वीडियो कॉल कैसे करते हैं

video call kaise karte hain hindi  वर्तमान समय में डिजिटल टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ गया हैं कि हर कोई अपने स्मार्टफोन से टेबलेट से कंप्यूटर से अपने परिवार मित्र रिश्तेदार दोस्त के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से बात करना चाहते हैं.

तब सवाल मन में यह आता हैं कि अपने स्मार्टफोन से या टेबलेट से या कंप्यूटर से . यदि आप भी इन सवालों का जवाब सर्च करते हुए इस वेबसाइट पर आए हैं तो यहां पर आपको कि बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला हैं.पहले एक जमाना था जब लोग चिट्ठी के माध्यम से किसी का हाल चाल लेना होता था तो अपने संदेश को पहुंचाते थे.

उसके बाद मोबाइल से ऑडियो कॉल करके एक दूसरे से बात करना शुरू हुआ. लेकिन आज Technology इतना आगे बढ़ चुका हैं कि अब Face To Face यानी कि दोनों तरफ से चेहरा देखकर के बात कर सकते हैं. यदि आपके पास एक स्मार्टफोन हैं या टेबलेट हैं या कंप्यूटर हैं उसमें इंटरनेट कनेक्शन हैं तो आप बहुत ही आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं. ईमेल क्या हैं ईमेल आईडी कैसे बनायें

वीडियो कॉलिंग करने के लिए यदि आपके पास एक स्मार्टफोन हैं टेबलेट हैं या फिर लैपटॉप कंप्यूटर हैं साथ ही साथ उसमें इंटरनेट कनेक्शन हैं तो आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं.

आज के समय में वीडियो कॉल से लोग अपना मीटिंग कॉन्फ्रेंस प्रेजेंटेशन या फिर अपने परिवार मित्र रिश्तेदारों के साथ भी आसानी से बात कर पा रहे हैं. वीडियो कॉल करने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं पड़ता हैं. इसलिए वीडियो कॉल करना बहुत ही आसान हो गया हैं. ईमेल एड्रेस क्या होता हैं 

video call kaise karte hain hindi

लैपटॉप कंप्यूटर से

जब कभी भी किसी मीटिंग को अटेंड करना हैं या फिर जब इंटरव्यू के लिए वीडियो कॉल करना हैं. किसी न्यूज़ पोर्टल के साथ ग्रुप डिस्कशन करना हैं या फिर अन्य किसी भी ऑफिशियल कामों के लिए वीडियो कॉल करने की जरूरत होता हैं.

उस समय लैपटॉप कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता हैं. जिसके माध्यम से बहुत ही आसानी से वीडियो कॉल किया जा सकता हैं. लैपटॉप कंप्यूटर से वीडियो कॉल करने के लिए आपके लैपटॉप में इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए.

जिसका Speed ठीक-ठाक होना चाहिए. साथ ही साथ एक माइक एवं ईयर फोन भी होना चाहिए. इसके अलावा लैपटॉप में एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ता हैं. जिसका नाम Skype हैं.

इस सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा तैयार किया गया हैं. जिसके माध्यम से बहुत ही आसानी से आप किसी के भी साथ वीडियो कॉलिंग लैपटॉप से कर सकते हैं.

लैपटॉप से वीडियो कॉलिंग करने के लिए कुछ जरूरी चीजें

लैपटॉप से वीडियो कॉलिंग करने के लिए कुछ जरूरी हैं स्टेप्स

  • सबसे पहले गूगल में जाकर के Skype सॉफ्टवेयर search करेंगे
  • Skype सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करेंगे
  • इस सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करेंगे
  • Skype पर अपना रजिस्ट्रेशन करके आईडी बनाएंगे
  • उसके बाद जिसके साथ भी बात करना हैं उन के साथ Skype लिंक साझा करके Skype की आईडी के साथ जुड़ेंगे.
  • उसके बाद वीडियो कॉल आसानी से कर पाएंगे. 

टेबलेट 

टेबलेट से वीडियो कॉलिंग करने के लिए वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन की आवश्यकता होता हैं. साथ ही आपके टेबलेट में कैमरा भी होना चाहिए तभी आप वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे.

जिस तरह से हम लोग अपने मोबाइल में वीडियो कॉलिंग करने के लिए ऐप को इंस्टॉल करते हैं और उसके बाद इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार टैबलेट में भी वीडियो कॉलिंग करने के लिए मोबाइल में इस्तेमाल किए जाने वाले उन सभी वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करके टेबलेट से भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

बिना एप के वीडियो कॉल कैसे करें

कुछ ऐसे स्मार्टफोन होते हैं जिसमें वीडियो कॉल करने के लिए कैपेबिलिटी होता हैं तो उसे स्मार्टफोन को ऐसा तैयार किया जाता हैं. जिसको डायरेक्ट कॉल के माध्यम से वीडियो और ऑडियो का ऑप्शन होता हैं. जहां से आप डायरेक्ट वीडियो कॉल कर सकते हैं.

उसके लिए जिस तरह का भी आपका स्मार्टफोन का कैपलेटी हैं ठीक वैसा ही जहां आप कॉल कर रहे हैं वहां पर भी उसी कंपनी का या उसी तरह का स्मार्टफोन हैं तो आप बिना किसी भी ऐप का इस्तेमाल किए डायरेक्ट वीडियो कॉल अपने मोबाइल से कर सकते हैं. उसके लिए दोनों तरफ वीडियो कॉलर और रिसीवर का मोबाइल होना चाहिए.

मोबाइल

जैसा कि ऊपर अभी हम लोग बात किए हैं कि बिना एप के मोबाइल से जैसा कि कुछ ऐसा स्मार्टफोन होता हैं जो कि डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग का सुविधा देता हैं.

जिसके माध्यम से आप सिमिलर स्मार्टफोन रखने वाले लोगों के पास डायरेक्टली अपने मोबाइल से जिस तरह से कॉल करते हैं उसी तरह से वीडियो कॉल भी कर पाएंगे. लेकिन नॉर्मल किसी भी स्मार्टफोन के साथ वीडियो कॉलिंग करने के लिए कुछ जरूरी एप्स को इंस्टॉल करने पड़ते हैं जिसके बाद आप वीडियो कॉल अपने मोबाइल से कर पाते हैं.

गूगल डुओ एप

गूगल डुओ एप से वीडियो कॉल करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना होता हैं.

  • प्ले स्टोर से Google Duo ऐप को डाउनलोड करें
  • गूगल डुओ एप को इंस्टॉल करें
  • उसके बाद जिस के पास भी आप को कॉल करना हैं उनके स्मार्टफोन में भी Google Duo एप होना चाहिए तभी आप उनको duo के माध्यम से कॉल कर पाएंगे
  • जब आप गूगल डुओ एप को खोलेंगे तो उनका नाम दिखने लगेगा
  • उस पर क्लिक करके आप Video Call कर सकते हैं.

फेसबुक मैसेंजर एप

फेसबुक मैसेंजर एप से Video Call करने के लिए आपको नीचे दिए गए नहीं स्टेप्स को फॉलो करना होता हैं.

  • फेसबुक मैसेंजर से आप उसी को कॉल पर पाएंगे जिसके साथ आप फेसबुक मैसेंजर पर जुड़े हुए हैं
  • सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करेंगे
  • फेसबुक मैसेंजर को डाउनलोड करके इंस्टॉल करेंगे
  • अब जो लोग आपके साथ फेसबुक पर जुड़े हुए हैं उनके पास भी Video Call करने के लिए फेसबुक मैसेंजर एप का इंस्टॉल उनके मोबाइल में होना चाहिए
  • फेसबुक मैसेंजर को ओपन करेंगे
  • जिसके पास भी Video Call करना हैं उनके नाम पर क्लिक करेंगे
  • वीडियो कॉल पर क्लिक करेंगे
  • अब आप फेसबुक मैसेंजर से Video Call पर इस तरह से बात कर पाएंगे

video call kaise karte hain1

व्हाट्सएप 

व्हाट्सएप से वीडियो कॉल करने के लिए आपके मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप का होना जरूरी हैं. आइए नीचे व्हाट्सएप से स्टेप्स को पूरी तरह से जानते हैं.

  • प्ले स्टोर से व्हाट्सएप ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करेंगे.
  • व्हाट्सएप पर अपना मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाएंगे.
  • उसके बाद जो भी लोग आपके मोबाइल में कांटेक्ट नंबर से जुड़े हुए हैं जो कि व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं
  • उनका नाम आप व्हाट्सएप खोलेंगे तो दिखने लगेगा.
  • उसके बाद व्हाट्सएप में ऊपर दो बटन मिलेंगे एक ऑडियो कॉल का और एक वीडियो कॉल का जिसके पर क्लिक करके आप Video Call कर पाएंगे
  • इस तरह से आप व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कर पाएंगे.

video call kaise karte hain2

Note:- वीडियो कॉल आप मोबाइल से टेबलेट से या लैपटॉप से किसी भी डिवाइस के माध्यम से करें. लेकिन उसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट का कनेक्शन बहुत ही अच्छा होना चाहिए. तभी आप अच्छा से वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे.

वीडियो कॉल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण एप्स की लिस्ट

  • WhatsApp app
  • Google duo app
  • Facebook Messenger
  • Jio voice app
  • Skype

Video Call और Audio Call में क्या अंतर हैं

Video Call और ऑडियो कॉल में बहुत ही ज्यादा अंतर हैं क्योंकि जब भी हम लोग ऑडियो कॉल करते हैं उस समय हमारा आवाज सुनाई देता हैं. जब हम Video Call करते हैं उस समय हमारा पूरा चेहरा देखता हैं. साथ ही साथ हम जहां पर बैठ कर बात करते हैं उसके पीछे का सारा बैकग्राउंड दिखता हैं.

जबकि ऑडियो कॉल किए हुए व्यक्ति के आवाज या उसके नाम से पहचान करते हैं. जबकि Video Call में उसका पूरा चेहरा दिखता हैं. जिसके चलते उस व्यक्ति का पूरा चेहरा फिगर बैकग्राउंड घर आदि सब कुछ पता चलता हैं.

वीडियो कॉल करना क्‍या सुरक्षित हैं

सुरक्षा की दृष्टि से जहां तक बात की जाए तो ऑडियो कॉल ज्यादा सुरक्षित हैं. जबकि वीडियो कॉल में इतना ज्यादा सिक्योरिटी नहीं हैं.

क्योंकि Video Call करते समय जब हम लोग एक दूसरे के साथ बात करते हैं तो दूसरा व्यक्ति जो हमारे साथ Video Call पर बात कर रहे हो अपने मोबाइल में हो सकता हैं कि हमारे वीडियो और साउंड को रिकॉर्ड कर ले और उसको रिकॉर्ड करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकता हैं. जोकि Video Call करने वाले व्यक्ति को पता नहीं होता हैं. इसलिए Video Call करते समय कभी भी ज्यादा महत्वपूर्ण अथवा इंटरनल बातों को डिस्कस नहीं करना चाहिए.

सारांश

इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. जिसमें वीडियो कॉल कंप्यूटर लैपटॉप टेबलेट से किस तरह से करते हैं. उसको करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती हैं.

इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. फिर भी  के बारे में आपके मन में कोई सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “वीडियो कॉल कैसे करते हैं”

  1. थैंक्स सर आपने विडियो कॉल के विषय में बहुत अच्छा article लिखा है इस से बहुत कुछ सिखाने को मिला है

    Reply

Leave a Comment