What is css in hindi सीएसएस क्या हैं

यदि आप वेबसाइट बनवाना चाहते हैं या बनाना चाहते हैं या फिर वेबसाइट आप बना चुके हैं उपयोग करते हैं तो आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत जानकारी जरूर मिला होगा What is css in hindi language या फिर आप सीएसएस का नाम जरुर जानते होंगे क्योंकि हर एक वेबसाइट में सीएसएस का उपयोग किया जाता हैं.

सीएसएस क्या हैं सीएसएस का उपयोग क्या हैं इसको किस तरह से तैयार किया जाता हैं CSS का कोडिंग कैसे किया जाता हैं सीएसएस का उपयोग क्यों किया जाता हैं यदि इन सभी सवालों का जवाब आप जानना चाहते हैं.

तो यहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला हैं. यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आप अपना वेबसाइट बनाए हैं तो आप उसमें सीएसएस का उपयोग जरूर करते होंगे या आपके वेबसाइट में सीएसएस का उपयोग अवश्य किया गया होगा क्योंकि किसी भी वेबसाइट को डिजाइन उसका बेहतर लुक देने के लिए सीएसएस का उपयोग किया जाता हैं आइए नीचे सीएसएस के बारे में और जानकारी जानते हैं.

What is css in hindi language 

सीएसएस कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल किया जाने वाला एक लैंग्वेज भाषा हैं जिससे किसी भी वेबसाइट का डिजाइनिंग अच्छा बनाने के लिए बेहतर बनाने के लिए सीएसएस कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता हैं. किसी भी वेबसाइट को एचटीएमएल में तैयार किया जाता हैं तथा वेबसाइट का डिजाइन बेहतर बनाने के लिए उसमें सीएसएस का उपयोग किया जाता हैं.

जिससे उस वेबसाइट का टेक्स्ट, इमेज ,वीडियो ,पैराग्राफ हेडिंग, फॉन्ट का साइज, font-color उसका पोजीशन तथा उसमें जो भी स्टाइल से संबंधित काम होते हैं उन सभी कामों के लिए सीएसएस उपयोग किया जाता हैं.

एक वेबसाइट को तैयार करने के लिए एचटीएमएल और सीएसएस दोनों का उपयोग किया जाता हैं क्योंकि बिना एचटीएमएल का कोई भी वेब पेज तैयार नहीं किया जा सकता हैं वह पेज को बनाने के लिए वेब पेज को तैयार करने के लिए एचटीएमएल का इस्तेमाल किया जाता हैं.

जबकि इससे उसके लुक डिजाइन का रंग रूप देने के लिए सीएसएस का इस्तेमाल किया जाता हैं इस एचटीएमएल और सीएसएस दोनों को मिलाकर के 1 कंपलीट वेबसाइट डिजाइन एवं डेवलप किया जाता हैं.

What is css in hindi language

Css full form in hindi 

CSS ka full form cascading style sheet होता हैं.

एचटीएमएल क्या हैं 

इस लेख में सीएसएस की बात की जा रही हैं तो इसमें आपको एचटीएमएल के बारे में भी थोड़ा जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि बिना html coding  उसका कोई मूल्य नहीं होता हैं. एक वेबसाइट का पूरा जो जड़ आधार होता हैं वह एचटीएमएल ही होता हैं.

जब एचटीएमएल में किसी भी वेब पेज का पूरा खाका तैयार किया जाता हैं तब उसमें सीएसएस के द्वारा उसका रंग रोगन तथा उसके डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए सीएसएस उपयोग किया जाता हैं. इसीलिए एचटीएमएल और सीएसएस दोनों का किसी एक को वेब पेज को बेहतर बनाने के लिए जरूरी हैं.

सीएसएस और एचटीएमएल में अंतर 

  • बिना सीएसएस का एक वेबसाइट तथा वेब पेज बनाया जा सकता हैं
  • सीएसएस से केवल डिजाइन तथा उसका आकार रंग रूप को तैयार किया जा सकता हैं.
  • किसी भी वेबपेज का coding एचटीएमएल में ही होता हैं
  • एचटीएमएल कोडिंग के बाद उसमें सीएसएस का कोडिंग किया जाता हैं.
  • सीएसएस के बिना उपयोग किए भी एक वेब पेज बनाया जा सकता हैं लेकिन केवल सीएसएस से एक वेब पेज या वेबसाइट नहीं बनाया जा सकता हैं.

सीएसएस का उपयोग 

यदि आप एक ब्लॉगर हैं या किसी वेबसाइट का ऑनर हैं तो आप अपने वेबसाइट के अंदर किसी भी प्रकार का या किसी भी पोस्ट का सेटिंग आप जरूर करते हैं. मान लीजिए एक ब्लॉग वेबसाइट के अंदर जब किसी पोस्ट को लिखा जाता हैं तो उसमें अलग-अलग हेडिंग लिया जाता हैं उस हेडिंग का कॉलर साइज तथा उसका एलाइनमेंट को सेट करने के लिए सीएसएस कोडिंग का ही इस्तेमाल किया जाता हैं.

सीएसएस से लाभ 

यदि एक वेबसाइट को एचटीएमएल में तैयार किया गया हैं जिसमें सीएसएस का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं तो उसमें जितने भी अलग अलग वेब पेज तैयार किए गए हैं उन सभी के web page में यदि कुछ भी बदलना होगा उसका colour या कुछ भी बदलाव करना होगा तो उसके लिए हर एक पेज के कोडिंग में जाकर के बदलाव करना पड़ता हैं.

जबकि यदि सीएसएस उसमें इस्तेमाल किया गया हैं तो सीएसएस से एक बार में सारे पेज का यदि किसी हेडिंग का कलर चेंज करना हैं या उसका पोजीशन चेंज करना हैं उसका फोंट साइज बदलना हैं तो बहुत ही आसानी से उसको बदला जा सकता हैं.

जिससे समय का बचत तथा शारीरिक मेहनत भी कम पड़ता हैं इसलिए एक बेहतर डिजाइन को मेंटेन करने के लिए वेबसाइट में सीएसएस का बहुत ही बड़ा लाभ हैं.

सीएसएस से वेबसाइट की स्पीड इंप्रूव होती हैं 

CSS का सबसे फायदा हैं कि जब किसी वेबसाइट या किसी पार्टिकुलर वेब पेज में सीएसएस को इस्तेमाल किया जाता हैं तो उस व्यक्ति को जब इंटरनेट पर सर्च करके उसको लोड किया जाता हैं उसको ओपन किया जाता हैं उसी से बहुत ही जल्दी लोड हो जाता हैं जिससे वेबसाइट का स्पीड बढ़ जाता हैं.

सीएसएस का इस्तेमाल करने से उस ब्राउज़र में उस वेबसाइट का डाटा कैचे के माध्यम से स्टोर हो जाता हैं जिससे अगली बार यदि उसी वेबसाइट को उसके ब्राउज़र पर ओपन किया जाता हैं तो वह बहुत जल्द लोड हो जाता हैं जिससे वेबसाइट काय स्पीड इंप्रूव होता हैं.

सीएसएस के फायदे 

वर्तमान समय में लोग अपने अपने हिसाब से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन से ही किसी भी चीज को सर्च करते हैं और कुछ लोग अपने लैपटॉप कंप्यूटर या फिर टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं.

जिससे किसी वेबसाइट को सर्च करके ओपन करते हैं इन सभी डिवाइस के लिए किसी भी वेबसाइट को उस डिवाइस के अनुसार उसका डिजाइन लुक वहां दिखे इसके लिए CSS का इस्‍तेमाल  किया जाता हैं जिससे उसका लुक तथा उसका बनावट उस डिवाइस के अनुसार दिखने लगता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

सीएसएस क्या हैं सीएसएस के फायदे जीएसएस का उपयोग CSS से वेबसाइट में क्या परिवर्तन होता हैं. इन सभी चीजों के बारे में लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी CSS से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा CSS के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें. और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.  

Leave a Comment