इंटरनेट की विशेषता क्‍या हैं

इंटरनेट की विशेषता से लगभग हर व्यक्ति परिचित जरूर होंगे. यदि आप भी इंटरनेट के बारे में सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं, तो यहां पर पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलेगी.

जिस तरह से आकाश में तारे दिखाई देते हैं. लेकिन उनके बीच का दूरी पता नहीं चलता, ठीक वैसे ही आज इंसान के बीच की दूरी इंटरनेट के कारण पता नहीं चलता. 

नेट से लोगों के बीच की दूरी लगभग समाप्त हो गई हैं. क्योंकि पहले एक जमाना हुआ करता था. जब लोग अपने संवाद को चिट्ठी या पत्र द्वारा बहुत दिनों इंतजार के बाद लोग एक दूसरे के पास पहुंचा पाते थे. लेकिन Internet के कारण जिंदगी में लोगों से संवाद करना तथा उनसे फेस टू फेस बात करना बहुत ही आसान हो गया हैं.

इंटरनेट की विशेषता क्‍या हैं

इंटरनेट एक ऐसा शब्द है जिसका यदि विशेषता बताया जाए तो सब कम पड़ जाएगा. क्योंकि ऑनलाइन आजकल लोग इतना अपने आपको जोड़ लिया है. जिसके कारण लोगों का जिंदगी बहुत ही आसान हो गया हैं. वैसे इंटरनेट की विशेषता शब्‍द को परिभाषित करना एक शब्द में बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा.

क्योंकि इसका विशेषता इतना बड़ा इतना लंबा हो जाएगा कि शब्दों में लिखना कम पड़ जाएगा. ऑनलाइन के कारण आज किसी भी काम को करने में पहले जितना ज्यादा समय लगता था. उसके तुलना में किसी भी काम को सेकंड में किया जा रहा तथा किया जा सकेगा.

Internet ki visheshta in hindi language - इंटरनेट की विशेषता

कुछ उदाहरण 

ईमेल सिस्टम

इंटरनेट की सबसे बड़ी विशेषता यह हैं कि जब किसी भी पत्र संदेश को एक जगह से दूसरी जगह किसी भी व्यक्ति के पास भेजना होगा, तो उसको भेजने में मात्र सेकंड का समय लगेगा. एक जगह से संदेश दूसरे जगह तक लोगों के पास पहुंच जाएगा. यह तभी संभव हो पा रहा है जब डिजिटली कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध है यह भी एक इंटरनेट की विशेषता है. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 

आजकल एक दूसरे के साथ जैसे बैठ कर एक रूम में बात करते हैं. ठीक उसी प्रकार अपने स्मार्टफोन से लैपटॉप, टेबलेट से वीडियो कॉलिंग करके फेस टू फेस बात करते हैं. इतना ही नहीं एक साथ यदि परिवार के लोग अलग-अलग स्थानों पर होंगे.

तब भी वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा सभी परिवार एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं. और एक परिवार की तरह एक रूम में जैसे बात किया जाता हैं. ठीक उसी प्रकार नेट की सहायता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा बात कर पाते हैं. यह सब कुछ इंटरनेट की विशेषता के कारण ही संभव हुआ है.

Video conferenceing

इंटरनेट बैंकिंग

पहले एक समय हुआ करता था. जब बैंक में किसी भी प्रकार की लेनदेन या बैंकिंग काम होता था. उस समय लोग बैंक में सुबह से जा करके शाम तक दिन भर लाइन में लगे रहते थे. तब भी यह जरूरी नहीं होता था कि उनका काम हो ही जाएगा.

वही एक आज वर्तमान का समय हैं. लोग अपने गृह में बैठकर स्मार्टफोन से सेकंड में पैसा एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं. तत्काल पैसा दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाता हैं. अपने बैंक खाते का विवरण आप घर बैठ कर देख पाते हैं.

Internet banking

अपने खाता का पूरा संचालन कहीं से नेट द्वारा कर पाएंगे. बैंकिंग प्रणाली नेट के कारण इतना आसान हो गया है कि आज लोगों को पैसा निकालने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता है. लोग बहुत ही इजली एटीएम से पैसा निकाल पाते हैं. तथा नेट द्वारा डिजिटली पेमेंट भी कर पाते है.

जिससे उनको बाजार में कोई भी सामान खरीदने की जरूरत है. तब भी वह बिना कैश डिजिटली पैसा ट्रांसफर कर देते है. यह सब कुछ आसान तभी हुआ, जब नेट की सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ है. इसलिए यह सब कुछ इंटरनेट की विशेषता है. जिसके कारण आज बैंकिंग प्रणाली इतना आसान तथा सुलभ लोगों के लिए हो गया है.

ऑनलाइन पढ़ाई 

जब से विश्‍व में कोरोनावायरस हुआ है तब से अधिकतर स्कूल कॉलेज संस्थान बंद पड़े हुए है. फिर भी बच्चों का पढ़ाई इंटरनेट द्वारा घर से जारी है. यह तभी संभव हो पाया जब ऑनलाइन की सुविधा लोगों को मिल पा रही है.

online padhaei111

क्योंकि बिना इंटरनेट का कल्पना भी नहीं किया जा सकता कि हाउस बैठ कर और दूसरे जगह शिक्षक बच्चों को पढ़ा पाए. यह सब कुछ संभव हो पा रहा हैं. टेक्नोलॉजी द्वारा आजकल वीडियो ऑडियो फेस टू फेस बच्चे पढ़ाई अपने घर से कर रहे हैं. जिसका मुख्य कारण इंटरनेट की विशेषता हैं. क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई भी नेट से ही संभव हो पाया है.

ऑनलाइन शॉपिंग 

आजकल हम लोग घर बैठे ही मोबाइल से किसी भी सामान को ऑर्डर कर देते है. वह सामान तुरंत पहुंच जाता है.

Online shopping1

आजकल तो बहुत ऐसे लोग है जो अपने लिए खाना भी डिजिटली ऑर्डर करते है. उनके पास कुछ ही देर में तुरंत उनके घर पर खाना पहुंच जाता है. यह सब कुछ इतना आसान तभी हुआ है. जब इंटरनेट का प्रचलन इंटरनेट का स्पीड तथा नेट के प्रति लोगों का उत्साह इतना बढ़ गया है. जिसके कारण आज यह सब कुछ संभव हो पाया है.

ऑनलाइन नौकरी

कोरोना काल में बहुत लोग घर से अपना नौकरी का काम भी कर रहे हैं. क्योंकि कोरोना काल में जब सब कुछ बंद हो गया. तब ऑफिस का काम लोग अपने घर से ही करना शुरू किए.

ऑफिस का काम घर से निपटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान यदि किसी चीज का हैं तो वह नेट का ही हैं इंटरनेट की ही ऐस खूबी, विशेषता हैं. जिसके कारण ऑफिस के सारे काम लोग गृह से ही कर पा रहे है.

Online job11

ऑनलाइन जॉब सर्च

पहले लोग प्राइवेट या सरकारी नौकरी की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी पुस्तकालय या पुस्तक भंडार जहां पर नौकरी की सूचना प्राप्त होती थी. वहां लोग जाकर सूचना प्राप्त करते थे.

लेकिन इंटरनेट के कारण आज अपने घर पर बैठ कर स्मार्टफोन या कंप्यूटर, नेट के माध्यम से प्राइवेट या सरकारी किसी भी तरह के जॉब की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. तथा किसी भी जॉब के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर पाते है.

वैसे अधिकतर लोग प्राइवेट नौकरी सर्च करने के लिए डिजिटल पोर्टल का इस्तेमाल करते हैं. जिससे उनको प्राइवेट जॉब की जानकारी भी प्राप्त हो जाता हैं. तथा ऑनलाइन ही जॉब के लिए अप्लाई कर देते हैं तथा उनको प्राइवेट नौकरी इंटरनेट के महत्‍व के माध्यम से इजली जानकारी मिल पाता हैं. इस तरह यह सब कुछ इतना आसान तभी हुआ, जब नेट का विकास हुआ.

ये भी पढ़े

सारांश 

इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. फिर भी यदि इंटरनेट पर निबंध के बारे में आप किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में आ रहा हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. इंटरनेट ऑनलाइन के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें.

Leave a Comment

Discover more from gyanitechraviji.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading