Wordpad kya hai वर्डपैड क्या हैं

वर्डपैड क्या है. what is wordpad in hindi, wordpad kya hai यदि वर्डपैड के बारे में जानकारी सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो इस लेख में wordpad notes in hindi, wordpad kya hai के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है.

वर्डपैड और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को लेकर के बहुत से लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं कि दोनों में क्या अंतर है तथा इन दोनों का उपयोग सामान्य है या फिर अलग-अलग है क्योंकि वर्डपैड भी एक एमएस वर्ड के तरह ही डॉक्यूमेंटेशन वर्डप्रोसेसिग प्रोग्राम है.

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में जानकारी रखते हैं तो वर्डपैड के बारे में समझना और भी आसान है यदि आप एमएस वर्ड के बारे में नहीं जानते हैं। तो भी वर्डपैड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद एमएस वर्ड के भी कुछ फीचर्स को आप बहुत ही आसानी से समझ पाएंगे। इसलिए इस लेख में वर्डपैड के बारे में नीचे जानकारी दिया गया है उसे अच्छे से जरूर समझे.

What is wordpad in Hindi वर्डपैड क्या हैं

वर्डपैड एक वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम है जिसको माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है जिस तरह से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता है ठीक उसी प्रकार वर्डपैड में भी डॉक्यूमेंट बनाया जा सकता है.

लेकिन वर्डपैड में बहुत ज्यादा फीचर्स नहीं दिया हुआ है क्योंकि यह एक नॉर्मल सामान्य रूप से काम करने वाला वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम है जबकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड भी एक डॉक्यूमेंटेशन वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम है जिसमें डॉक्यूमेंटेशन से संबंधित हर तरह के कामों के करने के लिए फीचर्स को दिया गया है.

what is wordpad in hindi

वर्डपैड को एक साधारण वर्ड प्रोसेसर के नाम से जान सकते हैं क्योंकि इसमें छोटे-एवं सामान्‍य जो नोट्स बनाना हो या डॉक्यूमेंट तैयार करना हो तो उसके लिए वर्डपैड का उपयोग किया जा सकता है.

जब भी आप किसी भी कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करते हैं उसके बाद उस सिस्टम में वर्डपैड भी इंस्टॉल हो जाता है क्योंकि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इनबिल्ट वर्डपैड भी जुड़ा हुआ है. 

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम 95 के साथ वर्डपैड जुड़ा जिसके बाद से अब जितने भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम आते हैं उसके साथ वर्डपैड इनबिल्ट जुड़ा हुआ रहता है.

इसलिए वर्डपैड को अलग से किसी सॉफ्टवेयर के द्वारा इनस्टॉल नहीं करना पड़ता है क्योंकि यह आटोमेटिक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही इंस्टॉल हो जाता है.

वर्डपैड में केवल तीन Menu bar Tab दिए हुए हैं जबकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 3 से अधिक Menu tab होते हैं जिसकी आवश्यकता एक डॉक्यूमेंट बनाने के लिए होता है उन सभी tab फीचर्स को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में दिया हुआ रहता है. 

इसलिए जब भी किसी बड़े प्रोजेक्ट डॉक्यूमेंटेशन पर काम करना हो तो उसके लिए एमएस वर्ड पर काम कर सकते हैं क्योंकि एमएस वर्ड में बहुत सारा फीचर्स ऑप्शन काम करने के लिए उपलब्ध है.

वर्डपैड में यदि किसी भी शब्द को स्टाइल देना चाहते हैं तो उसके लिए इसमें ऑप्शन नहीं मिलता है जबकि एमएस वर्ड में किसी भी वर्ड का यदि डिफरेंट स्टाइल सेट करना चाहते हैं तो आसानी से वहां पर ऑप्शन दिया हुआ है उसको कर सकते हैं.

साधारण भाषा में यदि एक लाइन में वर्डपैड का मीनिंग समझना चाहते हैं तो वर्डपैड एक ऐसा वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसमें आप साधारण डाक्यूमेंट्स बना सकते हैं.

वर्डपैड को ओपन कैसे करें

वर्डपैड को आप 3 तरह से ओपन कर सकते हैं.

पहला – Start Menu पर क्लिक करेंगे

Windows Accessories में जाएंगे

वहां पर Wordpad दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके ओपन कर सकते हैं.

दूसरा – Window Search बॉक्स में जाकर के Wordpad लिखें उसके बाद Enter प्रेस करें तो वर्डपैड ओपन हो जाएगा.

तीसरा – Run कमांड से वर्डपैड को ओपन कर सकते हैं उसके लिए Windows home button के साथ R को प्रेस करेंगे.

उसके बाद उसमें वर्डपैड टाइप कर सकते हैं या Wordpad.exe लिखकर के इंटर प्रेस करेंगे तो वर्डपैड ओपन हो जाएगा.

वर्डपैड विंडो के फीचर्स

wordpad feature in hindi

Title bar – वर्डपैड विंडो को ओपन करने के बाद सबसे ऊपर में टाइटल बार दिया हुआ रहता है जहां उस वर्डपैड का फाइल नाम दिखाई देता है.

Quick access toolbar – इस टूल बार में save, undo, redo के अलावा अपने हिसाब से वर्डपैड के कुछ फीचर्स को आप जोड़ सकते हैं हटा भी सकते हैं. और इसका उपयोग भी कर सकते हैं.

Minimise – वर्डपैड विंडो को आप मिनिमाइज करना चाहते हैं तो मिनिमाइज पर क्लिक करके कर सकते हैं.

Maximize – वर्डपैड विंडो को बड़ा करने के लिए फुल स्क्रीन पर दिखाने के लिए मैक्सिमाइज पर क्लिक कर सकते हैं. मतलब विंडो को मैक्सिमाइज करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. 

Close – वर्डपैड विंडो को बंद करने के लिए क्लोज करने के लिए क्लोज पर क्लिक कर सकते हैं.

Ruler – वर्डपैड में पैराग्राफ को सेट करने के लिए रूलर का उपयोग कर सकते हैं जिससे पैराग्राफ दाएं और बाएं से कितना छोड़ना है उसको आप इस रूलर बार से आसानी से सेट कर सकते हैं.

Zoom out – स्क्रीन पर दिखाई दे रहे हैं वर्डपैड डॉक्यूमेंट को छोटा करने के लिए जूम आउट पर क्लिक करके पेज को छोटा कर सकते हैं.

Zoom in – वर्डपैड पेज को बड़ा करने के लिए जूम इन ऑप्शन पर क्लिक कर के पेज को बड़ा कर सकते हैं.

वर्डपैड के Menu Bar

File

Wordpad में 3 Menu Bar दिया हुआ है जिसमें सबसे पहला मेनू  फाइल है फाइल में जा कर के आप किसी New वर्डपैड डॉक्यूमेंट को क्रिएट कर सकते हैं.

Open – फाइल में जाकर के किसी Save वर्डपैड फाइल को ओपन कर सकते हैं.

Save & Save as – फाइल में जाकर के वर्ड में डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं.

Print & Page Setup – फाइल में जाकर के किसी भी वर्डपैड फाइल को प्रिंट कर सकते हैं तथा पेज सेटअप कर सकते हैं.

Send in Mail – वर्डपैड मैं तैयार किए हुए डॉक्यूमेंट को आप यहां से डायरेक्टली मेल कर सकते हैं.

Exit – इस ऐप का उपयोग करके जो पार्लर वर्डपैड डॉक्यूमेंट खुला हुआ है उसको आप यहां से बंद कर सकते हैं.

Home Tab 

होम टैब के Clipboard block के अंदर कट कॉपी पेस्ट का ऑप्शन दिया हुआ है जिससे आसानी से किसी भी टेक्स्ट को कट कर सकते हैं कॉपी कर सकते हैं Paste कर सकते हैं.

Font Block – फोंट ब्लॉक के अंदर टेक्स्ट को फॉर्मेटिंग करने के लिए ऑप्शन दिया हुआ है. जिसमें आप किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड कर सकते हैं. Italic कर सकते हैं. अंडरलाइन कर सकते हैं. फोंट का फेस सेट कर सकते हैं. फोंटसाइज सेट कर सकते हैं. कॉलर बदल सकते हैं. इत्यादि.

पैराग्राफ ब्लॉक – के अंदर वर्डपैड में तैयार किए गए टेक्स्ट पैराग्राफ लाइंस को दाएं बाएं बीच में या जस्टिफाई करने के लिए ऑप्शन दिया गया है. जिसके द्वारा टेक्स्ट का एलाइनमेंट सेट कर सकते हैं.

Insert Block – के अंदर वर्डपैड में पिक्चर इंसर्ट कर सकते हैं. किसी भी तरह का कोई पेंटिंग का काम करना है उसको कर सकते हैं. समय और तारीख को डाल सकते हैं. किसी भी ऑब्जेक्ट को इंसर्ट करा सकते हैं.

एडिटिंग ब्लॉक – के अंदर वर्डपैड में किसी भी टेक्स्ट को आप सर्च करना चाहते हैं. तो Find कमांड से सर्च कर सकते हैं या किसी लिखे हुए word को आप Replace करना चाहते हैं तो रिप्लेस कमांड से रिप्लेस भी कर सकते हैं.

View Tab

इस Tab में Page के साइज को घटाने के लिए बढ़ाने के लिए या Page का मार्जिन बाएं दाएं से कितना रखना है. उसको सेट करने के लिए ऑप्शन दिया हुआ है. जिससे आसानी से पेज के साइज को आसानी से सेट कर सकते हैं.

वर्डपैड की विशेषता Advantages of wordpad

  • वर्डपैड को सिस्टम में इंस्टॉल नहीं करना पड़ता है.
  • वर्डपैड विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इनबिल्ट इंस्टॉल हो जाता है.
  • वर्डपैड उपयोग करने के लिए इसको खरीदना नहीं पड़ता है.
  • वर्डपैड एक सामान्य साधारण टेक्स्ट एडिटिंग के लिए बेहतरीन प्रोग्राम है.
  • वर्डपैड में टाइम तारीख के अलावा इमेज ऑब्जेक्ट को भी इंसर्ट किया जा सकता है.
  • वर्डपैड कोई भी एक सामान्य व्यक्ति कंप्यूटर के थोड़ा बहुत भी जानकारी रखता है. तो वर्डपैड को आसानी से उपयोग कर सकता है.
  • Wordpad को चलाने के लिए किसी हाई कंफीग्रेशन सिस्टम की आवश्यकता नहीं है.

Amazone affliate

 

वर्डपैड का उपयोग

वर्डपैड का उपयोग सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार के एक सामान्य टेक्स्ट राइटिंग के लिए किया जा सकता है. जिसमें ज्यादातर फॉर्मेटिंग या हाई लेवल एडिटिंग की आवश्यकता नहीं हो. यदि एक सामान्य लेटर एप्लीकेशन लिखना चाहते हैं तो आसानी से आप वर्डपैड में लिख सकते हैं.

FAQ

वर्डपैड का एक्सटेंशन  क्या है

जब किसी भी वर्डपैड फाइल को सेव किया जाता है तो उसका By default एक्सटेंशन .RTF के नाम से Save होता है.

वर्डपैड का executable फाइल नेम क्या होता है.

वर्डपैड का executable फाइल नेम “wordpad.exe” होता है.

ये भी पढ़े

सारांश

इस लेख में wordpad kya hai, what is wordpad in hindi. वर्डपैड का उपयोग कैसे करते हैं. wordpad कैसे ओपन करते हैं. वर्डपैड की विशेषता क्या है. के अलावा wordpad से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी wordpad से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव है. तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. तथा wordpad के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें. Gyanitechtechcomputer

Leave a Comment