What is referring domains in Hindi रेफरिंग डोमिन क्या हैं

Referring domains in hindi क्या है. रेफरिंग डोमिन किसे कहते हैं. रेफरिंग डोमिन का मतलब क्या होता है. रेफरिंग डोमिन वर्सेस बैकलिंक्स क्या होता है. यदि रेफरिंग डोमिन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में रेफरिंग डोमिन के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

यदि Href में अपना बैकलिंक्स या Domain Authority चेक करते हो या फिर से Semrush का उपयोग करके जब अपने वेबसाइट का Domain Authority या बैकलिंक्स चेक करते हैं. तो वहां पर एक शब्द Referring Domains के नाम से दिखाया जाता है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि डोमिन रेफरिंग क्या है और इसका मतलब क्या होता है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में इसका क्या भूमिका है. के बारे में जरूर जानना चाहिए. तो आइए नीचे रेफरिंग डोमिन के बारे में जानते हैं.

What is referring domains in Hindi रेफरिंग डोमिन क्या हैं

रेफरिंग डोमिन का मतलब होता है कि जब वेबसाइट का यूआरएल किसी दूसरे वेबसाइट के अंदर लिंक किया जाता है जिस पर क्लिक करके लोग वेबसाइट पर रीडायरेक्ट होते हैं.

आईए उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए कि आपका एक डोमिन या यूआरएल है. उस यूआरएल को मैं अपने वेबसाइट में लिंक कर दिया हूं. अब जब कोई भी Visitor मेरे वेबसाइट पर आएगा. तो हो सकता है कि उस लिंक पर भी क्लिक करके आप के वेबसाइट पर जाएगा. इसी को रेफरिंग डोमिन कहते हैं.

referring domains

रेफरिंग डोमिन कितने प्रकार का होता हैं

Referring domains का लिंक दो प्रकार का होता है

  • Do follow referring domains
  • No follow referring domains

Do follow referring domains

किसी भी वेबसाइट के Domain authority increase करने के लिए, ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए या गूगल में रैक करने के लिए सबसे जरूरी है. कि आप ज्यादा से ज्यादा डु फॉलो referring links क्रिएट करें. यह वेबसाइट के लिए सबसे बड़ा मजबूत स्तंभ है. जितना ज्यादा डूब फॉलो रेफरिंग Domains की संख्या बढ़ाएंगे. उतना ही ज्यादा वेबसाइट के लिए बेहतर होगा.

No follow referring domains

यह वैसे लिंक होते हैं. जो आपके वेबसाइट के लिए रेफरिंग Domains का तो काम करते हैं. लेकिन यह डू फॉलो लिंक नहीं होता है. इसलिए आप रेफरिंग Domains की संख्या के लिए तो इसको गिनती कर सकते हैं.

लेकिन एक बेहतर क्वालिटी लिंक्स में इस तरह के लिंक को आप count नहीं कर सकते हैं. क्योंकि आपकी वेबसाइट के लिए रेफरिंग डोमिन की संख्या 1000 है लेकिन उसमें सारे डोमिन नो फॉलो लिंक ही प्रदान कर रहे हैं.

तो इससे आपके वेबसाइट का क्वालिटी या गूगल में रैंकिंग उतना ज्यादा बेहतर नहीं हो सकता है. जितना आप Do फॉलो रेफरिंग डोमिन से कर सकते हैं.

जब किसी भी SEO Tool में रेफरिंग डोमिन की संख्या देखते हैं तो आपको लगता होगा कि इतने सारे डोमिन के द्वारा वेबसाइट को लिंक दिया जा रहा है यह तो बिल्कुल सही है.

लेकिन इसमें कितने वेबसाइट ऐसा है जिसके द्वारा आपके वेबसाइट के लिए डू फॉलो लिंक दिया जा रहा है और कितना ऐसा वेबसाइट है जिस वेबसाइट से नो फॉलो लिंक दिया जा रहा है ये जानना जरूरी हैं.

Referring domains versus Backlinks

वैसे अपने वेबसाइट को गूगल में rank कराने के लिए ज्यादातर लोग बैकलिंक्स बनाते हैं. लेकिन बैकलिंक्स जो भी बना रहे हैं उसमें क्वालिटी बैकलिंक्स कितने हैं. ये भी जानना चाहिए.

मान लीजिए कि आप एक ही वेबसाइट से अलग-अलग page में ढेर सारा backlink बनाते जा रहे हैं. लेकिन उससे backlink की संख्या तो बढ़ेगा.

लेकिन referring डोमिन एक ही है. यदि किसी एक ही वेबसाइट से 10 बैकलिंक्स बना लेते हैं तो भी उसका रेफरिंग डोमिन एक है.

वही 10 backlink अलग-अलग वेबसाइट से बनाते हैं तो बैकलिंक्स का प्रभाव बहुत ही ज्यादा बेहतर होगा. इससे गूगल में बेहतर रैंकिंग भी प्रदान होगा. साथ ही साथ डोमिन authority भी increase होगा.

इसलिए वेबसाइट को यदि गूगल में रैंक नहीं करा पा रहे हैं. तो एक बार जरूर चेक करें. कि वेबसाइट में कितना Do follow referring domains की संख्या है. क्योंकि अपने वेबसाइट के लिए backlink हजारों में बना लिए होंगे. लेकिन उसमें कितना यूनिक रेफरीइंग डोमिन है यह भी आपको एनालाइज जरूर करना चाहिए. इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा Do Follow Referring Domains से लिंक प्राप्त करते हैं तो आपका वेबसाइट का रैंकिंग बहुत ही ज्यादा बेहतर होगा.

Benefits of referring domains in Hindi रेफरिंग डोमिन के फायदे

  • वेबसाइट पर विजिटर की संख्या बढ़ेगी.
  • जितना ज्यादा रेफरिंग डोमिन होगा उतना ही ज्यादा रैंकिंग में सुधार होगा.
  • Domain authority increase होगा.
  • Page authority increase होगा.
  • यदि आप रेफरिंग डोमिन से डू फॉलो लिंक से बना रहे हैं तो और भी ज्यादा गूगल में रैंकिंग की मजबूत होगी. तथा वेबसाइट गूगल में rank करना भी शुरू हो जाए.
  • जितना ज्यादा रेफरिंग डोमिन होगा उतना ही ज्यादा आपके लिए बेहतर है.

 

रेफरिंग डोमिन के बारे में एक नजर

यदि आप लगातार एक ही वेबसाइट से backlink बनाते जा रहे हैं तो इससे अच्छा है कि किसी भी दूसरे वेबसाइट से रेफरिंग Do फॉलो लिंक बनाएं. तो सबसे ज्यादा बेहतर होगा. 

ये भी पढ़े

सारांश

इस लेख में रेफरिंग डोमिन के बारे में जानकारी दी गई है. जिसमें रेफरिंग डोमिन क्या है. इसके फायदे क्या है. किस तरह से रेफरिंग डोमिन का उपयोग किया जा सकता है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें. Gyanitechtopskill

1 thought on “What is referring domains in Hindi रेफरिंग डोमिन क्या हैं”

Leave a Comment