सॉफ्टवेयर क्‍या हैं प्रकार उपयोग एवं विशेषता

यदि आप Software kya hai के बारे में जानकारी सर्च करते हुए मेरे पोस्ट पर आए हैं. तो आपको यहां पर Software in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

सॉफ्टवेयर क्या हैं. सॉफ्टवेयर कैसे काम करता हैं सॉफ्टवेयर कंप्लीट जानकारी यहां पर आपको मिलेगी. सॉफ्टवेयर क्या है सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है Software क्यों बनाया जाता है सॉफ्टवेयर को कौन बनाता है.

सॉफ्टवेयर बनाने के लिए क्या करना पड़ता है सॉफ्टवेयर का हिंदी क्या होता है इस तरह का सवाल हम सभी के मन में कभी न कभी जरूर आता है क्योंकि सॉफ्टवेयर एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में कुछ भी यदि आप करना चाहते हैं किसी भी तरह का काम करते हैं तो आप बिना सॉफ्टवेयर का नहीं कर सकते हैं.

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होता है क्योंकि आप कंप्यूटर पर कुछ भी काम करते हैं किसी भी तरह का काम करते हैं तो सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Software को इंस्टॉल करते हैं

उसके बाद ही किसी तरह का कोई काम कर पाते हैं तो यदि आप भी सॉफ्टवेयर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी नीचे मिलने वाला है. 

Software kya hai सॉफ्टवेयर क्‍या हैं

सॉफ्टवेयर एक सेट किया हुआ प्रोग्राम होता है जिसके माध्यम से कंप्यूटर में किसी भी तरह का कोई काम करना चाहते हैं तो सॉफ्टवेयर के निर्देश के अनुसार उसको करते हैं. जैसे कंप्यूटर में एक एप्लीकेशन तैयार करना है तो उसके लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का अधिकतर उपयोग करते हैं.

अब यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड भी एक Software है जो कि माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में सारे फीचर्स डिफाइन किए हुए हैं डिजाइन किए हुए हैं उसका इस्तेमाल केवल यूजर के द्वारा किया जाता है. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या हैं

software kya hai in hindi

उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है जो पहले से सॉफ्टवेयर बनाया गया है उसमें सबकुछ ऑप्शन सेट किया हुआ है उस ऑप्शन का उपयोग हम लोग एक एप्लीकेशन को तैयार करने के लिए करते हैं. ठीक इसी प्रकार और भी कई तरह के जो सॉफ्टवेयर होते हैं.

कंप्यूटर में उसका भी पहले से ही पूरा प्रोग्राम है इंस्ट्रक्शन है उसे सेट किया हुआ रहता है जब हम लोग अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं तो उसके जितने भी फीचर्स होते हैं जो काम करने के लिए जो स्ट्रक्चर होता है उसको फॉलो करके हम लोग अपने काम को उस सॉफ्टवेयर पर करते हैं. 

what is Software in hindi

सॉफ्टवेयर एक सेट किया गया प्रोग्राम होता हैं. जिसके माध्यम से हम लोग तरह तरह के कामों को करते हैं. सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर लैपटॉप डेस्कटॉप कुछ भी नहीं हैं. यदि किसी भी कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर नहीं हैं. तो लोहा के समान हैं. जिसमें कुछ भी काम नहीं किया जा सकता हैं.

इसलिए सॉफ्टवेयर किसी भी कंप्यूटर डेस्कटॉप में होना अत्यंत आवश्यक हैं. सॉफ्टवेयर ही एक ऐसा चीज हैं जिसकी सहायता से कंप्यूटर को कंट्रोल किया जा सकता हैं. सॉफ्टवेयर हार्डवेयर को कंट्रोल करता है और हार्डवेयर में Software को इंस्टॉल किया जाता हैं.

Software का काम क्या है

सॉफ्टवेयर का मुख्य काम है आपको फीचर्स सुविधाएं ग्रुप्स उसके जितने भी काम करने के लिए इंस्ट्रक्शन डिजाइन मॉड्यूल को उपलब्ध कराना जिसके माध्यम से आप अपने कामों को आसानी से कर पाए आपने प्रोजेक्ट को पूरा कर पाए.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा एंट्री किया जाता है आप डाटा एंट्री करने के लिए उसमें रो कॉलम फार्मूला फाइल एडिट और ढेर सारी फीचर्स दिए हुए हैं यह सब कुछ फ्री डिफाइन किया हुआ है अब उसको हम लोग अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं.

इस तरह से जो Software का काम है इस प्रकार से पहले फ्री डिफाइन किया हुआ सब कुछ एक प्रोग्राम दिया हुआ रहता है उसको हम लोग इंप्लीमेंट करते हैं उसको हम लोग लागू करते हैं उसको हम लोग अपने काम को करने के लिए उपयोग करते हैं. 

Software के प्रकार 

Software kitne prakar ke hote hain :- सॉफ्टवेयर दो प्रकार के मुख्य रूप से होते हैं.

System Software Application Software

 

1. System software

सिस्टम सॉफ्टवेयर उसे कहते हैं जो कंप्यूटर के पूरे सिस्टम को कंट्रोल करता हैं. जो एप्लीकेशन Software को कंट्रोल करता हैं. उसे सिस्टम सॉफ्टवेयर कहते हैं. सिस्टम सॉफ्टवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम से भी जाना जाता हैं.

1.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार

ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते हैं. जैसे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किया जाता हैं.

1.2 विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या हैं

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम Software होता हैं. जो कि विंडोज के लिए डिजाइन और डेवलप किया गया हैं. Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को Linux सिस्टम सॉफ्टवेयर के लिए तैयार किया गया हैं. जिसमें Dos वर्जन के एप्लीकेशन प्रयोग किए जाते हैं मुख्य रूप से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को अधिकतर प्रयोग किया जाता है.

2. Application software

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं. एप्लीकेशन Software के माध्यम से हम लोग किसी भी प्रकार के प्रैक्टिकल work को करने के लिए उपयोग करते हैं. एप्‍लीकेशन सॉफ्टवेयर एक सेट किया प्रोग्राम होता हैं जिसमें अपनो कार्य को किया जाता हैं.

ये एक एन्‍ड यूजर प्रोग्राम हैं. कंप्‍यूटर को चालू करते ही operating system काम करना शुरु कर देता हैं.लेकिन एप्‍लीकेशन सॉफ्टवेयर को हमलोग काम करते हुए देखते भी हैं. इसे हम लोग एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहते हैं. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर के द्वारा हैंडल किया जाता हैं.

Software कौन बनाता है

जितने भी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाते हैं इसको कौन बनाता है यह कैसे बनता है इस तरह का भी सवाल हम सभी के मन में आता है तो इसका जवाब है कि जितने भी सॉफ्टवेयर है इन सॉफ्टवेयर को किसी इंसान के द्वारा ही बनाया जाता है.

उसके लिए भी किसी Software का ही उपयोग किया जाता है जिससे दूसरे सॉफ्टवेयर का निर्माण होता है.जैसे कोई भी सॉफ्टवेयर जो इंजीनियर होते हैं जो सॉफ्टवेयर डेवलप करते हैं जो सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाई किए हैं उनके द्वारा किसी भी नए सॉफ्टवेयर को डिजाइन एंड डेवेलप किया जाता है.

Software कैसे बनाते हैं

सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है अब सवाल है कि आप किस तरह का Software बनाना चाहते हैं आपको किस तरह की जानकारी है आपके पास किस तरह का सॉफ्टवेयर बनाने की आवश्यकता है.

उसके लिए किस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है वह डिपेंड करता है आपके जो सॉफ्टवेयर बनाने का  स्ट्रक्चर है जो प्लानिंग है उस पर जैसे अधिकतर जो सॉफ्टवेयर डेवलप किया जाता है.

उसके लिए डॉट नेट का इस्तेमाल किया जाता है या फिर जावा का इस्तेमाल किया जाता है या और भी ढेर सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जैसे कि सी प्लस प्लस और भी जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं उन सभी सॉफ्टवेयर के द्वारा ही नए सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाता है नए सॉफ्टवेयर को बनाया जाता है. 

कुछ एप्लीकेशन Software इस प्रकार हैं

1. Microsoft Office

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक Software है. जिसको हम लोग एमएस ऑफिस भी कहते है. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैं. जिसके बिना कंप्यूटर अधूरा सा लगता हैं. यदि आप कंप्यूटर में कुछ भी काम करना चाहते हैं. या आप कंप्यूटर सीखना शुरू करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की जानकारी लेना जरुरी होता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को माइक्रोसॉफ्ट सूट के नाम से भी जाना जाता हैं. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैं. जिसकी सहायता से हम लोग ऑफिस के सारे कामों को एक ही Software की सहायता से कर सकते हैं. जिसका नाम हैं माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस.

2. Tally

Tally में एक अकाउंट से संबंधित सारे रिकॉर्ड, डाटा को manage तथा टैली सॉफ्टवेयर में रखा जाता हैं. जैसे किसी छोटे दुकानदार का जितने भी आय और व्यय का डाटा होता है उसको टैली Software में तैयार किया जाता हैं.

3. My SQL

माई एसक्यूएल एक डाटाबेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें ऑनलाइन डाटा एस टो ऑफलाइन डाटा स्टोर के लिए यूज किया जाता हैं. डाटाबेस बनाने के लिए या किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ जोड़ने के लिए माई एसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग किया जाता हैं.

4. Microsoft SQL Server

माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर भी एक डाटाबेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर हैं. जिसके माध्यम से डाटा को तैयार किया जाता हैं. स्टोर किया जाता हैं. और किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ कनेक्ट करके ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में भी डाटा स्टोर का काम किया जाता हैं.

5. .Net

डॉट नेट एक एप्लीकेशन Software हैं. जिसकी सहायता से अधिक प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का प्रयोग किया जा सकता हैं. जैसे c#, j#, डॉट नेट आदि डॉट नेट की सहायता से सॉफ्टवेयर को डेवलप किया जा सकता हैं. डॉट नेट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सॉफ्टवेयर हैं. जिससे सॉफ्टवेयर बेवसाइट को डेवलप करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं.

6. Photoshop

फोटोशॉप एक Software हैं. जिसमें फोटो डिजाइन करना. फोटो तैयार करना. फोटो का क्वालिटी देना. फोटो का एक अच्छा रूप दे करके तैयार करना. यह सारे काम फोटो शॉप में किया जाता हैं.

एक सामान्य कंप्यूटर के लिए जरूरी Software

जब भी कोई व्यक्ति एक कंप्यूटर खरीदना है तो उस कंप्यूटर के लिए जो सामान्य Software होते हैं उनका नाम क्या है आइए नीचे जानते हैं

  • Microsoft office
  • Photoshop
  • Tally
  • Antivirus
  • Chrome browser

इत्यादि यह सामान्य सॉफ्टवेयर हैं जो एक कंप्यूटर में अवश्य होना चाहिए. 

FAQ 

सॉफ्टवेयर का हिंदी क्या होता है

Software का मतलब हिंदी में जानना भी बहुत जरूरी है. Software अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर के बना है पहला सॉफ्ट दूसरा वेयर सॉफ्ट का मतलब होता है मुलायम मृदु वेयर का मतलब होता है तार घुमाने वाला पहिए दार सामग्री. इस तरह से सॉफ्टवेयर का हिंदी मृदु होता है.

सॉफ्टवेयर कहां से खरीदें

यदि आप किसी भी तरह का कोई सॉफ्टवेयर खरीदना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन उसके वेबसाइट पर जाकर भी खरीद सकते हैं या फिर आपके शहर में जो Software विक्रेता हैं उनके पास से खरीद सकते हैं.

फ्री में किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं

कुछ एसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अधिकतर जो सॉफ्टवेयर है उसको खरीदना पड़ता है उसके बाद ही आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या फ्री सॉफ्टवेयर सुरक्षित हैं

जितने भी फ्री सॉफ्टवेयर होते हैं उसके फीचर सुरक्षा का कोई गारंटी नहीं लेता है क्योंकि वह फ्री वर्जन है तो सुरक्षा की दृष्टि से वो ठीक नहीं होता है यदि आप उसका पेड वर्जन इस्तेमाल करें तो वह सबसे बेहतर है.

सॉफ्टवेयर में लाइसेंस क्या होता है

जो भी सॉफ्टवेयर होता है उसका लाइसेंस उस कंपनी के द्वारा प्रदान किया जाता है जिसमें उस Software का उपयोग करने के लिए जो शर्त होते हैं जो अनुबंध होते हैं जो सेवा शर्त होते हैं उसके बारे में बतलाता है तथा उसको जो सॉफ्टवेयर खरीदने वाले थे उसको पालन करना होता है.

सॉफ्टवेयर को सुरक्षित कैसे रखें

किसी भी सॉफ्टवेयर को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस का उपयोग करें और जब भी उस सॉफ्टवेयर से संबंधित कोई अपडेट आये तो उसको अपडेट करते रहें. 

ये भी पढ़े

सारांश

Software kya hai सॉफ्टवेयर का मतलब क्या होता है सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है सॉफ्टवेयर के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है सॉफ्टवेयर से संबंधित कोई भी यदि सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

Software क्‍या हैं के बारे में दी गई जानकारी के बारे में अपना राय कमेंट करके जरूर दें. सॉफ्टवेयर के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here