याहू क्‍या हैं याहू का इतिहास 2022

दोस्तों याहू क्या है Yahoo kya hai याहू का याहु का इतिहास क्या है याहू के फायदे क्या है याहू का उपयोग क्‍या है याहू का वर्तमान समय में क्या स्थिती है याहू से संबंधित जीतने भी तरह के सवाल आपके मन में उन सभी सवालों का जवाब इस लेख में देने का प्रयास करूँगा.

याहू के बारे में आप जानना चाहते है याहू क्या है सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं, तो यहाँ पर आपको याहू के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से नीचे मिलने वाला है.

एक समय हुआ करता था जब दुनिया के सारे यूजर्स याहू का ही उपयोग करते थे और दुनिया में याहू  का डंका बजता था, लेकिन धीरे धीरे याहू का लोगो में रुझान कम हो गया जिसके कारण याहू आज दुनिया के नंबर वन पोजिशन को बरकरार नहीं रख पाया. 

Yahoo kya hai

याहू एक सर्च इंजन वेबसाइट है Yahoo एक मेल सर्विस मुहैया कराने वाला प्लेटफॉर्म है, जिस पर अपना ईमेल आईडी लोग बना करके ईमेल का उपयोग कर रहे हैं. वैसे आज के समय में ज्यादातर लोग याहू का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

क्योंकि याहू उतना ज्यादा प्रसिद्ध सर्च इंजन वेबसाइट नहीं रहा है.लेकिन एक समय था जब याहू ही दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट था.इस समय में याहू का लोग इस्तेमाल ईमेल सेवाओं के लिए ही अधिकतर करते हैं. जीमेल क्‍या हैं

yahoo kya hai

What is yahoo in hindi

यह एक सर्च इंजिन हैं. जिस पर हम लोग दुनिया के किसी भी चीज के बारे में सर्च कर सकते हैं. और जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं. जैसे हम लोग Google पर सर्च करते हैं. उसी तरह yahoo  पर भी सर्च कर सकते हैं. लेकिन अभी वर्तमान में बात किया जाए.

तो गूगल के सामने दुनिया के किसी भी सर्च इंजिन का कोई मतलब नहीं रह गया हैं. क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट गूगल हैं. इसलिए हम कह सकते हैं की याहू का अब रुतबा जो पहले था. वो लगभग समाप्त हो गया हैं.

याहू का इतिहास 

Yahoo की शुरुआत स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र जेरी यांग और डेविड फिलो ने 1994 में किया था. जिसको बाद में 1995 में याहू के नाम से लांच किया गया. याहू ने सबसे पहले इसे एक कमर्शियल वेबसाइट की तरह लांच किया था.

जिसमें न्यूज़, खबरें और विज्ञापन आदि दिखाए जाते थे. कुछ दिनों के बाद इंटरनेट पर याहू को सबसे ज्यादा सर्च किया जाने लगा. इसका मुख्य कार्यालय कैलिफोर्निया में स्थित हैं.

याहू का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं

याहू का पूरा नाम क्‍या हैं:- याहू का पूरा नाम Yet Another Hierarchical Officious Oracle हैं. पहले इसका नाम Jerry’s Guide To the World Wide Web था. अक्‍सर लोग याहू का फुल फॉर्म को सर्च करते हैं जैसा ऊपर में Yahoo का परा नाम ही याहू का फुल फॉर्म हैं.

याहू से फायदा

याहू एक फ्री ईमेल मुहैया कराने वाला प्लेटफॉर्म है जिससे लोग अपना फ्री में ई मेल आईडी, ईमेल अकाउंट बना सकते हैं और ई मेल का उपयोग कर सकते हैं. Yahoo पर लोग किसी भी टॉपिक के बारे मैं सर्च भी कर सकते हैं.

याहू भी एक सर्च इंजिन वेबसाइट है जीस पर जाकर के किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.याहू लोगों के लिए फ्री में कॉन्टेंट मुहैया कराता है. याहू फ्री ईमेल सर्विस भी प्रदान करता है.

याहू के सर्विस 

Yahoo अपने यूजर्स को 40 से भी अधिक सुविधाएं प्रदान करता हैं. जैसे याहू पर हम लोग कैलेंडर न्यूज़ फाइनेंस, गेट, इमेज, मेल, म्यूजिक, मूवीज, स्पोर्टस,और रियल स्टेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

जीमेल की तरह Yahoo पर भी हम लोग अपना ईमेल आईडी बनाते हैं. यहां से भी हम लोग मेल और जीमेल की तरह सारी मेल सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. याहू अपनी Question और उसका उत्तर देने के लिए लोगों में काफी लोकप्रिय हुआ हैं.

याहू का अब अधिकतर ईमेल सर्विस ही ज्यादातर इस्तेमाल किया जा रहा हैं. अब किसी को भी कुछ सर्च करना होता हैं. तो वह गूगल पर ही सर्च करता हैं. इसलिए याहू एक सर्च इंजिन का नाम मात्र ही रह गया हैं.

याहू का पासवर्ड कैसे बदलते हैं

Yahoo का पासवर्ड बदलना बहुत ही आसान हैं. पासवर्ड बदलने के लिए  याहू में लागिंन करने  के  बाद Accout settings  में जाकर चेज पासवर्ड वाले आप्‍शन पर क्लिक करेंगें और पुराना पासवर्ड डालेगें और फिर नया पासवर्ड डालकर सेव कर देगें.

याहू के अनसुलझे तथ्‍य 

एक दौर था. जब याहू के पास गूगल के तरफ से ऑफर दिया गया था. कि आप गूगल को खरीद लें.

लेकिन उस समय Yahooके द्वारा इस ऑफर को ठुकरा दिया गया. जिसका नतीजा आज याहू की स्थिति क्या हैं. और गूगल वही दुनिया पर अपना राज कर रहा हैं. याहू को दूसरा मौका फेसबुक के तरफ से भी खरीदने का मिला था.

लेकिन याहू ने फेसबुक को भी खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाया. जिसके कारण फेसबुक भी आज दुनिया में अपने नाम का डंका बजा रहा हैं. तीसरा मौका माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा भी मिला. लेकिन याहू ने माइक्रोसॉफ्ट के ऑफर को भी ठुकरा दिया. आज वर्तमान में याहू का कुछ शेयर चीन के अलीबाबा के साथ जुड़ा हुआ हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

याहू क्या है याहू का उपयोग क्या है याहू का फायदा और याहू का इतिहास  क्या है याहू के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई. फिर भी याहू से संबंधित किसी भी तरह का सवाल है तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें.

तो याहू के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं. याहू के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment