कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या हैं 7 Tips

कंप्यूटर प्रोग्राम क्या हैं programming in Hindi language कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्या हैं Computer सिस्टम में किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर डिजाइन एंड डेवलप करने के लिए प्रोग्रामिंग करना पड़ता हैं.

वैसे हम लोग अपने आम जीवन के बारे में भी उदाहरण के तौर पर ले तो किसी भी प्रकार के काम के लिए सबसे पहले हम लोग कहते हैं कि क्या प्रोग्राम हैं आगे का या फिर किस तरह का प्रोग्राम हम लोग बनाए हैं  अपने काम को करने के लिए उसी तरह Computer में भी किसी भी प्रकार के काम को यानी कि सॉफ्टवेयर डिजाइन एंड डेवलपमेंट प्रोसेस को करने के लिए प्रोग्रामिंग की आवश्यकता पड़ता हैं.

इस लेख में हम लोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग यानी Computer प्रोग्राम क्या हैं और किस तरह से किया जाता हैं और उससे क्या लाभ हैं. पूरी जानकारी हम लोग विस्तृत रूप से नीचे जानने वाले हैं.दुनिया में हम लोग जितने भी प्रकार के Computer में काम करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं.

उसको किसी ना किसी प्रोग्राम के द्वारा तैयार किया गया हैं अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर का डिजाइन एंड डेवलपमेंट अलग-अलग सॉफ्टवेयर के द्वारा किया जाता हैं इसलिए हम लोग कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे जिसमें हम लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग करते हैं. कंप्‍यूटर क्‍या हैं

what is programming in Hindi

प्रोग्रामिंग को Computer के भाषा में सेट ऑफ इस्‍ट्रकस्‍न कहते हैं जिसमें प्रोग्राम और डेवलपर के द्वारा किसी भी प्रकार के डिजाइन एंड डेवलपमेंट के लिए जो कोडिंग किया जाता हैं उसको करने के लिए एक प्रोग्रामर की आवश्यकता होता हैं और प्रोग्राम उनके द्वारा Computer में प्रोग्रामिंग करने के लिए अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके प्रोग्रामिंग किया जाता हैं.

उदाहरण के लिए एक छोटे से किसी दुकान के लिए सॉफ्टवेयर यदि तैयार करना हो जिसमें उस दुकान के जितने भी सेल और परचेज होता हैं उसके डाटा को व्यवस्थित करना हो तो उसके लिए एक प्रोग्रामर के द्वारा सॉफ्टवेयर को तैयार किया जाता हैं.

programming in Hindi language

जिसमें उस दुकान के जरूरत के हिसाब से कोडिंग प्रोग्रामिंग डिजाइनिंग किया जाता हैं. Computer में प्रोग्रामिंग के द्वारा जो भी सॉफ्टवेयर को डिजाइन एंड डेवलप किया जाता हैं उसमें जिस तरह का भी कोडिंग का उपयोग किया जाता है वह कोडिंग जितना ही अच्छा तरह से उसमे किया जाता हैं उतना ही बेहतर सॉफ्टवेयर और Computer काम को करता हैं.

प्रोग्रामिंग करने के लिए किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग किया जाता है और उसके द्वारा सॉफ्टवेयर या किसी प्रकार के Computer प्रोडक्ट को तैयार किया जाता हैं. एक दिन में एडसेंस अप्रूवल लें

लैंग्वेज कितने प्रकार के होते हैं  

  • Machine language.
  • Assembly language.
  • High level language.

मशीन लैंग्वेज क्या हैं 

मशीन लैंग्वेज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जो Computer के सबसे मुख्य भाषा के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं मशीन लैंग्वेज में मशीन कोड में लिखी गई भाषाओं के रूप में समझता हैं और इसमें जीरो और एक बायनरी नंबर का उपयोग किया जाता हैं.

मशीन लैंग्वेज में किसी भी इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर की आवश्यकता नहीं होती हैं Computer मशीन लैंग्वेज में बहुत ही आसानी से स्वयं उस भाषा को समझ लेता हैं और उसको प्रोसेस करता हैं मशीन लैंग्वेज को Computer के पहली पीढ़ी का भाषा कहा जाता है.

असेंबली लैंग्वेज क्या हैं  

असेंबली लैंग्वेज एक Computer के प्रोग्रामिंग का भाषा हैं जिसमें गणितीय संकेतों के स्थान पर निमोनिक्स कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं और असेंबली लैंग्वेज में डाटा को चेंज करने के लिए असेंबलर की आवश्यकता होता हैं.

क्योंकि असेंबली लैंग्वेज मशीन लैंग्वेज से अलग होता हैं इस लैंग्वेज का उपयोग Computer के दूसरी पीढ़ी यानी कि सेकेंड जनरेशन ऑफ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए किया जाता हैं.

हाई लेवल लैंग्वेज क्या हैं 

Computer जो हैं वह केवल मशीन लैंग्वेज को ही समझता है मशीन लैंग्वेज के अलावा जितने भी भाषा का उपयोग Computer के सिस्टम में किया जाता हैं उसको समझने के लिए Computer को एक इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर की मदद से उस भाषा को मशीन के भाषा में बदलना पड़ता हैं.

हाई लेवल लैंग्वेज का उपयोग अधिक से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए किया जाता हैं जिसमें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट वेबसाइट डेवलपमेंट और अन्य डेवलपमेंट के कार्यों के लिए हाई लेवल लैंग्वेज का उपयोग किया जाता हैं.

पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज 

  • Java programming language
  • C #
  • PHP language
  • C C++
  • JavaScript 

जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज:- जावा Programming लैंग्वेज का उपयोग बड़े-बड़े आईटी कंपनियों में सॉफ्टवेयर को डिजाइन एंड डेवलप करने के लिए किया जाता है जावा एक बहुत ही हाई लेवल लैंग्वेज का सॉफ्टवेयर होता हैं जिसमें प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का बहुत ही ज्‍यादा जानकारी होना चाहिए.

जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग बड़े-बड़े आईटी कंपनियों का के द्वारा किया जाता हैं जो दुनिया के आईटी के हब के रूप में काम करते हैं.

C#:- c# डॉट नेट का part हैं जिसको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए उपयोग किया जाता हैं जावा के तुलना में c# आप को समझना और उसका उपयोग करना आसान हैं c# प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा सॉफ्टवेयर वेब एप्लीकेशन विंडोज एप्लीकेशन मल्टीपल विंडोज एप्लीकेशन वेबसाइट डेवलपमेंट किया जा सकता हैं.

PHP language:- पीएचपी लैंग्वेज एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर हैं जिसके द्वारा आजकल अधिकतर वेबसाइट को डिजाइन एंड डेवलप किया जा रहा हैं पीएचपी सॉफ्टवेयर के द्वारा डायनेमिक और स्टैटिक दोनों तरह के वेब पेजेस तैयार किया जा सकता हैं पीएचपी का उपयोग बड़े-बड़े कंपनियों के द्वारा किया जा रहा हैं.

पीएचपी का इस्तेमाल बड़े-बड़े प्रोफेशनल और इंडस्ट्रीज के लोग कर रहे हैं आईटी के और भी बड़ी-बड़ी जो कंपनियां और इंडस्ट्री हैं वह भी पीएचपी के द्वारा प्रोफेशनल सर्विस दे रही हैं साथ ही साथ हेल्थ केयर मैनेजमेंट फाइनेंस के लिए भी पीएचपी सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा हैं.

सी लैंग्वेज:- सी लैंग्वेज का उपयोग जो Programming लैंग्वेज सीखने वाले लोग होते हैं उनको प्रोग्रामिंग के बारे में बेसिक जानकारी  के लिए सबसे पहले सी लैंग्वेज को सिखाया जाता हैं सी लैंग्वेज एक सिस्टम एप्लीकेशन को डेवलप करने के लिए उपयोग किया जाता हैं.

सी लैंग्वेज का उपयोग विंडोज लाइनेक्स यूनिक्स के साथ-साथ embedded सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में ग्रैफिक्स और वर्ड प्रोसेसर के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

सी लैंग्वेज Computer लैंग्वेज का एक बहुत ही फंडामेंटल लैंग्वेज होता हैं जिसको सीखने के बाद आप Programming लैंग्वेज के बारे में आगे बहुत ही आसानी से Programming लैंग्वेज को समझ सकते हैं.

C++

सी प्लस प्लस एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड Programming लैंग्वेज होता है जो C लैंग्वेज को और भी मॉडर्न एवं एडवांस करके सी प्लस प्लस लैंग्वेज को डेवलप किया गया था सी प्लस प्लस Programming लैंग्वेज को बहुत ही आसानी से किया जा सकता हैं सी प्लस प्लस Programming लैंग्वेज का इस्तेमाल बड़े-बड़े प्रोग्राम और इंजीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर के द्वारा किया जाता हैं.

सी प्लस प्लस का इस्तेमाल सिस्टम एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ड्राइवर विंडोज एप्लीकेशन को तैयार करने के लिए भी किया जाता हैं सी प्लस प्लस सॉफ्टवेयर के द्वारा गेम ऑफिस के लिए एप्लीकेशन ग्रैफिक्स वीडियो आदि को डेवलप किया जा सकता हैं.

JavaScript

जवा स्क्रिप्ट Programming लैंग्वेज का नाम हैं. लेकिन जावा स्क्रिप्ट का उपयोग एचटीएमएल या एसपी फाइल में किया जाता हैं जावा स्क्रिप्ट एक क्लाइंट साइड Programming लैंग्वेज हैं जो कि क्लाइंट के ब्राउज़र में रन करता हैं जावा स्क्रिप्ट का उपयोग बड़े-बड़े कंपनियों में किया जाता हैं जैसे वर्डप्रेस लिंकडइन याहू आदि.

सारांश

इस लेख में हमने कंप्यूटर Programming के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं जिसमें Computer प्रोग्रामिंग क्‍या हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कितने प्रकार के होता हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्यों किया जाता हैं इन सभी के बारे हमने विस्तृत जानकारी दिया हैं.

यदि कंप्यूटर Programming के बारे में अभी आपके मन में कोई सवाल है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. कंप्यूटर Programming के बारे में जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment