सिग्नेचर क्या हैं सिग्नेचर कैसे करें what is signature in hindi

सिग्नेचर क्या हैं सिग्नेचर कैसे करें what is signature in hindi सिग्नेचर किस तरह से करना चाहिए इस तरह का सवाल हर एक व्यक्ति के मन में जरूर आता होगा क्योंकि सिग्नेचर एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज हैं और इसके बारे में जानना समझना बहुत ही जरूरी हैं.

सिग्नेचर से ही किसी व्यक्ति की पहचान सहमति होता हैं इसलिए जब कभी भी किसी व्यक्ति की सहमति लेना हो या सहमति देना हो तो उसका सिग्नेचर ही उसका सहमति का प्रमाण होता हैं. Signature जब किसी पेपर पर किसी व्यक्ति के द्वारा किया जाता हैं तो उसका मतलब होता हैं कि उस व्यक्ति ने अपना सहमति उसके उपर दिया हैं.

अब सवाल हो सकता हैं कि उसका सिग्नेचर करने का जो तरीका हैं स्टाइल हैं वह किस तरह का हैं तथा उस व्यक्ति का सिग्नेचर हिंदी में हैं अंग्रेजी में हैं यह भी देखा जाता हैं सिग्नेचर हिंदी अंग्रेजी या किसी भी भाषा में किया जा सकता हैं आइए इस लेख में सिग्नेचर क्या हैं सिग्नेचर कैसे करते हैं सिग्नेचर के बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं.

What is signature in hindi सिग्नेचर क्या हैं

सिग्नेचर किसी व्यक्ति संस्थान तथा किसी संस्था का सहमति प्रदान करने का एक माध्यम होता हैं जिसके द्वारा ऑथराइज जो व्यक्ति होता हैं वह सिग्नेचर के माध्यम से सहमति प्रदान करता हैं. सिग्नेचर का मतलब सहमति प्रदान करना सहमति देना सहमत होना होता हैं.

सिग्नेचर साइन का बहुत ही बड़ा महत्व हैं क्योंकि जब भी किसी भी तरह का कोई भी काम हो चाहे वह ऑफिशियल हो या नॉन ऑफिसियल हो हर जगह पर जब भी किसी पेपर पर सहमति देना होता हैं तो वहां सिग्नेचर यानी साइन करने की जरूरत होता हैं इसलिए सिग्नेचर का बहुत बड़ा महत्व हैं.

what is signature in hindi

Signature kaise kare

बहुत ऐसे लोग हैं जिनको यह समझ में नहीं आता हैं कि सिग्नेचर कैसे करते हैं उन लोगों के लिए जानना समझना बहुत जरूरी हैं क्योंकि सिग्नेचर एक ऐसा चीज हैं जिसका जरूरत आप बैंक में पैसा निकालने से लेकर पैसा जमा करने तक करते हैं चाहे अन्य जगहों पर भी सिग्नेचर साइन की जरूरत होती हैं यदि सिग्नेचर आप सही से नहीं करते हैं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं.

signature in hindi

बहुत ऐसे लोग हैं जो सिग्नेचर कभी हिंदी में कर देते हैं कभी अंग्रेजी में कर देते हैं कभी पूरा नाम लिखते हैं कभी आधा नाम लिखते हैं कभी कुछ भी साइन कर देते हैं इससे उनको परेशानी हो सकता हैं इसलिए सिग्नेचर कैसे करते हैं इसको जानना और समझना बहुत ही जरूरी हैं.

सिग्नेचर करने के लिए बेहतरीन टिप्स

जब भी आप सिग्नेचर करें तब आप यह ध्यान में रखें या निश्चित कर लें कि मुझे सिग्नेचर हर जगह पर हर समय एक ही तरह का करना हैं चाहे आप हिंदी भाषा में साइन करते हो या अंग्रेजी में साइन करते हो आपको साइन सिग्नेचर एक ही भाषा में बराबर करना हैं और एक ही जैसा करना हैं उसमें बदलाव नहीं करना हैं सिग्नेचर का यह सबसे जरूरी चीज हैं और इस को ध्यान में बराबर रखना हैं.

क्योंकि कहा गया हैं कि सिगनेचर एंड नेचर कैन नॉट बी चेंज. व्यक्ति का नेचर और सिग्नेचर कभी नहीं बदलता हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने साइन सिग्नेचर को एक ही जैसा करें इसके लिए आप अभ्यास कर सकते हैं चाहे आप सिग्नेचर में पूरा नाम लिखते हो या जितना भी आप साइन करते हैं उसको आप एक ही जैसा एक ही तरह का और एक ही भाषा में बराबर करें.

सिग्नेचर कैसे नहीं करना चाहिए  

signature करते समय यह ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक हैं कि जब आप सिग्नेचर करते हैं उसको ज्यादा टेढ़े मेढ़े घसीट कर सिग्नेचर करने का प्रयास ना करें क्योंकि जिस तरह से आप टेढ़े मेढ़े और घसीट कर सिग्नेचर करते हैं वैसा सिग्नेचर फिर आपको दोबारा कभी भी करना पड़ेगा तब वहां पर भी आप उस तरह का यदि सिग्नेचर नहीं करेंगे तो दिक्कत हो सकता हैं.

इसलिए कभी भी सिग्नेचर जो आपका नॉर्मल हैंडराइटिंग हैं वैसा ही करना चाहिए चाहे आप हिंदी में करें या अंग्रेजी में करें ज्यादा सिग्नेचर में बदलाव परिवर्तन तथा उसमें छेड़छाड़ करने का प्रयास नहीं करना चाहिए.

सिग्नेचर को कॉपी करने से कैसे बचाएं

नॉर्मल सिग्नेचर करना तो चाहिए लेकिन आप अपने सिग्नेचर में कुछ ऐसा यूनिक करें जिससे कोई दूसरा आपके सिग्नेचर को कॉपी न कर सके लेकिन यह ध्यान रखें कि उस यूनिक सिग्नेचर को आप हमेशा याद रखें और उसी तरह का सिग्नेचर आप बराबर करें.

जैसे यदि आप हिंदी में सिग्नेचर करते हैं तो उसमें शुरुआत के कुछ शब्द हैं उसको इस तरह से लिखें कि कोई दूसरा वैसा कॉपी नहीं कर सके. यदि आप अंग्रेजी में सिग्नेचर करते हैं तो अंग्रेजी में भी शुरुआत के जो पहला अक्षर हैं उसको आप थोड़ा यूनिक तरीके से लिखें या सिग्नेचर को आप ऐसा लिखें कि लोग उसको पूरी तरह से कॉपी नहीं कर पाए.

Signature in Hindi

signature का मतलब हस्ताक्षर होता हैं.सिग्नेचर को हिंदी में हस्ताक्षर कहते हैं हस्ताक्षर का मतलब होता हैं हाथ से लिखा हुआ अक्षर . बहुत से लोगों को हस्ताक्षर नहीं करना आता हैं वह लोग अपने अंगूठा थम्‍ब के द्वारा अपना पहचान प्रमाणित कराते हैं लेकिन जो पढ़े लिखे लोग होते हैं वह हस्ताक्षर करते हैं सिग्नेचर करते हैं जिसको हस्ताक्षर और सिग्नेचर दोनों के नाम से जाना जाता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

सिग्नेचर कैसे करते हैं  सिग्नेचर इन हिंदी सिग्नेचर करने के लिए जरूरी टिप्स तथा सिग्नेचर से संबंधित इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी यदि सिग्नेचर से संबंधित कोई सवाल मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा सिग्नेचर के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने फेसबुक लिंकडइन ट्विटर अकाउंट पर शेयर करके अपने दोस्तों को भी इस जानकारी को साझा करें.

2 thoughts on “सिग्नेचर क्या हैं सिग्नेचर कैसे करें what is signature in hindi”

  1. Sir mera Name Laxman Hai Aur me Signature Me LK BRO English me Likhna chahta hu kya ye valid hai please reply

    Reply

Leave a Comment