पीएम वाणी योजना, अब पूरे भारत में सरकार देगी वाईफाई की सुविधा

PM Wani Yojana क्या है. भारत सरकार के द्वारा भारत के हर एक गांव, शहर में वाई फाई सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसके तहत पीएम वाणी योजना बनाया गया है. जिसके तहत हर एक गांव मोहल्ला शहर में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी.

वर्तमान समय में कई ऐसे गांव हैं, जहां पर इंटरनेट की सुविधा नहीं है. सरकार का लक्ष्य है कि हर एक व्यक्ति को इंटरनेट से जोड़ा जाए. जिस गांव में इंटरनेट नहीं है, वहां भी बेहतर नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराया जाए, जिससे आसानी से बेहतर इंटरनेट स्पीड का लाभ लोगों को मिल सके.

डिजिटल इंडिया के मुहिम में हर एक देश के व्यक्ति को जोड़ना सरकार का लक्ष्य हैं. जिसके द्वारा हर एक भारतीयों को बिना किसी बिचौलियों के इंटरनेट के माध्यम से सरकार के हर एक लाभ को पहुंचाया जा सकेगा.

भारत पूरी तरह से डिजिटल तभी बन सकता है, जब हर एक व्यक्ति, हर एक गांव, हर एक मोहल्ला इंटरनेट से पूरी तरह से जुड़ जाएगा. भारत में अभी भी कई ऐसे जगह है, जहां पर इंटरनेट नहीं है, टावर की सुविधा नहीं है, वैसे गांव मोहल्लों के लिए इंटरनेट का उपयोग करना बहुत ही मुश्किल है. पीएम वाणी योजना से हर एक शहर हर एक मुहल्ला वाईफाई इंटरनेट से कनेक्ट हो जाएगा.

PM Wani Yojana पीएम वाणी योजना क्या है

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का पीएम वाणी योजना के तहत हर एक गांव, शहर, मोहल्ला में 5G इंटरनेट सुविधा वाईफाई के साथ देने के लिए इस स्कीम को लाया गया है.

जैसा कि अभी भी कुछ ऐसे प्रमुख क्षेत्र है जहां पर बिल्कुल इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है. उन क्षेत्रों को विकास के लिए इंटरनेट से जोड़ना बहुत ही जरूरी है. भारत में वैसे क्षेत्रों में प्राइवेट कंपनियां भी टावर नहीं लगाती जिसके कारण आज भी कुछ क्षेत्र इंटरनेट से नहीं जुड़े हुए हैं. लेकिन अब पीएम वाणी योजना के तहत सभी क्षेत्र इंटरनेट वाईफाई से जुड़ जाएंगे. जिससे विकास के काम में तेजी आएगा. साथ ही वहां के लोगों के लिए इंटरनेट के द्वारा कई प्रकार के कामों को आसानी से किया जाएगा.

PM Wani Yojana

Chat GPT क्‍या हैं और कैसे काम करता हैं

पीएम वाणी योजना को 9 दिसंबर 2021 को शुरू करने की घोषणा किया गया. इस योजना को भारत के कैबिनेट मंत्री के बैठक के उपरांत स्वीकृत किया गया.

इस योजना के बाद जो भी व्यक्ति इंटरनेट वाईफाई का उपयोग करना चाहता है, उसे महंगा प्लान खरीदना नहीं पड़ेगा. क्योंकि पीएम वाणी योजना के तहत इंटरनेट सेवा को वाईफाई के माध्यम से उपयोग किया जा सकेगा.

प्राइवेट कंपनियों का इंटरनेट का डाटा प्लान बहुत ही मांगा होता है. जिससे लोगों को छुटकारा मिलेगा और लोग इंटरनेट सुविधा का लाभ उठाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने से बच जाएंगे. साथ ही इस प्लान से बेहतर नेट स्पीड का लाभ ले सकेंगे.

पीएम वाणी योजना

पहले जब देश में टेलीफोन की सुविधा नहीं था, उस समय अलग-अलग मोहल्लों में टेलीफोन बूथ लगाए गए थे. उसी प्रकार अब हर क्षेत्रों में वाईफाई इंटरनेट की सुविधा इस योजना के द्वारा शुरू किया जाएगा. उन क्षेत्रों में PDO Public Data Office बनाए जाएंगे.

उसके लिए दुकान या सीएससी को चयनित किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत सरकार एक करोड़ के आसपास डाटा सेंटर का भी निर्माण करेगी. जिसके बाद नागरिकों को वाईफाई की सुविधा प्राप्त होगा. जिसके लिए किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी.

इस स्कीम के आ जाने के बाद इंटरनेट की दुनिया में डिजिटल क्रांति आएगी. क्योंकि यह एक ऐसा स्कीम है जो कि पूरे भारत को बेहतर इंटरनेट स्पीड से जोड़ेगा. जिसके बाद सभी नागरिक इसका उपयोग अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर लैपटॉप आदि में कर सकेंगे.

योजना का नामपीएम वाणी इंटरनेट योजना
विभागदूरसंचार
वर्ष2023
स्कीमभारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा
योजना शुरुआत की तारीख9 दिसंबर 2020
लक्ष्यदेश को बेहतर इंटरनेट से जोड़ना

इस स्कीम के तहत जितना आपको इंटरनेट की आवश्यकता है, उसके हिसाब से उसके लिए प्लान का चयन कर पाएंगे. जैसे यदि आप 1 महीने का प्लान चाहते हैं तो उसका चयन कर सकते हैं. 1 दिन के लिए या सप्ताह के लिए अलग-अलग प्लान होगा. उसके लिए आप कूपन का उपयोग कर सकेंगे.

जो भी व्यक्ति वाईफाई का उपयोग करना चाहते हैं, यदि किसी कंपनी में काम करते हैं या अपना कंपनी चलाते हैं तो इंटरनेट का उपयोग करने के लिए आप PDO लगवा सकते हैं.

पीएम वाणी योजना से लाभ

  • इस योजना से देश के हर एक क्षेत्र का बहुत ही ज्यादा लाभ होगा.
  • क्योंकि यह एक ऐसा योजना है जिससे हर एक क्षेत्र फास्ट इंटरनेट से जुड़ जाएगा.
  • बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के कारण क्षेत्र का विकास होगा.
  • इस स्कीम के तहत जो भी व्यक्ति पीडियो लगवाएगा, उससे उसका आय भी होगा.
  • पीडियो यानी कि पब्लिक डाटा ऑफिस सुविधा से बेहतर वाईफाई इंटरनेट का लाभ मिलेगा.
  • हर तरह के काम इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकेगा.
  • सरकार के सभी तरह के लाभ आसानी से इंटरनेट के माध्यम से सभी क्षेत्रों में प्राप्त होगा.
  • लगभग ढाई लाख से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों की संख्या में हॉटस्पॉट्स बनाया जाएगा.

पीएम वाणी योजना से नुकसान

वाईफाइे सेवा का उपायोग करने से सुरक्षा का समस्‍या का सामना करना पड़ सकता हैं। क्‍योकि एक साथ अधिक संख्‍या में इस सेवा लाभ लोगोंं के द्धारा लिया जाएगा। तब इससे डिजिटल सुरक्षा को लेकर दिक्‍कतो का सामना करना पड़ सकता हैं।

पीएम वाणी योजना कैसे काम करेगा

उदाहरण के लिए जैसे पहले हर एक गांव में टेलीफोन होता था, जहां पर लोग जाकर के उसका उपयोग करते थे और उसका उचित शुल्क देते थे. ठीक उसी प्रकार सरकार के द्वारा यह इंटरनेट वाई-फाई की सुविधा दिया जाएगा. जिसके लिए जो भी उत्सुक व्यक्ति होंगे वह पीडियो की सेवा लगवाएंगे. जिसका मतलब होता है पब्लिक डाटा ऑफिस. एक ऐसा जगह जहां पर पब्लिक के लिए डाटा की सुविधा दिया जाएगा उसी को पीडीओ कहते हैं.

अब यदि आप वाईफाई इंटरनेट सुविधा का उपयोग उस पीडियो के माध्यम से करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कूपन लेना होगा. जिसका एक निर्धारित मूल्य होगा. अपने डेटाएक्सेस के हिसाब से उस कूपन का चयन करेंगे. जिसके लिए कुछ शुल्क देना होगा. जिसके बाद आप बेहतर स्पीड के साथ इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे.

भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन दूरसंचार विभाग के तहत कई सारे ऐसे ऐप बनाए जाएंगे, जिसके द्वारा पीडियो तक इंटरनेट सेवा को पहुंच जाया जाएगा. जहां से कोई भी व्यक्ति बेहतर स्पीड के साथ वाईफाई इंटरनेट का उपयोग आसानी से कर पाएगा.

FAQ

पीएम वाणी योजना क्या है

भारत सरकार के द्वारा इस योजना को लाया गया है. जिसका उद्देश्य है हर भारतीय को बेहतर इंटरनेट के साथ जोड़ना. भारत के हर एक गांव चाहे ग्रामीण क्षेत्रों या सारे क्षेत्रों हो वहां पर बेहतर इंटरनेट की सुविधा पहुंचाना.

पीएम वाणी योजना का उद्देश्य

इस योजना के तहत कम खर्च में बेहतर वाईफाई इंटरनेट की सुविधा हर एक क्षेत्र में पहुंचाना इस योजना का उद्देश्‍य है.

पीएम वाईफाई योजना का लक्ष्य

वैसे क्षेत्र जहां पर आज भी इंटरनेट टावर की सुविधा नहीं है. जिसके कारण उन क्षेत्रों का विकास तेज गति से नहीं हो पा रहा है तथा संपूर्ण भारत को डिजिटल प्लेटफार्म पर जोड़ने के लिए भी पीएम वाणी योजना को लाया गया है.

सारांश

इस स्कीम के तहत ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य से इस योजना को लाया गया है. जिसके द्वारा सरकार हर एक भारतीय नागरिक को वाईफाई एक्सेस की सुविधा ब्रॉडबैंड के माध्यम से देगी.

कोई भी व्यक्ति जो वाईफाई एक्सेस करना चाहता है वह इस सुविधा को सब्सक्राइब कर पाएगा.

Leave a Comment