12+Tips सफल ब्लॉगर कैसे बने

ब्लॉगर कैसे बने Professional blogger kaise bane in hindi आज तकनीक की दुनिया में हर कोई यह चाहता हैं कि हम अपना एक ब्लॉग बनाएं. लेकिन एक ब्लॉग बनाने से पहले या एक सफल ब्लॉगर बनने से पहले यह जानना जरूरी होता हैं कि एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपके पास किन चीजों के बारे में जानकारी होना चाहिए.

क्योंकि एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए जो महत्वपूर्ण बातें हैं उसको जानना बहुत ही जरूरी हैं. आज के डिजिटल दुनिया में तकनीकी इतना आगे बढ़ चुका हैं कि बहुत से लोग डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ कर के अपने विचारों को ब्लॉग के माध्यम से प्रकट कर रहे हैं या घर बैठकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसा भी कमा रहे हैं.

यदि आप एक ऐसा ब्लॉगर बनना चाहते हैं जिससे कमाई भी कर पाएं या फिर आप अपने विचारों को अपने जानकारियों को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो, उसके लिए आपको किन चीजों के बारे में जानना जरूरी हैं. इस लेख में हम लोग एक सफल ब्लॉगर कैसे बने  के बारे में पूरी जानकारी नीचे प्राप्त करने वाले हैं. गूगल ऐडसेंस का CPC कैसे बढ़ायें

Professional blogger kaise bane in hindi 

ब्लॉगर बनने के लिए मुख्य रूप से किसी भी व्यक्ति को यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं कि, ब्लॉग किसे कहते हैं. एक ब्लॉग लिखने वाले व्यक्ति को ही ब्लॉगर कहते हैं. एक ब्लॉग लिखना भी बहुत ही बड़ी कला हैं. यदि आपको एक अच्छे ब्लॉग लेख पोस्ट लिखना आता हैं तो आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं. एक ब्लॉगर के लिए उसका ब्लॉग, पोस्ट ही उसको एक सफल ब्लॉगर बनाता हैं.

क्योंकि इंटरनेट पर जब भी कोई व्यक्ति किसी भी चीज के बारे में सर्च करता हैं. उसके बाद जो रिजल्ट देखते हैं वहां जो सबसे अच्छा पोस्ट लिखा हुआ रहता हैं. वह सबसे पहले ऊपर में दिखता हैं. क्योंकि कोई भी व्यक्ति एक अच्छी पोस्ट एक अच्छे ब्लॉग एक यूनिक आर्टिकल्स को ही पढ़ना पसंद करता हैं. जिसमें किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारियां यूनिक जानकारियां साझा की गई रहती हैं. गूगल ऐडसेंस क्‍या हैं

Professional blogger kaise bane in hindi

ब्लॉगर किसे कहते हैं

वर्तमान समय में बहुत से लोगों ने अपना इंटरनेट पर ब्लॉग बना लिया हैं. लेकिन ब्लॉग बना लेने मात्र से ही आप एक Blogger नहीं बन जाते हैं. आपको एक अच्छा ब्लॉग लिखने आता हैं आप किसी भी विषय के बारे में आसान भाषा में ब्‍लॉग लिखने आता हैं तो आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं.

यदि आपके पास टेक्निकल जानकारी नहीं हैं तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट को दूसरे व्यक्तियों के साथ भी शेयर कर सकते हैं. जो कि टेक्निकल जानकारी रखते हैं और उस के माध्यम से आप अपने विचारों को इंटरनेट पर लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

लेकिन आपको एक अच्छा ब्लॉग लिखने नहीं आता हैं और आप वेबसाइट बना लिए हैं. आप डोमिन होस्टिंग खरीद लिए हैं और सोच रहे हैं कि हम एक ब्लॉगर हैं तो आप कभी भी ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो सकते हैं. इसलिए Blogger उसी को कहा जाता हैं जो एक अच्छा बेहतर ब्लॉग लिखता हो.

ब्लॉगर कितने प्रकार के होते हैं 

Blogger मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक वैसे Blogger होते हैं जो कि अपना स्वयं का विचारों को लोगों तक रखते हैं. जबकि दूसरे वैसे Blogger होते हैं जो किसी खास विषय के बारे में अपना ब्लॉग तैयार करते हैं. जिससे लोगों को उस विषय के बारे में जानकारी अपडेट्स करते रहते हैं.

जबकि जो पर्सनल ब्लॉगर होते हैं वह अपने पर्सनल विचारों के बारे में लोगों तक जानकारी को साझा करते हैं. कुछ वैसे भी Blogger होते हैं जो जानकारी साझा करने के उद्देश्य से ब्लॉग लिखते हैं. लेकिन आज के समय में बहुत सारे ऐसे भी हैं जो कि पैसा कमाने के लिए अपना ब्लॉग लिखते हैं.

ब्लॉगर के लिए महत्वपूर्ण बातें

  • यदि आप एक प्रोफेशनल Blogger बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दी गई इन मुख्य बातों को सीखना और जानना बहुत ही जरूरी हैं.
  • सबसे पहले आपको एक अच्छा आर्टिकल्स ब्लॉग लिखने आना चाहिए
  • एक ब्लॉगर बनने के लिए आपको एक खास विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • एक Blogger के लिए सबसे जरूरी उसका यूनिक और दूसरे लोगों से अलग ब्लॉग हैं उसको एक अलग पहचान बनाता हैं
  • हर रोज एक ब्लॉग लिखने का अभ्यास करें
  • वैसे विषय पर ब्लॉग लिखें जिस विषय में आपको अच्छी जानकारियां हैं
  • ब्लॉग लिखने से पहले उस विषय के बारे में आप पूरी तरह से एक कॉपी पर उसके मुख्य पॉइंट स्कोर जरूर लिखें.
  • यदि आप लोग ब्लॉगिंग की दुनिया में आना चाहते हैं तो एक ब्लॉग वेबसाइट्स के लिए एक डोमिन होस्टिंग जरूर खरीदें और अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर शुरू करें.
  • फ्री ब्लॉग प्लेटफार्म का उपयोग नहीं करें.

एक सफल ब्लॉगर कैसे बने

आज के समय में इंटरनेट पर ब्लॉगर की संख्या बहुत ही ज्यादा हैं. सभी लोग ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद उनका ब्लॉग से मोह भंग हो जाता हैं. क्योंकि ब्लॉग के क्षेत्र में उनको धीरे-धीरे ऐसा लगने लगता हैं कि हम सफल नहीं हो सकते हैं.

एक ब्लॉग वेबसाइट बना लेना और कुछ ब्लॉग लिख लेना ही एक ब्लॉगर की पहचान नहीं होती हैं. एक अच्छे ब्लॉगर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती हैं.

  • यदि आप एक ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं या आप ब्लॉग स्टार्ट कर चुके हैं तो आपको नीचे दिए गए इन बिंदुओं पर काम करने की सख्त जरूरत हैं
  • टॉपिक चेंज करने के बाद उस टॉपिक के बारे में कीवर्ड रिसर्च करना भी बहुत जरूरी हैं.
  • कीवर्ड रिसर्च कर लेने के बाद उस कीवर्ड पर एक अच्छा पोस्ट लिखना जो कि और पोस्ट से बिल्कुल अलग और यूनिक हो
  • एक ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरूरी हैं कि वे नियमित रूप से हर रोज एक अपना ब्लॉग पोस्ट लिखकर अपने वेबसाइट में पोस्ट करें
  • एक ब्लॉगर को सफलता पाने के लिए उसको अपने आप के साथ वादा करना पड़ता हैं कि जब तक हम सफल नहीं होंगे तब तक हम ब्लॉगिंग को आगे बढ़ाते रहेंगे
  • जब भी आप अपना पोस्ट लिखते हैं उस समय आपको दूसरे ब्लॉगर से अलग कुछ अपना क्रिएटिव स्टाइल में ब्लॉग को लिखने की कला बनाना होगा
  • एक ऐसा ब्लॉग लिखने की जरूरत हैं जो कि आपके पढ़ने वाले लोगों को पसंद आए. आपके ब्लॉग पर लोग बार-बार आए और पढें. इसलिए एक ऐसा ब्लॉग बनाए जो कि लोगों को अच्छा लगे उनको पढ़ने में आसान हो.
  • ब्लॉग पोस्ट में आप अपने विचारों को जरूर रखें जिसमें आपके द्वारा कुछ उदाहरण देकर के उस टॉपिक से संबंधित बातों को समझाया गया हो. इससे आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग दूसरे ब्लॉग से कुछ अलग सीखने का समझने का एवं आपके ब्लॉग से जुड़ने का प्रेरणा देगा.
  • जब भी आप अपना ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो उस ब्लॉग में छोटे छोटे पैराग्राफ में अपने बातों को समझाएं साथ ही साथ उसने हेडिंग के साथ कुछ ऐसे मुख्‍य पॉइंट्स को हाईलाइट भी करें. ताकि एक पढ़ने वाले व्यक्ति को आसानी से आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी समझ में आए.
  • जब भी आप अपने ब्लॉग को लिख लें तो उसके बाद उस ब्लॉग को आप फिर से पढ़ें. अपने दोस्त या घर के किसी अन्य सदस्य से भी उसको पढ़ने के लिए कहे ताकि उसमें जो भी मिस्टेक गलतियां हो उसको सुधार करके ही आप अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करें.
  • आपके ब्लॉग पोस्ट पर कोई भी रीडर्स के द्वारा कुछ सवाल पूछा जाए या उनके द्वारा कोई कमेंट किया जाए तो उसका रिप्लाई आप जरूर करें. इससे आपके रीडर्स को आप पर विश्वास होगा और वे आपके ब्लॉग पोस्ट को बार बार विजिट करेंगे.
  • कभी भी किसी भी टॉपिक पर जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखें तो उसमें आप पूरी जानकारी देने का प्रयास करें आप ऐसा पोस्ट ना लिखें जिसमें आधी अधूरी जानकारी दी गई हो.

Professional blogger kaise bane in hindi

आज बहुत लोग इस टॉपिक को सर्च करते हुए इंटरनेट पर पाए जाते हैं. यदि आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हैं आप एक ब्लॉगर बन चुके हैं तो ऊपर आप को दी गई जानकारियों को इमानदारी पूर्वक अपने ब्लॉगिंग जीवन में अपनाना होगा तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं.

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको समय देना पड़ता हैं आप 1 महीना 2 महीना या 1 दिन में आप एक सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते हैं. एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको वर्षों तक मेहनत करने की जरूरत होता हैं. जब तक आप लगातार 1 वर्ष 2 वर्ष 3 वर्ष तक मेहनत नहीं करते तब तक आप एक सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते हैं.

यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में पैसा कमाने के लिए आए हैं तो भी आप कुछ ही दिनों में यह न सोचे कि मुझे पैसा नहीं मिल रहा हैं. आपको अपने आप से प्रेरित होकर के लगातार मेहनत करते रहना पड़ेगा.

जब तक आप लगातार 1 साल तक मेहनत नहीं कर पाएंगे तब तक आप एक सफल ब्लॉगर और अपने आप ब्लॉग से पैसा कमाना कभी शुरू नहीं कर पाएंगे. इसलिए आप लगातार नियमित रूप से ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए मेहनत करते रहें.

सारांश 

जानकारी आप लोगों को कैसा लगा. अपना राय जरूर दें. मैं आशा करता हूं कि आप लोगों को ऊपर ब्लॉगर के बारे में दी गई जानकारी जरूर अच्छा लगा होगा. यदि दी गई जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो आप इस जानकारी को अपने देश दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment