वाईफाई क्‍या हैं वाईफाई का उपयोग एव‍ंं विशेषता

आज के इंटरनेट की दुनिया में WiFi kya hai in hindi के बारे में लगभग सभी लोग जानते होंगे. इस लेख में हम लोग WiFi uses के बारे में जानने वाले हैं. WiFi uses क्या हैं. इससे क्या कर सकते हैं. इसका कनेक्शन कैसे ले सकते हैं इसका इतिहास क्या है वाईफाई का लाभ क्या हैं. वाईफाई से नुकसान क्या हैं.

वाईफाई का फुल फॉर्म क्या होता हैं कितने प्रकार के वाईफाई होते हैं इन सभी सवालों का जवाब आप लोगों को नीचे  मिलने वाला हैं. दोस्तों पहले एक जमाना था. जब इंटरनेट को लोगों तक पहुंचाने के लिए वायर तार केबल के द्वारा इंटरनेट को पहुंचाया जाता था.

आज के समय में बिना वायर तार केबल के इंटरनेट का प्रयोग बिल्कुल ही आसानी से हर जगह पर किया जा रहा हैं. तो आज वाईफाई भी एक कमाल का इंटरनेट मुहैया कराने का प्रचलित माध्यम बन गया हैं. जिससे हम लोग रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा जितने भी शहर के प्रसिद्ध जगह हैं. वहां पर बिल्कुल फ्री वाईफाई से इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा हैं. चलिए बिना देर किए हुए हम लोग जानते हैं. इंटरनेट क्या हैं

What is WiFi in hindi

वाईफाई इंटरनेट से जुड़ने का माध्यम हैं. जिससे मोबाइल लैपटॉप या किसी भी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन को बिल्कुल ही आसानी से कनेक्ट किया जा सकता हैं.

बिल्कुल भी आसान भाषा में समझा जाए तो जैसे किसी रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डा जाने के बाद यदि, मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा ना हो तो वहां पर वाईफाई के माध्यम से अपने मोबाइल में इंटरनेट का प्रयोग किया जा सकता है. Wifi वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी हैं. जिससे बिना वायर केबल के मोबाइल या लैपटॉप डिवाइस में इंटरनेट को कनेक्ट किया जा सकता हैं. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

WiFi kya hai in hindi

WiFi kya hai in hindi

आजकल तो वाईफाई का कनेक्शन बहुत ही आसानी से किसी दोस्त से भी लेकर के प्रयोग किया जा सकता हैं. जब कभी भी हम लोगों के मोबाइल का इंटरनेट पैक खत्म हो जाता हैं. और हमारे कोई नजदीक में कोई दोस्त हो तो उनसे हम लोग उनके मोबाइल के वाईफाई को ऑन करा करके हॉटस्पॉट्स के माध्यम से इंटरनेट का भी यूज कर पाते हैं.

WiFi ka full form in hindi

Full form of WiFi:-   Wireless Fidelity 

वाईफाई का फुल फॉर्म वायरलेस फिडिलिटी होता हैं.

History of WiFi in hindi 

वाईफाई के बारे में सबसे पहले वर्ष 1971 में University of Hawaii ने पहली बार लोगों के सामने Wireless packet data  को ALOHANET का DEMO के रूप में परिभाषित किया था.

जोकि यूएचएफ अल्ट्रा हाई फ्रिकवेंसी रेडियो एप्स के ऊपर आधारित था. वर्ष 1985 में अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन एफसीसी ने घोषणा किया कि, वार्लिस एक्सपेक्ट हमको कोई भी बिना गवर्नमेंट लाइसेंस के इस्तेमाल नहीं कर सकता हैं.

जिसमें रिलीज की गई फ्रिकवेंसी 900 एमएचजेड 2.4 गीगा हर्ट और 50 थी. 1985 में आईबीएम ने टोकन रिंग की शुरुआत की. जिसका 4 मेगाबाइट था. Wifi को बनाने का श्रेय सैन फ्रांसिस्को को हैं. आज के समय में वाईफाई को हॉटस्पॉट्स के रूप में भी जाना जाता हैं.

How to take WiFi Connection in hindi

वाईफाई कनेक्शन लेने के लिए सबसे पहले यह जानकारी होना चाहिए कि, जिस लोकेशन पर आप रहते हैं. उस लोकेशन पर किस कंपनी के द्वारा Wifi का कनेक्शन मौजूद हैं. इसके बाद आपको उस कंपनी के लोगों के द्वारा बात करना होगा और उनसे आप वाईफाई कनेक्शन अपने घर के लिए ले सकते हैं. वैसे सबसे ज्यादा लोकप्रिय वाईफाई नेटवर्क उपलब्ध कराने वाला जो कंपनी हैं.

वो  Tikona, spectranet, Act broadband, Airtel broadband, BSNL. इन सारे कंपनियों से बात करके और पता किया जा सकता हैं और उनसे वाईफाई का सेवा लिया जा सकता हैं. वैसे वाईफाई का सबसे सस्ता और बढ़िया सर्विस टिकोना के द्वारा दिया जाता हैं.

लेकिन यह पता करना होगा कि आपके लोकेशन पर तिकोना का सर्विस मौजूद हैं या नहीं. वाईफाई कनेक्शन लेने के बाद आप प्लान चुन सकते हैं. किस तरह की आपको प्लान और रूटर की जरूरत हैं. उसके हिसाब से आप अपना प्लान सिलेक्ट करके वाईफाई का यूज कर सकते हैं.

WiFi router Range 

वैसे WiFi के रेंज के बारे में बात किया जाए तो इसका नेटवर्क एडीशनली 2.4 गीगा हर्ट पेंट का जो रूटर होता हैं. उसका रेंज 150 फीट होता हैं. जिसको 46 मीटर कहा जा सकता हैं. अगर हम बाहर की बात करें तो इसकी रेंज 300 फीट होता हैं.

जिसको मीटर में 92 मीटर कह सकते हैं. इसके तुलना में पुराने जरूर होते थे. 80 2.7 उनकी बैंड 5 वाट की होती थी इसका रेंज इस से 3 गुना कम होता था.

Advantages of WiFi in hindi

वाईफाई की सहायता से कहीं पर भी नेटवर्क से अपने मोबाइल या लैपटॉप को कनेक्ट करके इंटरनेट का यूज किया जा सकता हैं. वाईफाई को अपने मोबाइल या लैपटॉप में इंस्टॉल करना काफी आसान और चलाना भी आसान हैं.

किसी भी WiFi नेटवर्क से मोबाइल को कनेक्ट करने के लिए फ्री कनेक्ट कर सकते हैं. या उसके पासवर्ड को पता करके कनेक्ट किया जा सकता हैं. वाईफाई को कनेक्ट करने के लिए किसी प्रकार की केबल की आवश्यकता नहीं होती हैं.

वाईफाई की सहायता से किसी भी जगह पर यदि WiFi नेटवर्क सुविधा हैं. तो हम लोग अपने मोबाइल को फ्री कनेक्ट करके यूज कर सकते हैं.

Disadvantages of WiFi

वाईफाई की सहायता से हम लोग अपने डिवाइस में इंटरनेट तो बिलकुल आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं. लेकिन वाईफाई सुरक्षा सिक्योरिटी प्रदान नहीं करता हैं. एक से ज्यादा डिवाइस को WiFi से कनेक्ट कर देने के बाद वाईफाई का स्पीड कम हो जाता हैं.

वाईफाई नेटवर्क अच्छा वही काम करता है जहां से डिवाइस और वाईफाई कनेक्शन के बीच की दूरी कम हो. यदि वाईफाई का कनेक्शन काम करना बंद कर दे तो उसको रिसीव करने के लिए मोबाइल में ज्यादा सुविधाएं नहीं होता हैं. जिससे वाईफाई कनेक्शन ट्रेवल शार्ट को ठीक किया जा सके.

साराशं 

वाईफाई क्या है, वाईफाई का उपयोग क्या है वाईफाई के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी वाईफाई से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल मन में हैं  तो कृप्या कमेंट करके जरूर बतायें  तथा वाईफाई के बारे में दी गई जानकारी के बारे में अपना राय कमेंट करके जरूर बताएं.

वाईफाई के बारे में दी गई जानकारी को आप सोशल मीडिया पर भी, अपने दोस्त, मित्रों के साथ शेयर जरूर करें.टेक्नोलॉजी कंप्यूटर ऑनलाइन कमाई एवं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल अन्य अपडेट जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को विजिट  करते रहे.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment