एम एस वर्ड फाइल को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करेें

Save word file in pdf in hindi माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब हम लोग किसी फाइल को तैयार कर लेते हैं  और उसको पीडीएफ में Save करना होता हैं तो उसके लिए क्या प्रोसेस हैं यानी क्या प्रक्रिया हैं.

word file ko pdf me save kaise kare जिस प्रक्रिया को फॉलो करके वर्ड फाइल को PDF फॉर्मेट में Save किया जा सके.

इस लेख में हम लोग Microsoft Word के किसी भी फाइल को PDF फॉर्मेट में कैसे Save करते हैं उसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे. एमएस एक्‍सेल क्‍या हैं

Save word file in pdf in hindi

Microsoft Word के अंदर PDF फाइल तैयार करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के लेटेस्ट वर्जन का उपयोग किया जा सकता हैं आइए हम लोग विस्तृत रूप से PDF फाइल क्या हैं और PDF फाइल कैसे बनाएंगे.

Microsoft Word के डिफरेंट वर्जन में क्या किसी वर्ड फाइल को PDF में फॉर्मेट करना संभव हैं या फिर किस तरह से हम लोग वर्ड फाइल को PDF में कन्वर्ट कर सकते हैं.

Save word file in pdf in hindi

PDF डॉक्युमेंट क्या हैं

जब किसी फाइल को PDF फॉर्मेट में Save कर दिया जाता हैं तो उस फाइल में किसी भी प्रकार के एडिट करना यानी कि उसमें कुछ बदलाव करना संभव नहीं हैं PDF ka full form portable document format होता हैं.

यदि किसी फाइल को सुरक्षा के दृष्टि से देखा जाए तो किसी भी फाइल को जिस में कुछ बदलाव होने या उसमें कुछ गड़बड़ी होने की आशंका हो तो उस फाइल को PDF फॉर्मेट में Save करके और उसको कहीं पर भी उपयोग किया जाए तो उसमें किसी प्रकार के छेड़छाड़ या बदलाव की संभावना नहीं होता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के जो पुराने वर्जन 2003 2007 हैं जिसमें Microsoft Word का हम लोग उपयोग करके किसी फाइल को यदि तैयार करते हैं तो वहां पर PDF में कन्वर्ट करने का जो ऑप्शन हैं वह नहीं मिलता हैं

लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड के जो लेटेस्ट version हैं यानी 2016 2019 या फिर 2013 उसमें बहुत ही आसानी से किसी वर्ड फाइल को PDF फॉर्मेट में Save किया जा सकता हैं.

वर्ड फाइल को PDF में कन्वर्ट करने का तरीका

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के 2016 वर्जन को ओपन करने के बाद उसमें जिस तरह का भी फाइल तैयार करना हैं तैयार कर लें और फिर इन प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • फाइल मेनू में जाएं
  • फाइल मेनू के अंदर एक्सपोर्ट पर क्लिक करें
  • एक्सपोर्ट के अंदर क्रिएट PDF एक्सपीएस डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें
  • फाइल को जिस फोल्डर में रखना चाहते हैं उस फोल्डर का चयन करें
  • जिस फाइल को आप Save करना चाहते हैं उस फाइल के लिए नाम का चयन करें
  • उसके बाद पब्लिश पर क्लिक करें.

ऊपर दिए गए इन प्रक्रिया को अपना करके आप किसी भी वर्ड फाइल को PDF फॉर्मेट में बहुत ही आसानी से Save कर सकते हैं.

किसी वर्ड फाइल को PDF में कन्वर्ट करने का दूसरा तरीका 

किसी भी वर्ड फाइल को PDF में बिना Microsoft Word का उपयोग किए हुए PDF फाइल में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

किसी भी ब्राउज़र को ओपन करने के बाद गूगल सर्च में जाकर के वर्ड टू PDF कन्वर्ट लिख करके सर्च करें और उसके बाद जो सर्च में नीचे  वेबसाइट दिखेगा उसमें किसी भी वेबसाइट को आप ओपन करके और जिस फाइल को PDF में कन्वर्ट करना चाहते हैं उस फाइल को अपलोड करके और उसको PDF फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं.

 

सारांश

Save word file in pdf in hindi. Microsoft Word में किस तरह से किसी फाइल को PDF में फॉर्मेट Save किया जा सकता हैं और किन-किन प्रक्रिया के तहत PDF फाइल को तैयार किया जा सकता हैं PDF फाइल क्या हैं इसके बारे में ऊपर जानकारी दी गई हैं.

यदि किसी प्रकार के सवाल आपके मन में हो तो कृपया जरूर पूछें. दी गई जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here