एम एस वर्ड में शब्‍द को सेलेक्‍ट कैसे करेे 6 तरीकें

Shortcut key to select a word in hindi. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी भी शब्द को सिलेक्ट करने के लिए चुनने के लिए किस तरह से हम लोग उसको आसानी से सिलेक्ट करके कहीं कॉपी पेस्ट कर सकते हैं उसके बारे में इस लेख में हम बहुत ही कमाल के तरीका बताएंगे.

जिसके द्वारा बहुत ही आसानी से किसी भी शब्द को आप सिलेक्ट कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर जब किसी बड़े फाइल डॉक्यूमेंट पर हम लोग काम करते हैं और उस डॉक्यूमेंट में से कुछ शब्द को हम लोगों को कॉपी करना होता हैं तो उसको किस तरह से हम लोग सेलेक्ट कर सकते हैं.

उसके बारे में साथ ही साथ यदि एक लाइन को एक बार में सेलेक्ट करना हो तो कैसे सेलेक्ट कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर सिलेक्शन प्रोसेस एंड सिलेक्ट करने के सभी प्रकार के तरीकों को इस लेख में हम पूरी जानकारी देंगे।

जिसकी सहायता से बहुत ही आसानी से आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी भी शब्द लाइन पैराग्राफ को सिलेक्ट कर सकते हैं आइए सिलेक्ट करने के तरीकों के बारे में जानते हैं. एमएस एक्‍सेल क्‍या हैं

Shortcut key to select a word in hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी भी टैक्स को सेलेक्ट करना हो तो कैसे सेलेक्ट करते हैं किसी एक लाइन को सेलेक्ट करना हो तो उसको कैसे करते हैं.

या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक पेज को पूरा सेलेक्ट करना हो या माइक्रोसॉफ्ट वार्ड में कहीं कहीं अलग अलग एक एक शब्द को यदि सेलेक्ट करना हो तो किस तरह से करते हैं इस लेख में नीचे शॉर्टकट की साथ साथ जो और तरीके हैं उसके बारे में जानकारी दी गई है.

Shortcut key to select a word in hindi

Shortcut key to select a word in hindi

एक शब्द को कैसे सेलेक्ट करें – Single word selection:-माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी एक शब्द को सेलेक्ट करने के लिए उस शब्द पर माउस से दो बार क्लिक करेंगे तो वह शब्द सिलेक्ट हो जाएगा. Double Click on that word.

एक लाइन को सेलेक्ट करने के लिए  – One line selection:- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पूरी एक लाइन को सेलेक्ट करने के लिए उस लाइन के किसी भी शब्द पर एक साथ लगातार तीन बार  उसको प्रेस करेंगे तो पूरी लाइन सिलेक्ट हो जाएगी.

शॉर्टकट की से एक लाइन को सेलेक्ट करें – Shift + home button:-किसी लाइन को सेलेक्ट करने के लिए उस लाइन के एंडिंग पॉइंट पर क्लिक करने के बाद शिफ्ट प्लस होम बटन को प्रेस कर दिया जाए तो वह पूरी लाइन सिलेक्ट हो जाएगी.

एक और शॉर्टकट की के माध्यम से एक पूरी लाइन को सेलेक्ट करना – Shift + End:-इस शॉर्टकट की के द्वारा किसी भी लाइन को सेलेक्ट करने के लिए उस लाइन के स्टार्टिंग प्वाइंट में करसर को रखेंगे यानी क्लिक करके और शिफ्ट प्लस एंड बटन को प्रेस करेंगे तो पूरी लाइन सेलेक्ट हो जाएगी.

किसी एक पेज से बाएं और दाएं के कुछ शब्द को सेलेक्ट करने के लिए – Alt+ dragging:-यदि किसी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के पेज में बाएं और दाएं या कहीं के भी कोई सबको एक ही साइड के शब्द को सेलेक्ट करना हो तो उसके लिए कीबोर्ड से अल्ट को प्रेस करेंगे और उसके साथ माउस से जिस लेफ्ट बायें साइड के शब्दों को सेलेक्ट करना हैं उसको ड्रैग करते हुए सिलेक्ट कर लेंगें.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के किसी पेज से एक-एक शब्द को कैसे सेलेक्ट करें – Ctrl + double click: – माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किसी भी पेज से उस पेज में लिखे गए अलग-अलग एक-एक शब्द को यदि सेलेक्ट करना हो तो उसके लिए कंट्रोल को कीबोर्ड से प्रेस करेंगे और उसके बाद जिस शब्द को सेलेक्ट करना हो उस पर माउस ले जाकर के बार-बार से दो बार क्लिक करेंगे तो उसमें से अलग-अलग शब्द select हो जाएंगें.

सारांश 

Shortcut key to select a word in hindi इस लेख में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी शब्‍द को किस तरह से सेलेक्ट किया जाता हैं Shortcut key के बारे में जानकारी दिया हैं साथ ही साथ सेलेक्शन प्रोसेस को पूरी तरह से जानने के लिए वीडियो के माध्यम से भी जानकारी दिया गया हैं.

तो आप लोग इस लेख को पढ़ें और पूरी जानकारी के लिए वीडियो को भी देख कर के माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के सेलेक्शन प्रोसेस को सीखें. उसके बारे में दी गई जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

Leave a Comment