Social Media – सोशल मीडिया क्या हैं

Social Media Kya hai सोशल मीडिया कितने प्रकार का के होते हैं इससे फायदा क्या हैं इस से क्या नुकसान हैं सारी जानकारी हम लोग इस लेख में प्राप्त करेंगे. Social media in hindi आजकल दुनिया में लगभग सभी लोग Social Media से जुड़े हुए हैं कोई भी अपना खुशी जाहिर करना हो, गम किसी के साथ शेयर करना हो, या अपने बिजनेस को बढ़ाना हैं.

किसी भी चीज के बारे में जानना हो तो हम लोग Social Media का इस्तेमाल जरूर करते हैं.आजकल के छोटे-छोटे बच्चे भी लगभग Social Media का इस्तेमाल कर रहे हैं.

अगर पढ़ाई करना हैं तो Social Media के सहारे यूट्यूब पर वीडियो देख कर बच्चे अपना पढ़ाई कर लेते हैं आजकल Social Media लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो गया हैं. इस लेख में हम लोग Social Media क्या हैं. इसका फायदा और नुकसान क्या हैं इसका हम लोग इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं. यह सारी जानकारी आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.

Social media kya hota hai

सोशल मीडिया एक तरह का ऐसा प्लेटफार्म हैं, जिसके द्वारा हम लोग कोई कितना भी दूर क्यों ना हो उससे संपर्क कर सकते हैं. वर्तमान समय में ऑनलाइन का दौर आ गया हैं. कोई हमारा रिश्तेदार कोई दोस्त कितना भी दूर क्यों नहीं हो, उसे हम वीडियो कॉल के सहारे देख कर आराम से बात कर सकते हैं उसको अपना फोटो भेज सकते हैं.

इस तरह से हम उससे संपर्क बनाए रहते हैं. हम लोग अपना कोई भी बात शेयर करते हैं. आजकल किसी से भी जुड़ना बहुत आसान हो गया हैं. Social Media के उपयोग से किसी के साथ ऑनलाइन अपनी बातें फोटो वीडियो यह सारी चीजें शेयर कर सकते हैं.इसके माध्‍यम से किसी के भी साथ हम लोग अपना रिलेशनशिप एजुकेशन फ्रेंडशिप इन सब चीजों का आदान प्रदान कर सकते हैं.

Social Media से हम घर बैठे देश या विदेश में क्या घटनाएं घट रही हैं उसके बारे में बहुत ही आसानी से पता लगा लेते हैं. अगर हमें कहीं घूमने जाना हैं तो, हम लोग पहले से ही घर बैठे उस जगह के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन ले लेते हैं कि उस शहर में कौन सा जगह घूमने लायक हैं यह सारी चीजें Social Media के वजह से बहुत ही आसान हो गई हैं.यह आसान हो पाया हैं.

Social media in hindi language

what is social media in hindi

आजकल हर कोई स्मार्टफोन मोबाइल का इस्तेमाल जरूर कर रहा हैं और जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा हैं. वह किसी न किसी Social Media से जरूर जुड़ा हुआ हैं. Social Media हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया हैं.

  • इसके उपयोग से दुनिया भर की सूचनाएं हम लोग घर बैठे आसानी से और बहुत ही कम खर्चे में प्राप्त कर लेते हैं.
  • हम लोग घर में खाली बैठे हैं तो मनोरंजन के लिए Social Media के माध्यम से किसी भी तरह का वीडियो देख लेते हैं. अगर किसी तरह का कहानी पढ़ना हो तो पढ़ लेते हैं.
  • कोई हमारा रिश्तेदार हमसे दूर हैं तो उससे बातें करके अपना टाइम पास कर लेते हैं या अपने रिश्तेदारों का हालचाल ले लेते हैं.
  • social media एक तरह से हमारी जिंदगी में सकारात्मक भूमिका अदा कर रही हैं.
  • आजकल किसी भी तरह का इलेक्शन हो रहा हैं तो उसमें भी सोशल मीडिया का उपयोग किया जा रहा हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक करके वोटिंग प्रतिशत भी बढ़ाया जा रहा हैं. उसके साथ ही युवाओं को या अन्य लोगों को वोट करने के लिए जागरूक किया जा रहा हैं.
  • किसी भी तरह का कोई घटना घट जाता हैं तो, उसमें अपराधियों को सजा दिलाने के लिए भी सोशल मीडिया का उपयोग आजकल बहुत हो रहा हैं. इसके माध्यम से उस अपराधी को सजा दिलाने के लिए लोग आवाज उठा रहे हैं.

सोशल मीडिया का उपयोग

  • कितने लोग ऐसे भी हैं जो कि सोशल मीडिया पर अपना वीडियो शेयर करके रातों-रात स्टार बन जाते हैं. किसी का फोटो या वीडियो जब वायरल हो जाता हैं. उसको लोग जानने लगते हैं पहचानने लगते हैं.
  • फेसबुक एक सोशल मीडिया हैं जिस पर के घर बैठे हम लोग बहुत सारे दोस्त बना लेते हैं

ट्यूटर का उपयोग करके हम लोग बड़े-बड़े राजनेता बड़े-बड़े अभिनेता और अभिनेत्री के बारे में जान जाते हैं. Social Media का सबसे बड़ा हिस्सा फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर इंस्टाग्राम आदि हैं.

सोशल मीडिया कितने प्रकार के होते 

Social media का इस्तेमाल तो सभी लोग करते हैं. लेकिन यह कितने प्रकार का होता हैं. इसके बारे में जानकारी रखना भी जरूरी हैं. यह एक बहुत ही प्रचलित और फेमस प्लेटफार्म हो गया हैं. .Social Media दो प्रकार का होता हैं.

  • इंटरनल Social Media और
  • एक्सटर्नल Social Media

इंटरनल सोशल मीडिया

इंटरनल Social Media का मतलब यह होता हैं इसमें बहुत ही कम लोग जुड़े रहते हैं. इसमें जुड़ने के लिए इनविटेशन की जरूरत रहती हैं. कोई भी अपने आप इसमें नहीं जुड़ सकता हैं. अगर कोई आपको इनवाइट करता हैं तभी आप उस नेटवर्क से जुड़ सकते हैं.

जैसे कि कोई फोटोग्राफी ग्रुप हो, कोई एजुकेशन ग्रुप हो, कोई हैंकिंग ग्रुप हो, इसमें अगर कोई आपको चाहेगा तभी आप जुड़ सकते हैं. इसमें प्राइवेसी बहुत ही हार्ड होती हैं. कोई भी व्यक्ति इस ग्रुप के बारे में पता नहीं लगा सकता हैं.

इस ग्रुप में अगर कोई जुड़ना चाहेगा तो उसको उस ग्रुप के एडमिन जब चाहेंगे तभी जुड़ सकता हैं. इस ग्रुप को कोई खोल नहीं सकता उसमें जो मेंबर हैं वही खोल सकते हैं.

External Social Media

यह Social Media एक खुला संचार माध्यम होता हैं. जिससे कि कोई भी बहुत ही आसानी से जुड़ सकता हैं. यह एक ओपन और पब्लिक कमेटी हैं. इसमें कोई अगर जुड़ना चाहेगा तो उसे किसी के इनविटेशन की जरूरत नहीं हैं. इसमें बहुत सारे लोग जुड़े रहते हैं.

जैसे कि फेसबुक, ट्यूटर, इंस्टाग्राम,लिंकडईन आदि Social Media हैं. इस पर कोई भी अपना आईडी बनाकर  किसी को भी फ्रेंड बना सकता हैं . फ्रेंड बनाने के लिए किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जाता हैं.

वह आदमी अगर आपका फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता हैं तो, फ्रेंड बन जाते हैं.इस पर अपने मनचाहे अनुसार अपना फोटो वीडियो शेयर कर सकते हैं. एक्सटर्नल Social Media पर ज्यादा ट्रैफिक रहता हैं, इसलिए लोग इसे ज्यादा यूज करते हैं.

अगर किसी को ज्यादा प्रचलित होना हैं तो, इसमें अपना वीडियो डाल देते हैं. लोग देखते हैं तो ज्यादा लाइक और व्‍यूज़ भी आता हैं, इसलिए इसमें बहुत लोग जुड़ना भी चाहते हैं.

सोशल मीडिया की क्या विशेषताएं हैं 

यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिससे कि जुड़कर कोई भी पैसा कमा सकता हैं. Social Media पर हमें ऐसी फैसिलिटी मिलती हैं, जिससे कि एक दूसरे से कांटेक्ट करके किसी भी तरह का फोटो वीडियो या अपने बिजनेस व्यापार के बारे में शेयर कर सकते हैं. इस पर इतना ट्रैफिक रहता हैं कि, लोग अगर पसंद करें तो आदमी काफी मुनाफा प्राप्त कर सकता हैं जैसे कि

  • बिजनेस के क्षेत्र में
  • मेडिकल के क्षेत्र में
  • एजुकेशन के क्षेत्र में
  • किसी भी तरह के रिसर्च के लिए

बिजनेस के क्षेत्र में

अगर कोई अपना बिजनेस व्यापार बढ़ाना चाहता हैं. अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने रखना चाहता हैं तो, उसके लिए Social Media एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं. छोटी सी बिजनेस को बढ़ाने के लिए यह बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद होता हैं. जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ड हैं.

इस तरह के कई ई-कॉमर्स बेवसाइट हैं. जिस पर हम अपने खुद के हाथों से कोई प्रोडक्ट तैयार करके इस पर बेच सकते हैं. Social Media के माध्यम से देश में किसी से भी जुड़ कर अपने बिजनेस के का प्रचार कर सकते हैं और अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं.सोशल मीडीया मार्केटिेंग करके पैसा कमा रहें हैं.

मेडिकल के क्षेत्र में

कई ऐसे हेल्थ प्रोफेशनल हैं जो की Social Media का इस्तेमाल करके पैसा कमा रहे हैं. जैसे कि कोई नया हॉस्पिटल खुला हैं, उसके बारे में किसी को ज्यादा पता नहीं हैं तो, Social Media के सहारे उसका प्रचार करते हैं. उस हॉस्पिटल में क्या क्या फैसिलिटी हैं उसके बारे में लोगों के सामने हाईलाइट कर सकते हैं.

कई ऐसे Social Media प्लेटफॉर्म हैं जिस पर कि हम लोग ऑनलाइन किसी भी तरह का दवाई भी मंगा सकते हैं. किसी हॉस्पिटल में हमें किसी को दिखाना हैं तो घर बैठे  मोबाइल से ऑनलाइन हॉस्पिटल में अपना अपॉइंटमेंट ले लेते हैं.

Social Media पर कई लोग अपना नॉलेज भी शेयर करते हैं उसमें किसी भी रोग के बारे में घरेलू दवाई हो या और भी जो दवाएं हैं उसके बारे में बताते हैं. लोगों को जानकारी देते हैं.

एजुकेशन के क्षेत्र में

social media का लाभ एजुकेशन के क्षेत्र में भी बहुत हैं. जबसे कोरोना वायरस देश में हुआ. लॉक डाउन होने के बाद सारा स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर आदि बंद हो गया हैं. तो जो बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. वह घर पर रहकर ही यूटयूब के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं.

रिसर्च के क्षेत्र में

Social Media पर कई ऐसे लोग भी अपना आईडी बना लेते हैं जो कि, किसी न किसी तरह के क्रिमिनल से भी जुड़े रहते हैं. तो Social Media के माध्यम से उसके बारे में पूरा इंफॉर्मेशन मिल सकता हैं. उस क्रिमिनल का पहचान आसानी से किया जा सकता हैं. जैसे कि फेसबुक पर किसी का आईडी हैं तो उसके बारे में पूरा इनफार्मेशन मिल सकता हैं.

समाजिक कार्यों के क्षेत्र में

social media के सहारे कई सामाजिक कार्य भी आजकल हो रहे हैं. कई लोग ऐसे हैं जो कि सोशल सर्विस करते हैं. वह Social Media पर अपना पोस्ट डाल देते हैं और जिसको जरूरत हैं. वह उससे जुड़ कर उनसे बात करके समाज के लिए कुछ कर सकते हैं. इस तरह से समाज के लिए कुछ अच्छा और नया सोचा जा सकता हैं. समाज के लिए कुछ अच्छा कार्य किया जा सकता हैं.

सोशल मीडिया से क्या फायदा हैं

सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल सभी लोग कर रहे हैं. लोगों के साथ फ्रेंडशिप बढ़ा रहे हैं. अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. किसी के साथ फ्रेंडशिप करके चैट करते हैं मैसेज करते हैं,तो इसके फायदे के बारे में जानना भी जरूरी  हैं.

  • social media का इस्तेमाल अपने बिजनेस व्यापार के चीज को एडवर्टाइज करने के लिए भी किया जा सकता हैं.
  • हमारे रिश्तेदार हमसे कहीं दूर हैं तो उनसे हम आसानी से संपर्क कर सकते हैं.
  • Social Media के माध्यम से आजकल पॉलिटिकल पार्टी भी अपना बहुत फायदा करवा रहे हैं.
  • Social Media के माध्यम से हम लोग किसी को भी फोटो वीडियो ईमेल बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं.
  • किसी भी जगह पर घूमने के लिए उस शहर उस स्थान के बारे में घर बैठे आसानी से जान सकते हैं.
  • किसी स्कूल में अगर अपने बच्चे का एडमिशन करवाना हैं तो, ऑनलाइन Social Media के माध्यम से हम लोग उस स्कूल के बारे में पता कर सकते हैं.
  • social media के माध्यम से मनोरंजन के साधन का भी फायदा उठा सकते हैं, जैसे कि किसी भी तरह का संगीत सुन सकते हैं फोटो देख सकते हैं वीडियो देख सकते हैं.
  • नए नए दोस्त बना कर हम अपनी बातें शेयर कर सकते

सोशल मीडिया से क्या नुकसान हैं 

किसी भी चीज से अगर कोई फायदा हैं उससे कुछ नुकसान भी जरूर होता हैं. इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लेना बहुत जरूरी होता हैं.

  • सोशल मीडिया पर प्राइवेसी बहुत ही कमजोर होता हैं. इस पर कोई भी किसी के बारे में बहुत ही आसानी से जान सकता हैं. उसका इंफॉर्मेशन निकाल सकता हैं.
  • इसकी वजह से कई लोग अपनों से दूर होते जा रहे हैं. सोशल मीडिया से जुड़े रहने के कारण अपने घर परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं.
  • Social Media के माध्यम से बच्चे शारीरिक खेल छोड़कर मोबाइल में गेम या पढ़ने वाला वीडियो ज्यादा देख रहे हैं. जिस वजह से बच्चों के आंख पर भी बहुत गलत प्रभाव पड़ रहा हैं.
  • इस पर किसी भी तरह का अगर फोटो या वीडियो डाला जाता हैं तो, कई लोग उसका गलत फायदा भी उठा लेते हैं.
  • इसको कई ऐसे लोग यूज करते हैं जिनका फेक आईडी भी बना रहता हैं और हम लोग उसे पहचान नहीं पाते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

सोशल मीडिया के माध्यम से हम देश दुनिया का खबर बहुत ही आसानी से प्राप्त कर लेते हैं. लोगों से जुड़कर अपने बिजनेस से जुड़े प्रोडक्ट शेयर करते हैं. अपनी बातें किसी के साथ शेयर करते हैं.

इस पर कई तरह के मनोरंजन के साधन हैं जिससे हम अपना टाइम पास भी कर लेते हैं. सोशल मीडिया के बहुत सारे फायदे और नुकसान भी हैं इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी रखने के बाद ही इसका इस्तेमाल किया जाए तो बेहतर  रहेगा.

इस लेख में सोशल मीडिया क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा. हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

 

Leave a Comment