वेब ब्राउज़र क्या हैं इतिहास उपयोग एवं विशेषता

इंटरनेट की दुनिया में आज वेब ब्राउज़र क्या हैं Web Browser kya hai और इसका उपयोग क्या हैं इससे इंटरनेट का कैसे उपयोग किया जाता हैं Web Browser in hindi के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

जैसे समुंद्र में पानी ना हो तो समुंद्र का कोई महत्व नहीं होता हैं उसी प्रकार इंटरनेट हो लेकिन ब्राउज़र ना हो तो इंटरनेट का कोई महत्व नहीं हैं.

इंटरनेट का उपयोग इंटरनेट को चलाने के लिए किसी न किसी वेब ब्राउज़र का होना बहुत ही आवश्यक हैं इंटरनेट और वेब ब्राउज़र दूर दोनों एक दूसरे के परस्पर संबंधी हैं क्योंकि एक दूसरे के बिना यह दोनों कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. इसलिए इंटरनेट के दुनिया में इंटरनेट के साथ-साथ वेब ब्राउज़र का भी शुरुआत हुआ. यूआरएल क्या हैं

Web Browser kya hai वेब ब्राउज़र क्या हैं

आइए इस लेख में हम लोग जानते हैं कि वेब ब्राउज़र क्या हैं वेब ब्राउजर क्यों जरूरी हैं और वेब ब्राउज़र से हम लोग कैसे कुछ भी चीजों के बारे में सर्च करते हैं और सर्च करने के बाद बहुत ही जल्दी हम लोगों को उसका रिजल्ट दिख जाता हैं.

तो इस लेख में हम लोग वेब ब्राउजर पूरी तरह से कैसे इंटरनेट से मिलकर के काम करता हैं इसके बारे में हम लोग नीचे विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करते हैं.

Web browser kya hai in hindi

Web Browser 

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर हैं जिस को कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद इंटरनेट को एक्सेस किया जा सकता हैं वैसे वेब का मतलब वेबसाइट होता हैं और वेबसाइट का काम इंटरनेट से हैं तो इसका मतलब वेब मींस इंटरनेट और ब्राउज़र का मतलब खोजने का एक माध्यम एक आधार को वेब ब्राउज़र कहते हैं.

इंटरनेट को चलाने के लिए किसी Web Browser का इस्तेमाल किया जाता हैं. कंप्यूटर मोबाइल टेबलेट या किसी भी प्रकार के डिवाइस में इंटरनेट को चलाने के लिए Web Browser का होना बहुत ही जरूरी हैं.

क्योंकि बिना Web Browser के हम इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं जब कभी भी हम लोग इंटरनेट को कनेक्ट करते हैं तो उसके बाद उसमें कुछ भी सर्च करने के लिए किसी ने किसी Web Browser को ओपन करते हैं और फिर उसमें हम किसी चीज के बारे में सर्च करते हैं. वर्ल्ड वाइड वेब क्या हैं

Web Browser का उपयोग

वेब ब्राउज़र का उपयोग हम लोग किसी ना किसी वेबसाइट या किसी प्रकार के जानकारी को जब सर्च करते हैं तो उसके लिए वेब ब्राउजर को ओपन करते हैं और उस ब्राउज़र में हम अपने किसी टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं. Web Browser में एक साथ एक से अधिक वेबसाइट या पोर्टल को खोला जा सकता हैं Web Browser में अलग-अलग तरह के एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर के भी उपयोग कर सकते हैं. 

वेब ब्राउज़र वर्सेस वेब सर्वर  

वेब ब्राउज़र वर्सेस वेब सर्वर पढ़ने में दोनों एक सामान्य सा शब्द लगता हैं लेकिन दोनों का काम और मतलब बहुत ही अलग हैं. Web Browser से हम लोग इंटरनेट को ब्राउज़र करते हैं लेकिन वेब सर्वर का काम इससे बिल्कुल अलग हैं वेब सर्वर का काम होता हैं.

वेबसाइट के अंदर जितने भी डाटा होता हैं उसको अपने पास स्टोर करना जब कभी भी ब्राउज़र के माध्यम से किसी भी प्रकार के डाटा के बारे में सर्च किया जाता हैं तो वह सर्च वेब सर्वर के पास जाता हैं और वहां से मैच कंटेंट को ब्राउज़र के द्वारा यूजर को दिखाया जाता हैं.

वेब सर्वर के पास इंटरनेट के माध्यम से जो भी डाटा को सर्च किया जाता हैं वो सारा डाटा वेब सर्वर के पास जाता है और वेब सर्वर डाटा को फिर यूजर के कंप्यूटर पर भेजता हैं वेब सर्वर एक कंप्यूटर ही होता हैं जहां पर इंटरनेट वेबसाइट के सारे डाटा को रखा जाता हैं जिस कंप्यूटर पर वेब सर्वर कंप्यूटर बनाया जाता हैं उस कंप्यूटर को 24 घंटे चालू रखा जाता हैं.

सभी Web Browser के नाम  

  1. इंटरनेट एक्सप्लोरर
  2. गूगल क्रोम
  3. मोज़िला फायरफॉक्स
  4. सफारी
  5. ओपेरा
  6. यूसी ब्राउजर

ऊपर दिए गए इन सभी Web Browser का इस्तेमाल कंप्यूटर टेबलेट में किया जाता हैं लेकिन कुछ ऊपर दिए गए विन Web Browser का इस्तेमाल मोबाइल में भी किया जाता हैं.

जैसे गूगल क्रोम यूसी ब्राउजर आदि का उपयोग मोबाइल में भी किया जाता हैं ऊपर दिए गए इन सभी वेब ब्राउजर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ब्राउज़र गूगल क्रोम सफारी और मोज़िला फायरफॉक्स हैं.

Web Browser का इतिहास 

इंटरनेट का इस्तेमाल जब से दुनिया में शुरू हैं उसी समय से Web Browser भी साथ ही साथ उपयोग किया जाने लगा Web Browser का अविष्कार सबसे पहले वर्ल्ड वाइड वेब के नाम से किया गया .

इस Web Browser का आविष्कार Tim Berners Lee ने वर्ष 1990 में किया था इसके बाद धीरे-धीरे और भी ढेर सारे ब्राउज़र का आविष्कार किया गया जिसमें और भी कुछ अलग अलग तरह के नए फीचर्स को भी ऐड किया गया.

उसके बाद इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र का सबसे अधिक उपयोग किया जाने लगा. इंटरनेट एक्सप्लोरर के बाद गूगल क्रोम मोज़िला फायरफॉक्स सफारी आदि Web Browser का भी उपयोग वर्तमान समय में सबसे अधिक किया जा रहा हैं.

सारांश 

Web Browser kya hai वेब ब्राउज़र के बारे में यहां पर हमें पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं जिसमें ब्राउज़र के बारे में ऊपर हर एक एक मुख्य बातों के बारे में जानकारी दिया गया हैं वैसे 1 शब्दों में Web Browser का मतलब यदि समझा जाए तो इसका मतलब होता हैं.

वेबसाइट को चलाने वाला सिस्टम प्रणाली सॉफ्टवेयर को Web Browser कहते हैं. Web Browser kya hai के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here