एम एस में वर्डआर्ट का उपयोग

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में WordArt का एक ऑप्शन दिया हुआ है जिसका उपयोग क्या है तथा वर्डआर्ट का उपयोग कैसे करते हैं के बारे में इस लेख में नीचे जानकारी दी गई है. wordart in ms word in hindi एमएस वर्ड एक डॉक्यूमेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिसमें एप्लीकेशन लेटर डॉक्यूमेंट को तैयार किया जाता है.

यदि किसी भी डॉक्यूमेंट में या एप्लीकेशन में किसी शब्द को सुंदरता प्रदान करना है या उस को आकर्षक रूप में दिखाना है तो उसके लिए वर्डआर्ट का उपयोग किया जाता है. वर्डआर्ट का उपयोग करने से जो टेक्स्ट होता है उसका जो बनावट या दिखावा होता है वह बहुत ही सुंदर आकर्षक चकाचौंध मन मोहित करने वाला दिखाई देने लगता है.

किसी भी टेक्स्ट को जितना ज्यादा सुंदर दिखाया जाए उसको एक बेहतर आकर्षक तरीके से सजाया जाए उसका उतना ही ज्यादा सुंदरता बढ़ जाता है जब कभी किसी को लेटर लिखा जाता है और उसमें कुछ वैसा शब्द जिसको एक बेहतर तरीके से दिखाना हो तो उसके लिए वर्ड आर्ट का ही उपयोग किया जाता है. पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं

what is wordart in ms word in hindi

वर्ड आर्ट एक ऐसा टूल है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर जिससे शब्‍द को सजाया जाता है डेकोरेटिव बनाया जाता है वर्ड आर्ट का मतलब ही होता है शब्द को कला से सजाना वर्ड का मतलब होता है शब्‍द और आर्ट का मतलब होता है कला और जब वर्ड और आर्ट दोनों एक साथ जुड़ते हैं तो एक बेहतर आकर्षक भव्य शब्द का रूप तैयार होता है.

wordart in ms word in hindi

वर्डआर्ट का उपयोग कैसे करते हैं

वर्ड आर्ट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले किसी भी तरह का यदि आप डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं प्लीकेशन या लेटर कुछ भी तैयार करना चाहते हैं उसके सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में लिखेंगे या टाइप करेंगे.

wordart in ms word in hindi

  • उसके बाद जिस शब्‍द पर वर्डआर्ट को अप्लाई करना चाहते हैं
  • उसको सेलेक्ट करेंगे
  • Insert Tab पर क्लिक करेंगे
  • Text Block में जाएंगे
  • WordArt पर क्लिक करेंगे
  • क्लिक करने के बाद आपको नीचे फोटो में वर्ड आर्ट के अलग-अलग रूप दिखाई दे रहे हैं
  • अब इनमें से किसी भी वर्ड आर्ट के जो लुक है उसको सेलेक्ट करने के लिए उस पर क्लिक करेंगे
  • उसके बाद ओके पर क्लिक करेंगे

wordart in ms word in hindi2

  • उसके बाद जो शब्द है उसका जो बनावट है जो उसका दिखावा है वह बिल्कुल ही आकर्षक दिखाई देने लगेगा.

wordart in ms word in hindi3

इस तरह से वर्ड आर्ट को किसी भी शब्‍द पर अप्लाई कर सकते हैं.

Word art format optins meaning

जब किसी शब्‍द पर वर्ड आर्ट को अप्लाई कर देते हैं उसके बाद एक फॉर्मेट का डायलॉग बॉक्स ओपन होता है जिसके अंदर बहुत सारे फीचर्स ऑप्शन दिए हुए हैं उनका मतलब आइए नीचे जानते हैं.

Edit text – जब आप वर्ड आर्ट को अप्लाई कर देते हैं और उसके बाद उस शब्द में उस टेक्स्ट में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो उसके लिए एडिट टेक्स्ट पर क्लिक करके बदल सकते हैं.

Spacing – इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जो भी आप वर्ड आर्ट से किसी शब्द को तैयार किए हैं उसका जो Spacing है उसको आप नॉर्मल रखना चाहते हैं या Loose रखना चाहते हैं या उसको Tight रखना चाहते हैं या उसको बहुत Very Tight रखना चाहते हैं उसको सेट करने के लिए स्पेसिंग पर क्लिक करके आप उसको चेंज कर सकते हैं.

Even height – जब किसी शब्‍द पर आप वर्ड आर्ट को अप्लाई कर देते हैं तो उसके बाद जो उस शब्द का एक एक टेक्स्ट है उसका हाइट अलग-अलग होता है लेकिन यदि चाहते हैं कि जितने भी टेक्स्ट हैं उस सभी का हाइट समान हो तो उसके लिए इवेंट हाइट पर क्लिक करते हैं.

Vertical text – यदि किसी भी शब्द पर जब वर्ड आर्ट अप्लाई कर देते हैं और उसको चाहते हैं कि Vertical दिखाएं तो उसके लिए आप Vertical Text पर क्लिक करके उसको एक खड़ा लाइन में दिखा सकते हैं.

Alignment – वर्ड आर्ट के द्वारा तैयार किए गए शब्द को व्यवस्थित करने के लिए एलाइजमेंट पर क्लिक करके Left Alignment या सेंटर में या फिर राइट में या उसको जस्टिफाई करना चाहते हैं लेटर जस्टिफाई करना चाहते हैं या उसको Stretch justify के रूप में दिखाना चाहते हैं उसको एलाइजमेंट में सेट कर सकते हैं.

Word art style – जब भी किसी एक टेक्स्ट पर वर्ड आर्ट को अप्लाई कर दिया जाता है उसके बाद यदि उसका स्टाइल अलग-अलग प्रकार से आप देना चाहते हैं सेट करना चाहते हैं तो उसके लिए वर्ड आर्ट स्टाइल में जा कर के आप अलग-अलग दिए हुए स्टाइल को सेट कर सकते हैं.

Shape Fill – सेप फिल का उपयोग आप जो भी आर्ट का कलर है उसको बदलना चाहते हैं या उसमें कोई पिक्चर डालना चाहते हैं या फिर ग्रेडियंट कलर देना चाहते हैं या कोई पैटर्न अप्लाई करना चाहते हैं या फिर कोई texture अप्लाई करना चाहते हैं तो उसको आप shape fill में जाकर के कर सकते हैं.

Shape outline – जो भी वर्ड आर्ट को अप्लाई किया गया है उसका कलर उसका भी उसका लाइन का स्टाइल को shape आउटलाइन से set कर सकते हैं

Change Shape – वर्डआर्ट का जो बनावट है उसको पूरी तरह से बदलने के लिए अलग-अलग सर्किल या फिर triangle या फिर गोलाकार या अलग style shape में बनाने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं.

Shadow effects – जब टेक्स्ट या वर्ड आर्ट को टेक्स्ट पर अप्लाई करने के बाद अलग-अलग तरह के shape को सेट करने के बाद उस पर शैडो का इफेक्ट सेट कर सकते हैं जिससे उस वर्ड आर्ट का स्टाइल और भी खूबसूरत दिखाई देने लगेगा.

Position – किसी भी डॉक्यूमेंट में जब भी वर्ड आर्ट को तैयार कर लिया जाता है तो उसके पोजीशन को फिक्स करने के लिए या फिर उसको अलग अलग तरह के पोजीशन पर सेट करने के लिए पोजीशन में जाकर के और जहां भी उस word art को रखना चाहते हैं उसको वहां से सेलेक्ट करके सेट कर देते हैं.

Text wrapping – कभी-कभी ऐसा जरूरत होता है कि टेक्स्ट को सेट किया जाए उसके अपने डॉक्यूमेंट के जो स्पेस है उसके अनुसार तो उसके लिए टेक्स्ट रैपिंग में अलग-अलग तरह के जो ऑप्शन दिए हुए हैं जैसे कि ए Square, Tight, Behind Text, टॉप एंड बॉटम का जो ऑप्शन है इन सभी का उपयोग करके वर्डआर्ट के टेक्स्ट को सेट कर सकते हैं. 

Rotate – जो भी शब्‍द पर वर्डआर्ट को अप्लाई किया गया है उसको यदि रोटेट करना चाहते हैं यदि चाहते हैं कि उसको 90 डिग्री के एंगल पर दिखाएं या उसको वर्टिकल होरिजेंटल दिखाना चाहते हैं तो उसको रोटेट ऑप्शन में जाकर के रोटेट कर सकते हैं.

Height – वर्डआर्ट के जो शब्द है उसका हाइट बढ़ाने के लिए हाइट में जाकर के बढ़ा या घटा सकते हैं.

Width – यदि वर्डआर्ट के टेक्स्ट के विट्स को बढ़ाना या घटाना चाहते हैं तो उसको यहां से बढ़ा या घटा सकते हैं.

ये भी पढे़

सारांश

एमएस वर्ड में वर्डआर्ट क्या है तथा इसका उपयोग कैसे करते हैं वर्डआर्ट के अलग-अलग जो भी ऑप्शन है उसका उपयोग कैसे करते हैं के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है फिर भी यदि एमएस वर्ड के वर्ड आर्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं

तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment