जूम ब्‍लॉक एम एस वर्ड में सीखें

एमएस वर्ड में View टैब के अंदर जूम ब्लॉक में जितने भी ऑप्शन दिया गया हैं. जैसे कि 1 पेज two पेजे, Page width इन सभी का उपयोग क्या हैं Zoom block in ms word in hindi और किस तरह से इसका उपयोग किया जाता हैं.

इस लेख में हम लोग जूम ब्लॉक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

यदि आप लोग जूम ब्लॉक के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं के बारे में जानकारी सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको जूम के जितने भी ऑप्शन हैं View टैब के अंदर इन सभी के बारे में पूरी जानकारी आपको यहां नीचे मिलने वाला हैं.

View Tab 

View tab में पेज का साइज सेट करने के अलावा और भी ढेर सारे ऑप्शन रहते हैं. लेकिन इस लेख में View tab के अंदर जूम ब्लॉक में जो भी ऑप्शन दिए गए हैं. उन ऑप्शन को हम लोग नीचे जानने वाले हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में View Tab एक बहुत ही महत्वपूर्ण Tab हैं जिससे पेज का पूरा लुक को सेट किया जाता हैं. एमएस वर्ड और एमएस पावर प्‍वाइंट में अंतर

zoom block in ms word in hindi

One page in ms word in hindi

जूम ब्लॉक में 1 पेज ऑप्शन का उपयोग जब माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर एक पेज के रूप में सारे पेजों को दर्शाना होता हैं. तब वन पेज ऑप्शन को सिलेक्ट करना होता हैं.

वन पेज ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के जो पेज होते हैं एक पेज के रूप में छोटी आकार में हो करके दिखने लगते हैं. जैसा की फोटो में हम लोग नीचे देख पा रहे हैं.

one page

Two pages in ms word in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब ढेर सारे पेज को तैयार कर लिया जाता हैं. उस समय उनके जो एक साथ दो पेज कोई स्क्रीन पर देखने के लिए टू पेजेस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं. जिस तरह से हम लोग किसी किताब को ओपन करते हैं.

वहां पर एक साथ दो पेज दिखाई देता हैं. ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर एक साथ बुक की तरह दो पेज स्क्रीन पर देखने के लिए 2 पेजेस ऑप्शन का उपयोग करते हैं.

zoom block in ms word in hindi1

Page width in MS word in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर जब पेज को पूरे फुल स्क्रीन में दिखाना होता हैं. उसके लिए Page width ऑप्शन पर क्लिक करके पेज को पूरा बढ़ा कर दिया जाता हैं. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पेज का जो चौड़ाई होता हैं.

पूरे स्क्रीन पर दिखने लगता हैं. जब पेज को बड़ा करके और उसको देखना होता हैं उसके लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं. जैसा की फोटो में हम लोग नीचे देख पा रहे हैं.

page width

Zoom tab in MS word in Hindi

एमएस वर्ड के अंदर जूम ऑप्शन से पेज के साइज को बड़ा या छोटा या मीडियम साइज जिस तरह का भी साइज रखना हैं उसको ज़ूम पर क्लिक करके कर सकते हैं.

जूम पर क्लिक करने के बाद कितना परसेंट जूम करना हैं 75 परसेंट सौ परसेंट दो सौ परसेंट उसका चयन अपने हिसाब से सेट करके ओके पर क्लिक करने पर जूम का साइज परसेंटेज में सेट हो जाता हैं.

जब कभी भी पेज को 75 परसेंट पर सेट करना होता हैं. या स्क्रीन पर देखना होता हैं या फिर सौ परसेंट देखना हैं दो सौ परसेंट देखना हैं 50% देखना हैं या उसको फुल पेज में देखना हैं तो उसके लिए Zoom Block, View Tab के अंदर किया जाता हैं.

सारांश

एम एस वर्ड में व्‍यू के अंदर जूम ब्लॉक के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं. zoom block in ms word in hindi के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा. कृपया कमेंट करे अपना राय जरूर दें.

और अन्य किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो आप कमेंट करके जरूर पूछें. इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment