यूट्यूब क्‍या हैंं फायदे एवं 6+ उपयोग

यूट्यूब क्या है Youtube kya hai in hindi वैसे यूट्यूब से तो लगभग सभी लोग परिचित हो गए हैं क्योंकि हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखता है वीडियो डालता भी है लेकिन यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी बहुत कम ही लोगों को है.

यदि आप भी यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं यूट्यूब का फीचर्स क्या है यूट्यूब का मालिक कौन है यूट्यूब का इतिहास क्या है यूट्यूब किसने बनाया यूट्यूब के फायदे क्या है यूट्यूब से पैसा कैसे कमा सकते हैं इस तरह के सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसमें यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं यूट्यूब चैनल पर क्या-क्या फैसिलिटी दिया गया होता है यूट्यूब चैनल को डिलीट कैसे करते हैं यूट्यूब यूट्यूब चैनल से कमाई कब होता है यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते हैं इस तरह के और भी कितने सारे सवाल लोगों के मन में होता है लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद यूट्यूब के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगा. यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं

Youtube kya hai in hindi 

दोस्तों, हम लोग बिजनेस, व्यापार, नौकरी तो करते ही हैं. लेकिन उसी में व्यस्त रहते हैं. बाहरी दुनिया और लोगों के साथ जुड़ाव अधिक नहीं रहता हैं. लेकिन यदि हम लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं.

उनके साथ अपनी जानकारी को साझा करना चाहते हैं. तो उसके लिए आज के डिजिटल दुनिया में सबसे अच्छा प्लेटफार्म YouTube Videos हैं. YouTube Videos से हम लोग अपने ज्ञान, अनुभव, जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकतेे हैं.

Youtube kya hai in hindi

दुनिया का दूसरा सबसे बेस्ट बेहतर अच्छा प्लेटफार्म यूट्यूब है दुनिया में गूगल के बाद दूसरा यदि किसी वेबसाइट का लोग नाम जानते हैं तो वह यूट्यूब हैं क्योंकि यूट्यूब पर दुनिया में सबसे ज्यादा लोग वीडियो देखने के लिए या फिर चैनल बनाने के लिए वीडियो डालने के लिए उपयोग करते हैं.

यूट्यूब एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिस पर आप वीडियो देख सकते हैं वीडियो बना सकते हैं चैनल बना सकते हैं और कमाई भी कर सकते हैं.

What is youtube in hindi

यह वीडियो देखने शेयर करने वाली वेबसाइट हैं. जिस में दुनिया के किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में वीडियो के माध्यम से समझा जा सकता हैं. जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं. यूट्यूब से हम लोग पैसा भी कमा सकते हैं.यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग वेबसाइट हैं. किसी भी प्रकार की जानकारी की जरूरत पड़ती हैं. तो हम लोग यूट्यूब पर जाकर के उस जानकारी के बारे में सर्च करते हैं.

हम लोगों को वीडियो तुरंत वहां पर दिखने लगता हैं. और उससे हम लोग जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. हम लोगों के पास क्षमता हैं कि हम अपने ज्ञान को भी वीडियो के माध्यम से Youtube पर शेयर करें. यूट्यूब पर अपना आईडी बना कर के हम लोग अपना वीडियो भी डाल सकते हैं.

यूट्यूब का इतिहास 

Youtube को बनाने का श्रेय पेपल के पूर्व तीन कर्मचारियों को जाता हैं. जिनका नाम चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम हैं. इन तीन लोगों ने 14 फरवरी 2005 में यूट्यूब को बनाया था. जिसे नवंबर 2006 को गूगल ने खरीद लिया.

वर्तमान में इसके प्रमुख सुसान वोजसिकी हैं. यूट्यूब में कर्मचारियों की संख्या लगभग 2000 के आसपास हैं. यूट्यूब अपने पंजीकृत लोगों को वीडियो देखने के साथ-साथ वीडियो अपलोड करने का भी ऑप्शन प्रदान करता हैं. जिससे लोग अपना वीडियो भी यूट्यूब पर शेयर कर सकते हैं.

उसके लिए उनको चैनल की सदस्यता लेना पड़ता हैं. यूट्यूब पर चैनल के सदस्य लेने के बाद वह अपना वीडियो बनाकर के डाल सकते हैं. यूट्यूब प्रीमियम पर यदि हम लोग वीडियो बिना एडवर्टाइजमेंट देखना चाहते हैं.

तो उसके लिए यूट्यूब प्रीमियम प्रोग्राम को परचेज करेंगे. और वहां से बिना विज्ञापन के हमलोग वीडियो देख सकते हैं. साथ ही साथ कुछ और भी महत्वपूर्ण वीडियो वहां पर हम लोग देख सकते हैं.

यूट्यूब को किसने बनाया

Youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल दुनिया के लगभग सभी लोग या तो वीडियो बनाते हैं या वीडियो देखते हैं लेकिन यूट्यूब इतना लोकप्रिय हो गया है कि दुनिया का कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जो यूट्यूब पर वीडियो न देखता हो.

इसलिए कभी न कभी यह मन में सवाल आता है कि यूट्यूब को किसने बनाया है पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों के द्वारा यूट्यूब को बनाया गया था जिनका नाम चाड हर्ले स्टीव चैन और जावेद करीम है.

यूट्यूब के फीचर्स

यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जिसका फीचर्स क्या है इसके बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी है तो आइए यूट्यूब के फीचर्स के बारे में नीचे जानते हैं.

  • चैनल क्रिएट करना:-  यूट्यूब का सबसे महत्वपूर्ण फीचर हैं कि यहां पर आप अपना चैनल बना सकते हैं चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं.
  • वीडियो डालना:-  यूट्यूब का दूसरा महत्वपूर्ण फीचर्स है कि आप वीडियो बना करके और YouTube पर अपलोड कर सकते हैं यूट्यूब का सबसे मुख्‍य काम है वीडियो को अपने चैनल के द्वारा अपलोड करवाना.
  • वीडियो लाइक एंड डिसलाइक करना:- यूट्यूब पर जो भी वीडियो डाला जाता है जिसको लोग देखते हैं उस वीडियो पर लोग अपना विचार रख सकते हैं उसके लिए यूट्यूब के द्वारा लाइक एवं डिसलाइक फैसिलिटी मुहैया कराया गया है.
  • वीडियो शेयर करना:-  यूट्यूब पर जितने भी वीडियो है यदि उन वीडियो को आप शेयर करना चाहते हैं तो आप किसी भी प्लेटफार्म पर उस वीडियो को शेयर कर सकते हैं.
  • वीडियो पर कमेंट करना:-  यदि किसी भी वीडियो पर आप अपना कोई कॉमेंट देना चाहते हैं अपना राय बताना चाहते हैं या डिस्कस करना चाहते हैं तो उस वीडियो के नीचे आप कमेंट कर सकते हैं और उसका जवाब लोगों से जानने का प्रयास कर सकते हैं
  • यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करना:-  यूट्यूब पर जितने भी चैनल है जो भी चैनल आपको अच्छा लगता है जिस चैनल को आप देखना पसंद करते हैं उस चैनल को आप सब्सक्राइब कर सकते हैं जिसके बाद जब भी उस चैनल पर कोई नया वीडियो डाला जाएगा तो उसका नोटिफिकेशन आपके पास प्राप्त हो जाएगा.
  • वीडियो को सेव करना:-  यूट्यूब पर जितने भी वीडियो है उन वीडियो में आपको किसी वीडियो को सेव करने की जरूरत है तो आप अपने मोबाइल में उसको सेव कर सकते हैं और जब भी उस वीडियो को आप देखना चाहते हैं तो बिना इंटरनेट के उस वीडियो को आप देख सकते हैं.

यूट्यूब के फायदे

फ्री:- यूट्यूब एक फ्री प्लेटफॉर्म है जिस पर वीडियो देखने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना पड़ता है किसी भी तरह का वीडियो आप देखना चाहते हैं जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप फ्री में यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Learn:- यूट्यूब के माध्यम से यदि आप पढ़ना चाहते हैं सीखना चाहते हैं तो आप YouTube पर बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन इंटरनेट के माध्यम से घर बैठकर आप पढ़ाई कर सकते हैं सीख सकते हैं यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लोगों को घर बैठे जानकारी मुहैया कराता है.

फेमस:- हर कोई चाहता है कि मुझे दुनिया के लोग जाने और उसके लिए यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बनकर तैयार हुआ हैं जिस पर लोग चैनल बना करके अपना फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा बढ़ा चुके हैं फेमस हो चुके हैं

तो यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है कि आप चाहते हैं कि लोगों में हम फेमस हो जाएं लोग आपको जाने आप नाम कमाना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर आसानी से अपने टैलेंट के हिसाब से कमा सकते हैं.

Advertisement :- यदि आप किसी भी तरह का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं अपने प्रोडक्ट अपने व्यापार बिजनेस का प्रमोशन करना चाहते हैं तो यूट्यूब आपको ऐसा सुविधा प्रदान करता है कि आप यूट्यूब के माध्यम से किसी भी तरह का एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं या आप वीडियो बना करके भी अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बता सकते हैं दिखा सकते हैं.

Watch favorite video:- यूट्यूब पर जो भी आपका पसंदीदा वीडियो है उसको आप चयन कर सकते हैं और जब भी आपको मन करे उस वीडियो को आप देख सकते हैं. यूट्यूब पर जो भी आपका पसंदीदा वीडियो है उसको आप सेव कर सकते हैं और अपने इच्छा के अनुसार आप उसको देख सकते हैं.

यूट्यूब का इस्तेमाल कैसे करें

यदि यूट्यूब पर आप वीडियो देखना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक स्‍मार्टफोन की जरूरत होगी इस स्मार्टफोन में इंटरनेट की आवश्यकता होगी. आपके स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से आप यूट्यूब ऐप को डाउनलोड करेंगे या फिर आप अपने स्मार्टफोन में देखे हैं कि यूट्यूब का ऐप है या नहीं है यदि है.

तो आप उसको ओपन करेंगे या नहीं तो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके और यूट्यूब ऐप को ओपन करके आप किसी भी वीडियो को सर्च कर सकते हैं या जो भी वीडियो वहां दिखाई देगा आपको यदि वह वीडियो पसंद है तो उसको आप देख सकते हैं.

यदि आप यूट्यूब ऐप से वीडियो नहीं देखना चाहते हैं तो आप डायरेक्टली यूट्यूब का वेबसाइट विजिट कर सकते हैं वहां पर आप जाकर के वीडियो सर्च कर सकते हैं और जो भी आपको वीडियो देखना है उसको देख सकते हैं.

यूट्यूब में लॉगिन कैसे करें

अक्सर यह सवाल लोग पूछते हैं कि YouTube पर लॉगिन कैसे करें उसके लिए लॉगिन आईडी कैसे बनाएं तो वह यूट्यूब पर लॉगिन करने के लिए आपके पास एक जीमेल का अकाउंट होना चाहिए यदि आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप जीमेल अकाउंट बना लें.

और उसी जीमेल अकाउंट से आप YouTube पर भी लॉगिन डायरेक्टली कर सकते हैं जब आप जीमेल पर लॉगिन कर लेंगे तो आप जीमेल से ही डायरेक्टली YouTube पर लॉगइन हो जाएंगे जिसके बाद आप वीडियो को लाइक डिसलाइक या है चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं.

यूट्यूब से कमाई कैसे करें

पैसा कमाने के लिए सबसे पहले हम लोगों के पास यह जानकारी होना चाहिए. कि हम लोग किस बारे में सबसे बेस्ट जानकारी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. तो अपना माइंड सेट तैयार करने के बाद हम लोग Youtube पर अपना एक चैनल बनाएंगे.

और उसके बाद अच्छा वीडियो का क्वालिटी, कांटेक्ट, आवाज सब कुछ बेस्ट तैयार करके. वीडियो को अपलोड करेंगे और अपलोड करने के बाद वीडियो लोगों के पास जाएगा.

जब  वीडियो पर 4000 घंटे का watch टाइम पूरा हो जाएगा, और चैनल पर 1000 सब्सक्राइब कंप्लीट हो जाएंगे,और ये एक साल के अंदर होना चाहिए. तब हम लोगों के चैनल पर एडवर्टाइजमेंट या स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसा कमाना शुरू किया जा सकता हैं.

यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी है कि Youtube पर आप अपना चैनल बनाएं और वीडियो बनाएं लोगों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करें अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करें तो आप यूट्यूब से पैसा नीचे दिए गए इन तरीकों से कमा सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस :- जब आप अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर लेते हैं तब आप के वीडियो पर कमाई शुरू हो जाता है गूगल ऐडसेंस के द्वारा ऐड दिखाए जाते हैं और उससे आपका कमाई शुरू हो जाता है गूगल adsense से Youtube पर ढेर सारा पैसा भी कमा रहे हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग:- यदि आपका यूट्यूब पर चैनल है और आप अच्छा Views प्राप्त करते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं उसके लिए आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट या और जो भी पॉपुलर वेबसाइट हैं उस वेबसाइट से आप एफिलिएट अकाउंट बना करके और उसके जो भी प्रोडक्ट है.

उसका प्रचार प्रसार आप अपने चैनल के माध्यम से कर के ढेर सारा पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से भी कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादातर लोग ऐमेज़ॉन से ढेर सारा पैसा एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कमा रहे हैं.

Sponsorship:- धीरे-धीरे जब आपका Youtube चैनल थोड़ा लोकप्रिय होने लगता है लोग उसके बारे में बात करना शुरू करते हैं लोगों के पास अधिक से अधिक आपका वीडियो पहुंचने लगता है तब छोटे-छोटे जो भी व्यापार या बिजनेस करने वाले लोग होते हैं वह कुछ ना कुछ प्रमोशन स्पॉन्सरशिप करने के लिए आपको कांटेक्ट करते हैं और उस स्पॉन्सर प्रमोशन से आपको कमाई भी शुरू हो जाता है.

Advertisement:- यूट्यूब पर जब आप एक अच्छा यूट्यूब बन जाते हैं जब आपके चैनल पर एक लाख दो लाख सब्सक्राइब पर हो जाते हैं 1000000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं.

तब आपको कुछ बड़े-बड़े कंपनीज के द्वारा भी एडवर्टाइजमेंट मिलने लगते हैं जिससे आपको अच्छी कमाई होने लगता है तभी आप में टैलेंट है आप एक अच्छा वीडियो बना सकते हैं तो आप एडवर्टाइजमेंट से भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

यूट्यूब  पर सफलता के लिए क्या जरूरी हैं

एक सफल यूट्यूब पर बनने के लिए रेगुलर नियमित रूप से वीडियो अपलोड करना. वीडियो का क्वालिटी कंटेंट आवाज बेहतरीन बनाना. वीडियो में टाइटल अच्छा डालना. डिस्क्रिप्शन अच्छा से लिखना. प्रसिद्ध टैग लगाना, प्रसिद्ध टॉपिक पर वीडियो बनाना. यह सारे पॉइंट आपको यूट्यूब पर सफल बनाने में सहायता करेंगे.

यूट्यूब कितने Views पर कितना पैसा देता है

अक्सर लोग इस तरह के सवालों से परेशान रहते हैं कि Youtube पर कितना पैसा मिलता है क्योंकि जो नए लोग Youtube पर आते हैं उनको यूट्यूब पर कितना पैसा मिलता है जानने का प्रयास करते हैं. यूट्यूब पर कितने Views पर कितना पैसा मिलता है.

यह पूरी तरह कि आप पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह के टॉपिक पर वीडियो बनाए हैं और उस वीडियो को लोग कहां देख रहे हैं जहां तक एक आंकड़ा दिया जाए तो 1000 भी उस पर आपको $1 का कमाई हो सकता है या इससे कम भी हो सकता है.

यूटयूब चैनल  को डिलिट कैसे  करेें

यदि आप यूट्यूब  चैनल को ि‍डिलिट करना चाहते हैं तो आप ि‍बिलकुल असाना से अपने यूटयूब चैैैैनल  को ि‍डिलिट कर सकते हैं.

  • The process to delete a youtube channel
  • 1. open a youtube channel
  • 2. Tap on the profile icon
  • 3. click on settings
  • 4. Go to advance settings
  • 5. click to delete a channel
  • 6. aapne password ko enter kare
  • 7.दो आप्‍शन मिलेगें
  • 8. select an option
  • 9. Delete my content
  • 10. enter your email id:-
  • 11. delete my content.

इन सारे आप्‍शन को फालों करके आप अपने यूटयूब चैनल को ि‍डिलिट सकते हैं

FAQ 

यूट्यूब क्या है

यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिस पर वीडियो डाला जा सकता है वीडियो देखा जा सकता है जानकारी प्राप्त किया जा सकता है

यूट्यूब का मालिक कौन है

 गूगल का ही एक सिस्टर कंसर कंपनी है जिसका मालिक गूगल है.

यूट्यूब पेमेंट क्या है

Youtube पर जो भी लोग चैनल बनाते हैं और उससे जो कमाई करते हैं वही यूट्यूब पेमेंट के रूप में पैसा उनको मिलता है.

यूट्यूब को इनकम कैसे होता है

Youtube का कमाई का मुख्य जरिया है एडवर्टाइजमेंट हैं आजकल हर कोई अपना एडवर्टाइजमेंट ऑनलाइन हीं करा रहा है और उस एडवर्टाइजमेंट से यूट्यूब का कमाई होता है.

यूट्यूब पासवर्ड क्या है 

Youtube का पासवर्ड वही होता है जो आपके जीमेल अकाउंट का पासवर्ड होता है जब भी आप यूट्यूब पासवर्ड के बारे में सोचते हैं तो आपको यह सोचना है कि आपका जो जीमेल का पासवर्ड है वही आपका यूट्यूब का पासवर्ड है.

यूट्यूब से क्या कर सकते हैं 

Youtube से आज आप हीरो बन सकते हैं आप एक रिच मैन बन सकते हैं यूट्यूब से आप करोड़ों पैसा भी कमा सकते हैं लेकिन आपके पास हुनर होना चाहिए.

सारांश 

इस लेख में यूट्यूब क्या है यूट्यूब से कमाई कैसे करते हैं यूट्यूब के फीचर्स क्या है Youtube का मालिक कौन है यूट्यूब का इतिहास क्या है यूट्यूब किसने बनाया यूट्यूब के फायदे और भी ढेर सारा यूट्यूब से संबंधित जानकारी दी गई है

फिर भी यदि Youtube से संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल आपके मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. Youtube के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “यूट्यूब क्‍या हैंं फायदे एवं 6+ उपयोग”

Leave a Comment