यूट्यूब पैसा कब और कैसे देता हैं 2022

Youtube paise kab deta hai. यूट्यूब पैसे कैसे देता है Youtube paise kaise deta hai जो भी लोग यूट्यूब पर नए आते हैं उनको यह पता नहीं होता है कि यूट्यूब से पैसे कैसे मिलता है तथा यूट्यूब से पैसे कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं.

यूट्यूब पैसे क्यों देता है उसका क्या तरीका है. Youtube paise kab aur kaise deta hai. वीडियो बनाकर जो डालते हैं उससे कमाई कैसे होता है इस तरह का सवाल लोगों के मन में आता है. यदि आप इन सवालों का जवाब सर्च करते इस पोस्ट पर आए हैं तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

वैसे जो नए लोग हैं उनके जानकारी के लिए जरूरी है कि यूट्यूब किसी को फ्री में पैसे नहीं देता है. यदि आप यह सोचते हैं कि हम चैनल बनाएं और एक-दो वीडियो डाल दें उसके बाद हम को यूट्यूब से पैसे मिलना शुरू हो जाएगा. बिल्कुल ऐसा नहीं होता है.

बहुत ऐसे लोग हैं जो कि लगातार वीडियो बनाते हैं उसके बाद उनको थोड़ा बहुत पैसे कमाना शुरू होता है. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कोई एक महीना या 10 दिन में पैसे कमाना शुरू कर सकता है. इस पर पैसे कमाने के लिए कुछ रूल्स एंड रेगुलेशन है जिस को पूरा करने के बाद यूट्यूब के द्वारा पैसे दिया जाता है. आईए उसके बारे में नीचे जानते हैं. 12 + Tips यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

यूट्यूब पैसे कैसे देता है Youtube paise kab deta hai

इस सवाल के दो जवाब हो सकते हैं क्‍योंकि यूट्यूब किसी को भी पैसे नही देता हैं.  

youtube paise kaise deta hai

Step – 1 

यदि आप यूट्यूब पर काम कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि जब आपका पेमेंट थ्रेसोल्ड पूरा हो जाता है तो यूट्यूब पैसे कैसे देता है तो ये जान लीजिए कि यूट्यूब किसी को पैसे नहीं देता है. 

यूट्यूब पर वीडियो डालने के बाद जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम पूरा हो जाता है उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ता है. 

जब आपका चैनल गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज हो जाता है उसके बाद जब आप वीडियो अपलोड करते हैं उस पर जो ऐड आता है उससे कमाई होता है.

जब आप के वीडियो पर अधिकतर लोग देखने लगते हैं उसके बाद जब $100 आपके ऐडसेंस अकाउंट में पूरा हो जाता है. उसके बाद गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपके खाते में पैसे हर महीने के 20 से 25 तारीख के बीच में भेज दिया जाता है.

जब आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले लेते हैं उसी के बाद गूगल ऐडसेंस Dashboard में आप अपने अकाउंट के डिटेल्स को सबमिट करते हैं. उसके बाद गूगल ऐडसेंस वायर ट्रांसफर के द्धारा आपके खाते में पैसे भेज देता है.

जब आपके ऐडसेंस में $100 पूरा हो जाते हैं तब हर महीने के 21 तारीख को पैसे भेजा जाता है जिसके बाद दो-तीन दिन इंतजार करने के बाद आप अपने बैंक खाता को चेक कर सकते हैं. 

या कभी-कभी किसी कारण से पैसे नहीं आता है तो आप बैंक में जाकर के संपर्क कर सकते हैं और अपने ऐडसेंस के जो भी इनकम प्रूफ है उसको सम्मिट करके आप अपना पैसे खाता में क्रेडिट करवा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 5+ तरीकें से लाखों में कमाएं

Step – 2 यूट्यूब पैसे कैसे देता है 

जैसा कि ऊपर हम लोग जानकारी प्राप्त किए हैं कि यूट्यूब पैसे नहीं देता है गूगल ऐडसेंस से पैसे प्राप्त किया जाता है इसलिए जब आप अपना वीडियो अपलोड करते हैं उस वीडियो पर जो एड्स दिखाई देता है उसके आधार पर ऐडसेंस पैसे देता है.

उदाहरण के लिए जब आप अलग-अलग विषय पर वीडियो डालते हैं इस वीडियो के कैटेगरी के हिसाब से उस पर ऐड दिखाए जाते हैं जैसे यदि आपने ब्लॉगिंग से संबंधित कोई वीडियो डाला है तो उस वीडियो पर ब्लॉगिंग से संबंधित ऐड दिखाए जाते हैं. 

और उसी एड्स के माध्यम से आपके ऐडसेंस अकाउंट में पैसे जमा होते रहता है. इस तरह से पैसे जमा होने की प्रक्रिया ऐड के माध्यम से निरंतर चलते रहता है और जब $100 पूरा हो जाता है. तब यूट्यूब ऐडसेंस के द्वारा पैसे दिया जाता है. वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से कमाने के 21+ तरीकें

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा हो जाते हैं तब आप पैसे कमाने के अधिकारी हो जाते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने के गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी कई तरीके हैं.

गूगल ऐडसेंस

गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले करके आप ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं यह दुनिया का नम्‍बर आनलाईन पैसे कमाने का निरंतर चलने वाला प्लेटफार्म है जिससे आप हर एक वीडियो पर ऐड के द्वारा पैसे कमाते हैं.

स्पॉन्सरशिप

जब आप के वीडियो पर ज्यादातर लोग आने लगते हैं व्यूज ज्यादा बढ़ जाता है सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं उसके बाद आपका चैनल लोगों में काफी पॉपुलर हो जाता है. 

उसके बाद आपके चैनल पर स्पॉन्सरशिप के लिए ऑफर आने लगते हैं जैसे यदि किसी कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है. 

तो उसके लिए आपसे वह कांटेक्ट करेंगे और बोलेंगे कि आप हमारे प्रोडक्ट के लिए आपने किसी भी वीडियो में स्पॉन्सर करें. मतलब उनके प्रोडक्ट के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी आप लोगों को दे. जिससे उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन हो जाए और इस तरह से स्पॉन्सरशिप के बदले आपको पैसे भी मिलना शुरू हो जाता है. लैपटॉप कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए 11+ तरीकें

एफिलिएट मार्केटिंग

वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठकर बहुत लोग पैसे कमा रहे हैं जब आपके चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाते हैं तब किसी भी प्रोडक्ट का रिव्‍यू कर सकते हैं. 

जैसे आप अपना एफिलिएट अकाउंट अमेजॉन ऐप, फ्लिपकार्ट या और भी प्लेटफार्म पर बना कर के वहां से किसी भी प्रोडक्ट के बारे में आप एक वीडियो बनाकर उसका पूरा कंपलीट रिव्यू कर सकते हैं 

जिसके बाद आप उससे भी कमाई कर सकते हैं. जैसे जब आप प्रोडक्ट का रिव्यू कर रहे हैं उस समय आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं और अपने ऑडियंस के बोल सकते हैं.  

यदि आप इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर जाकर के खरीद सकते हैं. जब आपके लिंक से लोग खरीदारी करेंगे उसके बदले आपको कमीशन मिलता है और इस तरह से आप किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग कर के महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं. शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट क्या है,

यूट्यूब से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यूट्यूब वीडियो बनाते समय किसी भी तरह की वैसी बात जिससे समाज में तनाव और नफरत का वातावरण बने ऐसे वीडियो नहीं बनाना है.
  • किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल पर नहीं डालना है
  • कोई भी ऐसा कॉन्टेंट जिससे कोई सामाजिक नुकसान होता है उससे बचना है.
  • हैकिंग ट्रैकिंग से जुड़े हुए अन्य किसी भी प्रकार के जानकारी को वीडियो में नहीं डालना है.
  • यूट्यूब के द्वारा बनाए गए नीतियों को अच्छी तरह से समझ कर काम करना है नहीं तो आपके यूट्यूब चैनल को बैन किया जा सकता है.
  • यूट्यूब पर Google adsense से पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस के जो भी नियम है उसको भी पालन करना है.
  • वीडियो डाउनलोड करने के लिए या किसी प्रकार के गलत अश्लील वीडियो लिंक आदि डाउनलोड करने के बारे में जानकारी नहीं देना है.
  • किसी भी दूसरे कंपनी व्यक्ति आदि के द्वारा डाले गए कांटेक्ट वीडियो को कॉपी पेस्ट करके पने वीडियो में नहीं बताना है या डालना है.

निष्कर्ष

यूट्यूब पैसे कैसे देता है Youtube paise kaise deta hai से संबंधित जो भी जानकारी था उसको दिया गया है फिर भी यदि इससे संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल आपके मन में आ रहा है तो आप निश्चिंत होकर के कमेंट बॉक्स में टाइप कर सकते हैं उसका तुरंत जवाब दिया जाएगा.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment