Rows and Columns एक्सेल में रो और कॉलम की संख्या

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में rows and columns की संख्या कितनी होती हैं. Rows and columns in excel in hindi. यह सवाल हम सभी लोगों के मन में जरूर आता होगा. क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक हिस्सा हैं. जिसमें बड़े से बड़े एवं छोटे से छोटे कार्यालय में भी डाटा एंट्री का सभी काम किया जाता हैं.

यदि आपके भी मन में यह सवाल आ रहा हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग वर्जन में कितने rows and columns होते हैं तो, यहां पर आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के रो एंड कॉलम की संख्या अलग-अलग version में कितने होते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर हैं. जिसमें ऑफिस कार्यालय के सभी प्रकार के कामों का लेखा-जोखा हिसाब किताब के साथ-साथ पूरी रिकॉर्ड को माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के सॉफ्टवेयर मेंटेन किया जाता हैं.माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैं जो कि कितनी भी बड़ी कंपनी में कितनी भी छोटी कंपनियां हर एक छोटी बड़ी कंपनी हो शॉपिंग हो घर हो कार्यालय हो दुकान हो हर जगह पर इसका उपयोग डाटा एंट्री के कामों के लिए किया जाता हैं.

Rows and Columns in Excel in hindi

आईए एक्‍सेल के बारे में सबसे पहले कुछ जान लेते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जिसको कि हम लोग एक्‍सेल एमएस एक्सेल डाटा एंट्री सॉफ्टवेयर के नाम से जानते हैं. जिसमें गणितीय घटनाओं का काम किया जाता हैं. साथ ही साथ चार्ट तैयार करना ग्राफ तैयार करना किसी भी प्रकार के खेल कैलकुलेशन से संबंधित रिकॉर्ड तैयार करना, एक कार्यालय का पूरे Human Resource मानव संसाधन विभाग के सभी कार्यों के लिए पैरोल सीट तैयार करना, या फिर अन्य किसी भी प्रकार के डाटा से संबंधित कामों के लिए रिकॉर्ड बनाने के लिए एमएस एक्सेल सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता हैं.

rows and columns in excel in hindi

एमएस एक्सेल में कितने रो होते हैं 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग वर्जन होते हैं. इसलिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में rows and columns कितने होते हैं उसको जानने के लिए अलग-अलग जो भी MS Excel के सॉफ्टवेयर हैं. उसको समझना जरूरी हैं.

क्योंकि बिना अलग-अलग वर्जन के जानकारी लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कितने rows and columns होते हैं. उसको बताना संभव नहीं हैं. इसलिए आइए नीचे हम लोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग वर्जन में कितने रो होते हैं उसका पूरा जानकारी जान लेते हैं.

  • Microsoft Excel 2003 – Rows 65536
  • Microsoft Excel version 2007 – Rows 1048576
  • MS Excel version 2010 – 1048576
  • Microsoft Excel version 2013 – Rows – 1048576
  • Microsoft Excel version 2016 – Rows – 1048576.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कॉलम कितने होते हैं

माइक्रोसॉफ्ट Excel में rows and columns की संख्या एक्‍सेल के अलग-अलग vesion जैसे Ms excel 2007 या एक्‍सेल के अन्‍य version में कॉलम की संख्या अलग होती हैं. इसलिए बिना वर्जन को जाने उसके कॉलम की संख्या को बताना मुश्किल हैं.

आइए नीचे हम लोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के कॉलम अलग-अलग वर्जन में कॉलम कितने होते हैं. उसको एक-एक करके नीचे जान लेते हैं.

  • Microsoft Excel version 2003 – column 256
  • Microsoft Excel version 2007 – column 16384
  • MS Excel version 2010 – column 16384
  • Microsoft Excel version 2013 – column 16384
  • Microsoft Excel version 2016 – column 16384

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के version कौन-कौन से होते हैं

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग अलग Version अपडेट करके आते रहते हैं. जैसा कि हम लोग जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का प्रोडक्ट हैं. जिसको समय समय से अपडेट कर के नए नए वर्जन में लॉन्च किया जाता हैं तो, आइए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अलग-अलग version के बारे में नीचे हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

  • Microsoft Excel version 2003
  • Microsoft Excel version 2007
  • MS Excel version 2010
  • Excel version 2013
  • Microsoft Excel version 2016.

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में अभी तक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का जो Version अलग-अलग आए हैं. उसमें अभी वर्तमान समय में अधिकतर जो भी लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का वर्जन 2016 का उपयोग किया जा रहा हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर कॉलम को पहचानने के लिए ए बी सी डी ई एफ जी एच आई जे के एल एम एन ओ पी फॉर्मेट में लिखा रहता हैं.

जबकि रो को पहचानने के लिए 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 के फॉर्मेट में लिखा होता हैं. इस तरह से रो और कॉलम को आसानी से पहचाना जा सकता हैं.

ये भी पढ़े

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर एक नजर 

जैसा कि ऊपर हम लोग माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के rows and columns बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं. जिसमें एक्सेल में रो कितने होते हैं कॉलम कितने होते हैं. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कितने वर्जन अभी तक आए हुए हैं और किसका यूज़ वर्तमान समय में किया जा रहा हैं.

rows and columns माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में काम कैसे किया जाता हैं. इन सभी चीजों के बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त किए हैं. फिर भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से संबंधित सवाल मन में हैं तो जरूर पूछें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

 

Leave a Comment