एम एस एक्सेल में रैप टेक्स्ट का उपयोग

Wrap text in excel in hindi रैप टेक्स्ट क्या हैं Wrap Text in excel kya hai  का उपयोग एक्सेल में क्या हैं रैप टेक्स्ट का एक सेल में किस लिए उपयोग किया जाता हैं रैप टेक्स्ट के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई हैं.

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में रैप टेक्स्ट के बारे में जानना चाहते हैं तथा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के और भी जितने भी टैब हैं उसमें दिए गए सारे ऑप्शन के बारे में जानने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि जब भी एक्सेल का कोई भी नया टॉपिक डाला जाए तो आपको सबसे पहले नोटिफिकेशन प्राप्त हो सके.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के जितने भी पॉइंट हैं उन सभी पॉइंट्स के बारे में जानने के लिए आप लोग हमारे इस वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं और इस वेबसाइट पर आपको एक्‍सेल के बारे में पूरी जानकारी हर एक टॉपिक का अलग-अलग विस्तार से जानकारी दी गई हैं. आइए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में Wrap text के बारे में नीचे जानते हैं. एमएस एक्सेल में फ्रिज पेन्‍स का उपयोग

What is Wrap text in Excel in hindi 

Microsoft Excel में जितने भी सेल हैं जिसको अलग-अलग रो तथा अलग-अलग कॉलम के नाम से जाना जाता हैं कॉलम और रो मिलाकर के एक सेल बनता हैं जब भी किसी सेल में कुछ लिखा जाता हैं.

तो यदि उसमें जो भी लिखा गया टेक्स्ट होता हैं वह अपने सेल से बाहर दूसरे सेल को भी कवर कर लेता हैं जिससे दूसरे सेल में जब कुछ लिखना होता हैं तो वहां पहले सेल का जो टेक्स्ट होता हैं वह दिखाई देने लगता हैं.

जैसा कि नीचे फोटो में बताया गया हैं कि किस तरह से एक्सेल में ज्यादा टेक्स्ट लिखा होने के कारण उसका टेक्स्ट बाहर दिखने लगता हैं एक सेल के अंदर जितने भी टेक्स्ट लिखे हुए हैं.

उन सारे टेक्स्ट को एक ही सेल में उसको स्थापित करना होता हैं उसको एक ही सेल के अंदर मैनेज करना होता हैं एक ही सेल में उसको व्यवस्थित करना होता हैं तो उसके लिए Wrap Text in excel ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं. 

Wrap text in excel in hindi

रैप टेक्‍स्‍ट ऑप्शन 2007 2010 2013 2016 एक्सेल में पाने के लिए तरीका

  • Open Microsoft Excel
  • Click on home tab
  • Go to alignment block
  • Find wrap text alignment block
  • Click on Wrap text.

रैप टेक्‍स्‍ट का उपयोग 

जब किसी भी सेल में लिखे गए टेक्स्ट उस सेल से बाहर दिखाई देने लगता हैं तब उसको एक ही सेल में व्यवस्थित करने के लिए ऊपर बताए गए ऑप्शन में जाकर के Wrap Text in excel in hindi पर क्लिक करते हैं जिसके बाद सेल में लिखे गए सारे टेक्स्ट जो बाहर दिखाई दे रहे थे वह सारे टेक्स्ट एक ही सेल में व्यवस्थित हो जाएंगे. जैसा कि फोटो में भी दिखाया गया हैं.

Wrap text in excel in hindi1

रैप टेक्‍स्‍ट इन एक्‍सेल का मतलब क्या होता हैं

Wrap शब्द से पता चलता हैं की जितने भी शब्द एक जगह से इधर उधर दिखाई दे रहे हैं उनको Wrap करके एक जगह एक सेल के अंदर व्यवस्थित कर दे वैसे ऑप्शन वैसे टेक्निक को Wrap Text के नाम से जानते हैं जोकि एक्‍सेल में जितने भी Cell होते हैं.

उसके अंदर जो टेक्स्ट लिखा हुआ रहता हैं उसको व्यवस्थित करने के लिए उसको Excel में प्रदर्शित करने के लिए रैप टेक्‍स्‍ट का यूज किया जाता हैं.

सारांश   

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में होम टैब के अंदर एलाइनमेंट ब्लॉक में Wrap text एक कमाल का टूल हैं जिसके बारे में इस लेख में जानकारी दी गई हैं Wrap text से संबंधित किसी भी तरह के सवाल के बारे में जानना चाहते हैं.

तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा रैप टेक्स्ट के बारे में दी गई जानकारी के बारे में अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment