sum formula in excel in hindi एक्सेल में सम फॉर्मूला का उपयोग कैसे करते हैं

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में संख्याओं को कैसे जोड़ते हैं sum formula in excel in hindi के बारे में इस लेख में हम लोग जानकारी प्राप्त करने वाले हैं, जिसमें एक सेल में यदि दो सेल के नंबरों को जोड़ना है तो किस तरह से जोड़ा जाता है, उसके लिए क्या फॉर्मूला होता है.

क्योंकि एक्सेल में किसी भी तरह के डाटा इंट्री से संबंधित हुआ और न किसी भी तरह का जब कैलकुलेशन किया जाता है या किसी तरह का डाटा तैयार किया जाता है तो उसमें सबसे जो महत्वपूर्ण फॉर्मूला होता है वह सम फॉर्मूला होता है जिसकों जोड़ के नाम से जानते हैं.

तो एक्सेल में किसी भी नंबरों को किसी भी दो सेल को या  तीन सेल को चार सेल को किस तरह से जोड़ा जाता है.तो उसके बारे में आइये नीचे विस्तार से हम लोग फॉर्मूला को सीखते हैं और समझते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में सम फॉर्मूला का उपयोग कैसे करते हैं एक्सेल में सम फॉर्मूला माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर जब किसी संख्या को जोड़ना होता हैं तो उसके लिए किस तरह से हम लोग एक सेल के अंदर फार्मूला का उपयोग करते हैं. इसके बारे में इस लेख में हम लोग नीचे सीखने वाले हैं.

Sum formula in excel in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर जब किसी संख्याओं को जोड़ना होता हैं यानी सम करना होता हैं तो जो संख्या कॉलम और रो में लिखा होता हैं उसको जोड़ने के लिए एक्सेल में बहुत ही आसान फार्मूला का उपयोग करके sum को कैलकुलेट किया जाता हैं.

एक्‍सेल में सम फार्मूला का इस्‍तेमाल  करकेे के आसानी से सेल के संख्‍याओ को जोड़ सकते हैं.

sum formula in excel in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं जिसमें बहुत सारे फार्मूला का उपयोग करके डाटा को तैयार किया जाता हैं या डाटा एंट्री का काम किया जाता हैं.

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 1 ऐसा सॉफ्टवेयर हैं जिससे कंप्यूटर में जितने भी प्रकार के कैलकुलेशन होते हैं वह अधिकतर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर किया जाता हैं.

एक्सेल में किसी भी फार्मूला का उपयोग करने के लिए सबसे पहले किसी भी संख्या को लिखा जाता हैं और लिखने के बाद कॉलम और रो को फार्मूला में उपयोग करके सम फॉर्मूला के द्वारा संख्या को जोड़ा जाता हैं.

जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के कॉलम नंबर ए में यदि 10 लिखा हुआ हैं और कॉलम नंबर बी में भी 10 लिखा हुआ हैं और इन दोनों संख्याओं को जोड़ना हैं तो उसके लिए कॉलम के साथ-साथ रोज संख्या को देख कर के इस तरह से फार्मूला को लिखकर सम निकालेंगे.

=Sum(A1:b1)

इस तरह से फार्मूला को लिखने के बाद इंटर प्रेस करके सम निकाल सकते हैं.

excel

ये भी पढ़े

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में Sum फॉर्मूला का उपयोग कैसे करते हैं एक्सेल में सम फॉर्मूला, एक्सेल में दो cell  के संख्याओं को कैसे जोड़ते हैं के बारे में इस लेख में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के और भी फॉर्मूला का उपयोग कैसे करते हैं तथा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइण्ट इंटरनेट कंप्यूटर टेक्नोलॉजी ऑनलाइन कमाई संबंधित जानकारी पाने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को निरंतर विजिट करते रहें.

एक्सेल में Sum Formula का उपयोग कैसे करते हैं, के बारे में दी गई जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में है तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर सम फॉर्मूला का उपयोग कैसे करते हैं इसके बारे में हमने ऊपर स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं.

Leave a Comment