एमएस वर्ड में सबस्‍क्रिप्ट का उपयोग, Subscript in MS Word

एमएस वर्ड में किसी भी टेक्स्ट को सब स्क्रिप्ट कैसे बनाते हैं subscript in ms word in hindi तथा सबस्‍क्रिप्ट एमएस वर्ड में क्या होता है इसका उपयोग कैसे करते हैं के बारे में इस लेख में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है. रसायन शास्त्र में जितने भी रासायनिक सूत्र होते हैं उन सभी को सुपरस्क्रिप्ट सब स्‍क्रिप्ट के रूप में लिखा जाता है.

ठीक वैसे ही यदि MS Word में किसी भी रासायनिक सूत्र को लिखना हो तो उसके लिए एमएस वर्ड के अंदर सब स्क्रिप्ट का उपयोग करना पड़ता है. जैसे रासायनिक सूत्र के अनुसार पानी को H2O के नाम से जाना जाता है

यदि h2o को एमएस वर्ड में लिखना हो तो उसके लिए इसके बाद दो को एच के नीचे लिखने के लिए सब स्क्रिप्ट का उपयोग करना पड़ेगा तो आइए नीचे subscript in word के बारे में हम लोग जानते हैं.

एमएस वर्ड में सब स्क्रिप्ट का मतलब होता है कि जैसे ऊपर में हम लोग के H2O का उदाहरण लिए हैं ठीक उसी प्रकार यदि और भी किसी भी शब्‍द को किसी भी टेक्स्ट के नीचे लिखना हो तो उसके लिए भी सब स्क्रिप्ट का ही उपयोग करना पड़ेगा.

Subscript in ms word in hindi

सब स्क्रिप्ट दो शब्दों से मिलकर के बना है जैसे कि सब प्लस स्क्रिप्ट सब्सक्रिप्ट का मतलब यदि साधारण भाषा में समझा जाए तो सब का मतलब उप होता है.

जैसे किसी भी टेक्स्ट का एक उप टेक्स्ट बनाना एमएस वर्ड के भाषा में समझा जाएगा और इस स्क्रिप्ट का मतलब होता है किसी तरह का कोई टेक्स्ट लिखना जैसा कि उदाहरण के लिए ऊपर h2o का उदाहरण समझे हैं.

subscript in ms word in hindi

सब स्‍क्रिप्‍ट का उपयोग कैसे करें 

  • MS Word को ओपन करेंगे.
  • किसी भी शब्द टेक्स्ट को टाइप करेंगे.
subscript in word1
  • जैसे h2o टाइप करेंगे.
  • अब 2 को सिलेक्ट करेंगे.
subscript in word2
  • होम टैब में जाएंगे.
  • फोन्‍ट ब्लॉक में जाएंगे.
  • सब स्‍क्रिप्‍ट पर क्लिक करेंगे.
  • अब इसके नीचे में 2 लिखा हुआ दिखाई देने लगेगा.
subscript in word3

इस तरह से सब स्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं.

एक नजर

जितने भी रासायनिक सूत्र या रासायनिक प्रयोगशाला में इस्तेमाल किया जाने वाला जो रासायनिक वस्तु है उसका नाम या सूत्र MS Word में टाइप करना हो तो उसके लिए सुपरस्क्रिप्ट सब स्‍क्रिप्ट का उपयोग करके ही लिखा जाता है.

किसी भी टेक्स्ट को Subscript बनाने के लिए शॉर्टकट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं उसके लिए Ctrl+= बराबर का Key को प्रेस करेंगे.

यदि किसी टेक्स्ट को सबस्‍क्रिप्ट से नॉर्मल टेक्स्ट बनाना है तो उसके लिए भी Ctrl+= बराबर का Key को कीबोर्ड से Press करेंगे.

सारांश

subscript in ms word in hindi आशा करता हूं कि Subscript के बारे में दी गई जानकारी उपयोगी तथा लाभकारी होगा. MS Word में होम टैब के अंदर सब स्‍क्रिप्ट का ऑप्शन दिया हुआ है जिसके उपयोग के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है.

किसी भी तरह का कोई सवाल है सुझाव हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

Leave a Comment