वेबसाइट कैसे बनाए, पूरी जानकारी 2023

वेबसाइट कैसे बनए। Website Kaise Banaye आज के समय में अधिकतर लोग वेबसाइट बनाना चाहते हैं क्योंकि वेबसाइट के माध्यम से कई प्रकार के ऑनलाइन काम किया जा सकता है।

अक्‍सर इंटरनेट पर लोग Website कैसे बनाते हैं के बारे में सर्च करते हैं उन लोगों के लिए इस लेख में वेबसाइट बनाने का जो भी आसान तरीका है उसके बारे में बताया गया हैं। लेकिन उससे पहले आपको यह जाना बहुत ही जरूरी है कि आप वेबसाइट किस काम के लिए बनाना चाहते हैं उसके आधार पर वेबसाइट बनाने का प्लेटफार्म का बेहतर चयन किया जा सकता है।

इंटरनेट का उपयोग बढ़ने के कारण लोग आज हर तरह के कामों को ऑनलाइन ही करना पसंद कर रहे हैं जिसके लिए हर एक छोटी सी छोटी बिजनेस व्यापार को भी ऑनलाइन लाना आज के समय में बहुत ही जरूरी हो गया है। क्योंकि अपने व्यापार बिजनेस सेवा को लोगों के पास पहुंचाने के लिए वेबसाइट एक बहुत ही बेहतर माध्‍यम है।

Website बनाकर केवल आप बिजनेस ही नहीं कर सकते बल्कि वेबसाइट बनाकर आप कई तरह के काम कर सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं। आज के समय में ब्लॉगिंग बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है लोग अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं।

वेबसाइट बनाकर के लोग अलग-अलग तरह के सर्विस देना चाहते हैं कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहता है कोई Fourm वेबसाइट बनाना चाहते हैं कोई अपने विद्यालय, कॉलेज के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं या फिर अलग-अलग कामों के लिए अलग अलग तरह का वेबसाइट लोग बनाना चाहते हैं।

इसीलिए इस लेख में हम केवल एक प्रकार के वेबसाइट ही नही बल्‍क‍ि हर प्रकार के वेबसाइट जो अलग-अलग प्रकार के बिजनेस व्यापार ब्‍लॉग ट्रेवल इत्यादि से संबंधित हो सकता है उन सभी वेबसाइट को कैसे बनाया जा सकता है उसके बारे में इस लेख में नीचे आइए विस्तार से जानते हैं।

वेबसाइट कैसे बनाएंWebsite Kaise Banaye

किसी भी प्रकार का आप Website बनाना चाहते हो उसके लिए दो तरीका पसिद्ध हैं। यदि टेक्निकल जानकारी रखते हैं तो स्वयं एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसके बारे में नीचे इस लेख में हम विस्तार से बताएंगे। दूसरा तरीका है आपको टेक्निकल जानकारी नहीं है तो आप किसी सॉफ्टवेयर कंसलटेंसी जहां पर वेबसाइट डेवलपमेंट का काम किया जाता है जैसे किसी आईडी कंपनी से आप अपने जरूरत के हिसाब से वेबसाइट बनवा सकते हैं।

वैसे आज के समय में वेबसाइट बनाना पहले की तुलना में थोड़ा आसान है। क्योंकि आज के समय में यदि आप एक पढ़े लिखे व्यक्ति हैं और आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो भी आप एक Website बना सकते हैं। बस उसके लिए आपको कुछ जरूरी जानकारी प्राप्त करना है और आप स्वयं अपने से भी अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं।

Website Kaise Banaye

वेबसाइट बनाने के लिए जरूरी प्रमुख जानकारी

वेबसाइट बनाने के लिए कुछ जरूरी ऐसी चीजें हैं जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। क्योंकि आप एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोचते हैं तो उसके लिए कुछ जरूरी चीजों को खरीदना पड़ता है। 

यदि आप अपने से भी वेबसाइट बनाते हैं तो भी आपको इन चीजों को खरीदना होगा या फिर आप किसी आईटी कंपनी से भी वेबसाइट बनवाते हैं तो भी आपको इन चीजों के बारे में जानना होगा। और उसके लिए आपको वहां भी पैसा देना पड़ता है जो कि नीचे बताया गया है।

  • डोमिन
  • होस्टिंग

डोमिन 

डोमेन नेम आपके वेबसाइट का नाम होता है जिससे इंटरनेट पर आपके वेबसाइट को उसी नाम से सर्च किया जाता है। जैसे यदि आप किसी भी प्रकार के वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो जो भी आपके वेबसाइट बनाने का लक्ष्य है। 

उससे संबंधित एक नाम का चयन करना पड़ता है और उसी नाम से आप डोमिन खरीदते हैं जो कि इंटरनेट पर आपके वेबसाइट का प्रमुख पहचान होता है। और उसी से आपके बिजनेस का भी पहचान होता है। उदाहरण के लिए डोमेन नेम इस तरह का होता है जैसे www.gyanitechraviji.com

होस्टिंग

जब आप डोमिन खरीद लेते हैं तो आपके वेबसाइट का आईडेंटिटी पहचान आपके डोमिन नेम से तैयार हो जाता है। अब उस डोमिन में जो भी आप डाटा रखना चाहते हैं उसके लिए आपको एक होस्टिंग खरीदना पड़ता है। जिसको वेब होस्टिंग भी कहते हैं। 

वेब होस्टिंग का मतलब होता है वेबसाइट के अंदर जितने भी आप पेज क्रिएट करेंगे पोस्ट क्रिएट करेंगे इमेज डालेंगे वीडियो डालेंगे उसको रखने के लिए इंटरनेट पर जगह खरीदने की प्रक्रिया को वेब होस्टिंग कहते हैं।

एक उदाहरण से डोमिन और होस्टिंग को आसानी से समझते हैं

जब हम लोग किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करते हैं तो उस बिजनेस का एक अपना नाम रखते हैं ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर जब हम अपना कोई बिजनेस वेबसाइट के रूप में शुरू करते हैं। तब उस वेबसाइट का नाम डोमेन नेम के रूप में चयन करते हैं जोकि बिजनेस का इंटरनेट पर नाम होता है।

अब जैसे हम लोग कोई बिजनेस का नाम रख देते हैं उसके बाद उसके लिए एक जगह का चयन करते हैं जहां पर हम उस बिजनेस को करते हैं और वहां पर जो भी अपने बिजनेस से संबंधित सामान होता है। उसको स्टोर करते हैं ठीक इसी प्रकार जब हम लोग डोमेन नेम खरीद लेते हैं। 

तो वहां पर जो भी हमारे इंटरनेट पर रखने वाले सामान हैं। जैसे वेबसाइट में आप इमेज डालते हैं पोस्ट लिखते हैं वीडियो डालते हैं ऑडियो फाइल रखते हैं किसी भी प्रकार का डाटा अपलोड करते हैं उसको रखने के लिए होस्टिंग खरीदना पड़ता है और इसी को होस्टिंग कहते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए डोमिन और होस्टिंग को सबसे पहले खरीदना सबसे जरूरी है। तभी आप वेबसाइट बनाने की नेक्स्ट प्रक्रिया को कर पाएंगे।

वेबसाइट बनाने का तरीका

आज के समय में वेबसाइट बनाने का कई तरीका है। जिससे वेबसाइट बना सकते हैं आज के समय में आसानी से लोग वर्डप्रेस पर भी अपने वेबसाइट बना रहे हैं। जिसके लिए आपको ज्यादातर प्रोग्रामिंग या किसी भी तरह के टेक्निकल नॉलेज की भी जानकारी नहीं चाहिए। बस कुछ स्टेप्स फॉलो करना है और आसानी से आप वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

लेकिन केवल वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने से आपका काम होने वाला नहीं है क्योंकि अलग-अलग कामों के लिए वेबसाइट का रूप और उसका कार्य अलग होता है। इसीलिए वेबसाइट बनाने के और जो भी तरीके हैं उन सभी तरीकों के बारे में भी जानना जरूरी है।

  • WordPress
  • Blogger
  • PHP
  • .Net

WordPress

आज के समय में वेबसाइट बनाने का सबसे प्रसिद्ध प्लेटफार्म वर्डप्रेस है वर्डप्रेस पर आप आसानी से अपने वेबसाइट को बना सकते हैं।

डोमिन होस्टिंग खरीदने के बाद आसानी से अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस पर सेटअप कर सकते हैं। जिसके लिए बस थोड़ी बहुत टेक्निकल जानकारी सीखना है और उसके बाद आसानी से आप अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस पर बना सकते हैं।

वर्डप्रेस फ्री प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं। लेकिन वर्डप्रेस एक थर्ड पार्टी प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने वेबसाइट के डोमिन होस्टिंग पासवर्ड इत्यादि को साझा करते हैं।

तभी आपको इस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने की सुविधा मिलता है। वैसे वर्डप्रेस बहुत ही सिक्योर एवं बेहतर प्लेटफार्म है। जहां पर आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होने वाला है। 

वर्डप्रेस पर वेबसाइट अधिकतर ब्‍लॉग के लिए ही बनाया जाता है इसके अलावा भी कई और भी व्यापार से संबंधित काम है जिसके लिए आप आसानी से वर्डप्रेस पर ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

  • ट्रैवल वेबसाइट्स
  • ब्‍लॉग वेबसाइट्स
  • सर्विस वेबसाइट
  • Fourm वेबसाइट
  • जनरल इनफार्मेशन वेबसाइट

इसके अलावा भी और कई प्रकार के वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना सकते हैं। लेकिन यदि आपके वेबसाइट में कई प्रकार के अलग-अलग काम करने की आजादी चाहिए तो फिर उसके लिए आपको वर्डप्रेस का चयन नहीं करना चाहिए। 

क्योंकि यहां पर आपको लिमिटेड सेवाएं दी जाती है यदि आप बड़े लेवल पर अपने वेबसाइट को डिवेलप करना चाहते हैं और उसमें कई प्रकार के फीचर्स एवं सेवाओं को देना चाहते हैं तो फिर उसके लिए आप किसी दूसरे प्लेटफार्म का चयन कर सकते हैं जैसा कि नीचे बताया गया हैं।

लेकिन यदि आपको वेबसाइट पर ज्यादा फीचर्स एवं प्रोग्रामिंग टूल की जरूरत नहीं है तो फिर आप वर्डप्रेस पर अपने वेबसाइट को बना सकते हैं।

यदि आप एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए वर्डप्रेस सबसे बेस्ट है जहां पर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को बना सकते हैं। जिसके लिए कई बेहतर फ्री थीम के अलावा Paid थीम भी खरीद सकते हैं और उसका उपयोग करके एक अच्छा ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाएं

वैसे लोग जो अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं और एक भी पैसा खर्च नहीं करना चाहते उनके लिए ब्लॉगर एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है। 

यदि आप फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप blogger.com का उपयोग कर सकते हैं वहां पर आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना है और फ्री में आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को बना सकते हैं।

यदि आप एक ब्लॉग वेबसाइट बना करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप फ्री में ब्‍लॉग बना सकते हैं और उससे कमाई भी कर सकते हैं। फिर भी यदि आप अपने ब्‍लॉग का एक यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो उसके लिए आप कस्टम डोमिन खरीद सकते हैं। 

जो कि आपको लगभग 500 सो ₹1000 में मिल जाता है और आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर अपना कस्टम डोमिन का उपयोग करके अपने ब्‍लॉग का एक बेहतर नाम दे सकते हैं। जिससे ब्लॉग वेबसाइट का पहचान इंटरनेट पर किया जाएगा।

पीएचपी सॉफ्टवेयर से वेबसाइट बनाएं

पीएचपी एक बहुत ही बेहतर सॉफ्टवेयर है। जिससे आप अपने लिए एक बेहतर वेबसाइट बना सकते हैं। आज के समय में अधिकतर जो भी वेबसाइट बनाया जा रहा है उसके लिए पीएसपी सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है।

यदि आप पीएचपी के बारे में जानते हैं तो आप उस पर अपने लिए एक वेबसाइट को डिजाइन एंड डिवेलप कर सकते हैं। यदि आपको पीएचपी प्रोग्रामिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आप किसी भी आईटी कंपनी से पीएचपी प्लेटफार्म के द्वारा अपने लिए एक बेहतर वेबसाइट डिजाइन एंड डिवेलप करवा सकते हैं।

डॉट नेट का उपयोग करके वेबसाइट बनाएं

डॉट नेट एक प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है जिस का फुल फॉर्म नेटवर्क इनेबल टेक्नोलॉजी होता है। जिसके द्वारा कई प्रकार के वेबसाइट  जैसे विंडोज एप्लीकेशन, मोबाइल एप्लीकेशन के अलावा भी कई प्रकार के सॉफ्टवेयर बनाया जाते हैं। 

यदि आपको एक वेबसाइट बनाना है तो उसके लिए भी आप डॉट नेट के अलग-अलग लैंग्वेज का उपयोग करके एक बेहतर वेबसाइट बना सकते हैं।

डॉट नेट का एक बेहतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज C# और ASP.net है। जिसके द्वारा प्रोग्रामिंग करके एक बेहतर वेबसाइट बना सकते हैं। asp.net में कोडिंग करके एक ब्लॉग वेबसाइट या अन्य प्रकार के वेबसाइट बना सकते हैं। 

इसके लिए आपको प्रोग्रामिंग के बारे में जानकारी होना चाहिए। डाटाबेस कनेक्टिविटी के लिए MS SQL Server या My SQL के बारे में आपको जानकारी होना चाहिए तभी आप इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाना सीखें स्‍टेप बाई स्‍टेप

  • डोमिन खरीदें
  • होस्टिंग खरीदें
  • वर्डप्रेस का चयन करें
  • वेबसाइट का वर्डप्रेस पर सेट अप करें
  • वेबसाइट का साइटमैप गूगल में सबमिट करें
  • गूगल में अपने वेबसाइट का ओनरशिप वेरीफाई करें
  • वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स से कनेक्ट करें
  • वेबसाइट पर काम करना शुरू करें

डोमिन खरीदें

आप अपने काम के अनुसार एक बेहतर नाम का चयन करें और उसके बाद डोमिन खरीदने के लिए hostinger.com पर जाएं या अन्य किसी भी होस्टिंग प्रदाता ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जा करके आप डोमिन नेम खरीदें।

होस्टिंग खरीदें

डोमिन खरीदने के बाद आप अपने वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक बेहतर होस्टिंग का चयन करें। जिसका होस्टिंग बहुत ही ज्यादा बेहतर हो क्योंकि होस्टिंग से ही आपके वेबसाइट का पूरा संचालन होता है।

जिसके द्वारा वेबसाइट का Speed, परफॉर्मेंस सब कुछ तय होता है इसीलिए एक बेहतर होस्टिंग को खरीदें।

  • अब आपने डोमिन को होस्टिंग से लिंक करें
  • जब आप अपने डोमिन को होस्टिंग से लिंक कर देंगे उसके बाद अब वेबसाइट बनाने का प्लेटफार्म का चयन कर सकते हैं।

वर्डप्रेस

डोमिन होस्टिंग खरीदने के बाद जब आप अपने डोमिन को होस्टिंग से लिंक कर देते हैं उसके बाद अपने होस्टिंग के डैशबोर्ड में जा करके आप वर्डप्रेस पर क्लिक करें।

  • वर्डप्रेस पर जब आप क्लिक करेंगे तो वहां से सीधे आपको रीडायरेक्ट वर्डप्रेस पर कर दिया जाएगा।
  • अब वर्डप्रेस पर आप किसी भी फ्री थीम का चयन कर सकते हैं
  • या ऑनलाइन Paid थीम खरीद सकते हैं
  • अब वेबसाइट को कस्टमाइज करके सेटअप करें
  • जब अपने वेबसाइट के थीम को बेहतर तरीके से कस्टमाइज करके सेटअप कर लेते हैं
  • उसके बाद आइए अब नीचे अगले प्रक्रिया को जानते हैं।

गूगल में अपनी वेबसाइट का ओनरशिप वेरीफाई करें

अपने गूगल का ओनरशिप वेरीफाई करने के लिए गूगल में अपने वेबसाइट का यूआरएल सबमिट करते हैं। जिसके बाद आपको गूगल के द्वारा एक कोड दिखाई देता हैं उसको आप अपने वेबसाइट में डालते हैं जिसके बाद आपके वेबसाइट को गूगल में वेरीफाई कर लिया जाता है। 

वेबसाइट का साइटमैप गूगल में सबमिट करें

जब आप अपने वेबसाइट को पूरी तरह से ऑप्टिमाइज कर लेते हैं। उसके बाद अपने ब्लॉग वेबसाइट का साइट में अपने गूगल अकाउंट में सबमिट करें। 

जिससे आपके वेबसाइट का जो भी इंफॉर्मेशन होगा गूगल में भी दिखाई देगा। इतना जब कर लेंगे उसके बाद जो भी वेबसाइट पर इंफॉर्मेशन डालेंगे स्वयं अपने आप ही हो इंफॉर्मेशन गूगल के पास आ जाएगा।

वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स से कनेक्ट करें

अब आपके वेबसाइट पर जो भी विजिटर आते हैं उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको गूगल एनालिटिक्स में अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होता है। 

जिसके बाद जब आप गूगल एनालिटिक्स में अपने वेबसाइट का अकाउंट क्रिएट कर लेते हैं और लिंक कर देते हैं उसके बाद जो भी Visitor आपके वेबसाइट पर आते हैं उसका इंफॉर्मेशन आपको गूगल एनालिटिक्स के माध्यम से आसानी से प्राप्त होता है।

वेबसाइट पर काम करना शुरू करें

अब आप अपने वेबसाइट पर जो भी काम करना चाहते हैं उसको शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने वेबसाइट पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से अपने ब्‍लॉग को लिख करके पब्लिश कर सकते हैं। 

या अन्य किसी प्रकार की सेवा यदि अपनी वेबसाइट के द्वारा देते हैं तो उसका भी काम शुरू कर सकते हैं और इस तरह से आप आसानी से वर्डप्रेस पर अपने वेबसाइट को बना सकते हैं।

आईटी कंपनी से वेबसाइट बनवायें

यदि आप वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट बनाना नहीं चाहते हैं तो फिर उसके लिए आपको लिए दूसरा तरीका है किसी भी बेहतर आईटी कंपनी से अपना वेबसाइट बनवा सकते हैं। 

जो कि किसी भी third-party प्लेटफार्म पर नहीं होगा। आप अपने प्लेटफार्म पर किसी भी बेहतर सॉफ्टवेयर के माध्यम से किसी कंपनी के द्वारा अपने लिए वेबसाइट बनवा सकते हैं।

भारत में कई बड़ी आईटी कंपनी है जो कि लोगों के लिए वेबसाइट या सॉफ्टवेयर बना कर देती हैं। उस को नियमित रूप से अपडेट भी करती हैं लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

क्योंकि आईटी कंपनी में जब आप वेबसाइट बनवाते हैं तो उसके लिए कम से कम आपको 40 से ₹50000 जरूर खर्च करने पड़ते हैं और नियमित रूप से उसका देखभाल करने के लिए भी आपको पैसा देना पड़ता है।

इसलिए अपने काम के हिसाब से वेबसाइट बनाने का प्लेटफार्म का चयन कर सकते हैं। यदि आपके वेबसाइट पर ज्यादातर कोडिंग से संबंधित काम नहीं है तो आप फ्री में वर्डप्रेस पर स्वयं वेबसाइट बना सकते हैं जैसा कि हमने ऊपर इस लेख में बताया है।

वेबसाइट कैसे बनाएं

Free में वर्डप्रेस पर अपना वेबसाट बनायें।

वेबसाइट क्‍या हैं

वेबसाइट वेबपेजेज का एक समूह होता हैं जिसका ऑनलाइन उपयोग करते हैं

सारांश

Website Kaise Banaye. वेबसाइट कैसे बनाएं के बारे में इस लेख में हमने पूरी जानकारी दिया है फिर भी यदि वेबसाइट बनाने से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में है तो कृपया जरूर पूछें। 

वेबसाइट बनाने की जो भी तरीके हैं उसके बारे में बताया गया है वैसे आप स्‍वयं कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप स्वयं आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं।

Leave a Comment