सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए 11+ बेस्‍ट आइडियाज 2024

अक्सर हम लोग सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया से भी पैसे कैसे कमाए. यदि नहीं जानते हैं, तब आपको यह जानना जरूरी है कि हम लोग सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं. जितने भी पॉपुलर प्लेटफार्म है. जहां पर हम अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं तथा वह नियमित रूप से इमेज टेक्स्ट वीडियो शेयर करते रहते हैं.

यह सब कुछ तो हम करते हैं, लेकिन वहां से हमें एक पैसा इनकम नहीं होता है. इसलिए इस लेख में हम आप लोगों के लिए वैसा जानकारी लेकर आए हैं. जिससे आप फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट से पैसे कमाना भी शुरू कर सकते हैं.

लेकिन उसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा ज्यादा काम करने की भी जरूरत नहीं है. जो काम अभी आप कर रहे हैं. बस उसमें थोड़ा सा और आपको सुधार करने की आवश्यकता है. जिसके बाद आप उससे इनकम भी करना प्रारंभ कर देंगे. ऐसा कोई भी कार्य जिस पर आप पहले से ही नियमित रूप से सक्रिय रहते हैं. 

उदाहरण के लिए फेसबुक पर भारत में अधिकतर लोग ज्यादा समय व्यतीत करते हैं. यदि आप एक छात्र, युवा या फिर बेरोजगार हैं. तब आप अपने फेसबुक प्रोफाइल से भी इनकम करना शुरू कर सकेंगे. लेकिन उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को सिखने होंगे. इसके बारे में हम नीचे सब कुछ विस्तार से बताएंगे. जिससे आप हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कमाई प्रारंभ कर सकेंगे.

सोशल मीडिया क्या है

दो शब्दों से मिलकर के सोशल मीडिया शब्द का निर्माण होता है. सोशल का मतलब होता है सामाजिक. एक प्लेटफार्म जहां पर एक साथ दुनिया के अधिकतर लोग एक दूसरे के साथ कनेक्ट होते हैं. वैसे  प्लेटफॉर्म जिसको हिंदी में चबूतरा कहते हैं. साधारण शब्दों में एक ऐसा जगह जहां पर दुनिया के 90% से भी अधिक लोग आपस में एक दूसरे के साथ कनेक्ट होते हैं. वैसे प्लेटफार्म को ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कहा जाता है. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

Social Media Se Paise Kaise Kamaye - सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए

जब इन सारे प्लेटफार्म का शुरुआत हुआ था. उस समय तो यहां इनकम करने का कोई विशेष वैसा तरीका नहीं था. जिससे की इनकम किया जा सकता था. लेकिन धीरे-धीरे अब जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जैसे की सबसे प्रमुख फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, लिंकडइन, ट्विटर इत्यादि यहां पर अब इनकम कर पाएंगे. जिसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को आपको पूरा करना होगा और यह सभी स्टेप्स बहुत ही आसान है. 

जिसके लिए आपको कोई विशेष नीति बनाने की अभी आवश्यकता नहीं है. आप जिस तरीके से इन सभी प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं. उसमें आपको एक ही चीज का बदलाव करना है. इसके बाद आपका घर बैठे आय शुरू हो जाएगा.

1. फॉलोअर्स बढ़ाएं

जहां पर भी आप सक्रिय रहते हैं. वहां पर आपको सबसे ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाने पर काम करना होगा. उदाहरण के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब पर आप काम करते हैं, तो उन सभी प्लेटफार्म पर आपको अधिक से अधिक फॉलोअर्स बनने की आवश्यकता होती है. फेसबुक पर यदि आपका प्रोफाइल है, तो उस पर आप 5000 फ्रेंड्स बनाएं. जिसके बाद फेसबुक से इनकम करने के लिए आपको 60000 मिनट 60 दिन के अंदर पूरा करना होता है. 

जिसके लिए आपको अपने काम में एक बदलाव करने की आवश्यकता है. आप अभी तक केवल इमेज, टेक्स्ट शेयर करते थे. लेकिन आप 2 मिनट, 3 मिनट का आप अपने मोबाइल से वीडियो बनाकर शेयर करेंगे, तो यह भी काम आसानी से हो जाता है. इस तरह से आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब या लिंकडइन पर 5000 से 10000 कम से कम फॉलोअर्स बनाने होंगे.

2. रिल्‍स वीडियो बनाएं

फॉलोअर्स तभी बढ़ते हैं. जब कुछ आप एंटरटेनिंग कंटेंट लोगों के लिए शेयर करते हैं. जिसके लिए अभी वर्तमान में सबसे ज्यादा रिल्‍स या शाॅर्ट वीडियो लोगों में प्रचलित हो रहा है. आपको अपने अकाउंट पर अधिक से अधिक छोटे वीडियो जो एंटरटेनिंग हो. जिसको 2 से 3 बार लोग देखते हो. वैसा 1 मिनट, 2 मिनट का वीडियो आपको हर रोज बना करके डालना होगा. 

इस तरह से आप रिल्‍स, शॉर्ट वीडियो नियमित बना करके 30 से 60 दिन तक डालेंगे. तब आपके चैनल या फिर सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोवर्स जरूर बढ़ जाएंगे. इस तरह से आप रिल्‍स और वीडियो बना करके अधिक संख्या में फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं. इसके बाद जब आपके अधिक संख्या में फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आप उसे प्लेटफार्म को मोनेटाइज भी करा पाते हैं.

3. मोनेटाइजेशन को ऑन करें

यूट्यूब, फेसबुक या ऐसे प्लेटफार्म में जो आपको डायरेक्ट मोनेटाइजेशन करने की फैसिलिटी देते हैं. जैसे यूट्यूब पर आप 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरा कर लेते हैं. तब वहां पर आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है. ठीक इसी प्रकार फेसबुक पर आप 60 दिन के अंदर 60000 मिनट पूरा कर लेते हैं. तब आपका फेसबुक प्रोफाइल भी मोनेटाइज हो जाएगा. लेकिन आपको उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोवर्स बढ़ा करके एफिलिएट मार्केटिंग या फिर अन्य तरीकों से कमाई करना होता है.

अभी के जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. वहां पर उनके जो क्राइटेरिया है. उनके अनुसार आपको काम करना पड़ेगा. जिसमें आपको बेसिक रूप से शॉर्ट या लॉन्ग वीडियो डालना पड़ेगा. यह काम आपको निरंतर करना होगा. जिसके बाद मोनेटाइजेशन को इनेबल्ड किया जा सकता है. जब आपका फेसबुक, यूट्यूब प्लेटफॉर्म सारे क्राइटेरिया को पूरा कर देता है. उसके बाद वहां पर मोनेटाइजेशन को ऑन किया जा सकता है.

4. ऐड दिखाकर

पैसा कमाने का प्रमुख जो तरीका है. वह ऐड दिखाकर ही अधिकतर कमाया जाता है. जिसके लिए जिस प्लेटफार्म पर ज्यादा आपके फॉलोवर्स हैं. वहां पर उन लोगों के साथ आप ऐड दिखा सकते हैं. अब ऐड दिखाने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाना होगा. जैसे मान लीजिए आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स है, तो आप छोटी या बड़ी जो कंपनियां हैं. 

वह डायरेक्ट आपसे संपर्क करती हैं तथा उनके ऐड को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं. जिसके लिए वह कंपनियां आपको पैसे देती हैं. बस उनके ऐड को आपको अपने प्लेटफार्म पर दिखाना होगा. इस तरह से आप ऐड चला करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से इनकम जनरेट करते हैं.

5. एफिलिएट मार्केटिंग

सबसे बेस्ट तरीकों में एक यह तरीका है. जो आपको घर बैठे सोशल मीडिया से कमाई करके दे देता है. अब उदाहरण के लिए मान लीजिए आज के समय में लगभग अधिकतर लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं. अगर आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा संख्या में लोग जुड़े हुए हैं. उन लोगों के साथ अपने किसी भी प्रोडक्ट का बेहतर इनफॉर्मेशन साझा करते हैं. जैसे हमने कोई एक मोबाइल खरीदा है. 

अब उस मोबाइल का अनुभव हम कैसा महसूस किए हैं. उसके बारे में विस्तार से एक वीडियो बना देते हैं या फिर एक उस पर अच्छा कंटेंट लिख देते हैं. जिसके बाद हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देते हैं. अब जो लोग भी उस प्रोडक्ट्स में इंटरेस्ट लेते होंगे. वह हमारे रिव्यू को देखेंगे या पढ़ेंगे. इसके बाद आप यदि अपना एफिलिएट अकाउंट अमेजॉन पर बना चुके होते हैं. 

तब वहां से इस प्रोडक्ट का लिंक भी कॉपी करके और उस लेख या वीडियो के साथ लगा देंगे. इसके बाद यदि उस प्रोडक्ट के बारे में जिसको भी रुचि होगा. वे लोग उस लिंक के माध्यम से खरीदारी करेंगे. जिससे आपको कमीशन प्राप्त होगा. इस तरीके से आप एफिलिएट मार्केटिंग से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा अधिक से अधिक रुपए कमा सकते हैं.

6. ब्लॉग और यूट्यूब पर ट्रैफिक भेज कर

एक और उदाहरण से आपको समझाते हैं. उदाहरण के रूप में हम फेसबुक प्रोफाइल को ले लेते हैं. मान लीजिए हमारे फेसबुक प्रोफाइल में 20000 फॉलोअर्स जुड़े हुए हैं. अब वह सारे जो भी फॉलोअर्स हैं, वे लोग टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजों के बारे में इंटरेस्ट रखते हैं. अब मान लीजिए हमने एक ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल बनाया है. जिस पर केवल टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही इनफॉर्मेशन शेयर करते हैं. 

इसके बाद हम अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल का लिंक अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर शेयर कर देंगे. अब वे लोग टेक्नोलॉजी में रुचि रखते हैं. जिसके कारण हमारे लिंग पर क्लिक करके वे लोग हमारे यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉग वेबसाइट पर जरूर जाकर विजिट करेंगे. जिससे हमारे वेबसाइट या यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ने शुरू हो जाते हैं. 

इस तरह से हम ज्यादा ट्रैफिक भेज करके ब्लॉग पर ऐडसेंस के माध्यम से तथा यूट्यूब वीडियो का व्यूज बढ़ा करके ऐड के माध्यम से इनकम करते हैं. यह भी एक अच्छा ऑप्शन है. जिसके माध्यम से हम अपने ट्रैफिक को इंक्रीस कर पाते हैं.

7. ब्रांड प्रमोशन करके

अगर मार्केट में कोई नया एक ब्रांड लॉन्च हुआ है. उदाहरण के रूप में कोई एक नया मोबाइल लॉन्च हुआ है. इस मोबाइल का हम यदि ऐड अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देंगे, तो वहां पर हमारे साथ अधिक लोग जुड़े हुए रहते है. जिन लोगों को एक नए मोबाइल के बारे में तुरंत जानकारी चाहिए. जिसके बाद हो सकता है कुछ लोग उस मोबाइल फोन को भी खरीदेंगे. इस तरह से जब हम किसी ब्रांड को प्रमोट करते है, तो उसका सेल बढ़ता है, और हमें इससे इनकम होगा.

8. स्पॉन्सरशिप

इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट इनकम करने का कोई माध्यम नहीं है. वहां पर फॉलोअर्स जब ज्यादा संख्या में बढ़ा लेते है. तब हमें वहां पर स्पॉन्सर, शॉर्ट वीडियो प्रमोशन के लिए ऑफर मिलता है. वहां पर किसी कंपनी, ब्रांड का हम प्रमोशन एक स्पॉन्सर कंटेंट तैयार करते है. जिसके बाद हम अपने फॉलोवर्स के साथ उसको शेयर कर देंगे. इस तरह से स्पॉन्सर्ड प्राप्त करके भी इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन या अन्‍य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कमाई करते हैं.

9. प्रोडक्ट सेल करके

कई ऐसे लोग है, जो कि अपना स्वयं कोई न कोई प्रोडक्ट तैयार करते है. अब उनमें से यदि आप भी ऐसे व्यक्ति है, जो कि अपने हाथ से कोई बेहतर प्रोडक्ट तैयार करते है. तब आप डायरेक्ट अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उस प्रोडक्ट को सेल कर सकते है. 

यह बहुत ही आसान है. बस आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में इमेज इनफॉर्मेशन लोगों को देना है. जिसके बाद जो लोग भी उस प्रोडक्ट को खरीदने में इच्छुक होंगे. वे लोग आपसे संपर्क करके डायरेक्ट आपसे प्रोडक्ट को खरीद लेंगे. इस तरह से आप किसी भी सर्विसेज या प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर बेच करके भी इनकम कर पाएंगे.

10. अपने बिजनेस का प्रचार करें

मान लीजिए कोई हमारा नया बिजनेस स्टार्ट होने वाला है या हम आज कोई नया व्यापार शुरू कर रहे है. उस व्यापार को हम चाहते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ही बार में लाखों लोगों तक पहुंचाए. अब ऐसे में यदि हमारे पास इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर लाखों की संख्या में लोग उपलब्ध हैं. तब हम तुरंत एक शॉर्ट वीडियो या फिर एक इमेज टेक्स्ट के रूप में मैसेज पब्लिश करेंगे. जिससे लाखों लोगों तक अपने व्यापार के बारे में इनफार्मेशन पहुंचा पाएंगे. जिससे हमारे व्यापार में बढ़ोतरी होगा और हम अपने व्यापार में ज्यादा कमाई शुरू करते हैं.

11. अपना स्किल बेचकर

हर व्यक्ति के पास कुछ न कुछ अपना गुण होता है. सपोज मान लीजिए हमें वेबसाइट डिजाइन एंड डेवलपमेंट के बारे में इनफार्मेशन है. हम अच्छे से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना जानते है. हम यूट्यूब के बारे में टिप्स एंड ट्रिक्स लोगों को बता सकते हैं, तो यह हमारे पास कुछ ऐसी स्किल है. जिसको हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को बता सकते है. 

जिसके बाद जिन लोगों को इस तरह का काम करवाने की आवश्यकता होगी. वे लोग हमें ईमेल या फोन के माध्यम से संपर्क कर पाएंगे. इसके बाद हम उनके सेवाओं को ऑनलाइन भी पूरा करके इनकम जनरेट कर सकते हैं. इस तरह से जो भी यह स्किल आपके पास है. उस स्किल को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों के साथ साझा करें. इसके बाद आपको आपके स्किल के अनुसार ही काम मिलने लगेंगे और उससे आप पैसे कमाना शुरू करेंगे. पैसे से पैसे कैसे कमाए

सारांश

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए की इनफार्मेशन इस लेख में दी गई है. जिसमें 10 से अधिक तरीके बताए गए हैं. जिसके माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से इनकम किया जा सकता है. हम आशा करते हैं कि आप सभी पाठकों के लिए इस लेख में दी गई जानकारी बहुत ही ज्यादा बेनिफिशियल होगा. जिससे आप लोग सोशल मीडिया का सही तरीके से उपयोग करेंगे तथा इससे इनकम भी अभी तक नहीं कर रहे होंगे तो भविष्य में जरूर कर पाएंगे.

सवाल जवाब

Q1. क्या मैं सोशल मीडिया से पैसे कमा सकता हूं?

Ans. आप ही केवल नहीं कमा सकते हैं. बल्कि कई लोग हैं जो कि कामना शुरू कर चुके हैं. इसीलिए अभी तक यदि सोशल मीडिया से आप कमाई नहीं कर रहे हैं, तो अब शुरू कर सकते हैं.

Q2. पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा सोशल मीडिया कौन है?

Ans. यूट्यूब और फेसबुक दो ऐसे प्लेटफार्म हैं. जहां डायरेक्ट मोनेटाइजेशन फैसिलिटी उपलब्ध है. वहां पर यदि आप काम करेंगे, तो आपको डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से इनकम होगा.

Q3. पैसा कमाने के लिए सोशल मीडिया पर कितने फॉलोवर्स चाहिए?

Ans. कम से कम 5000 से 10000 फॉलोअर्स होंगे तो आप सोशल मीडिया से कमाई कर सकेंगे.

Q4. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

Ans. अपने फेसबुक प्रोफाइल पर 5000 फ्रेंड बनाएं. उसके बाद 60 दिन के अंदर 60000 मिनट का वॉच टाइम पूरा करें. इसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट मोनेटाइज होगा और पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे.

Leave a Comment