स्‍मार्टफोन क्‍या हैं स्‍मार्टफोन के 20 फायदें

यहां पर मैं आप लोगों को Smartphone kya hai के बारे में पूरी जानकारी नीचे देने वाला हूँ.  इसका यूज क्या हैं. इसका फीचर्स क्या हैं. इससे हम लोग क्या कर सकते हैं. इसके फायदे क्या हैं पूरी जानकारी यहां पर नीचे दी गई हैं.

स्मार्टफोन का आजकल इतना ज्यादा उपयोग हो रहा है कि आज कोई भी स्मार्टफोन के बिना नहीं रह सकता है.

आइए इसी कड़ी में स्मार्टफोन क्या है तथा इसके फीचर्स क्या है  स्मार्टफोन का उपयोग क्‍या है.स्मार्टफोन के फायदे क्या है स्मार्टफोन का इतिहास क्या है  स्मार्टफोन क्या है स्मार्टफोन से संबंधित जीतने भी सवाल आपके मन में है उन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए इस लेख  को पूरा जरूर पढ़ें.

Smartphone kya hai

जैसा कि हर एक व्यक्ति के पास आजकल स्मार्टफोन है, ये स्मार्टफोन को किसने बनाया तथा स्मार्टफोन से हम क्या कर सकते हैं स्मार्टफोन का किस तरह से उपयोग करना चाहिए, कौन सा स्मार्टफोन बेहतर है.

इस तरह का सवाल लोगों के मन में आते रहता है तो आइये इस लेख में हम लोग स्मार्टफोन के बारे में पूरा विश्लेषण पूरी जानकारी को विस्तार से समझते हैं.

Smartphone kya hai in hindi

What is Smartphone in Hindi

SmartPhone एक प्रकार का डिवाइस हैं. जिसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ-साथ हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से सुसज्जित डिवाइस हैं. जिसकी सहायता से हम लोग इंटरनेट से जुड़ी सभी प्रकार के कामों को कर सकते हैं. वर्तमान समय में स्मार्टफोन लोगों का मुख्य जरूरत बन गया हैं. आज के युवा SmartPhone के बिना अपने जीवन का कल्पना नहीं कर सकते हैं.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंकडइन  जितने भी सोशल नेटवर्किंग साइट हैं. उस पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं. और दुनिया के लोगों से आप जुड़ सकते हैं. स्मार्टफोन से आप पैसा भी कमा सकते हैं. उसके लिए आप फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से SmartPhone से आप पैसा कमा सकते हैं. सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग ऐप कौन हैं

SmartPhone का अविष्‍कार किसने किया

सबसे पहले स्मार्टफोन को 1992 में  Frank Canova  के द्वारा एक प्रोटोटाइप Smart Phone डिवाइस का अविष्‍कार किया गया. जिसका नाम रखा गया था Angler . इस डिवाइस से कंप्यूटर इंडस्ट्री के व्यापारिक कॉमिक्स प्रदर्शित किया जा रहा था.

वर्ष 1994 में इस डिवाइस को विकसित करके बेल साउथ के द्वारा  Simon Personal Communicator के नाम से स्मार्टफोन बनाया गया.

यह डिवाइस ईमेल और फैक्स भेज सकता था. जिसमें कांटेक्ट को भी सेव करने का ऑप्शन दिया गया था. धीरे-धीरे Smart Phone में परिवर्तन करते हुए वर्ष 1990 के समय में कई स्मार्टफोन यूजर पीडीए डिवाइस रखा करते थे.

इस डिवाइस से Palm OS, Newton, Symbian ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा किया जा रहा था. धीरे-धीरे स्मार्टफोन को और विकसित करते हुए.

अभी वर्तमान में हम लोग गूगल के एंड्रॉयड os version यूज करते हैं. और दूसरा ios android version हम लोग यूज़ करते हैं. सबसे पहले जब स्मार्टफोन मार्केट में था. उस समय हम लोग स्मार्टफोन से केवल बात कर पाते थे.

किसी को एक मैसेज सेंड कर पाते थे . लेकिन धीरे-धीरे Smart Phone को मॉर्डनाइजेशन करते हुए. आज हम लोग इसे स्मार्टफोन के नाम से उसी स्मार्टफोन को जानते हैं.  और इस Smart Phone पर हम लोग बहुत ही आसानी से ढेर सारा काम कर पाते हैं.

स्मार्टफोन का विवरण

जब कभी भी हम लोग किसी स्मार्टफोन को खरीदने के बारे में सोचते हैं. तो उसके जो महत्वपूर्ण फीचर्स होते हैं. उसके बारे में जरूर जानकारी प्राप्त करते हैं. जैसे सबसे पहले हम लोग देखते हैं कि Smart Phone में मेमोरी कितना हैं. प्रोसेसर कौन सा हैं.

ऑपरेटिंग सिस्टम कौन सा हैं. Sensors कौन सा हैं. उसका बैटरी कितना MHA का हैं. कैमरा और स्क्रीन साइज कितना हैं.

SmartPhone के फायदे 

  1. स्मार्टफ़ोन से किसी को कॉल कर सकते हैं.
  2. स्मार्टफोन से वीडियो कॉल कर सकते हैं.
  3. Smartphone से व्हाट्सएप कॉल कर सकते हैं.
  4. समाचार को पढ़ सकते हैं.
  5. Smartphone से समाचार देख सकते हैं.
  6. स्मार्ट फ़ोन से इंटरनेट ब्राउजिंग कर सकते हैं.
  7. Smartphone से रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं.
  8. फ़ोन से हवाई जहाज का टिकट बुक कर सकते हैं
  9. स्मार्टफोन से होटल बुकिंग कर सकते हैं.
  10. स्मार्टफोन से वीडियो बना सकते हैं.
  11. किसी भी लोकेशन को पता कर सकते हैं.
  12. स्मार्टफोन से वर्तमान लोकेशन पता कर सकते हैं.
  13. फ़ोन से ईमेल कर सकते हैं.
  14. स्मार्ट फ़ोन से जीमेल अकाउंट बना सकते हैं.
  15. ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं.
  16. स्मार्ट फ़ोन से बायोडाटा बना सकते हैं.
  17. स्मार्ट फ़ोन से वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.
  18. Smartphone से ऑडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.
  19. विडिओ एडिटिंग कर सकते हैं.
  20. स्मार्टफोन से इमेज बना सकते हैं.

Smartphone के बहुत सारे फायदे हैं और इसका उपयोग भी है. इसका विस्तार करने पर बहुत ही ज्यादा लंबा लेख हो जाएगा.जैसा कि स्मार्टफोन के जो भी मुख्य जो फायदे हैं जो उपयोग है उसके बारे में यहाँ पर जानकारी दी गई है.

SmartPhone के भाग

स्मार्ट फ़ोन के जो महत्वपूर्ण भाग होते हैं उसके बारे में भी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब भी एक स्मार्टफोन को खरीदा जाता है तो उन सभी चीजों को देखना समझना सबसे जरूरी होता है.क्योंकि जब आप एक स्मार्टफोन खरीदते हैं.

तो उसके बारे में जानना भी जरूरी है. तभी आपको जो भी काम है जिसपर से आप स्मार्ट फ़ोन खरीद रहे हैं वो आपका पर्पस पूरा हो पाएगा नहीं तो आप किसी भी तरह का स्मार्ट फ़ोन ले लेंगे, वो आपके लिए उपयोगी है या नहीं है उसको समझ नहीं पाएंगे तो आपको स्मार्टफोन से कोई फायदा नहीं होगा.

  1. मेमोरी
  2. स्टोरेज
  3. रैम
  4. प्रोसेसर
  5. बैटरी
  6. ऑपरेटिंग सिस्टम

SmartPhone का लाभ 

SmartPhone से हम लोग इंटरनेट से जुड़ी हुई सभी प्रकार के कामों को बहुत ही आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. यदि हम लोग एक साधारण फोन का बात करें. तो उससे हम लोग कॉलिंग और मैसेजिंग के अलावा कोई काम नहीं कर सकते हैं.

लेकिन इस स्‍मार्टफोन से वीडियो कांफ्रेंसिंग से बात कर सकते हैं. और टेक्नोलॉजी से संबंधित सारे कामों को आसानी से कर सकते हैं.

SmartPhone के बारे में

इससे बैंक अकाउंट से पैसा किसी से रिसीव कर सकते हैं. किसी को पैसा भेज सकते हैं. फेस टू फेस वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे का टिकट बुक कर सकते हैं. हवाई जहाज का टिकट बुक कर सकते हैं.

गैस रिफिलिंग ऑनलाइन कर सकते हैं. जेनरल टिकट रेलवे का बुक कर सकते हैं. इंटरनेट से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी के बारे में सर्च कर सकते हैं. ईमेल भेज सकते हैं.

मैप से जीपीएस के द्वारा कहीं का लोकेशन के बारे में भी पता कर सकते हैं. किसी भी प्रकार के SmartPhone डीटीएच का रिचार्ज कर सकते हैं. किसी भी प्रकार के मनोरंजन से संबंधित वीडियो को देख सकते हैं.

साराशं

Smartphone kya hai के बारे में पूरी जानकारी।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here