पोस्‍ट से फीचर्स इमेज को कैसे हाईड करें 

Remove featured image from top of post wordpress वर्डप्रेस ब्लॉग में जितने भी पोस्‍ट लिखा जाता है उस पोस्‍ट को जब पढ़ने के लिए खोला जाता है उस समय सबसे ऊपर उस Post का फीचर्स इमेज दिखाई देता है.

उस Featured Image को किसी भी पोस्‍ट से कैसे Hide सकते हैं ताकि जब कोई भी व्यक्ति उस पोस्‍ट को पढे तब उस पोस्‍ट के अंदर ऊपर जो इमेज फीचर्स वाला लगा हुआ रहता है उसको दिखाई न दे.

फीचर्स इमेज पोस्‍ट के ऊपर दिखाई देता हैं जिससे यूजर कोई ज्‍यादा मतलब नही होता हैं क्‍योंकि जब भी कोई यूजर पोस्‍ट पर आता तो उसके शुद्ध जानकारी की जरूरत होता हैंं इस लिए ऊपर से फीचर्स इमेज को हटा देना ही सही हैं.

Remove Featured Image from top of post

बहुत ऐसे ब्लॉगर हैं जो अपने किसी भी Post से या सारे पोस्‍ट से फीचर्स इमेज को हटाना चाहते हैं क्योंकि जब कोई भी रीडर्स उस Post को पढ़ने के लिए ओपन करता है तो सबसे पहले ऊपर में फीचर्स इमेज दिखाई देता है जो किसी भी पोस्‍ट के लिए रीडर्स के नजरिए से अच्छा नहीं होता है.

यदि आप भी Featured Image को अपने Post में छिपाना चाहते हैं तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

Remove featured image from top of post

पोस्‍ट से फीचर्स इमेज को कैसे हाइड करें 

इंटरनेट पर फीचर्स इमेज को लेकर के तरह-तरह सर्च किया जाता है जिसमें यह पूछा जाता है अक्सर कि किसी भी एक पार्टिकुलर Post या किसी एक पोस्‍ट से उस फीचर्स इमेज को कैसे हटाया जाए जो कि पढ़ते समय सबसे ऊपर में दिखाई देने लगता है पोस्‍ट का Featured Image दिखाई देता है वही फोटो ऊपर में दिखाई देने लगता है.

जिससे जब कोई रीडर उस पोस्‍ट को पढता है तो उसको टेक्स्ट के बदले सबसे ऊपर फोटो दिखाई देता है जिससे एक नेगेटिव इंप्रेशन बनता है इसलिए किसी भी ब्लॉग पोस्‍ट को पढ़ते समय उसका Featured Image को हाइड कर देना चाहिए ताकि एक Post पढ़ते समय बिल्कुल ही अच्छा एवं बेहतरीन दिखाई दे.

वर्डप्रेस ब्लॉग पोस्‍ट से फीचर्स में हाइड करने के लिए इस स्टेप्स को फॉलो करना होगा

ब्लॉक Post से इमेज फीचर्स इमेज को Hide करने के लिए हटाने के लिए प्लॉगइन का इस्तेमाल करना पड़ेगा आइए हम लोग जानते हैं कि किस ब्लॉगिंग की सहायता से फीचर्स इमेज को हाइड कर सकते हैं हटा सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड को ओपन करेंगे.

Remove featured image from top of post1

  • Plugin में जाएंगे.
  • Add New पर क्लिक करेंगे.
  • सर्च में जाकर के Hide Featured Image लिखकर सर्च करेंगे.

Remove featured image from top of post2

  • उसके बाद बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से featured image from URL नाम से Plugin दिखाई देगा.
  • उस को इंस्टॉल करेंगे.
  • फिर एक्टिवेट करेंगे.
  • उसके बाद Plugin में जाएंगे.

Remove featured image from top of post3

  • उस Plugin पर क्लिक करके Settings में जाएंगे.
  • एक डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा.

Remove featured image from top of post4

  • उसमें Featured Image पर क्लिक करेंगे.
  • उसमें नीचे hide features media का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • उसमें ऑन Post को ON कर देंगे.

इस तरह से सेटिंग कर देने के बाद आपके ब्लॉग में जितने भी पोस्‍ट हैं उन सभी Post के जो Featured Image हैं वह इमेज आपके पोस्‍ट के अंदर जब कोई पढेगा तो सबसे ऊपर में जो दिखाई देता था वह दिखाई नहीं देगा केवल आप अपने होम स्क्रीन पर ही फीचर्स इमेज को देख पाएंगे या कोई भी यूजर देख पाएगा.तो इस तरह से आप अपने फीचर्स इमेज को पोस्‍ट से हाइड सकते हैं हटा सकते हैं. Google

सारांश

किसी भी ब्लॉग Post में जो ऊपर Featured Image दिखाई देता है उसको हटाने के लिए Hide करने लिए क्या करना पड़ता है के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि आपको Remove Featured Image from top of post पोस्‍ट से फीचर्स इमेज हाइड करने से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment