वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से कमाने के 21+ तरीकें

वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए. website se paise kaise kamaye यदि आप एक वेबसाइट बना लिए हैं और जानना चाहते हैं कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए. वेबसाइट से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं. जिससे कि पैसे कमाया जा सकता है. इस लेख में उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से नीचे जानकारी दी गई है. 

जिससे आप अपने वेबसाइट से लाखों में कमाई कर सकते हैं इस लेख में जो भी नीचे जानकारी दिया गया है वह पूरी तरह से Genuine एवं बेहतरीन तरीका है जिससे आप सौ परसेंट कमाई कर सकते हैं. वैसे इंटरनेट पर कई तरीके बताए जाते हैं लेकिन सबसे जरूरी यह है कि जो भी तरीका बताया जाता है उन तरीकों से आप सही में पैसे कमाए. यह सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए यदि आप एक वेबसाइट ऑनर हैं और जानना चाहते हैं की एक ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

शुरुआत के दिनों में जो लोग इस क्षेत्र में नए होते हैं उन लोगों को जानकारी नहीं होता है जिसके कारण वह कमाई नहीं कर पाते हैं. लेकिन यदि आप वेबसाइट से पैसे कमाने के सभी तरीकों को सीखते हैं तो उससे आप ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं. लैपटॉप कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए 11+ तरीकें

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

वैसे सामान्य तौर पर जो एक ब्लॉग वेबसाइट होता है उससे अधिकतर लोग गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले करके कमाई करते हैं. यह एक बहुत ही प्रसिद्ध एवं ज्यादा उपयोग किया जाने वाला बेहतरीन प्लेटफार्म है.

वैसे इससे दुनिया के अधिकतर लोग परिचित हैं फिर भी इसके साथ साथ और भी जो महत्वपूर्ण तरीके हैं आइए उसके बारे में नीचे एक-एक कर से जानते हैं.

website se paise kaise kamaye

1. गूगल ऐडसेंस

दुनिया का सबसे बेहतरीन ऑनलाइन कमाई करने के लिए गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही बढ़िया platform है जिससे कमाई कर सकते हैं वैसे एक ब्लॉग वेबसाइट के अलावा और भी कई प्रकार के वेबसाइट हो सकते हैं.

जिसके लिए आप ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं इसके साथ-साथ यदि आपने यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया है और ऐडसेंस के नियमों को आप पूरा करते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए भी गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं.

दुनिया में लाखों ऐसे लोग हैं जोकि गूगल ऐडसेंस से कमाई कर रहे हैं यह एक सबसे अच्छा Ads network है जिससे आप अपने वेबसाइट को मोनेटाइज कर सकते हैं.

adsense

2. एफिलिएट मार्केटिंग

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही ज्यादा क्रेज है और यदि आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट है यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट इत्यादि है और इन सभी प्लेटफार्म पर ढेर सारे लोग आप से जुड़े हुए हैं तो अमेज़ॉन फ्लिपकार्ट या अन्य किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा प्रदान करने वाले वेबसाइट से मोनोटाईज कर सकते है. उसके लिए एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करके किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट और फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं.

जिसके बाद आपके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कुछ भी खरीदारी करता है तो उस पर आपको अच्छा खासा कमीशन प्राप्त होता है. एफिलिएट मार्केटिंग से आज लोग कई तरीकों से ढेर सारा पैसे कमा रहे हैं.

3. स्पॉन्सर्ड पोस्ट

वेबसाइट पर कई कंपनियों के द्वारा स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए ऑफर दिया जाता है. जैसे आपका एक ब्लॉग वेबसाइट है तो कई ऐसी कंपनियां हैं जो आपके ब्लॉग पर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट शेयर करने के लिए ऑफर करती है. 

जिसमें उनके द्वारा Content भी मुहैया कराया जाता है केवल आपको उस पोस्ट को अपने वेबसाइट पर शेयर कर देना है जिसके बदले 5 से ₹10000 चार्ज कर सकते हैं. 

स्पॉन्सर्ड पोस्ट में उस कंपनी का कोई प्रोडक्ट का रिव्यु हो सकता है या कुछ भी जानकारी वह आपने स्पॉन्सर्ड पोस्ट में साझा करने के लिए आपको एक अच्छा खासा पैसे दे सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 5+ तरीकें से लाखों में कमाएं

4. Link Insertion

एक ब्लॉग वेबसाइट का पोस्‍ट धीरे-धीरे गूगल में रैक करना शुरू होता है तब उससे संबंधित जो भी कंपनीज है वह आपको उस ब्लॉग पोस्ट में लिंक डालने के लिए ऑफर करती है. 

जिसके बदले उस कंपनी के द्वारा आपके ब्लॉग में एक लिंक लगाने के लिए 5000 से लेकर के 10,000 या उस लिंक के आधार पर आप पैसे तय कर सकते हैं और इस तरह से आप पैसे कमा सकते हैं.

5. गेस्ट पोस्ट

वैसे सामान्य तौर पर जो नए ब्लॉगर होते हैं वह अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए दूसरे ब्‍लॉग पर गेस्ट पोस्ट शेयर करने का ऑफर करते हैं जिसके बदले आप उनसे पैसे भी चार्ज कर सकते हैं

6. बैकलिंक्स सेल

किसी भी दूसरे वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स सेल कर सकते हैं जैसे कोई नया वेबसाइट या पुराना वेबसाइट आपसे बैकलिंक्स के लिए कांटेक्ट करता है. 

तो उससे आप एक बैकलिंक्स के लिए अमाउंट चार्ज कर सकते हैं और इस तरह से आप ढेर सारे वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स देकर पैसे कमा सकते हैं.

7. Media.net

जिस तरह से गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ले करके और कमाई किया जाता है. ठीक उसी प्रकार Media.net भी एक एडवरटाइजमेंट्स मुहैया कराने वाली कंपनी है. 

जिससे आप अपने अंग्रेजी वेबसाइट का अप्रूवल ले कर पैसे कमा सकते हैं वर्तमान समय में Media.net से आप केवल अंग्रेजी वेबसाइट के लिए approval ले सकते हैं. 

क्योंकि हिंदी और दूसरे भाषा के लिए अभी शायद अप्रूवल नहीं दिया जा रहा है हो सकता है भविष्य में हिंदी और अन्य भाषा के लिए भी अप्रूवल दिया जा सकता है. 

कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी कारण से गूगल ऐडसेंस में किसी समस्या की वजह से किसी दूसरे एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क का इस्तेमाल करना पड़ता है उस समय आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन Media.net हो सकता है.

8. Ezoic

गूगल ऐडसेंस की तरह यह भी एक एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क है जो कि कई भाषाओं के वेबसाइट का अप्रूवल प्रदान करता है इस नेटवर्क के द्वारा अलग-अलग प्रकार के कई भाषाओं में उपयोग किए जाने वाला वेबसाइट को मोनेटाइज किया जा सकता है. 

कई बार ऐसा होता है कि किसी कारणवश से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल पाता है उस समय यदि आप किसी दूसरे एडवरटाइजिंग नेटवर्क के लिए देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

जिससे आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं पहले इससे अप्रूवल लेना थोड़ा नए वेबसाइट के लिए कठिन था. लेकिन अब इससे आप अपने वेबसाइट को मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं.

9. ई बुक

आज के समय में लोग इंटरनेट से ही घर बैठकर कई प्रकार के बेहतरीन किताब को खरीदते हैं. वैसे आप किसी भी विषय पर एक अच्छा बुक तैयार कर सकते हैं. 

उसको ऑनलाइन अपने वेबसाइट के माध्यम से सेल करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं. इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट आप देखते होंगे जिस पर कई प्रकार के ई बुक सेल किया जाता है. ठीक इसी तरह आप भी अपने वेबसाइट पर एक बेहतर ई बुक तैयार करके उसको सेल कर सकते हैं.अमेजॉन किंडले पर भी ई बुक सेल करके पैसा कमा सकते हैं.

10. सर्विस सेल करके पैसे कमाए

यदि आप किसी प्रकार की सेवा दे सकते हैं जैसे बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है. वैसे लोगों के लिए यदि आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल का सर्विस देना चाहते हैं. 

या फिर अन्य प्रकार के किसी भी तरह के सर्विस आप ऑनलाइन अपने वेबसाइट के माध्यम से लोगों को देना चाहते हैं तो उसके लिए अपने वेबसाइट पर उसके बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं जिसके बाद आप कई लोगों को सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं.

11. कोर्स सेल करें

इंटरनेट पर लोग कई प्रकार के ऑनलाइन कोर्स खरीदते हैं जैसे यदि आप ब्लॉगिंग का कोर्स बनाकर बेचना चाहते हैं या यूट्यूब का कंपलीट कोर्स बनाकर के सेल करना चाहते हैं.

या अन्य किसी भी प्रकार का कोर्स बना करके अपने वेबसाइट के माध्यम से सेल करते हैं तो इससे भी आप अच्छा कमाई कर सकते हैं. 

आज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हर कोई बेहतर कोर्स के लिए सर्च करता है इसलिए आनलाईन कोर्स का व्यवसाय एक बेहतर हो सकता है जिससे आप अलग-अलग प्रकार के कई कोर्स को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं.शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट क्या है,

12. रिव्‍यु लिख कर पैसे कमाए

कई छोटी-बड़ी ऐसी कंपनियां हैं जो एक वेबसाइट ओनर को अपने प्रोडक्ट के रिव्‍यु शेयर करने के लिए कांटेक्ट करती हैं. 

यदि आप उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट या किसी भी सर्विस के बारे में रिव्यु लिख कर के अपने ब्लॉग पर शेयर करते हैं. 

तो उसके बदले उस कंपनी के द्वारे आपको कमाई होता है इस तरह से आप अपने वेबसाइट पर अनेकों रिव्यूज लिख करके पैसे कमा सकते हैं.

13. ई कॉमर्स बिज़नेस

ई कॉमर्स का बिजनेस आज के समय में बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ रहा है. यदि आप अपने वेबसाइट के माध्यम से E-Commerce का बिजनेस करते हैं तो इससे आप कमाई कर सकते हैं. 

जैसे यदि आपको किसी प्रोडक्ट बनाने की कला है तो आप अपने घर से कई प्रकार के अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट बना सकते हैं और उसको अपने वेबसाइट के माध्यम से सेल कर सकते हैं जिससे नियमित रूप से कमाई कर सकते हैं.

14. Freelancing services

जब एक ब्लॉग वेबसाइट पर ज्यादातर विजिटर विजिट करने लगते हैं और आप किसी भी क्षेत्र में एक्सपर्ट है तो आप अपने वेबसाइट पर एक पेज बना सकते हैं. 

जिसमें आप अपने बारे में जानकारी दे सकते हैं. जैसे यदि आप ब्लॉगिंग के एक्सपर्ट है तो आप उसके बारे में वहां जानकारी दे सकते हैं. 

और जो भी लोग उस पेज पर विजिट करेंगे हो सकता है वह आपको कांटेक्ट करें कि आप भी उनके लिए काम करें इस तरह से आप फ्रिलांसिंग सर्विसेज का सेवा देकर अपने वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं.

15. Private Forum

जब किसी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा लोग विजिट करने लगते हैं तब उस वेबसाइट पर आप एक private forum भी बना सकते हैं जिसमें कई बेहतरीन चीजों को डिस्कस किया जा सकता है या जानकारियों को साझा किया जा सकता है. 

जब लोगों को उससे संबंधित जानकारियों की आवश्यकता होगी तब वह आप के प्राइवेट Forum से जुड़ना चाहेंगे और इसके लिए आप उन लोगों से पैसे भी चार्ज कर सकते हैं. 

इस तरह से अधिक से अधिक लोगों को आप अपने प्राइवेट Forum में पैसे लेकर के मेंबरशिप प्रदान कर सकते हैं. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप के वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक हो साथ ही साथ आपके अंदर कुछ बेहतरीन क्वालिटी का होना भी बहुत जरूरी है.

16. ब्‍लॉग सेल करके पैसे कमाए

आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को बेच करके भी पैसे कमा सकते हैं. बहुत ऐसे लोग हैं जो एक कंपलीट ऐडसेंस अप्रूवल ब्लॉग वेबसाइट को खरीदने का इच्छुक रहते हैं. 

वैसे लोगों को आप एक ब्लॉग वेबसाइट बना करके उस पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर उस वेबसाइट को आप सेल कर सकते हैं. वर्तमान समय में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कई ऐसे लोग हैं जिनको ज्यादा जानकारी नहीं है वह गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं ले पाते हैं या उनको ब्‍लॉग बनाने नहीं आता है. 

वैसे लोग ब्लॉग वेबसाइट खरीदना चाहते हैं. इस तरह से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को बनाकर और उस को सेल कर सकते हैं और उससे कमाई कर सकते हैं.

17. Ads Space सेल करें

अपनी वेबसाइट में कुछ अलग अलग जगह पर ads space दे सकते हैं. जहां पर आप लिख सकते हैं कि यहां ऐड लगाने के लिए जगह खाली है और इस तरह से वहां पर किसी भी वैसे कंपनी का ऐड लगा सकते हैं. 

उसके बदले आप पैसे ले सकते हैं इस तरह से आप अपने वेबसाइट में जहां आपको लगता है कि यहां ऐड लगाए जा सकते हैं उन जगहों को आप निर्धारित कर सकते हैं. और इस तरफ से पैसे कमा सकते हैं.

18. डोनेशन से पैसे कमाए

जब एक वेबसाइट प्रसिद्ध हो जाता है उस पर दिए गए जानकारी लोगों को अच्छा लगने लगता है तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लोगों से डोनेशन के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं. 

आपके वेबसाइट के लिए लोग डोनेट कर सकते हैं और इस तरह से आप डोनेशन प्राप्त करके अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं.

19. ब्लॉगर का इंटरव्यू करके पैसे कमाए

वैसे जो भी ब्लॉगर हैं जो चाहते हैं कि उनका इंटरव्यू किसी बड़े वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाए ताकि उनके ब्‍लॉग का पॉपुलरिटी बढ़े. 

वैसे ब्लॉगर आपके वेबसाइट के लिए इंटरव्यू देते हैं और उसको आप अपने वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं. जिसके बदले आपको पैसे भी मिलता है इस तरह से आप कई ब्लॉग वेबसाइट या ब्लॉग का इंटरव्‍यू करके अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते हैं और इससे आप कमाई कर सकते हैं. पैसे वाले कैसे बने, अमीर कैसे बनें 9+ तरीकें

20. इमेज सेल कर पैसे कमाए

यदि आपको एक बेहतर इमेज बनाने की कला आती है तो आप ढेर सारे तरह के अलग-अलग प्रकार के बेहतरीन इमेज बना सकते हैं.

और उसको आप अपने वेबसाइट के माध्यम से सेल कर सकते हैं इमेज सेल कर भी आप लाखों में कमाई कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको बेहतरीन क्वालिटी का फोटो बनाने की कला होना चाहिए.

21. ऑनलाइन सर्विस देकर पैसे कमाए

यदि आप अपने वेबसाइट पर किसी खास प्रकार का ऑनलाइन सर्विस देते हैं जैसे कीवर्ड रिसर्च, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और बैकग्राउंड रिमूवर या अन्य किसी प्रकार की बेहतरीन ऑनलाइन सेवाएं अपने वेबसाइट पर दे सकते हैं तो इससे भी आप कमाई कर सकते हैं.

सारांश

एक वेबसाइट से पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं. बस जरूरत है अपने अंदर के टैलेंट की जगाने की. जब आप अपने अंदर छुपे किसी खास गुण को लोगों के लिए अपने वेबसाइट पर मुहैया कराते हैं. तब आप अपने ब्‍लॉग से कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं फिर भी इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण प्रमुख तरीके बताए गए हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment