Referral code kya hota hai रेफरल कोड क्या हैं

रेफरल कोड क्या हैं Referral code kya hota hai in hindi जैसा कि हम सभी लोगों के पास कभी ना कभी इस तरह का कोई किसी न किसी के द्वारा व्हाट्सएप पर या एसएमएस के द्वारा जरूर भेजा जाता हैं.

जिसमें एक कोड दिया रहता हैं. जिस कोड के माध्यम से बताया जाता हैं कि आप उस सर्विस को अपने मोबाइल या सिस्टम में इंस्टॉल करें.

जिसके बदले आपको कुछ ना कुछ पैसा भी मिलेगा. जब आप भी इस कोड को किसी दूसरे व्यक्ति के पास शेयर करेंगे.इस लेख में referral code in hindi, के बारे में पूरी जानकारी विस्‍तार से नीचे दी गई हैं. 

Referral code kya hota hai in hindi 

जैसा कि हम लोग कभी न कभी किसी काम के लिए किसी कोड का नाम या इस्तेमाल जरूर किए होंगे. जिस तरह से कोई पिन कोड होता हैं या फिर कोई सीक्रेट कोड होता हैं. ठीक उसी के जैसा Referral Code होता हैं. जैसे आपके पास एक मोबाइल हैं और आप चाहते हैं कि जो मोबाइल हम खरीदे हैं.

उसी मोबाइल को हम अपने दोस्त को भेज खरीदने के लिए प्रेरित करें. जिसके लिए आपके मोबाइल का जो मॉडल नंबर हैं. उसी को आप अपने 10 फ्रेंड के साथ रेफर कर दिये यानी कि उनको SMS या व्हाट्सएप के थ्रू भेज दिए. अभी उनको आपके द्वारा भेजा गया Referral Code से प्रेरित होकर के मोबाइल खरीदते हैं.

तो इससे हो सकता हैं आपको उस पर कुछ कमीशन प्राप्त हो. जिससे आपको भी पैसा कुछ मिल गया और साथ ही साथ कंपनी का भी उससे ज्यादा मोबाइल बिक्री हो गया. इसी प्रक्रिया को Referral Code कहते हैं.सवाल यह हैं कि यह कोड क्या हैं. जिसको Referral Code के नाम से भी जाना जाता हैं.

Referral code kya hota hai in hindi

रेफरल कोड का मतलब क्या होता हैं

रेफरल कोड का मतलब एक जगह से दूसरे जगह किसी वस्तु, मैसेज संदेश को दूसरे स्थान पर भेजना. इसका मतलब रेफरल होता हैं. इसी तरह यादि Referral Code का मतलब समझा जाए तो जैसे कोई 4 अंक 8 अंक 10 अंक का एक कोड हैं. उसको हम अपने फ्रेंड के साथ या जानने वाले लोगों के साथ साझा करते हैं. तो इसी प्रक्रिया का मतलब Referral Code होता हैं.

रेफरल कोड क्यों बनाया जाता हैं 

वर्तमान समय में किसी भी ऐप को प्रमोट करने के लिए या किसी सर्विस को प्रमोट करने के लिए या किसी अन्य किसी भी चीज को प्रमोट करने के लिए कंपनी के द्वारा एक सुविधा प्रमोशन का दिया जाता हैं. जिसको Referral Code के नाम से जाना जाता हैं.

अब सवाल हैं कि रेफरल को क्यों बनाया जाता हैं. आइए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे अपने मोबाइल में हम किसी ऐप को इंस्टॉल किए. जब हमने अपने मोबाइल में ऐप को इंस्टॉल कर लिया उसके बाद एक कोड जनरेट हो गया.

अब उस जनरेट किया गया कोड को हम किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं और यदि वह व्यक्ति भी ऐप को इंस्टॉल कर लेता हैं तो इससे हमें कुछ कमीशन प्राप्त हो सकता हैं, और कंपनी का इससे कस्टमर भी बढ़ता हैं. इसलिए कंपनी के द्वारा अपने आप को प्रचार-प्रसार करने के लिए यह Referral Code का तरीका अपनाया गया हैं.

रेफरल कोड कैसे बनाया जाता हैं 

अलग-अलग ऐप अलग-अलग सर्विस के लिए Referral Code बनाने का तरीका भी अलग हैं. आइए एक उदाहरण से समझते हैं अभी आप अपने मोबाइल में एक ऐप को डाउनलोड करते हैं. उस पर अपना अकाउंट बना लेते हैं.

उसके बाद उस ऐप में आपको एक Referral Code जनरेट करके दिया जाता हैं. जब Referral Code जनरेट हो जाता हैं तो उसी Referral Code को आप अपने लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. अलग अलग सर्विस का Referral Code जनरेट करने का तरीका अलग हो सकता हैं.

रेफरल कोड के फायदे

Refferal code से कंपनी के साथ साथ जो उसका उपयोग करने वाले कस्टमर हैं. दोनों के लिए फायदा हैं. वैसे Referral Code से सबसे ज्यादा कंपनी को ही फायदा होता हैं. आइए एक उदाहरण से समझते हैं. यदि हम अमेजॉन से किसी एक समान को खरीदते हैं.

अब वह सामान खरीदने के बाद मुझे एक Referral Code मिलता हैं और उस कोड को हम अपने लोगों के साथ साझा कर देते हैं.

जिसके बदले में मेरे द्वारा शेयर किए गए हैं कोड से कुछ लोग सामान खरीद लेते हैं. जिसके बदले मुझे कुछ कमीशन मिल जाता हैं. लेकिन जो कस्टमर सामान खरीदते हैं उससे कंपनी को ज्यादा फायदा होता हैं.

क्योंकि एक नए कस्टमर को किसी कंपनी से जुड़ने के बाद हो सकता हैं. वह अगली बार या बार-बार वहां से कुछ ना कुछ सर्विस या जिस तरह का भी उनका सेवा हैं उसका उपयोग करते रहें.

रेफरल कोड से पैसा कैसे कमाया जा सकता हैं  

Refferal code को एफिलिएट लिंक के नाम से भी हम लोग जानते हैं. यदि आप भी Referral Code से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी न किसी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा. जैसे दुनिया में सबसे ज्यादा अमेजॉन से लोग एफिलिएट प्रोग्राम से जोड़ करके पैसा कमा रहे हैं.

उसके लिए आपको यह एफिलिएट पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा. उसके बाद उस लिंक को अपने इंस्टाग्राम के बिजनेस अकाउंट या फिर आपकी यूट्यूब चैनल हो तो उस पर या आपका वेबसाइट हैं तो, उस वेबसाइट पर एफिलिएट लिंक को शेयर करके आप पैसा कमा सकते हैं. इससे आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

रेफरल कोड से नुकसान

Refferal code से जहां तक नुकसान की बात की जाए तो वैसे Referral Code से  कंपनी को नहीं होता हैं. इसलिए वर्तमान समय में हर कंपनी का सर्विस प्रोवाइडर Referral Code का सर्विस दे रहे हैं. लेकिन कभी-कभी इससे Referral Code का इस्तेमाल करने वाले लोगों का नुकसान हो सकता हैं.

क्योंकि Referral Code को कभी-कभी रेफर करने के बाद भी जो पैसा कमीशन के रूप में बताया जाता हैं वह नहीं मिल पाता हैं. वैसे इस तरह का समस्या जो छोटे-मोटे व्यापार करने वाले आप सर्विस प्रदान करने वाले कंपनी होती हैं. उसी के साथ ऐसा होने का संभावना बना रहता हैं.

FAQ

रेफरल कोड कैसे बनाते है रेफरल कोड बनाने का तरीका 

किसी भी ऐप या वेबसाइट पर आप रेफरल कोड बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले उस ऐप या वेबसाइट पर आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होता है. उसके बाद आप रेफरल कोड को जेनरेट कर सकते हैं, बना सकते हैं और दूसरों को रेफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

रेफरल Code क्या होता हैं. इसके बारे में ऊपर पूरी जानकारी दी गई हैं. वैसे Referral Code का मतलब एक लाइन में समझा जाए तो Referral Code वो कोड होता हैं जिसको हम लोग आपने दोस्त परिवार या रिश्तेदार या जानने वाले लोगों के साथ साझा करते हैं. इसी को Referral Code के नाम से जानते हैं.

इस लेख में Referral Code के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. फिर भी यदि Referral Code से संबंधित आपके मन में सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment