5+ सुपर तरीको से सिंगिंग से पैसे कमाए? 2023

singing se paise kaise kamaye सिंगिंग से पैसे कैसे कमाए गाना गाकर पैसे कैसे कमाए पैसे कमाने के आजकल तरीके हजारों हैं। उनमें से एक बेहतरीन तरीका है सिंगिंग। यदि आपको गाना गाना आता है तो आप पैसा कमा सकते हैं।

इस लेख में वैसे गायक जो कि अभी बिल्कुल नए हैं वह गाना गाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। क्योंकि जो पुराने गायक हैं जो बड़े-बड़े गायक हैं उनके लिए पैसा कमाने के कई तरीके हैं, जिससे वो लोग पैसा कमा लेते हैं।

लेकिन जो नए सिंगर हैं जो अभी शुरुआत किए हैं वह कैसे पैसे कमा सकते हैं उसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है। Singing एक बहुत ही बेहतरीन कला है जिसके दीवाने दुनिया में बहुत से लोग हैं। इसलिए यदि आप एक सिंगर हैं, तो आपको पैसा कमाने के लिए कई ऐसे तरीके हैं जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। सिंगर कैसे बनें

Singing se Paise Kaise Kamaye

वैसे सिंगर जो अभी गाना गाना शुरू किए हैं या फिर कुछ दिनों से गाना गाकर पैसा थोड़ा बहुत कमा रहे हैं या कमाना चाहते हैं, उन सभी लोगों के लिए कई ऐसे कमाल के तरीके हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन से भी ऑनलाइन गाना गाकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके साथ ही कई ऐसे ऑफलाइन भी तरीके हैं जिससे आप Singing करके पैसा कमा सकते हैं। सबसे पहले एक गाना गा करके आप उसको लोगों के बीच पहुंचाने का काम शुरू करें। जब तक लोग आपके बारे में जानेंगे नहीं कि आप बेहतर गाना गाते हैं, तब तक आपके सिंगिंग को पहचान नहीं मिलेगा।

singing se paise kaise kamaye

इसलिए सबसे जरूरी है कि बेहतर से बेहतर गाना गाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करें। वैसे कई ऐसे तरीके हैं जिसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है जिससे आप Singing से पैसा कमा सकते हैं।

1. गाना रिकॉर्ड करें

सबसे पहला काम है कि बेहतर गाना गाकर उसको रिकॉर्ड करें। उसके लिए आप अपने नजदीकी स्टूडियो में संपर्क कर सकते हैं और वहां पर आप किसी भी एक बेहतर गाना को अपने आवाज में गा करके उसको लोगों के बीच पहुंचाए।

2. फेसबुक पर गाना अपलोड करें

जब आप Singing शुरू कर लेते हैं और कई सारे गाना गा चुके होते हैं उसके बाद उन गानों को आप अपने ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। जैसे फेसबुक एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपने गानों को अपलोड कर सकते हैं। धीरे-धीरे जब आपके गाने पर व्‍यूज आएंगे लोग देखना शुरु करेंगे, तो उससे आपका कमाई भी शुरू हो जाएगा।

3. युटुब चैनल क्रिएट करें

गाना गाकर पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म सबसे महत्वपूर्ण है। जिसमें यूट्यूब दुनिया का सबसे दूसरा ज्यादा सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म है। यहां पर आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर नियमित रूप से गाना अपलोड करें।

इससे आपके गाना पर अधिक से अधिक व्‍यूज और वॉच टाइम मिलेंगे। जब लोग Singing को पसंद करेंगे तो धीरे-धीरे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे, जिसके बाद आपको ढेर सारा कमाई यूट्यूब से भी शुरू हो जाएगा।

साथ ही साथ जो भी आपके फॉलोवर्स होंगे वह भी आपको स्टेज प्रोग्राम के लिए आमंत्रित करेंगे। इस तरह से आप गाना गा करके पैसा कमा सकते हैं। अपना नाम और पहचान भी लोगों के बीच बना सकते हैं।

4. अपने गांव में ही स्टेज प्रोग्राम शुरू करें

कोई भी गायक पहले छोटे लेवल पर गाना शुरू करता है उसके बाद वह बड़े-बड़े प्रोग्राम करता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि जब आप शुरुआती स्टेज में गाना गाना शुरू करते हैं, तो सबसे पहले अपने गांव में लोगों के बीच आप गाना गाना शुरू करें।

इससे आपके गांव के लोग आपके गाना से प्रभावित होंगे और धीरे-धीरे अगल-बगल के लोगों को भी जानकारी होगा। धीरे-धीरे आप यदि अच्छा गाते हैं तो लोग आपको जानने लगेंगे, जिसके बाद आपको स्टेज प्रोग्राम के लिए ऑफर आएगा और उससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस तरह से आप गाना गा करके भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

5. टीवी सिंगिंग प्रोग्राम के लिए प्रयास करें

अगर आप बेहतर गाना गाते हैं, तो आप टीवी पर जितने भी Singing प्रोग्राम रियलिटी शो होते हैं उसमें आप पार्टिसिपेंट करिए उसका जब भी ऑडिसन होता है, तो उसमें भाग लेकर प्रयास करें कि आपका सिलेक्शन हो।

जब आप टीवी पर आ कर के Singing शुरू करेंगे तो आप 1 दिन में रातों-रात पूरे दुनिया में वायरल होंगे। जिससे आपका कमाई बढ़ जाएगा और इस तरह से आपका नाम और पहचान के साथ-साथ पैसा भी कमाना शुरू कर पाएंगे।

टीवी पर कई रियलिटी शो Singing रियलिटी शो का प्रोग्राम होता है।जैसे जी टीवी पर सारेगामापा, सोनी टीवी पर इंडियन आइडल आदि। जिसके लिए ऑडिशन अलग-अलग शहरों में किया जाता है।

जब भी ऑडिशन शुरू होता है तो उसके बारे में आप जानकारी इंटरनेट से सर्च करके प्राप्त करते रहें और वहां पर आप ऑडिशन में जरूर भाग लें, हो सकता है कि आपको वहां पर मौका मिलेगा तो आप टीवी पर गाना शुरू कर सकते हैं और इससे लाखों में पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

सारांश

गाना जाकर पैसे कैसे कमाए सिंगिंग से पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानकारी दी गई है। यदि इस जानकारी से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या कोई सुझाव हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में टाइप करें। उसका रिप्लाई आपको दिया जाएगा और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें धन्यवाद।

1 thought on “5+ सुपर तरीको से सिंगिंग से पैसे कमाए? 2023”

Leave a Comment