व्हाट्सएप किस देश की कंपनी हैं व्हाट्सएप का स्‍थापना एवं मालिक

Whatsapp kaha ki कंपनी हैंं व्हाट्सएप कहॉं की कंपनी हैं व्हाट्सएप का इस्तेमाल आजकल के बड़े से लेकर छोटे बच्चे भी कर रहे हैं लेकिन whatsapp kaha ki company hai व्हाट्सएप किस देश का कंपनी हैं इसको किसने बनाया इसके बारे में भी पूरी जानकारी हम लोग जान लेते हैं क्‍योंकि किसी भी चीज का यूज़ करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी भी होना चाहिए.

आजकल हर कोई के पास एक स्मार्टफोन हैं स्मार्ट फोन में नेट पैक हमेशा रहता हैं वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपना ज्यादातर काम मोबाइल में इंटरनेट के माध्यम से कर रहा हैं इसलिए किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेजने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर करता हैं.

तो आइए हम लोग इस लेख में व्हाट्सएप का मालिक कौन हैं व्हाट्सएप का स्थापना कब हुआ whatsapp कब बनाया गया उस का सीईओ कौन हैं whatsapp का मुख्यालय कहां हैं,whatsapp kis desh ka hai इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

व्हाट्सएप कहॉं की कंपनी हैं

Whatsapp अमेरिका की एक कंपनी हैं लेकिन इसका यूजर विश्व भर में बहुत ही ज्यादा हैं जिस तरह दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज़र फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर आदि सोशल मीडिया एप का हैं उसी तरह उस या उससे भी कहीं ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर हैं.

आजकल कई सोशल मीडिया एप्स मैसेजिंग ऐप हैं जिसका इस्तेमाल हर व्यक्ति करता हैं किसी को भी अगर किसी भी तरह का फोटो भेजना हो वीडियो भेजना हो कोई मैसेज सेंड करना हो तो उसके लिए हमें सिर्फ एक मोबाइल,और मोबाइल में इंटरनेट और मोबाइल में Whatsapp ऐप होना चाहिए

तो बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति को मैसेज वीडियो फोटो कोई भी चीज भेज सकते हैं व्हाट्सएप अमेरिका की कंपनी हैं व्हाट्सएप कंपनी का हेड क्वार्टर अमेरिका के मेनलो पार्क कैलिफोर्निया में स्थित हैं.

whatsapp kaha ki company hai

व्हाट्सएप क्या हैं

व्हाट्सएप एक बहुत ही फेमस पॉपुलर मैसेंजर एप हैं जिसके माध्यम से कोई कितना भी दूर दूर क्यों ना हो उससे बहुत ही आसानी से और कुछ ही समय में वीडियो कॉल से भी बात कर सकते हैं किसी भी तरह का फोटो भेज सकते हैं वीडियो भेज सकते हैं और सबसे Whatsapp में एक अलग तरह का इमोजी आता हैं

तो वह भी भेज सकते हैं भले कोई फेसबुक ट्विटर नहीं चलाता हो लेकिन व्हाट्सएप के बारे में हर किसी को पता हैं जिस व्यक्ति के पास मोबाइल नंबर हैं उस नंबर से वह व्हाट्सएप पर आईडी बना करके बहुत ही आसानी से चला सकता हैं

व्हाट्सएप मोबाइल के साथ-साथ किसी भी कंप्यूटर और लैपटॉप में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं जो व्यक्ति पढ़ा लिखा नहीं हैं वह भी किसी को देख कर भी आसानी से Whatsapp पर फोटो और वीडियो भेज सकता हैं.

व्हाट्सएप किसी मोबाइल में इंटरनेट के माध्यम से वॉइस कॉलिंग चैटिंग वीडियो कॉलिंग आदि कर सकते हैं किसी भी स्मार्टफोन में अगर इंटरनेट हैं तो Whatsapp का इस्तेमाल आसानी से कोई भी कर सकता हैं और व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह का एक्स्ट्रा शुल्क मोबाइल में नहीं लगता हैं जो इंटरनेट पैक डलवाया जाता हैं मोबाइल में उसी के माध्यम से व्हाट्सएप को भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

व्हाट्सएप की स्थापना किसने किया

Whatsapp जैसे मैसेजिंग ऐप को बनाने वाले यानी कि व्हाट्सएप की स्थापना याहू के पूर्व कर्मचारी Bryan Acton और Jan Koum ने मिलकर किया था व्हाट्सएप का डेवलपर Bryan Acton और Jan Koum हैं व्हाट्सएप ऐप बनाने से पहले इन दोनों ने फेसबुक कंपनी में काम करने के लिए एक एप्लीकेशन दिया था लेकिन उसमें उन्हें नौकरी नहीं मिला

जिसके बाद 2009 में इन दोनों ने मिलकर एक एप बनाया जिसका नाम उन्होंने व्हाट्सएप रखा. Bryan Acton और Jan Koum को जब कहीं कुछ काम नहीं मिला तो एक आईफोन स्मार्ट फोन खरीदा और उस पर एक ऐसा ऐप बनाया जिसके माध्यम से घर में बैठे हैं दूसरे लोगों से बात किया जा सके

अपनी बात पहुंचाया जा सके और यही विचार करके उन दोनों ने व्हाट्सएप जैसा एप बनाया धीरे धीरे व्हाट्सएप का इस्तेमाल बहुत लोग करने लगे और उसका यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ने लगा Whatsapp का लोकप्रियता बढ़ने की वजह से 2014 में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने खरीद लिया.

व्हाट्सएप का मतलब क्या होता हैं

व्हाट्सएप का मतलब Whats up जिसे हिंदी में क्या हाल हैं यह क्या चल रहा हैं कहा जा सकता हैं यह एक बहुत ही बड़ा ब्रांड पूरे विश्व में वर्तमान में बन गया हैं.

Whatsapp ki sathapna kab hua

व्हाट्सएप जैसे पॉपुलर और फेमस मैसेजिंग चैटिंग वॉइस कॉलिंग वीडियो कॉलिंग ऐप की स्थापना फरवरी 2009 में हुआ था लेकिन 9 फरवरी 2014 में इसे फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने 19 मिलीयन यूएस डॉलर में खरीद लिया. व्हाट्सएप का मुख्यालय अमेरिका के मेनलो पार्क कैलिफोर्निया में स्थित हैं

Whatsapp ka malik kaun hai

व्हाट्सएप के संस्थापक यानि कि अविष्कारक Bryan Acton और Jan Koum लेकिन 2014 में फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने खरीद लिया तो व्हाट्सएप का मालिक वर्तमान में मार्क जुकरबर्ग ही हैं व्हाट्सएप के सीईओ will cathcart हैं.

पहले जब हम लोग मोबाइल से मैसेज भेजते थे तो उससे सिर्फ मैसेज ही भेजा जा सकता था लेकिन Whatsapp पर मैसेज फोटो वीडियो या उस पर कई तरह के इमोजी भी भेजा जा सकता हैं व्हाट्सएप में एक अलग ही ट्रेडिशनल मैसेज सर्विस होता हैं जोकि मोबाइल से डायरेक्ट मैसेज करने पर नहीं मिलता हैं.

व्हाट्सएप के संस्थापक के बारे में 

व्हाट्सएप के संस्थापक Jan Koum का जन्म यूक्रेन के छोटे से शहर में 1976 में हुआ था वह एक मिडिल क्लास के फैमिली में जन्म लिया था उन्होंने सन जोसे स्टेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस से अपनी पढ़ाई पूरी की थी उसके बाद याहू कंपनी में जॉब करने लगे थे.

याहू कंपनी से नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने फेसबुक कंपनी में नौकरी करने के लिए आवेदन दिया लेकिन उसमें नौकरी नहीं लग पाया इसलिए खुद ही एक ऐप बनाया जिसका नाम व्हाट्सएप रखा गया.

Bryan Acton  दूसरे Whatsapp के संस्थापक हैं उनका जन्म भी एक साधारण फैमिली में ही हुआ था 1994 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी कंप्यूटर साइंस से पढ़ाई पूरी की थी और उसके बाद एप्पल कंपनी में काम करने लगे थे जिस को छोड़कर 1996 में याहू कंपनी में काम करने लगे

यहीं पर Jan Koum और ब्रायन एक्टन दोनों का मुलाकात हुआ और दोनों याहू कंपनी छोड़ने के बाद व्हाट्सएप जैसे एप का अविष्कार किया व्हाट्सएप का इस्तेमाल पूरे विश्व में लगभग 5 बिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं.

Whatsapp kaun se desh ki company hai 

व्हाट्सएप का अविष्कार करने वाले ब्रायन एक्टन और जॉन कॉम दोनों अमेरिका के ही रहने वाले हैं और Whatsapp को फेसबुक के मालिक जुकरबर्ग में खरीद लिया वह भी अमेरिका के ही रहने वाले हैं इसलिए व्हाट्सएप अमेरिका की एक कंपनी हैं जिसका यूजर पूरे विश्व में बहुत ही सारे हैं यह वर्तमान समय में सबसे ज्यादा मैसेजिंग प्लेटफार्म के रूप में लोकप्रिय हो गया हैं

आजकल के इंटरनेट के युग में अगर किसी भी तरह का कोई फोटो वीडियो किसी को भेजना हो वीडियो कॉलिंग करना हैं वॉइस कॉलिंग करना हैं तो व्हाट्सएप से बहुत ही आसानी से हो सकता हैं बस मोबाइल में इंटरनेट पैक का आवश्यकता हैं व्हाट्सएप पर किसी भी तरह का मैसेज भेजने पर यह पूरी तरह से सेफ रहता हैं

अगर कोई व्यक्ति चाहे तो अपने मोबाइल में व्हाट्सएप में लॉक भी लगा सकता हैं जिससे कि कोई भी दूसरा व्यक्ति व्हाट्सएप का किसी भी तरह का मैसेज फोटो नहीं देख सकता हैं.

ये भी पढे़

सारांश

व्हाट्सएप एक बहुत ही फेमस लोकप्रिय मोबाइल ऐप हैं जिस पर के मैसेज फोटो वीडियो किसी भी व्यक्ति के पास आसानी से भेज सकते हैं बस उस व्यक्ति का Whatsapp नंबर मालूम होना चाहिए.

इस का स्थापना कब हुआ इसके संस्थापक कौन हैं इस के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं whatsapp से जुड़े कोई सवाल मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्र को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment