Ruler in MS word in Hindi एमएस वर्ड में Ruler का उपयोग

Ruler एमएस वर्ड में क्या होता है ruler in MS word in Hindi एमएस वर्ड में Ruler का उपयोग क्या है. यदि आप रूलर बार के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको रूलर बार के बारे में जानकारी नीचे दी गई है.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब भी किसी भी डॉक्यूमेंट पर काम किया जाता है उस समय उस डॉक्यूमेंट पर कहां से किसी भी शब्द को लिखना शुरू करना है उसको सेट करने के लिए रूलर बार से Cursor position को सेट किया जाता है. 

जिस तरह से किसी भी कॉपी पर जब कुछ लिखा जाता है उस समय उस पेज पर पैराग्राफ छोड़ा जाता है जिससे उस के बाएं साइड में ऊपर में नीचे में या फिर दाएं साइड में भी कुछ जगह छोड़ कर के अपने हिसाब से किसी पेज पर लिखा जाता है ठीक उसी प्रकार यदि एमएस वर्ड के किसी डॉक्यूमेंट पर लिखना हो तो उसके लिए रूलर बार का उपयोग किया जाता है.

What is ruler in MS word in Hindi

एमएस वर्ड में Ruler एक ऐसा टूल है जिसके माध्यम से एमएस वर्ड के किसी भी डॉक्यूमेंट में कहां से लिखना शुरू करना है उसको सेट किया जा सकता है चाहे आप एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट में ऊपर से कितना जगह छोड़ना चाहते हैं.

या फिर आप नीचे से कितना जगह छोड़ करके लिखना चाहते हैं या बाएं से कितना जगह छोड़ना है दाएं से कितना जगह छोड़ना है उसको सेट आप बहुत ही आसानी से रूलर के माध्यम से कर सकते हैं. आईए एक उदाहरण से समझते हैं.

ruler in MS word in Hindi

यदि एमएस वर्ड के एक डॉक्यूमेंट में हम चाहते हैं कि उस डॉक्यूमेंट के आधा भाग को छोड़कर के केवल आधा में कुछ शब्‍द को लिखें तो उसके लिए ऊपर से रूलर बार को उठाकर के बीच के आधा भाग पर ले जा करके रखेंगे.

जिसके बाद जब कुछ भी टाइप करेंगे तो आधा भी खाली रहेगा और आधा में ही कुछ लिखा जाएगा ठीक इसी प्रकार पेज के ऊपर नीचे भी आप जहां से लिखना चाहते हैं वहां रूलर को सेट करके लिख सकते हैं.

एमएस वर्ड में रूलर का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में रूलर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप किसी भी वर्ड डॉक्युमेंट पेज को ओपन करेंगे उसके बाद नीचे बताए गए तरीकों से आप रूलर को सेट कर पाएंगे जैसा कि नीचे फोटो में भी दिखाया गया है.

ruler in MS word in Hindi1

  • यदि एक डॉक्यूमेंट में ऊपर से बाएं साइड में जगह छोड़ना हो तो उसके लिए सबसे ऊपर बाएं वाले रूलर पर क्लिक करके उसको ड्रैग करेंगे.
  • यदि एक पेज में दाएं से जगह छोड़ना है तो उसके लिए ऊपर दिए गए रूलर को दाएं से ड्रैग करके बायें की तरफ लाएंगे.
  • यदि एक पेज में ऊपर से जगह को छोड़ना हो तो उसके लिए वर्ड फाइल के लेफ्ट साइड में दिए गए रूलर को ऊपर से नीचे की तरफ करेंगे.
  • यदि एक पेज में नीचे से जगह छोड़ना है तो उसके लिए लेफ्ट साइड में दिए गए रूलर को नीचे से ऊपर की तरफ ड्रैग करेंगे.

Ruler को सक्रिय कैसे करें

कभी-कभी ऐसा होता है कि जब माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट को खोला जाता है तो आपको उस पेज पर रूलर बार दिखाई नहीं देता है उसको सक्रिय करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करें
  • View Tab में जाएगें
  • Ruler को Tick करेंगें
  • इसके बाद रूलर बार आपको दिखाई देने लगेगा.

ये भी पढ़े

सारांश

इस लेख में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में रूलर का उपयोग कैसे करते हैं तथा रूलर क्या है के बारे में जानकारी दी गई है.

जिसमें Ruler के उपयोग के बारे में भी बताया गया है फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का सवाल हो सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment