What is WordPress in hindi – वर्डप्रेस के क्‍या हैं

वर्डप्रेस क्या है wordpress kya hai in hindi वर्डप्रेस का उपयोग क्‍यों  किया जाता है वर्डप्रेस से क्या लाभ हैं वर्डप्रेस से क्या कर सकते हैं.वर्डप्रेस के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी विस्तार से नीचे हम लोग पाने वाले है. यदि आप भी वर्डप्रेस से संबंधित जानकारी सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं, तो आपको यह वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला है.

जैसा कि आज के समय में वेबसाइट बनाने के लिए WordPress को ज्यादातर इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि वर्डप्रेस पर बहुत ही आसानी से वेबसाइट को बना लिया जाता है.इसलिए आज अधिकतर लोग वर्डप्रेस पर आ करके अपना ब्लॉग बना रहा है. वेबसाइट बना रहे हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाया जाता है वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए क्या करना पड़ता है.

तो आइए नीचे वर्डप्रेस के बारे में जानते है. वर्डप्रेस का नाम दुनिया में काफी मशहूर हो गया हैं. चलिए आज हम लोग जानेंगे कि वर्डप्रेस क्या हैं. वर्डप्रेस किसने बनाया कब बना और इसका उपयोग क्या है इससे क्या किया जा सकता हैं. इन सारे सवालों का जवाब हम लोग नीचे जानने वाले हैं. वैसे दुनिया में जितने भी वेबसाइट को बनाया जा रहा हैं. उसमें का 30 परसेंट वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनाया जाता हैं.

What is WordPress in hindi

यह एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम हैं. जिसको हम लोग शॉर्ट में सीएमएस कहते हैं. यह ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म हैं. जिससे किसी भी प्रकार के वेबसाइट को बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता हैं. दुनिया में वर्डप्रेस वेबसाइट डेवलपमेंट के लिए बहुत ही प्रसिद्ध हो गया हैं.

वर्डप्रेस की सहायता से हम लोग किसी भी प्रकार के वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं. इसमें अनेकों प्रकार के  थीम दिया रहता हैं . जिसको इंस्टॉल करके वेबसाइट बनाया जा सकता हैं.

wordpress kya hai in hindi

WordPress kya hai in hindi

वर्डप्रेस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिससे आप बहुत ही आसानी से और कम समय में अपना वेबसाइट बना सकते हैं. वर्डप्रेस का इस्तेमाल दुनिया के लगभग बहुत से देशों में किया जा रहा है, जिसके माध्यम से आज बहुत सारे लोग अपना वेबसाइट बना रहे हैं.

WordPress पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है, साथ ही साथ इसमें बहुत सारे फैसिलिटीज भी दिए जाते हैं.जिससे और भी आसानी से वेबसाइट को पूरी तरह से डिजाइन एंड डेवलप किया जा सकता है.

वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें सब कुछ बना बनाया रहता है बस उसमें आपको थीम का चयन करना होता है और एडिट करके बहुत ही आसानी से आप अपना एक वेबसाइट का अच्छा लुक एवं डिजाइन दे सकते हैं.

WordPress पर जो वेबसाइट आप बना रहे हैं उसमें आप ब्लॉगिंग हो या फिर आप अपने व्यापार से संबंधित वेबसाइट बनाना चाहते हैं यानी किसी भी तरह का है तो वर्डप्रेस पर बना सकते हैं वर्डप्रेस पर फ्री में भी थीम अवेलेबल है.

साथ ही साथ आप अपने वेबसाइट को एक प्रोफेशनल बनाना चाहते हैं, तो आप थीम को खरीद सकते हैं और उस थीम का उपयोग करके आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट का लुक दे सकते हैं. डिजाइन एंड डेवलप कर सकते हैं.

वर्डप्रेस ओराजी वर्सेस वर्डप्रेस डॉट कॉम

  • वर्डप्रेस डॉट ओआरजी को कस्टमाइज कर सकते हैं.
  • लेकिन वर्डप्रेस डॉट कॉम  को कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं.
  • वर्डप्रेस डॉट ओआरजी  एक self-hosted कंटेंट प्रोवाइडर हैं.
  • जबकि वर्डप्रेस डॉट कॉम नहीं हैं.

 

  • सर्च इंजिन वर्डप्रेस डॉट ओरआरजी को ज्यादा महत्व देता हैं.
  • जबकि वर्डप्रेस डॉट कॉम को सर्च इंजिन महत्व नहीं देता हैं.
  • वर्डप्रेस डॉट ओआरजी पर हम लोग डोमिन और होस्टिंग बाय करके अपना सेल्फ वेबसाइट बना सकते हैं. जिसका मालिक भी हम लोग स्वयं होंगें.
  • लेकिन वर्डप्रेस डॉट कॉम पर जो वेबसाइट बनाया जाएगा उसका मालिक वर्डप्रेस डॉट कॉम ही होगा वह चाहे तो कांटेक्ट में बदलाव भी कर सकता हैं.

वर्डप्रेस का इतिहास

WordPress को 27 मई 2003 को Matt Mullenweg वार्ड एवं Mike Little के द्वारा लॉन्च किया गया था . जिसको बाद में धीरे-धीरे कुछ बदलाव करते हुए . ब्लॉग इंस्टॉल करने की सुविधा और ढेर सारा बदलाव, वर्डप्रेस में कर के , आज उसको एक कंप्लीट ओपन सॉफ्टवेयर के रूप में हम लोग उपयोग कर रहे हैं.

वर्डप्रेस एक सॉफ्टवेयर के रूप में भी काम करता हैं. जिसको हम लोग वेबसाइट बनाने के लिए प्रयोग करते हैं.

आज दुनिया में 30 से 35 परसेंट वेबसाइट चाहे, वह व्यापार के लिए हो ,स्वयं के लिए हो , ब्लॉग के लिए हो या फिर किसी कंपनी शिक्षा किसी भी प्रकार की वेबसाइट को डिवेलप करने के लिए, लोग वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह बिल्कुल आसान और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सॉफ्टवेयर है.

वर्डप्रेस से लाभ

वडप्रेस की सहायता से किसी भी प्रकार के वेबसाइट को बहुत जल्द और अच्छा वेबसाइट को डिजाइन एंड डिवेलप किया जा सकता हैं. वर्डप्रेस में बहुत प्रकार के थीम फ्री में मिलते हैं. वर्डप्रेस में बहुत प्रकार के प्लगिंस भी दिए रहते हैं.

जिससे हम लोग अपने वेबसाइट में किसी भी प्रकार के कंटेंट को  Improve करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. सुधार करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. वर्डप्रेस से  हम लोग अपना थीम भी इंस्टॉल कर सकते हैं. वर्डप्रेस एक सुरक्षित प्लेटफार्म हैं. जिसको पीएचपी और माई एसक्यूएल सॉफ्टवेयर के द्वारा तैयार किया गया हैं. वर्डप्रेस दुनिया के लोगों के लिए फ्री सर्विस मुहैया कराता हैं.

वर्डप्रेस वेबसाईट

WordPress में वेबसाइट बनाने के लिए डोमिन खरीदना होता हैं. और होस्टिंग भी खरीदना पड़ता हैं. यदि कोई भी व्यक्ति अपना वेबसाइट स्वयं यूज़ के लिए , व्यापार के लिए, ब्लॉग के लिए, शिक्षा के लिए, ई-कॉमर्स के लिए बनाना चाहता हैं.

तो अपना डोमिन और होस्टिंग खरीदने के बाद WordPress को इंस्टॉल कर के, और वहां से डायरेक्ट किसी टीम को इंस्टॉल कर सकते हैं.  और जिस तरह का भी उनको जरूरत हो अपना थीम कुछ भी कर सकते हैं. और अपने वेबसाइट को बहुत कम समय में बना सकते हैं.

हम लोगों को अपने डोमिन और होस्टिंग को अटैच करना पड़ता हैं. जिससे कोई नुकसान नहीं हैं. लेकिन स्वयं का जो होस्टिंग और डोमिन होता हैं. उसका जो पासवर्ड और आईडी होता हैं. वह हम लोगों को वर्ड प्रेस के साथ शेयर करना पड़ता हैं. WordPress  एक ऑनलाइन थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें दुनिया के किसी भी व्यक्ति के द्वारा वेबसाइट बनाया जा सकता हैं.

किस तरह का वेबसाईट वडप्रेस से बना सकते हैं 

ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं. पर्सनल वेबसाइट बना सकते हैं. बिजनेस वेबसाइट बना सकते हैं. एजुकेशन वेबसाइट बना सकते हैं. ई कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं . होस्टिंग वेबसाइट बना सकते हैं. ट्यूटोरियल वेबसाइट बना सकते हैं . किसी भी प्रकार के वेबसाइट WordPress  से बनाया जा सकता हैं.

ये भी पढ़े

साराशं

WordPress के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. जिसमें वर्डप्रेस क्या है. WordPress पर किस तरह से वेबसाइट बनाया जाता है वर्डप्रेस का लाभ क्या है वर्डप्रेस से नुकसान क्या हैं साथ ही साथ ही वर्डप्रेस डॉट ओआरजी एवं वर्डप्रेस डॉट कॉम में क्‍या अंतर हैं वर्डप्रेस से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है.

फिर भी अगर WordPress से संबंधित किसी भी तरह का सवाल मन में हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें WordPress के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा? कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्त, मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment