Uses of computer in hindi कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर का उपयोग किस-किस क्षेत्रों में किया जा रहा है Uses of computer in hindi me और Computer से किसी भी काम को करने में कितना आसानी और विकास हुआ है.

इस लेख में Computer का उपयोग किन किन क्षेत्रों में है उसके बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

वैसे आज के वर्तमान के समय में Computer का उपयोग लगभग सभी कामों के लिए किया जा रहा है जिसमें हम लोग मुख्य रूप से Computer का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जा रहा है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.

What is uses of computer in hindi

Computer के उपयोग की बात की जाए तो दुनिया का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां पर Computer का उपयोग नहीं किया जा रहा हो आज के समय में Computer हर एक क्षेत्र का रीढ बन गया है Computer के बिना कामों को करना लगभग आज के समय में नामुमकिन सा लगता है.

क्योंकि Computer से किसी भी काम को करने में समय का बचत और साथ ही साथ उस काम को अच्छे तरीके से और पूरी गुणवत्ता के साथ Computer कार्यों को करता है इसलिए Computer का उपयोग काफी महत्वपूर्ण हो जाता है.

uses of computer in hindi me

घर में कंप्यूटर का उपयोग 

घर में Computer का उपयोग बच्चों के पढ़ाई के लिए या फिर घर के जो रोजाना खर्चे होते हैं या फिर जो घर में आय होता है उन सभी का रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए Computer का उपयोग घर में किया जा रहा है.

वैसे आज के डिजिटल जमाने में Computer का उपयोग यदि किसी भी प्रकार के सामान को खरीदना हो तो उसके लिए भी Computer का उपयोग करके और सामान को ऑर्डर किया जा रहा है यानी कि किसी भी प्रकार के सामान को खरीदारी करने के लिए Computer का उपयोग किया जा रहा है.

अब तो यदि रेल से कहीं पैसेंजर ट्रेन से सफर करना हो तो उसके लिए भी अपने घर से ही टिकट ऑनलाइन लेकर के यात्रा करने के लिए भी उपयोग किया जा रहा है.

स्कूल में कंप्यूटर 

किसी भी स्कूल में जब बच्चों के बारे में जानकारी को रखना होता है तो उसके लिए Computer का ही उपयोग किया जा रहा है जिसमें बच्चों का नाम उनके पिता का नाम उनका पता मोबाइल नंबर उनके क्लास से संबंधित किताबों के बारे में या फिर उनके पढ़ाई का किस तरह का परफॉर्मेंस है.

उसके बारे में उनके फी के बारे में कि कितना उन्होंने फी पेमेंट किया है और कितना उनका डीयू है इन सभी कार्यों के लिए स्कूल में Computer का उपयोग किया जा रहा है.

साथ ही और स्कूल में जो शिक्षक हैं उनका भी सैलरी रिकॉर्ड उनका हाजिरी मेंटेन करने के लिए बच्चों के उपस्थिति को मेंटेन करने के लिए फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए या और भी सूचना से संबंधित कार्यों के लिए Computer का उपयोग स्कूल में किया जा रहा है.

Uses of computer रेलवे स्टेशन पर कंप्यूटर 

रेलवे में बहुत प्रकार के काम होते हैं जिनको बही खाते पर मेंटेन करना आज के समय में बहुत ही मुश्किल भरा काम है रेलवे का पूरा नेटवर्क ही Computer सिस्टम पर काम कर रहा है जितने भी रेल चल रही है.

उन सभी रेलों के संचालन के लिए या फिर उनमें जो यात्री यात्रा करते हैं उनका जो रिकॉर्ड होता है उनका रिकॉर्ड रखने के लिए Computer का उपयोग किया जाता है भारत में रेलवे एक बहुत ही बड़ा नेटवर्क है.

जो भारत के हर कोने को एक साथ जोड़ता है और इतने बड़े क्षेत्र में जुड़े हुए लोग या उस में काम करने वाले लोगों का डाटा को रखना और हर एक टाइम ट्रेन का वर्तमान लोकेशन को पता करना यह सब कुछ Computer से ही संभव हो पाता है रेलवे के क्षेत्र में Computer का बहुत बड़ा भूमिका है जिसके चलते आज रेल के सभी कार्यों को आसान बना देता है.

Uses of computer हवाई अड्डा पर कंप्यूटर 

आज के समय में लगभग हर कोई यह चाहता है कि हम एक बार हवाई सफर जरूर करें और पहले के जमाने से आज का समय बहुत ही विकसित हो गया है आज किसी भी व्यक्ति को यदि कहीं जाना हो तो घर बैठे अपने Computer से हवाई टिकट बुक कर सकता है.

और हवाई यात्रा का सफर कर सकता है हवाई अड्डा पर जब किसी प्लेन को लैंड करना होता है तो उसके बारे में जानकारी Computer सिस्टम के द्वारा पता चल जाता है और जितने भी लोगों को यात्रा करना होता है.

उसके बारे में भी सारा जानकारी Computer के माध्यम से जो भी हवाई अड्डा के कर्मचारी होते हैं उनके पास भी मौजूद रहता है जिससे यात्री और हवाई अड्डा के जो कर्मचारी होते हैं उनके साथ तालमेल बिठाने में काफी आसानी होता है हवाई अड्डा पर Computer के द्वारा आप यदि टिकट बुक करना चाहते हैं तो वहां से भी टिकट को बुक कर सकते हैं. 

सरकारी कार्यालय में कंप्यूटर

आज के समय में यदि आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हो आवासीय बनवाना हो जाति प्रमाण पत्र बनवाना हो या अन्य किसी भी प्रकार के आपको काम करवाना हो तो उसके लिए भी Computer का ही उपयोग किया जा रहा है जिसके माध्यम से आप के जो काम होते हैं उसको Computer में रिकॉर्ड कर लिया जाता है.

और उसको एक सीमित समय में उस काम को Computer के द्वारा करके उसके बारे में अपडेट कर दिया जाता है कि आपका काम हो गया है या फिर उसने कुछ त्रुटियों के कारण उस काम को रोक दिया गया है आज के समय में सरकारी कार्यालय में भी लगभग सभी कामों को Computer के द्वारा ही किया जा रहा है.

निजी क्षेत्र में कंप्यूटर 

किसी भी छोटे बड़े निजी क्षेत्र के जो कर्यालय होते हैं उन्हें भी Computer का ही अधिकतर Upyog किया जा रहा है क्योंकि निजी क्षेत्र में काम को आसान बनाने के लिए और उसको जल्द से जल्द पूरा करने के लिए Computer का बहुत बड़ा काम हो जाता है.

क्योंकि Computer से किसी भी कामों को बहुत तेजी से और कम समय में कम खर्च में किया जा सकता है इसलिए Computer का उपयोग निजी क्षेत्र में भी अधिक से अधिक किया जा रहा है.

महाविद्यालय में कंप्यूटर 

आज के समय में जब कहीं नौकरी के लिए कोई व्यक्ति जाता है तो उसका जो सर्टिफिकेट होता है उसको वेरीफाई करना अभी बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि Computer के माध्यम से सारे जो रिकॉर्ड होते हैं वह ऑनलाइन भी बहुत सारे महाविद्यालय का कर दिया गया है.

जिससे वह कहीं से भी बहुत ही आसानी से हो आपके सर्टिफिकेट के बारे में ऑनलाइन Computer से वेरीफाई करना भी आसान हो जाता है तो महाविद्यालय में Computer का उपयोग करके सारे डेटा को ऑनलाइन कर दे दिया गया है जो लोगों के लिए आवश्यक था.

शॉपिंग सेंटर में कंप्यूटर 

Uses of computer – दुनिया कितना आज के समय में आगे बढ़ चुका है कि हम लोग अपने घर से ही यदि किसी सामान को खरीदना चाहते हैं तो अपने मोबाइल या Computer से ऑर्डर कर देते हैं और उस शॉपिंग सेंटर के पास मैसेज चला जाता है.

जहां से हम लोगों को सामान खरीदना होता है और वहां से उस सामान को डिलीवर कर के हम लोगों के लोकेशन पर भेज दिया जाता है यह सब कुछ Computer से ही संभव हो पाता है.

स्वास्थ्य अस्पताल में कंप्यूटर 

आज के समय में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किसी भी प्रकार के अनुसंधान या जांच के लिए Computer का Upyog किया जाता है यदि किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की दिक्कत होता है.

तो उसका टेस्ट उसका जांच Computer से बहुत ही आसानी से कर लिया जाता है और उस व्यक्ति के बारे में सारा जांच का जो रिपोर्ट होता है वह बहुत जल्द पता चल जाता है स्वास्थ्य के क्षेत्र में Computer के आने से बहुत ही ज्यादा विकास हुआ है.

अनुसंधान के लिए कंप्यूटर 

दुनिया में बड़े-बड़े जो रिसर्च किए जाते हैं वह सब कुछ बहुत ही आसानी से आजकल Computer के द्वारा ही संभव हो पाता है क्योंकि Computer के आने के बाद रिसर्च करना आसान हो गया है रिसर्च करने के लिए सुपर Computer का इस्तेमाल किया जाता है जो विश्व के बड़े बड़े वैज्ञानिक हैं वह सभी रिसर्च के लिए Computer का Upyog करते हैं.

बैंकिंग कार्यों के लिए कंप्यूटर 

आज के समय में हम लोग घर बैठे ही अपने अकाउंट से पैसा किसी को ट्रांसफर कर देते हैं किसी से अपने अकाउंट पर पैसा मंगा लेते हैं यह सब कुछ इतना आसान Computer से हो पाया है क्योंकि Computer इंटरनेट के आने के बाद बैंकिंग क्षेत्र में बहुत बड़ा क्रांति आया और बैंकिंग का काम भी बहुत ही आसान और सुलभ हो गया.

आज हम लोगों को पैसा निकालना होता है तो एटीएम से बहुत ही आसानी से जा करके पैसा निकाल लेते हैं और अपने खाते के सभी प्रकार के विवरण जानने के लिए हम लोग ऑनलाइन Computer से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं यह सब कुछ Computer से ही संभव हो पाया है.

मनोरंजन के लिए कंप्यूटर 

Computer के आने से जो हम लोग फिल्म या मनोरंजन से संबंधित गाने या फिर जो वीडियो कॉमेडी हम लोग देखते हैं उसमें इस्तेमाल किए गए जितने भी बड़े-बड़े नामुमकिन सा लगने वाला चीज को दिखाया जाता है.

वह सब कुछ Computer के द्वारा ही संभव हो पाता है क्योंकि Computer के द्वारा उस सीन में कुछ ग्रैफिक्स की सहायता से बदलाव या उसमें जोड़ दिया जाता है जिससे उसका दिखावटी रूप बदल जाता है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में कंप्यूटर 

Computer के आने के बाद कहीं पर भी कुछ होता है तो उसका खबर सभी जगह पर बहुत जल्द लोगों को मिल जाता है यह सब कुछ Computer इंटरनेट से संभव हो पाया है पहले के जमाने में रेडियो के माध्यम से किसी भी खबर की सूचना प्राप्त होती थी लेकिन Computer के आने के बाद किसी भी खबर को Computer इंटरनेट के माध्यम से सेकंडों में कहीं से कहीं भेज दिया जाता है.

सुरक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर 

रक्षा एवं सुरक्षा के लिए Computer का Upyog किया जा रहा है Computer के आने के बाद उसके जो अन्य डिवाइस है जैसे कि सीसीटीवी कैमरा से Computer को कनेक्ट करके और जो रक्षा विभाग के कार्यालय होते हैं वहां से ही सभी प्रकार के गतिविधियों पर नजर रखा जाता है जो कि Computer और इंटरनेट सीसीटीवी कैमरा से ही संभव हो पाता है.

डिजिटल मार्केटिंग के लिए कंप्यूटर 

आज के समय में छोटे से छोटे व्यापारी एवं बड़े से बड़े व्यापारी हर कोई चाहता है कि हम अपने व्यापार बिजनेस को घर बैठे आगे बढ़ा सके उस क्षेत्र में Computer का और इंटरनेट का रोल आजकल बहुत बड़ा हो गया है.

क्योंकि डिजिटली  हर कोई अपने आप को प्रमोट करना चाहता है और आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटिंग का जरिया बन गया है जो कि Computer इंटरनेट फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया को विकसित होने के कारण ही संभव हो पा रहा है. 

न्यायालय में कंप्यूटर 

कोर्ट कचहरी के कार्यों में Computer का उपयोग किसी भी प्रकार के जो कचहरी से संबंधित फाइल एवं डाटा होते हैं उसको Computer में स्टोर करके रख दिया जाता है किसी भी मुकदमे का जो रिकॉर्ड होता है Computer पर स्टोर कर दिया जाता है.

और उसको जब भी जरूरत पड़ता है तो Computer से उसके बारे में जानकारी प्राप्त करके और उस पर काम किया जाता है तो न्यायालय में भी Computer का उपयोग बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जा रहा हैं न्यायालय में जांच एवं सुरक्षा के लिए भी Computer का उपयोग किया जाता है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Computer से हुआ आसान  

पहले के जमाने में जब Computer नहीं था उस समय एक जगह से दूसरी जगह लोगों से बात करना बिल्कुल नामुमकिन सा लगता था लेकिन Computer टेक्नोलॉजी इंटरनेट के आने के बाद से आज हम लोग फेस टू फेस किसी से बात कर लेते हैं यह संभव वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होता है लेकिन यह Computer में इंटरनेट से ही संभव हो पाता है.

ये भी पढ़े

सारांश 

Uses of computer यहां पर हमने कंप्यूटर का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में जहां-जहां होता है उसके बारे में जानकारियां देने का प्रयास किया है uses of computer in hindi me से संबंधित कोई आपके मन में सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

Uses of computer यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

Leave a Comment