माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विंडो ब्लॉक का उपयोग

Window block in ms word in hindi माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में new window in MS word in Hindi, arrange all in MS word in Hindi, split in MS word in Hindi के बारे में जानकारी सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं.

तो यहां पर आपको पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में भी view Tab के अंदर विंडो ब्लॉक के अंदर यह तीन महत्वपूर्ण ऑप्शन मिलता हैं. जिससे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कुछ महत्वपूर्ण कामों के उपयोग के लिए इन तीनों ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं.

New window arrange all split in ms word

न्‍यू विंडो ऑप्शन का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब कभी भी किसी नया डाक्यूमेंट्स के लिए नया विंडो खोलने की जरूरत होता हैं तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के व्‍यू टैब के अंदर विंडो ब्लॉक में न्यू विंडो पर क्लिक करके नया विंडो को ओपन किया जाता हैं.

वर्ड में नया विंडो ओपन करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं उसके लिए इस ऑप्शन को फॉलो करना होता हैं.

  • ओपन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
  • Split पर क्लिक करना होता हैं
  • क्लिक ऑन न्यू विंडो ऑप्शन
  • तब एक नया विंडो ओपन होगा.

Window block in ms word in hindi

Arrange all in MS word in Hindi 

एमएस वर्ड में जब एक साथ कई सारे डॉक्यूमेंट ओपन हो जाते हैं कई सारे विंडो ओपन हो जाते हैं तब उसको एक साथ देखने के लिए Arrange All ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं. आईए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे एक रिज्यूम का डॉक्यूमेंट खुला हुआ हैं.

दूसरा एक पत्र का डॉक्यूमेंट खुला हुआ हैं. अब यदि इन दोनों डॉक्यूमेंट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के स्क्रीन पर एक साथ देखना हैं तो उसके लिए ऑरेंज ऑल ऑप्शन का उपयोग करेंगे.

Split in MS word in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर जब किसी डॉक्यूमेंट  को एक से अधिक भागों में बांटना हो दो भाग में करना हो तो उसके लिए Split ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं. स्प्लिट का मतलब होता हैं तोड़ना काटना दो भागों में विभक्त करना.

जब भी किसी डॉक्यूमेंट को Split करते हैं तब उस डॉक्यूमेंट में बीच में 1 लाइन दिखने लगता हैं लाइन के ऊपर वाले भाग एक अलग भाग बन जाता हैं और नीचे के दूसरे वाला भाग एक दूसरा भाग बन जाता हैं.

यदि आप स्प्लिट करके डॉक्यूमेंट को फिर से हटाना चाहते हैं तो उसके लिए रिमूव ए स्प्लिट पर क्लिक करना होता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर न्यू विंडो  Arrange All  स्प्लिट ऑप्शन का उपयोग कैसे करते हैं इसका मतलब क्या होता हैं के बारे में उस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं.

यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इन तीन ऑप्शन के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

 

1 thought on “माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विंडो ब्लॉक का उपयोग”

Leave a Comment