाता हैं तो, उसमें कोई नुकसान नहीं होता हैं. उसका फायदा ही होता हैं. उसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त होता हैं तो, Polytechnic डिप्लोमा कोर्स करने के भी कई फायदे हैं जैसे कि

  • इस कोर्स को करने के बाद आप एक जूनियर इंजीनियर कहलाएगें और आप किसी भी अच्छे कंपनी में जूनियर इंजीनियर के पद पर कोई बढ़िया नौकरी के लिए अप्लाई करके, नौकरी कर सकते हैं.
  • polytechnic डिप्लोमा करने के बाद आप किसी भी गवर्नमेंट जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.
  • यह कोर्स करने के बाद अगर आप बी टेक करना चाहते हैं तो, उसमें डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन मिल सकता हैं.
  • इस डिप्लोमा कोर्स में जो भी पढ़ाई कराया जाता हैं, उसको प्रैक्टिकली तरीके से करके सिखाया जाता हैं.
  • इसको करने के बाद छात्र को टेक्निकल सर्टिफिकेट मिल जाता हैं. 
  • इस पढ़ाई को करने के बाद आगे के इंजीनियरिंग की डिग्री के पढ़ाई बहुत ही आसान हो जाती हैं. क्योंकि इस डिप्लोमा कोर्स में इंजीनियरिंग के बारे में पहले ही बहुत जानकारी छात्रों को मिल जाती हैं.

इस कोर्स को पूरा करने के बाद किसी भी छात्र को किसी अच्छे कंपनी में बहुत जल्द नौकरी मिल जाती हैं.

पॉलिटेक्निक करने के बाद कौन कौन सा जॉब कर सकते हैं

polytechnic कोर्स टेक्निकल डिप्लोमा कोर्स हैं. जिसको करने के बाद छात्र को जूनियर इंजीनियर का सर्टिफिकेट मिल जाता हैं, और वह किसी भी प्राइवेट कंपनी या किसी सरकारी विभाग में भी जूनियर इंजीनियर के पद पर कोई भी अच्छा नौकरी कर सकता हैं.

जिसके बाद आप अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं. Polytechnic कोर्स करने के बाद कई सरकारी विभागों में भी आपको नौकरी मिलता हैं जैसे कि

  • भारतीय सेना
  • लोक कार्य विभाग
  • रेलवे
  • सिंचाई विभाग
  • एनटीपीसी
  • गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड
  • भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
  • तेल और प्राकृतिक गैस निगम
  • इंडियन पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड
  • भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल)

सारांश

पॉलिटेक्निक कोर्स किसी भी छात्र के लिए बहुत ही उपयोगी कोर्स हैं. डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप किसी भी क्षेत्र में कंप्यूटर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग रूचि के अनुसार जा सकते हैं.

प्राइवेट या सरकारी जॉब भी मिल सकता हैं. इस लेख में हमने  पॉलिटेक्निक क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर भी जरूरत हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “पॉलिटेक्निक क्‍या हैं कोर्स, योग्‍यता व फायदें”

Leave a Comment