यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कब होता हैं? यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कब और कैसे होता हैं चैनल मोनेटाइज कैसे होता है। मोनेटाइजेशन क्या होता है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो देखने वाला प्लेटफार्म है। जिसपर चैनल बनाकर लोग काम करते हैं। आज के समय में चैनल को लोग मोनेटाइज भी करना चाहते हैं। वे इसको भी जरूर पढ़े। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। उन लोगों को यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन की जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है। तभी वे आसानी से अपने चैनल को मोनेटाइज करा पाएंगे।

इसके नियम एवं नीति के हिसाब से काम करने वाले चैनल मोनेटाइजेशन आसानी से लिया जा सकेगा। लेकिन इसके गाइडलाइन को भी अच्छी तरह से समझना चाहिए। चलिए हम लोग शुरू करें, और यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कब क्‍यो होता हैं के बारे में सब कुछ नीचे स्टेप बाय स्टेप सीखते हैं।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कब होता हैं

भारत में यूट्यूब के अनुसार जो चैनल 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वाॅच टाइम पूरा कर लेंगे। उसी यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन हेतू एलिजिबल माना जाएगा।

इसकी नई नीति के अनुसार कुछ देशों में 500 सब्सक्राइबर और 3000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करने के बाद यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज किया जा सकेगा। लेकिन यह नियम अभी भारत में लागू नहीं किया गया। हो सकता है, कि आने वाले समय में भारत में भी इस नियम को लागू किया जाए।

Youtube Channel Monetization Kab Hota hai - यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन

वैसे चैनल जो शॉर्ट वीडियो भी बनाते हैं। उनके लिए भी यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन पॉलिसी को लागू किया गया है। अब जिस शॉर्ट वीडियो पर लाखों में व्यूज आएंगे। उसको भी मोनेटाइज करने का एक नीति बनाया गया।

लेकिन उसके लिए आपको अपने चैनल पर अधिक से अधिक शाॅर्ट वीडियो बनाना होगा। उन सभी यूट्यूब वीडियो पर व्‍यूज भी मिलियंस में प्राप्त करने होंगे। तब अपने शॉर्ट वीडियो को भी मोनेटाइज करा पाएंगे।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन

यूट्यूब गाइडलाइन केवल 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने से ही आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं किया जा सकता है। बल्कि बिना यूट्यूब मिस्‍टेक के सभी नियमों को पूरा करना होगा। तभी इस को मोनेटाइज करा सकते हैं।

जब आपका चैनल सभी नियमों को अच्छी तरह से फॉलो करता है। 1 साल के अंदर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब भी पूरा कर चुके हैं। तब आपको आसानी से Adsense मोनेटाइजेशन को लागू किया जा सकता है।

मोनेटाइज करने हेतू गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना पड़ेगा। जिसके लिए उसके नीति के अनुसार काम करना होगा। तभी आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा।

गूगल का ही एक कंपनी गूगल ऐडसेंस और यूट्यूब है। इसलिए गूगल नीतियों के हिसाब से सब कुछ लागू होता है। जिसमें यूट्यूब द्वारा नियम कायदे अलग बनाया गया है। ऐडसेंस अप्रूवल हेतू कुछ अलग नियम है। इसीलिए यूट्यूब और ऐडसेंस नीतियों को जब पूरा कर लेंगे। तब आपको मोनेटाइजेशन आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

मोनेटाइजेशन गाइडलाइन

इसको मोनेटाइज करने हेतू आपको नीचे बताए गए, इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। जिसके बारे में हम एक-एक करके जानकारी नीचे देंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने नाम से एक ईमेल आईडी क्रिएट करना होगा। जिसके लिए जीमेल का उपयोग कर पाएंगे।
  • अब उसी ईमेल आईडी से यूट्यूब पर जाकर अपना चैनल क्रिएट करेंगे।
  • जिसके लिए एक अच्छा नाम का चयन करें। एक यूनिक नाम से आपको यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए।
  • चैनल बनाते समय जो भी जानकारी मांगा जाएगा, उसको सही सही भरें।
  • जो भी यूट्यूब वीडियो बनाएंगे, वह वीडियो आपके द्वारा बनाया गया होना चाहिए।
  • जिसके लिए किसी दूसरे का नकल नहीं करें, तथा किसी दूसरे का वीडियो एडिट करके उपयोग नहीं कर सकते हैं।

यूट्यूब कंटेंट गाइडलाइन

  • वीडियो में जो भी थंबनेल लगाएंगे, वह आपके द्वारा बनाया गया होना चाहिए।
  • किसी दूसरे का कंटेंट, इमेज, वीडियो कॉपी पेस्ट नहीं कर पाएंगे।
  • कोई भी ऐसा वीडियो जिससे लोगों का कुछ नुकसान हो, वैसा वीडियो नहीं बनाएं।
  • हैकिंग, क्रैकिंग, डाउनलोड से संबंधित वीडियो नहीं बनाएं।
  • वैसा वीडियो जिससे केवल लोगों को भ्रम में डालने हेतू बनाया गया हो, वैसे वीडियो को नहीं बनाएं।
  • समाज में नफरत, द्वेष फैलाने वाला वीडियो नहीं डालें।
  • यूट्यूब गाइडलाइन के अनुसार ही वीडियो बनाना है। जिसके लिए उसके सभी नीतियों को अच्छे से पढ़ सकते हैं।
  • बेहतर यूट्यूब वीडियो बना करके डालना है।
  • 1 साल के अंदर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना है।
  • 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइब भी पूरा करना है।
  • किसी भी प्रकार के झूठी जानकारी को वीडियो में शेयर नहीं करें
  • यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन के अनुसार ही वीडियो बनाना है।
  • यदि बच्चों के लिए वीडियो बना रहे हैं, तो उसको बच्चों के हिसाब से तैयार करना होता है।
  • यदि इनमें से किसी प्रकार की गलती करते हैं, तो अपने चैनल पर स्ट्राइक मिल सकता है। जिससे आपको बचना है।

वीडियो में जानकारी आप कुछ और देते हैं, और टाइटल डिस्क्रिप्शन टैग में कुछ और लिखते हैं, ऐसा आपको नहीं करना है। यूट्यूब के समय-समय से अपडेट के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते रहना है।

ऊपर बताए गए जानकारी को जब अच्छे से फॉलो करेंगे। तभी अपने यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए आसानी से तैयार कर सकते हैं।

मोनेटाइजेशन क्या होता है

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा किसी भी तरह का काम करने के बाद, उससे कमाई करने की एक प्रक्रिया को मोनेटाइजेशन कहते हैं। जैसे हम यूट्यूब पर एक चैनल बनाते, और उसपर अच्छे से काम करते हैं, तो हम उससे पैसा भी कमाना जरूर चाहेंगे। जिसके लिए हमें अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराना पड़ता है। 

तभी हम उससे ऑनलाइन पैसे कमा पाते हैं। जिसके लिए गूगल ऐडसेंस मोनेटाइजेशन प्रक्रिया को फॉलो करते हैं। जब हमारा चैनल मोनेटाइज हो जाता है। तब हम उससे पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। जितने भी व्‍यूज आते हैं उसपर ऐडसेंस द्वारा ऐड दिखाए जाते हैं। जिससे हमें कमाई होता है। 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन होने के बाद क्या होता है

जब कोई भी यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता हैं। उसके बाद उससे कमाई होना भी शुरू हो जाता है। जैसे अभी आपका एक यूट्यूब चैनल है, और उसपर मोनेटाइजेशन को ऑन करा चुके हैं। उसके बाद जो भी लोग वीडियो देखने के लिए आएंगे, उनको ऐड दिखाई देंगे। 

जिससे आपका कमाई होगा। इस तरह से एडसेंस से मोनेटाइज करा कर के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरा हो जाता हैं। उसके बाद पैसे आपके खाते में भेज दिया जाता है।

यूट्यूब से पैसा कब मिलता है

यूट्यूब से पैसा तभी मिलता है, जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है। जिसके लिए ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करते हैं। जब आपका चैनल गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूव्‍ड हो जाता हैं। उसके बाद जो भी कमाई होता है। उसको ऐडसेंस आपके खाते में भेज देता हैं।

लेकिन खाते में पैसा तभी आता है, जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरा हो जाता हैं। उसके बाद महीने के हर 22 तारीख को ऐडसेंस पैसा बैंक अकाउंट में भेजता हैं।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन क्यों नहीं होता है

जब कोई भी यूट्यूब चैनल सही तरीके से काम नहीं करता है। तब उसपर काफी समस्या होता है। क्योंकि वैसे चैनल यदि 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरे कर लेते हैं। तब भी उनको मोनेटाइज नहीं किया जा सकता हैं। क्योंकि उनके द्वारा नीतियों का पालन नहीं किया गया हैं। जिसके बारे में हम कुछ जानकारी एक-एक करके आपको दे रहे हैं।

  • कॉपी वीडियो चैनल पर डालना।
  • दूसरे का इमेज, ऑडियो, वीडियो का उपयोग करना।
  • यूट्यूब के नीतियों को नहीं मानना।
  • जैसे हमने ऊपर बताया हैं, कि यूट्यूब के क्या-क्या नीति और किन-किन चीजों का आपको ध्यान रखना होगा।
  • जैसे आप किसी दूसरे का फोटो का उपयोग करते हैं।
  • किसी का वीडियो कॉपी करके एडिट करके उस वीडियो को अपने चैनल पर डाल देंगे।
  • भड़काऊ शब्दों से भरा वीडियो डालेंगे।
  • ऐसा वीडियो जिससे समाज में तनाव नफरत का माहौल बनें उसे अपने यदि डालेंगे,तो भी आपको अप्रूवल नहीं मिलेगा।

ऐसे ही यूट्यूब के कई नियम है। जिसको यदि नहीं मानते तब आपको इसके द्वारा मोनेटाइजेशन नहीं दिया जाएगा। 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए सबसे जरूरी हैं, कि आप किसी भी व्यक्ति, संस्था का कुछ भी उपयोग नहीं करना हैं। उदाहरण वीडियो, टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो इत्यादि का उपयोग आप अपने चैनल पर नहीं करेंगे। 

जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, वह वीडियो स्वयं बनाएंगे। यदि आपको अपने चैनल पर फोटो अपलोड करना है, तो उसको भी स्वयं डिजाइन करेंगे। चैनल पर ऑडियो को भी पब्लिश करना है, तो उस ऑडियो फाइल को स्वयं बनाएंगे। किसी भी तरह का टेक्स्ट भी लिखना है, तो उसको स्वयं लिखेंगे। कही से कॉपी पेस्ट नहीं करेंगे।

इस के नीतियों का पालन करेंगे। जिसके बारे में ऊपर बताया भी गया हैं। जैसे वीडियो भड़काऊ नहीं बनाएंगे। वीडियो में पूरी जानकारी देंगे। लोगों को धोखा देने वाला वीडियो नहीं बनाएंगे। यूट्यूब वीडियो कैसे बनाए.

मोनेटाइज करने के लिए नियम कानून से आप वीडियो बनाकर निरंतर पब्लिश करेंगे। जिसके बाद 1 साल के अंदर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब पूरा कर लेते हैं, तो यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज आसानी से करा पाएंगे।

यूट्यूब एक मिलियन सब्सक्राइबर पर कितना पैसा देता है

यह किसी को सब्सक्राइबर के आधार पर पैसा नहीं देगा। बल्कि इसपर डाले गए वीडियो के अनुसार यूट्यूब पैसा देता हैं। आपके वीडियो पर जितने भी ऐड दिखाई देंगे उसके अनुसार जो भी आपका कमाई होगा, उसी के हिसाब से पैसा देता हैं। 

इसीलिए आपके पास कितना भी सब्सक्राइबर हो उससे पैसा डिसाइड नहीं किया जा सकता है। इसीलिए आपके यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए अधिक से अधिक वीडियो पर Views आना चाहिए। 

तब ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। वैसे सामान्य तौर पर यदि किसी वीडियो पर 100020 प्राप्त होते हैं, तो लगभग उसपर $100 का कमाई किया जा सकता हैं। लेकिन यह कमाई निश्चित नहीं है। यह एक समान्य आंकड़ा हैं।

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्त 2023

2023 के अनुसार यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के नियम लगभग जो पहले से चले आ रहे, वहीं हैं। भारत के लिए कोई नया अभी नियम नहीं लाया गया हैं। फिर भी इस के जो नियम हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी उसके वेबसाइट द्वारा जाकर के प्राप्त कर सकते हैं। 

क्योंकि इस के नियम और शर्त समय समय से बदलते रहता हैं। इसीलिए इसके बारे में सटीक जानकारी के लिए नियम और शर्त पेज को देख सकते हैं।

वैसे सामान्य तौर पर इस का नियम इस प्रकार है।

  • एक नए चैनल को 1 साल के अंदर 4000 घंटे का वॅाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरा करना होगा। तब वह अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं।
  • किसी भी प्रकार की हिंसात्मक, नफरत फैलाने वाला समाज में गलत नीतियो को बढ़ाने वाला वीडियो को आप अपने चैनल पर पब्लिश नहीं कर सकते हैं।
  • ऐसा कोई भी कंटेंट जिससे लोगों का नुकसान हो सकता हैं, वैसा वीडियो आप नहीं बनाएंगे।
  • किसी भी दूसरे का कोई भी वस्तु कॉपी करके अपने चैनल पर नहीं लगाएंगे।
  • ईमानदारी पूर्वक अच्छे से वीडियो बनाकर के काम करते रहेंगे।

यूट्यूब 1 दिन में कितना कमाता है

1 दिन में कितना कमाता है, इसके बारे में कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं हैं। क्योंकि कमाई के बारे में यूट्यूब के द्वारा कोई वैसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जानकारी नहीं दिया गया हैं। जिससे इस के 1 दिन की कमाई के बारे में जानकारी दिया जा सके। फिर भी गूगल और यूट्यूब दो ऐसे प्लेटफार्म है, जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं।

यूट्यूब को Google Adsense से कैसे कनेक्ट करें

  • जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वाॅच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरी कर लेते हैं। उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस के वेबसाइट पर जाना हैं।
  • गूगल ऐडसेंस के वेबसाइट पर जाकर के अपने नाम से एक ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।
  • जिसके लिए ऐडसेंस में अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जानकारी देंगे।
  • उसके बाद आपका ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट हो जाता हैं।
  • ऐडसेंस अकाउंट में जा कर उसको जोड़ेंगे।
  • जहां पर यूआरएल कॉपी करके डालेंगे।
  • जब चैनल गूगल ऐडसेंस के साथ कनेक्ट हो जाएगा। उसके बाद ऐडसेंस के टीम के द्वारा आपके चैनल को Review किया जाएगा।
  • उसके बाद गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइजेशन करा सकते हैं।

साराशं

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कब और किसका होता हैं की पूरी जानकारी यहाँँ प्राप्‍त करें।

सवाल जवाब

Q1. यूट्यूब को कब लांच किया गया था?

इसको 14 फरवरी 2005 को लांच किया गया था। जिसके बाद वर्ष 2006 में गूगल ने इस को खरीद लिया। उसके बाद से यह भी गूगल का ही पार्ट बन गया हैं।

Q2. यूट्यूब से पैसे बैंक अकाउंट में कब आता है?

पैसे बैंक अकाउंट में तब आएगा, जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरा हो जाएगा। उसके बाद हर महीने के 22 तारीख को एडसेंस के द्वारा पैसे आपके खाते में भेजा जाता है। खाता में पैसा जमा होने में कम से कम 4 से 5 वर्किंग डेज का समय लगता है। उसके बाद पैसा आपके खाते में आता हैं।

Q3. यूट्यूब का मालिक कौन है?

यूट्यूब का मालिक गूगल है। क्योंकि इसको 2006 में गूगल ने खरीद लिया था। जिसके बाद से इस का मालिक गूगल कंपनी हैं।

Leave a Comment