वेबसाइट का स्पीड कैसे बढ़ाएं 20+ Tips

Website ki speed kaise badhaye क्योंकि एक ब्लॉगर अपने वेबसाइट का स्पीड बढ़ाने के लिए तरह-तरह का इंप्लीमेंट वेबसाइट के अंदर करते रहते हैं. फिर भी बहुत लोगों का स्पीड नहीं बढ़ पाता हैं. जिसके कारण गूगल में वेबसाइट को रन करना काफी परेशानी का सबब बन जाता हैं. साथ ही साथ यदि गूगल से थोड़ा बहुत ट्रैफिक आने भी लगता हैं.

तब भी यदि Website ki speed अच्छा नहीं हैं तो, बाउंस रेट बढ़ने लगता हैं. क्योंकि आज के समय में कोई भी व्यक्ति इंतजार नहीं करना चाहता हैं और जब वेबसाइट के पेज को ओपन करता हैं और उसमें ज्यादा समय लगता हैं तो, आपके वेबसाइट को छोड़ कर के चला जाता हैं.

जिससे वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ जाता हैं. आइए इस लेख में वेबसाइट का स्पीड कैसे बढ़ा सकते हैं. उसके बारे में हम लोग साधारण साधारण जो बातें होती हैं उस से लेकर के स्पीड बढ़ाने की जो मुख्य तरीके हैं. उन सभी तरीकों के बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई हैं. एसईओ क्‍या हैं एसईओ कैसे करते हैं एसईओ का लाभ क्‍या हैं

Contents

वेबसाइट का स्पीड कैसे बढ़ाएं

वेबसाइट का स्पीड का मतलब जब कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस में चालू करता हैं. उस समय आपका वेबसाइट कितना सेकेंड में पूरी तरह से लोड हो रहा हैं. जितना समय में आपका वेबसाइट पूरी तरह से लोड होता हैं वही आपके वेबसाइट का स्पीड होता हैं. जैसे किसी वेबसाइट को लोड होने में पूरी तरह से 5 सेकेंड लगता हैं किसी को लोड होने में 3 सेकेंड लगता हैं.

किसी को लोड होने में 10 सेकंड का समय लगता हैं और मान लीजिए कि जो वेबसाइट 10 सेकंड में लोड हो रहा हैं. उसमें तो लोड होने में ज्यादा समय लग रहा हैं और दूसरा एक वेबसाइट हैं जो कि 3 सेकंड में ही लोड हो जा रहा हैं तो, गूगल के लिए जो वेबसाइट 3 सेकंड में पूरी तरह से लोड हो जा रहा हैं.

उसको ज्यादा इप्रिमेंट मिलता हैं. और 3 सेकंड में जो वेबसाइट लोड हो रहा हैं उसको ज्यादा रैंकिंग गूगल में प्राप्त होता हैं. इसलिए वेबसाइट स्पीड seo में काफी महत्वपूर्ण हैं. गूगल एडवर्ड क्‍या हैं पूरी जानकारी

website ki speed kaise badhaye

वेबसाइट का स्पीड क्यों नहीं बढ़ता हैं

वेबसाइट का स्पीड नहीं बढ़ने का कारण एवं साथ ही साथ वेबसाइट स्लो हो जाने का कारण नीचे इस प्रकार हैं.

  • एक प्रोफेशनल लाइटवेट थीम का इस्तेमाल नहीं करना.
  • पोस्ट के अंदर फोटो को बिना ऑप्टिमाइज किए हुए एवं फोटो का साइज बिना चेक किए हुए डालना.
  • ज्यादा प्लगिंस का इस्तेमाल करना.
  • वेबसाइट के होम पेज में ज्यादा पोस्ट अथवा अन्य अनावश्यक चीजों को रखना.
  • वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स अथवा अन्य जावास्क्रिप्ट code को ऐड करना.
  • Website में वीडियो को डालना.
  • वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस का ऐड code का ज्यादा इस्तेमाल करना.
  • वेबसाइट के थीम को नियमित रूप से अपडेट नहीं करना.
  • वर्डप्रेस के पीएचपी वर्जन को अपडेट नहीं करना.
  • अन्य प्लगिंस जो इस्तेमाल ना किया जा रहा हैं उसको नहीं हटाना.

Website ki Speed kaise badhaye

वेबसाइट का स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको यह सोचना हैं कि, आपके वेबसाइट में कौन सा ऐसा चीज हैं जो कि आपके वेबसाइट को फास्ट लोड होने नहीं दे रहा हैं. जैसे कि आपके पोस्ट के अंदर बड़ा इमेज होना. पोस्ट के अंदर वीडियो का होना इत्यादि.

सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट के होमपेज के ऊपर भी एक बार अच्छे से देखना होगा कि, आपने अपने होम पेज में ज्यादा Widgets, इमेज, जावास्क्रिप्ट का कोड या फिर फेसबुक लिंकडइन यूट्यूब का लोगो लिंक के साथ लगाया हैं तो यह सभी चीजें आपके वेबसाइट को लोड होने में ज्यादा समय लेती हैं.

इसलिए आपने वेबसाइट के अंदर होम पेज से इन सभी चीजों को जो जरूरी ना उसको हटा दें. आइए नीचे कुछ point के बारे में हम लोग जानते हैं जिससे अपने वेबसाइट का स्‍पीड को बढ़ाया जा सकता हैं.

बढ़िया वेब होस्टिंग का चयन करें

किसी भी वेबसाइट का स्पीड बढ़ाने में hosting का बहुत बड़ा योगदान होता हैं. क्योंकि जब भी यूजर आपके वेबसाइट से किसी डाटा को रीड करना चाहता हैं. उस समय होस्टिंग कितना जल्दी आपके कांटेट को वेबसाइट पर उपलब्ध करा पता हैं. यह होस्टिंग के ऊपर निर्भर करता हैं. इसलिए एक अच्छा hosting का उपयोग करें. जैसे कि होस्टिंगर डॉट कॉम.

लाइटवेट वर्डप्रेस थीम का चयन करें 

जब भी आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के थीम का चयन करें. उस समय उस थीम के बारे में Gtmatrix.com वेबसाइट मे जाकर  उसका स्कोर जरूर चेक कर लें. इससे आपके थीम के बारे में पता चलेगा कि आपके थीम का  performance कैसा रहेगा. यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आप फ्री में  generate press, astra या genesis का प्रीमियम थीम का इस्तेमाल करे सकते हैं.

होमपेज में ज्यादा पोस्ट नहीं रखें 

अपने होमपेज पर ज्यादा अनावश्यक चीज को नहीं रखें. होम पेज पर मेनू सर्च बार, अबाउट्स, कांटेक्ट, प्राइवेसी पॉलिसी, टर्म्स एंड कंडीशन पेज एवं कुछ रिसेंट पोस्ट को होम पेज पर सेट करें. साथ ही साथ अपने कैटेगरी एवं फूटर में कुछ आवश्यक चीजों को ही रखें.

एसएसएल का उपयोग जरूर करें 

आपने वेबसाइट में आप एसएसएल सर्टिफिकेट का उपयोग जरूर करें. यदि आप एसएसएल सर्टिफिकेट को खरीदना नहीं चाहते हैं तो, आप फ्री में क्लाउडफ्लेयर का उपयोग कर सकते हैं. वहां पर अपने वेबसाइट के लिए ssl को एक्टिवेट कर सकते हैं. जिससे आपके वेबसाइट का speed और ट्रस्ट दोनों बढ़ेगा.

HTML CSS and JavaScript को मैग्नीफाई करें

वेबसाइट के अंदर कोडिंग में एचटीएमएल सीएसएस एंड जावास्क्रिप्ट के बीच में ज्यादा स्पेस यानी कि gap हो जाने के कारण जब भी कोई व्यक्ति वेबसाइट को ओपन करता हैं तो, वह वेबसाइट धीरे धीरे एचटीएमएल सीएसएस जावास्क्रिप्ट को लाइन बाई लाइन स्पेस के साथ लोड होता हैं.

जिस में ज्यादा समय लगता हैं. इसलिए एचटीएमएल सीएसएस तथा जावास्क्रिप्ट को मैग्नीफाई करें. इससे आपके वेबसाइट का स्पीड बहुत ही ज्यादा तेज हो जाएगा.

अपने वेबसाइट का एचटीएमएल सीएसएस जावास्क्रिप्ट को मैग्नीफाई करने के लिए यदि आपको कोडिंग आता हैं तो, आप ही वेबसाइट के थीम एडिटर सजा करके इसको ठीक कर सकते हैं. अथवा डब्ल्यूपी रॉकेट प्लगिंस का इस्तेमाल करके इसको मैग्नीफाई कर सकते हैं.

डब्ल्यूपी रॉकेट एक ऐसा प्लगिंस हैं. जिसका इस्तेमाल करने से आपका वेबसाइट का स्पीड पूरी तरह से तेज हो जाएगा. इसलिए आपको अपना वेबसाइट स्पीड इंक्रीज करने के लिए एक आवश्यक प्लगिंस डब्ल्यूपी रॉकेट को जरूर उपयोग करना चाहिए.

डेटाबेस को अप्टिमाइज करें 

वेबसाइट में जब भी हम लोग किसी पोस्ट पर आपने इमेज वीडियो को अपलोड करते हैं तो, सारा डाटा बेस के अंदर स्टोर हो जाता हैं. वेबसाइट के डेटाबेस में कुछ ऐसे अनावश्यक चीज भी स्टोर हो जाता हैं. जिससे वेबसाइट का स्‍पीड स्लो हो जाता हैं.

इसलिए यदि आपको थोड़ी बहुत डेटाबेस के बारे में कोडिंग के बारे में जानकारी हो तो, आप अपने डाटाबेस से अननेसेसरी अनावश्यक चीजों को समय समय से हटाते रहे हैं.

Cache प्लगिंस का उपयोग करना 

इस प्लगिंस का इस्तेमाल करने से जब भी कोई नया यूजर आपके वेबसाइट को पहली बार अपने मोबाइल में ओपन करता हैं तो, उसके मोबाइल में आपके मोबाइल का कैचे store हो जाता हैं.

जिससे फिर अगली बार  यूजर के द्वारा आपके वेबसाइट को खोला जाता हैं तो, आपका वेबसाइट्स बहुत जल्द ही ओपन होने लगता हैं. इसलिए  WP total cache या कोई भी केचै पलॉगिन जरूर इस्तेमाल करें. इससे GZIP compression enable हो जाता हैं.

ऑप्टिमाइज इमेज का उपयोग करें 

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए फोटो का चयन करते हैं. उस समय आप अपने फोटो का साइज कम से कम रखें. इसके लिए आप एक प्लगिंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर फोटोशॉप से अपना फोटो बनाकर 10 केवी या ज्यादा से ज्यादा 15 केवी का ही फोटो डालें. फोटो को कंप्रेस करने के लिए आप ऑनलाइन टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑप्टिमाइज वीडियो का उपयोग करें 

जब भी आप अपने पोस्ट के अंदर किसी वीडियो का उपयोग करना चाहे तो, उसके लिए आप पहले वीडियो को यूट्यूब पर डालें और उसके बाद उस लिंक को अपने पोस्ट में डालें. इससे आपके वेबसाइट का स्पीड अच्छा रहेगा.

ज्यादा प्लगिंस का उपयोग नहीं करें 

अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में जो भी अनावश्यक प्लगिंस हो उसको हटा दें. या फिर जो प्लगिंस आप एक्टिवेट नहीं किए हैं. उसको भी डिलीट कर दें. इससे आपका वेबसाइट का स्पीड इंक्रीज होगा. क्योंकि ज्यादा प्लगिंस का इस्तेमाल करने से वेबसाइट में ज्यादा जावास्क्रिप्ट अथवा कोडिंग का इस्तेमाल होता हैं. जिससे स्पीड कम हो जाता हैं.

ब्लॉग वेबसाइट में स्लाइडर का उपयोग नहीं करें 

बहुत ऐसे भी वेबसाइट मिल जाता हैं जिसमें फोटो स्लाइड करते रहता हैं. इस तरह के जो स्लाइडर वेबसाइट होते हैं. उस वेबसाइट का स्पीड प्रभावित हो जाता हैं यह मोबाइल यूजर के लिए अच्छा नहीं होता हैं.

वर्डप्रेस को अपडेट करते रहें 

जब भी वर्डप्रेस के अंदर कोई नया अपडेट आए उसको आप अपडेट कर लें. इससे आपके वेबसाइट का स्पीड अच्छा होता हैं. साथ ही साथ वर्डप्रेस स्कोर अपडेट करने से नया फीचर्स ऐड हो जाता हैं. जिससे वर्डप्रेस का सिक्योरिटी अथवा परफॉर्मेंस बेहतर होता हैं.

पीएचपी वर्जन को अपडेट करें 

वर्डप्रेस के अंदर जब आप अपने डैशबोर्ड को ओपन करते होंगे तो, वहां पर कुछ दिनों के बाद पीएचपी अपडेट का मैसेज देखने को मिलता हैं. इसको भी आपको अपडेट्स करते रहना हैं. पीएचपी को अपडेट करने के लिए सीपैनल में जाकर के पीएचपी को अपडेट्स करना होता हैं. इसको अपडेट करने से वेबसाइट इंप्रूव होता हैं.

वेबसाइट थीम को अपडेट करें 

जब भी आपके थीम का कोई नया अपडेट्स आपके स्क्रीन पर दिखे तो, उसे आपको अपडेट करते रहना हैं. क्योंकि इस थीम अपडेट करने से थीम का परफॉर्मेंस एवं सिक्योरिटी के साथ-साथ उसके फीचर्स भी अपडेट हो जाते हैं. जिससे वेबसाइट का स्पीड इंप्रूव होता हैं.

हॉट लिंक को डिसएबल करें 

जब भी आपके वेबसाइट में उपयोग किया गया किसी इमेज को किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा उसके व्यवसाय में उपयोग किया जाता हैं तो, आपके वेबसाइट का स्पीड पर असर पड़ता हैं. क्योंकि दूसरे के वेबसाइट पर जो फोटो का इस्तेमाल किया गया हैं. उस फोटो का होस्टिंग आपके वेबसाइट पर रहता हैं. इसलिए स्पीड कम हो जाता हैं अपने वेबसाइट के हॉट लिंकिंग को डिसएबल कर दें.

गूगल ऐडसेंस एड्स का उपयोग ज्यादा नहीं करें 

गूगल ऐडसेंस का जितना ज्यादा आपके वेबसाइट में ऐड होता हैं. उतना ही ज्यादा जावास्क्रिप्ट का कोडिंग भी ऐड होता हैं. इसलिए वेबसाइट में ज्यादा गूगल ऐडसेंस ऐड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इसका मतलब आप अपनी वेबसाइट में उतना ही ऐड लगाएं जितना आवश्यक लगता हैं. इससे आपके सीपीसी के साथ-साथ वेबसाइट का लुक भी अच्छा बना रहता हैं. वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा पोस्ट के अंदर चार से पांच ads ही लगाना चाहिए.

पोस्ट कमेंट को ब्रेक करें 

यदि आपके वेबसाइट के अंदर पोस्ट पर ज्यादा कमेंट आता हैं तो, कमेंट को ब्रेक करके एक पेज से दूसरे पर में ब्रेक करें. इससे वेबसाइट का स्पीड इंक्रीज होता हैं.

एचटीटीपी रिक्वेस्ट को कम करें 

पोस्ट या वेबसाइट में जब किसी पोस्ट या पेज को सर्च किया जाता हैं. उस समय आपके पोस्ट में जितना इमेज वीडियो या अन्य कोडिंग से जुड़ा हुआ जो भी चीज होता हैं. उसको लोड करने के लिए बार-बार एचटीटीपी का इस्तेमाल वेबसाइट में होता हैं. जिससे लोडिंग होने में समय ज्यादा लगता हैं.

वेबसाईट का स्‍पीड कैसे चेक करें 

वेबसाईट का स्‍पीड चेक करने के लिए नीचे दियें गये इन टूल्‍स का इस्‍तेमाल करना चाहिए.

  • gtmatrix.com
  • Google Page Insights

सारांश

वर्तमान समय में वेबसाइट का स्पीड गूगल सर्च कंसोल के एक टूल Core Web Vitals काफी महत्वपूर्ण हो गया हैं. जिससे वेबसाइट का स्पीड या उसके लोड होने का या उसके परफॉर्मेंस के बारे में पता चलता हैं. इसलिए आप अपने वेबसाइट का Core Web Vitals को फिक्स करने के लिए स्पीड को ठीक करें.

इस पोस्ट में वेबसाइट का स्पीड के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. वेबसाइट का स्पीड बढाने के लिए दी गई जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं. इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment