11+तरीको से टाइपिग से पैसे कैसे कमाए 2023

आज के समय में डिजिटल प्लेटफार्म इतना आगे बढ़ गया है जिसके कारण इंटरनेट से लोग अलग-अलग प्रकार के काम सर्च कर रहे हैं। जैसे Typing se paise kaise kamaye टाइपिंग से पैसे कैसे कमाए आज के समय में घर बैठकर टाइपिंग से पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में चाहे कोई एक छोटा डॉक्यूमेंट तैयार करना हो या बड़ा डॉक्यूमेंट तैयार करना हो हर तरह का डाक्यूमेंट्स कंप्यूटर पर बनाया जा रहा है, जिसके कारण आज टाइपिंग से संबंधित काम बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। डिजिटली लोग टाइपिंग का काम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी देख रहे हैं, जिसके माध्यम से लोग घर बैठकर भी टाइपिंग का काम पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

टाइपिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको कंप्यूटर में हिंदी इंग्लिश का टाइपिंग आना चाहिए, तभी तो आप अपने घर बैठकर या फिर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर टाइपिंग करके आसानी से पैसा कमा पाएंगे।

Typing se paise kaise kamaye

टाइपिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप कंप्यूटर टाइपिंग सीखें। जब आप कंप्यूटर में टाइपिंग सीख लेते हैं, तब आपको कंप्यूटर टाइपिंग से संबंधित काम भी मिलेंगे और उसको करके टाइपिंग से पैसे कमा पाएंगे।

कंप्यूटर में टाइपिंग करने के लिए अपने दोनों हाथ के दसों उंगलियों का उपयोग करना चाहिए। एक बेहतर टाइपिंग करने वाला व्यक्ति उसी को माना जाता है, जो बिना कीबोर्ड पर देखें आसानी से अपने दोनों हाथ के सभी अंगुलियों से कीबोर्ड से टाइपिंग करता हो इसके साथ-साथ कंप्यूटर पर टाइपिंग करते समय स्पीड को भी ध्यान में रखना चाहिए.

तथा आप टाइपिंग करते समय कम से कम गलतियों पर भी ध्यान देना चाहिए।इतना सब कुछ यदि आसानी से कर लेते हैं तो आपको टाइपिंग से पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

Typing se paise kaise kamaye

आज टैलेंट का ही जमाना है। किसी भी क्षेत्र में किसी भी विषय में किसी भी फील्ड में टैलेंट है, तो आपके पास पैसा जरूर आएगा इसीलिए सबसे पहले अपने टैलेंट को बेहतर बनाना है। चाहे वह कंप्यूटर टाइपिंग हो या अन्य किसी भी प्रकार का टेक्निकल नॉलेज हो उसमें आपको महारत हासिल करना पड़ेगा।

जब आप इतना काम कर लेंगे तब आपको टाइपिंग का जॉब जरूर मिलेगा।टाइपिंग से दो तरह से पैसे कमा सकते हैं। पहला तरीका है ऑफलाइन तरीकों से पैसा कमा सकते हैं और दूसरा तरीका है ऑनलाइन घर बैठे टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

ऑफलाइन टाइपिंग से पैसे कैसे कमाए

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि जब आप टाइपिंग हिंदी और इंग्लिश में अच्छे तरीके से सीख लेते हैं, उसके बाद ऑफलाइन टाइपिंग से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करना है।

कंप्यूटर सेंटर ओपन करें

शहर हो या छोटा बाजार गांव देहात हर जगह आजकल कंप्यूटर पर काम का डिमांड बहुत ही ज्यादा है। जब आप टाइपिंग सीख लेते हैं तो आप कंप्यूटर पर टाइपिंग से संबंधित कई प्रकार के कामों को कर सकते हैं। इसलिए एक अच्छे जगह पर आपको एक कंप्यूटर सेंटर को ओपन करना चाहिए जहां पर लोग आते जाते हो।

कंप्यूटर सेंटर ओपन करने के बाद वहां पर आप रिज्यूम बना सकते हैं। कई प्रकार का लेटर लोग टाइप करवाने के लिए आते हैं, उसको हिंदी अंग्रेजी में टाइपिंग करके दे सकते हैं। अन्य प्रकार के भी कई तरह के काम कंप्यूटर पर टाइपिंग से संबंधित आते हैं.

जिसको आप तुरंत टाइप करके दे सकते हैं और उससे नियमित रूप से पैसा कमा सकते हैं। इस तरह से यदि आप कंप्यूटर सेंटर अपने घर या शहर में कहीं भी ओपन करते हैं तो उससे आपको महीने का एक बेहतर इनकम हो सकता है।

ऑनलाइन टाइपिंग से पैसे कैसे कमाए

घर बैठे ही ऑनलाइन टाइपिंग से पैसा कमा सकते हैं। उसके लिए आपको नीचे बताए गए जो तरीके हैं उसको फॉलो करना है और उससे आप आसानी से घर से ही पैसा कमा पाएंगे।

फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए

इंटरनेट पर कांटेंट का डिमांड आज के समय में बहुत ही ज्यादा है। आज किसी भी तरह के जानकारी के लिए लोग इंटरनेट पर ही सर्च कर रहे हैं। जिसके कारण आज ब्लॉग वेबसाइट का डिमांड बढ़ गया है। ब्लॉग वेबसाइट पर डिमांड बढ़ने के कारण कंटेंट राइटिंग का काम तेजी से विकसित हो रहा है।

यदि आप टाइपिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो कांटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं। बस आपको अपने कंप्यूटर पर हिंदी अंग्रेजी में कांटेंट को अच्छे से टाइप करके तैयार करना है और उसको किसी ब्लॉग वेबसाइट पर पब्लिश करवा देना है जिसके बदले आपको पैसा भी मिलेगा।

अब सवाल यह उठता है कि हम किस वेबसाइट पर अपने कंटेंट को शेयर करें, जिससे कमाई हो सके। तो उसके लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। फेसबुक पर कई ऐसे  ग्रुप्स हैं जहां पर कंटेंट राइटर के लिए लोग अप्रोच करते हैं। वैसे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं या फिर सोशल मीडिया में कई ब्लॉग वेबसाइट हैं जिसको फॉलो कर सकते हैं।

वहां पर नियमित रूप से कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है उसके बारे में जानकारी साझा किया जाता है। इस तरह से आप सोशल प्लेटफॉर्म से कंटेंट राइटर के लिए रिक्वायरमेंट को प्राप्त कर सकते हैं। और इससे 50 हजार महीना कमा सकते हैं।

कोरा से टाइपिंग करके पैसे कमाए

कोरा एक क्वेश्चन आंसर के लिए प्रसिद्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां पर लोग अपने सवालों का जवाब जानने के लिए आते हैं। यदि नियमित रूप से आप कोरा पर उन सवालों का जवाब देते हैं, तो कोरा से भी टाइपिंग से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको quora.com पर अपना अकाउंट सेटअप करना है।

अपने बारे में जानकारी देना है और उसके बाद जो भी आप सवालों का जवाब दे सकते हैं उसको अपने मोबाइल से भी हिंदी या इंग्लिश जो भी भाषा में सवाल पूछा गया है, उसका जवाब टाइपिंग करके दे सकते हैं।

जब नियमित रूप से कोरा पर सवालों का जवाब देंगे तो कोरा आपको अपने प्रोग्राम के तहत ज्वाइन करा सकता है। उसके बाद आपको कोरा से जो भी सवाल का जवाब पूछा जाएगा यदि उसका जवाब देंगे तो उसके लिए आपको डॉलर में कोरा पेमेंट भी करेगा।

ई बुक सेल कर

हिंदी अंग्रेजी किसी भी भाषा में जब टाइपिंग का एक्सपॉर्ट बन जाते हैं तो टाइपिंग करके एक बेहतर बुक भी तैयार कर सकते हैं। वर्तमान समय में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ई बुक का डिमांड बहुत ही ज्यादा है। लोग आजकल e-book को अमेजॉन से भी खरीदते हैं या अन्य प्लेटफार्म से भी खरीदते हैं।

बस उसके लिए आपको एक बेहतर बुक टाइप करके तैयार करना है और उसको अमेजॉन पर भी सेल कर सकते हैं या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपने ई बुक को सेल करके पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कमाए

टाइपिंग सीख लेने के बाद अपने लिए भी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर नियमित रूप से कांटेंट को टाइप करके शेयर कर सकते हैं। इस तरह से अपने ब्लॉग वेबसाइट पर टाइपिंग करके अपने कांटेंट के साझा करेंगे, तो इससे भी आप पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते हैं। इसके साथ-साथ ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं, जिससे आप नियमित रूप से अपने कांटेंट को टाइप करके पब्लिश कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

डाटा इंट्री टाइपिंग जॉब से कमाए

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से डाटा इंट्री का काम आप कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड में डाटा इंट्री का काम करने के लिए आपको अपने शहर में पता करना होगा कि कहां पर डाटा इंट्री का काम मिल रहा है।

वहां से बात करके डाटा इंट्री का काम ले सकते हैं और उसको अपने घर से पूरा करके भी दे सकते हैं या फिर डाटा इंट्री का काम अपने शहर में किसी कंपनी में भी जाकर कर सकते हैं।

डाटा इंट्री का काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। उसके लिए कुछ डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको जा करके अपना अकाउंट क्रिएट करना है और वहां पर डाटा इंट्री का काम आपके जानकारी के हिसाब से मिल जाता है। उसको यदि करके देते हैं तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

Upwork.com

upwork.com एक बहुत ही बेहतर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां पर फ्रीलांसिंग में कई प्रकार के काम के लिए ऑफर किया जाता है। इस वेबसाइट से आप अपने लिए टाइपिंग का काम भी प्राप्त कर सकते हैं।

उसके लिए बस इसके वेबसाइट पर जाना है अपने आपको रजिस्टर करना है यानी कि अपना अकाउंट क्रिएट करना है। अपने बारे में जानकारी वहां पर शेयर करना है उसके बाद आपको वहां पर नॉलेज के हिसाब से टाइपिंग का काम मिल सकता है। इस तरह से आप अपवर्क के साथ जोड़ करके भी टाइपिंग से पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr.com

Fiverr.com भी एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है। जहां पर फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं। डाटा इंट्री से लेकर के टाइपिंग जॉब के अलावा भी कई प्रकार के फ्रीलांसिंग काम feverr.com पर किया जा सकता है। बस उसके लिए इस वेबसाइट पर भी जाकर के आपको अपना अकाउंट सेटअप करना होगा।

उसके बाद नियमित रूप से इस वेबसाइट को आपको विजिट करना है और अपने टैलेंट के हिसाब से टाइपिंग का काम प्राप्त करना है। जिसके लिए Fiverr.com काम पूरा होने के बाद आपके खाते में पैसा भी ऑनलाइन ट्रांसफर कर देता है।

Freelancer.com

फ्रीलांसर जॉब के लिए एक बहुत ही प्रसिद्ध प्लेटफार्म है। जहां पर अपना एक अकाउंट सेटअप करना है। अपने बारे में पूरी जानकारी अपडेट करना है जैसे आपके पास जो भी स्किल है उसके बारे में भी आपको जानकारी देना है।

जिसके बाद जिस तरह का भी आपके पास स्किल होगा उसके हिसाब से आपके लिए freelancer.com के द्वारा टाइपिंग या डाटा इंट्री का काम सजेस्ट किया जाएगा। इस तरह से इस वेबसाइट पर सक्रिय रुप से जुड़ कर के टाइपिंग का काम भी प्राप्त कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

सर्वे करके टाइपिंग से पैसे कमाए

आज डीजीटल प्लेटफार्म पर सर्वे का ऑनलाइन काम किया जा सकता है। इसमें आपको सर्वे में जो भी जानकारी होता है उसको टाइप करना होता है। जिसके बदले आपको पैसा दिया जाता है। सर्वे से पैसे कमाने के लिए आपके लिए जो भी सर्वे वेबसाइट होता है, उसका जो टास्क होता हैं उसको पूरा करना होता है।

जिसके बदले आपको पैसे मिलता है। सर्वे का काम खोजने के लिए आप गूगल में जाकर के सर्च कर सकते हैं। वहां से आपको कई ऐसी वेबसाइट मिलेगी जिस पर सर्वे करना होता है। जिसमें अपने अकाउंट का भी डिटेल सबमिट करते हैं। और सर्वे पूरा होने के बाद पैसा भी मिल जाता है तो इस तरह से अपने स्मार्टफोन से भी सर्वे का काम को टाइप करके पैसे कमा सकते हैं।

Indeed.com

टाइपिंग का जॉब पाना चाहते हैं तो उसके लिए indeed.com एक बहुत ही बेहतर वेबसाइट है। जहां पर डाटा इंट्री टाइपिंग से संबंधित काम आसानी से मिल जाते हैं। उसके लिए बस आपको इंडीड वेबसाइट पर जाना है। अपने आपको रजिस्टर करना है अपने बारे में पूरी जानकारी को सेटअप करना है।

जिसके बाद इंडीड के द्वारा आपके जीमेल आईडी पर जॉब के बहुत सारे ऑफर आएंगे जो भी आपको जॉब अच्छा लगता है उसको ज्वाइन कर सकते हैं।

सोशल मीडिया या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जॉब पाने के लिए 1रू भी पैसा देने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाने के लिए अपना जानकारी साझा करते हैं। लेकिन आज in.indeed पर कई ऐसे गलत फेक जॉब ऑफर भी मिलते हैं जो कि आपसे पैसा कभी पहले डिमांड करते हैं इसलिए ऐसे किसी भी फ्रॉड जॉब से आप दूर रहे हैं।

टाइपिंग जॉब एक नजर

टाइपिंग के जॉब का आज के समय में बहुत ज्यादा डिमांड है इसको करके आप आसानी से पैसा जरूर कमा सकते हैं। बस उसके लिए सही जगह एवं सही काम की आवश्यकता है। उसको पाने के लिए ऊपर बताए गए जो बेहतरीन तरीके हैं उसका उपयोग करें और टाइपिंग से संबंधित काम को प्राप्त करें।

सारांश

Typing se paise kaise kamaye ऑनलाइन टाइपिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दी गई है तथा ऑफलाइन टाइपिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं उसके बारे में भी जानकारी दी गई है। फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव आपके मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म से पैसे कैसे कमाते हैं या फिर पैसे कैसे कमाए जाते हैं के बारे में और भी बेहतरीन जानकारी पाना चाहते हैं तो आप सर्च बॉक्स में सर्च कर सकते हैं।

Leave a Comment