एम एस एक्‍सेल में सॉर्ट एंड फिल्टर का उपयोग

Sort and Filter एक्सेल में क्या होता है Sort and Filter का उपयोग क्या है Sort and Filter in excel in Hindi माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में होम टैब के अंदर एडिटिंग ब्लॉक में Sort and Filter का ऑप्शन दिया गया है

जिसका उपयोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल यदि आप सीखना चाहते हैं Sort and Filter के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में Sort and Filter के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

एमएस एक्सेल में अक्सर बड़े-बड़े डाटा पर काम करना पड़ता है क्योंकि एमएस एक्सेल एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर है जिसमें डाटा इंट्री सैलरी सीट चार्ट और भी कई तरह के काम किया जाता है

जिसमें जब किसी भी डाटा को सॉर्ट करना हो या फिल्टर करना हो उसको अच्छे से अरेंज करना हो तो उस समय एक बड़े डाटा में बिना Sort and Filter का उपयोग किए उसको अच्छे से ठीक करना व्यवस्थित करना काफी मुश्किल हो जाता है.

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल में Sort and Filter का जो ऑप्शन है इस ऑप्शन का यदि उपयोग किया जाता है तो इससे बहुत ही आसानी से किसी भी डाटा को कितने भी बड़े डाटा को अच्छी तरह से व्यवस्थित किया जा सकता है

तथा उसमें दी गई जानकारी को अपने हिसाब से देखा जा सकता है उसका उपयोग किया जा सकता है उसमें बदलाव किया जा सकता है या उसमें कुछ जोड़ा जा सकता है या उस डाटा को अच्छे से एनालाइज किया जा सकता है.

Sort and Filter in excel in Hindi

Sort and Filter एक ऐसा टूल है जिससे किसी भी डाटा को आसानी से एनालाइज किया जा सकता है उसको अपने हिसाब से सॉर्ट किया जा सकता है चाहे आप किसी डाटा को बढ़ते क्रम में देखना चाहते हो या फिर आप उसको घटते क्रम में देखना चाहते हो आप Sort and Filter से उसको सेट कर सकते हैं.

या किसी भी डाटा को यदि आप चाहते हैं कि हम अल्फाबेटिकली A से Z तक के रूप में करें  या फिर आप Z से A तक के रूप में डाटा को एनालाइज करना चाहते हैं तो Sort and Filter का उपयोग करके डाटा को आप जिस तरह से देखना चाहते हैं उसको एनालाइज करना चाहते हैं सेट कर सकते हैं.

Sort and filter in excel in Hindi

Short A to Z – Sort and Filter में एक ऑप्शन दिया हुआ है कि आप किसी डाटा को अल्फाबेटिकली A से Z तक यानी कि एक डाटा को सबसे ऊपर वाले क्रम में एबीसीडी से Z तक के रूप में दिखाया जाए तो उसके लिए Sort and Filter में शॉर्ट A टू Z ऑप्शन से डाटा को A टू Z के रूप में एनालाइज कर सकते हैं.

Sort Z to A :- एक्सेल के जब किसी डाटा को एनालाइज करने के लिए आपको अल्फाबेटिकली Z से लेकर के A तक के रूप में एनालाइज करना चाहते हैं तो उसके लिए शॉर्ट एंड फिल्टर में आपको शॉट Z To A का ऑप्शन दिया हुआ है इसको आप चयन करके और डाटा को Z से A घटते क्रम में A तक के रूप में एनालाइज कर सकते हैं.

Custom Sort :- माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में Sort and Filter के अंदर एक कस्टम सॉर्ट का भी ऑप्शन दिया हुआ रहता है जिससे आप जब एक किसी डाटा में अपने हिसाब से उसको सॉर्ट करना चाहते हैं उसको एनालाइज करना चाहते हैं तो उसके लिए कस्टम सॉर्ट का उपयोग करते हैं जरूरत के हिसाब से जिस भी कॉलम को या रो को सॉर्ट करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करके सॉर्ट कर सकते हैं.

जिसमें यदि आप डाटा के अंदर केवल नाम वाले कॉलम को सॉर्ट करना चाहते हैं तो आप उसको कर सकते हैं या जो कॉलम नंबर वाला है या सीरियल नंबर का है या फिर मोबाइल नंबर वाले का कॉलम को Sort करना चाहते हैं.

तो इस तरह की हर कॉलम को यदि आप सॉर्ट करना चाहते हैं तो अपने हिसाब से तो कस्टम सॉर्ट में फीचर्स दिया हुआ है जिसको आप उपयोग करके डाटा को सॉर्ट कर सकते हैं और उसको एनालाइज कर सकते हैं.

Filter :- Sort and Filter ऑप्शन में एक ऑप्शन फिल्टर का भी होता है जिसका उपयोग जब किसी भी डाटा में हर एक कॉलम को फिल्टर करना है उसमें किसी भी Column में जो डाटा है उसको आप चाहते हैं कि हम नहीं देखे कुछ डाटा को देखना चाहते हैं आप अपने हिसाब से उस डाटा को फिल्टर करना चाहते हैं.

कंडीशन सेट करना चाहते हैं तो उसके लिए आप डाटा को सेलेक्ट करेंगे और सेलेक्ट करने के बाद फिल्टर का उपयोग करेंगे जिससे कॉलम के ऊपर में आपको एक ऑप्शन फिल्टर करने के लिए मिल जाता है और वहां क्लिक करके जिस डाटा को देखना चाहते हैं उसको अपने हिसाब से आप चयन कर सकते हैं और फिल्टर से आप डाटा को आसानी से फिल्टर करके एनालाइज कर सकते हैं.

Sort smallest to largest

जब किसी भी डाटा को आप चाहते हैं कि जो डाटा में दिया गया नंबर है या जो भी सबसे छोटा Value है या डिजिट है या अल्फाबेट है उसको सबसे ऊपर में दिखाया जाए और जो बड़ा Value है उसको नीचे दिखाया जाए कहने का मतलब यह है कि आप सबसे पहले छोटे value को दिखाना चाहते हैं और बड़े वाले को नीचा दिखाना चाहते हैं.

तो इस तरह से डाटा को सॉर्ट करने के लिए स्मॉलेस्ट 2 लार्जेस्ट ऑप्शन को Sort and Filter में सेलेक्ट करके एनालाइज कर सकते हैं.

Sort largest to smallest

एक्सेल के किसी भी डाटा को यदि आप चाहते हैं कि जो सबसे बड़ा Value हो या फिर कोई अल्फाबेटिकल वर्ड हो उसको सबसे पहले ऊपर में दिखाना चाहते हैं.

कहने का मतलब है कि जो बड़ा Value है उसको सबसे पहले ऊपर में दिखाया जाए और नीचे सबसे छोटे Value हैं उसको बड़ा से छोटे क्रम में नीचे के रूप में डाटा को एनालाइज करने के लिए Sort Largest to smallest ऑप्शन का उपयोग किया जाता है.

Sort and Filter का उपयोग कैसे करें

  • माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल को ओपन करेंगे.
Sort and filter in excel in Hindi1

  • होम टैब में जाएंगे.
  • एडिटिंग ब्लॉक में जाएंगे.
  • Sort and Filter का ऑप्शन मिलेगा.
  • Sort and Filter पर क्लिक करने के बाद जिस डाटा को सॉर्ट करना है उसको सेलेक्ट करेंगे.
  • उसके बाद Sort and Filter पर क्लिक करेंगे.
  • अब आप जिस तरह से डाटा को सॉर्ट करना चाहते हैं फिल्टर करना चाहते हैं उसके लिए इस में दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.
  • जैसे डाटा को अपने हिसाब से फिल्टर करने के लिए फिल्टर पर क्लिक करेंगे.
Sort and filter in excel in Hindi2

  • अब जो डाटा है उसमें ऊपर कॉलम पर एक क्लीकेबल एरो दिखाई देगा.
  • उस पर क्लिक करेंगे और अपने हिसाब से डाटा को फिल्टर करेंगे.
Sort and filter in excel in Hindi3

Sort and Filter को कैसे हटाए

एक बार Sort and Filter को डाटा में इस्तेमाल करने के बाद उसको हटाने के लिए नीचे दिए गए  जानकारी को फॉलो करें

  • Sort and Filter पर क्लिक करें.
  • उसके बाद फिल्टर पर क्लिक करें.
  • फिल्टर पर क्लिक करने के बाद जो आपके डाटा में ऊपर Arrow दिखाई दे रहा होगा वह हट जाएगा.
  • इस तरह से Sort and Filter को आप डाटा से हटा भी सकते हैं.

ये भी पढे़

सारांश

आशा करता हूं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के Sort and Filter ऑप्शन के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर अच्छा लगा होगा तथा जानकारियों से भरा होगा Sort and Filter in excel in Hindi के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया अपना राय कमेंट करके जरूर दें.

तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पावर पॉइंट टेक्नोलॉजी इंटरनेट कंप्यूटर ऑनलाइन कमाई एवं टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियों को पाने के लिए इस वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करते रहें.

Leave a Comment